IhsAdke.com

एक बुजुर्ग व्यक्ति से बात कैसे करें

बहुत अधिक लोगों के साथ बात करना सबसे अधिक संचार के लिए भी एक समस्या हो सकती है। हालांकि, यह पता लगाने के लिए कि आप किसी भी उम्र के वयस्कों के साथ किसी भी विषय के बारे में बात कर सकते हैं, बस थोड़ा अभ्यास करें। एक अच्छी वार्तालाप विकसित करने की कुंजी यह जानना जरूरी है कि उम्र के बावजूद हम सभी एक ही हैं। आरंभ करने के लिए, आपके बीच में दिलचस्प और आम विषयों की खोज करें, कुछ बातचीत तकनीकों को अपनाना और किसी संचार समस्याओं का पता लगाने के लिए ध्यान देना।

चरणों

विधि 1
पता लगाना कि क्या कहना है

एक बुजुर्ग व्यक्ति के साथ वार्तालाप का शीर्षक चित्र 1
1
व्यक्ति को नमस्कार करें यदि आप पहले से ही जानते हैं, तो उसकी समीक्षा करने में अपनी संतुष्टि दिखाएं - हंसमुख और सहज तरीके से नमस्कार करें - यदि संभव हो तो इसे गले लगाएं पहली तारीख के मामले में, अपने आप को एक अनुकूल तरीके से पेश करें और एक हाथ मिलाना प्रदान करें
  • एक बुजुर्ग व्यक्ति के साथ वार्तालाप का शीर्षक चित्र 2
    2
    प्रश्न पूछें जब आप नहीं जानते कि क्या कहना है, तो एक खुले प्रश्न पूछें ताकि व्यक्ति आपकी इच्छा के अनुसार जितना अधिक जवाब दे सके। वृद्ध लोग अक्सर यादों और पुरानी कहानियों का आनंद लेते हैं।
    • किसी रिश्तेदार से बात करते वक्त, अपने परिवार के अतीत में दिलचस्पी दिखाने या अन्य सदस्यों के बारे में जिज्ञासा दिखाने के लिए आपको मिलने का मौका नहीं मिला।
    • यदि आप किसी अजनबी से बात कर रहे हैं, तो अपने परिवार के बारे में पूछें या वह तुम्हारी उम्र के समय कैसा जीवन था।
  • एक बुजुर्ग व्यक्ति के साथ वार्तालाप का शीर्षक चित्र 3
    3
    इसे फेंक दो बूढ़े लोगों के साथ सभी बातों को गहरा होना जरूरी नहीं है। भले ही वे बहुत समझदार और रोचक हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि वे थोड़ी देर में एक बार चित्ता खेलना पसंद नहीं करते। पिछली रात के खेल स्कोरबोर्ड, मत्स्य पालन या किसी अन्य रोज़ाना विषय के बारे में बात करें, जिसे आप जानते हैं उस व्यक्ति के लिए दिलचस्पी है
    • उदाहरण के लिए, ऐसा कुछ कहें, "कब तक आपके पोते कब आएंगे?" या "और पाल्मेरास कल, आपका नेल्सन?"
  • एक बुजुर्ग व्यक्ति के साथ वार्तालाप का शीर्षक चित्र 4
    4
    दिलचस्प बातें ले लो यदि आप उस जगह के रास्ते पर हैं जहां एक बड़े व्यक्ति को आप से बात करना चाहते हैं, तो आप इसे एक साथ करने या इसके बारे में बात करने के लिए कुछ कर सकते हैं। कुछ अच्छे विचार हैं: एक पारिवारिक एल्बम (यदि आप किसी पारिवारिक सदस्य के पास जाते हैं), कुछ पुराने गीतों या घर का स्वाद आनंद लेते हैं
  • एक बुजुर्ग व्यक्ति के साथ वार्तालाप का शीर्षक चित्र 5
    5
    सलाह के लिए पूछें एक मुश्किल निर्णय लेने में या जटिल परिस्थितियों से बचने के लिए एक वृद्ध व्यक्ति के ज्ञान की तलाश करें अधिकांश पुराने लोग अपने आजीवन अनुभव को साझा करने में प्रसन्न होंगे। वे आपके अनुरोध से खुश होने की संभावना है।
    • करीब या इस तरह से करीब आओ: "चाचा Ze, यह तय करना कठिन है कि मैं अपने जीवन के साथ क्या करने जा रहा हूं आपको क्या लगता है कि अमीर हो रहा है या मैं क्या पसंद करता हूं? "
  • विधि 2
    स्पष्ट रूप से संप्रेषण

    एक बुजुर्ग व्यक्ति के साथ वार्तालाप का शीर्षक चित्र 6
    1
    बात करने के लिए एक अच्छी जगह खोजें एक चुप, शांत जगह की तलाश करें जहां दोनों आराम से और विकर्षण से मुक्त हो सकते हैं। रेडियो और टीवी बंद करें जो अंत में चालू हो गए हैं। बैठो जहां व्यक्ति आपका चेहरा देखता है ताकि वह आपके होंठ पढ़ सकें, यदि आवश्यक हो।
  • एक बुजुर्ग व्यक्ति के साथ एक वार्तालाप का शीर्षक चित्र 7
    2
    स्पष्ट रूप से बोलें प्रत्येक शब्द में धीरे धीरे और जोर से पर्याप्त है कि उन्हें सुना जा सकता है। जब तक आप पूछना नहीं चाहते आपको चिल्लाने की जरूरत नहीं है
    • यदि वह व्यक्ति आप के बारे में क्या बात कर रहा है, उसे समझने में सक्षम नहीं है, तो धीमा हो और सरल वाक्यों को प्रारंभ करना प्रारंभ करें जैसे ही आप अपने आप को समझ सकते हैं, गति को बनाए रखें।
  • एक बुजुर्ग व्यक्ति के साथ वार्तालाप का शीर्षक चित्र 8



    3
    विकल्प दिखाएं कुछ पेशकश करते हुए या यह समझने की कोशिश करते हुए कि वह क्या करना चाहती है, उसे कुछ विकल्प प्रदान करें इस तरह, वह यह महसूस नहीं करेगी कि उन्हें किसी विशिष्ट स्थान पर जाने के लिए मजबूर किया जा रहा है और कई विकल्पों से अभिभूत नहीं महसूस होगा।
    • उदाहरण के लिए, कहने के बजाय "आप आज कहां जाना चाहते हैं?", पसंद करें: "आज हम कहां जा रहे हैं? बाहर लटका या एक बेकरी है? "।
  • एक बुजुर्ग व्यक्ति के साथ वार्तालाप का शीर्षक चित्र 9
    4
    आँख से संपर्क करें यहां तक ​​कि अगर आप काफी समझ नहीं सकते कि वह व्यक्ति क्या कह रहा है, तो उसकी आँखें उस पर केंद्रित रखें। इससे आपको मूल्यवान महसूस होगा क्योंकि यह दिखाएगा कि आप क्या कह रहे हैं, आप इसमें रुचि रखते हैं।
  • एक बुजुर्ग व्यक्ति के साथ एक वार्तालाप शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    5
    सोचने के लिए अपना समय दें बातचीत के दौरान, व्यक्ति को सही शब्द चुनने, स्कीन के धागे को ढूंढने, या कुछ याद करने के लिए कुछ समय की आवश्यकता हो सकती है। अपने आप को अभिव्यक्त करने के लिए धैर्य से प्रतीक्षा करें उसके लिए सजा पूरा करने का प्रयास न करें या उस शब्द का सुझाव न दें जो वह याद रखने की कोशिश कर रही है जब तक वह पूछ नहीं करती।
  • चित्र एक बुजुर्ग व्यक्ति के साथ एक वार्तालाप है शीर्षक 11
    6
    बताओ जब आप जा रहे हैं अगर व्यक्ति को कुछ प्रकार की मनोभ्रंश या बहुत आसानी से भ्रमित हो, तो यह स्पष्ट कर दें कि वह छोड़ रहा है अलविदा कहें और जब आप वापस जाना चाहते हैं हेगिंग या हाथ मिलाते हुए यह स्पष्ट करने के लिए भी शानदार तरीके हैं कि वार्तालाप खत्म हो गया है।
  • विधि 3
    चौकस संचारक बनना

    एक बुजुर्ग व्यक्ति के साथ वार्तालाप का शीर्षक चित्र 12
    1
    किसी भी संचार समस्याओं पर ध्यान दें यह देखने की कोशिश करें कि क्या व्यक्ति को सुनवाई, स्मृति, समझ या भाषण समस्याएं हैं फिर बोलने का अपना तरीका समायोजित करें ताकि वह बातचीत में आसानी से पहुंच सकें।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि उसे सुनवाई की समस्या है, तो करीब आइए ताकि वह आपको सुन सकें - यदि आवश्यक हो, ज़ोर से बोलें
    • जब आपको यह पता चलता है कि आप उस व्यक्ति से बात कर रहे हैं जो आसानी से उलझन में है, तो वाक्यों को कम और सरल बनाएं इसके अलावा, कुछ समझाओ में धैर्य रखें
    • जब किसी व्यक्ति से स्मृति हानि हो, तो उस समय से बहुत सारे सवाल पूछने से बचें और विषयों के बारे में विस्तार से न देखें, ताकि उन्हें निराश न करें।
  • एक बुजुर्ग व्यक्ति के साथ एक वार्तालाप का शीर्षक चित्र 13
    2
    एक वयस्क की तरह बात करें याद रखें कि आप किसी वयस्क से बात कर रहे हैं, जो हालात और अनुभवों को जी रहे हैं, शायद आप अभी भी रहेंगे। इसलिए, इसे कभी कम मत समझना जैसे कि आप किसी बच्चे या बच्चे से बात नहीं कर रहे हैं, बात न करें। यदि व्यक्ति संचार की कठिनाइयों का प्रदर्शन नहीं करता है, तो शब्दावली को सरल बनाने या स्पष्टीकरण दोहराने की कोई आवश्यकता नहीं है - बस स्वाभाविक रूप से कार्य करें
    • एक सामान्य बुजुर्ग व्यक्ति, साथ ही एक सामान्य वयस्क, एक बच्चे के रूप में इलाज किया गया या अक्षम होने पर उसे नाराज किया जाएगा।
  • एक बुजुर्ग व्यक्ति के साथ वार्तालाप का शीर्षक चित्र 14
    3
    उस व्यक्ति के बारे में ध्यान से सुनो। उसे अपना पूरा ध्यान दें, भले ही वह चेक से परे तरंगते हुए हो। यह पूछने के लिए प्रश्न पूछें कि आप समझ रहे हैं और उसके तर्कों का पालन कर रहे हैं। इतनी के रूप में ऊब नहीं लग रही है, चारों ओर मत देखो या घंटे जब वह बात कर रहा है की जाँच करें।
    • उदाहरण के लिए, यदि व्यक्ति कहता है कि उसके माता-पिता किसी दूसरे देश से आए हैं, तो रुचि दिखाएं और आपको इसके बारे में अधिक बताने के लिए कहें।
  • एक बुजुर्ग व्यक्ति के साथ वार्तालाप का शीर्षक चित्र 15
    4
    याद रखें कि बुजुर्ग आपके जैसे लोग हैं वे उनकी उम्र थी, उनके जीवन की एक जैसी उम्मीदें थीं, उनके पास एक ही चुनौतियां थीं और एक ही भावनाओं को महसूस किया (हालांकि स्वीकार करना मुश्किल)। उन्हें उसी सम्मान और शिक्षा के साथ व्यवहार करें जो आप दूसरों से प्राप्त करने की अपेक्षा करते हैं। समानताएं जो उनसे जुड़ें, मतभेदों को देखें।
    • इस बारे में सोचें कि जब आप बूढ़े हो जाते हैं और आप जानते हैं कि हर पुराने व्यक्ति को कैसे व्यवहार करना है, तो उसी तरह के सम्मान के साथ-साथ हमेशा व्यवहार करें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com