IhsAdke.com

वार्तालाप प्रवाह कैसे रखें

बहस वाली बातचीत को किसी के लिए एक चुनौती हो सकती है, लेकिन सौभाग्य से एक व्यक्ति को एक बातचीत में रुचि रखने और रुचि रखने के कई सरल और प्रभावी तरीके हैं। ध्यान से सुनना और विषय में रुचि दिखाने के लिए अच्छी तरह से विचार-विमर्श करने वाले प्रश्न पूछें। फिर एक ताल की खोज करें जिससे आप अपने और आपके कॉलर के बीच एक बांड विकसित कर सकते हैं, हमेशा शरीर की भाषा प्रदर्शित करने के लिए याद रखना जो बातचीत के दौरान अन्य व्यक्ति को सहज बनाती है।

चरणों

विधि 1
ब्याज का प्रदर्शन

एक वार्तालाप जाना चरण 2 पर रखें शीर्षक वाला चित्र
1
उन विषयों का उल्लेख करें जिनके लिए व्यक्ति की रुचि है हर कोई अपने आप को और अपने स्वयं के जुनून के बारे में बात करना पसंद करता है, इसलिए यदि वार्तालाप आपके वार्ताकार के जीवन से संबंधित विषयों को प्राथमिकता देता है तो बातचीत स्वाभाविक रूप से बढ़ जाएगी।
  • इससे पहले कि आप किसी से मिल जाए, तीन विषयों के बारे में सोचें कि आप अपील कर सकते हैं कि वार्तालाप थोड़ा गुनगुने हो जाता है अपने मित्र की हाल की यात्राएं, व्यक्ति के काम में हुई चीजों या रिश्तों को याद रखें जो उसने पहले ही उल्लेख किया है
  • स्कूल या काम, जुनून, शौक, मित्रों और परिवार और व्यक्ति के जीवन इतिहास (जहां उनका परिवार है, जहां उनका जन्म हुआ, आदि) के बारे में प्रश्न पूछें।
  • वार्तालाप के पिछले क्षण प्रासंगिक युक्तियां प्रदान कर सकते हैं जो आपको यह निर्धारित करने में सहायता करेंगे कि कोई विषय बाधित या जारी रखने के लिए बेहतर है या नहीं। उदाहरण के लिए, हो सकता है व्यक्ति काफी एनिमेटेड जब रोडीओ बारे में बात कर, जिस स्थिति में है, तो आप इन घटनाओं में उसकी व्यक्तिगत अनुभवों पर पैदल चलने वालों के बारे में सवाल, रोडियो जाने वालों की जीवन शैली, या पूछ सकते बन गया है।
  • चित्रण एक वार्तालाप का पालन करना चरण 8 जारी रखें
    2
    ओपन-एंड प्रश्न पूछें प्रश्न "हाँ" या "नहीं" के साथ उत्तर दिया जा सकता है, अंत में बातचीत को बंद करना - पहले से ही अधिक विस्तृत प्रश्न संभावनाओं की दुनिया में दरवाजे खोलते हैं। इसलिए, आप ओपन-एंड प्रश्न पूछना चाह सकते हैं जो अन्य व्यक्ति को आवश्यक जानकारी के साथ जवाब देने की अनुमति दे सकते हैं।
    • ओपन-एंड प्रश्नों को प्रतिवादी से अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होती है उदाहरण के लिए, "आप विदेश में एक वर्ष का अध्ययन किया है, ठीक है?" जैसे एक सवाल पूछने के बजाय, इस प्रश्न का उत्तर दें: "विदेश में आपका अनुभव कैसा रहा?" दूसरा विकल्प दूसरे को विस्तार में जाने और जवाब को बेहतर ढंग से प्रस्तुत करने की अनुमति देगा।
    • यदि आप एक बंद प्रश्न पूछते हैं, तो अपने ताल को "खाता प्लस!" के साथ वापस ले लें
  • एक वार्तालाप चलते रहें चरण 1
    3
    ध्यान से सुनो संवाद में, सुनने की आदत के बाद से, बात करना महत्वपूर्ण है सक्रिय रूप से सुनो आपको दूसरे के दृष्टिकोण को समझने का मौका देता है जब आप टिप्पणी करना चाहते हैं, तब तक प्रतीक्षा करें जब तक कि आपके कॉलर ने बोलना बंद नहीं किया हो, फिर जो भी आपने सुना है, संक्षेप करने के लिए अपने स्वयं के शब्दों का उपयोग करें, जैसे कि "यह आपके जैसा लगता है ..." कह रहा है।
    • यदि आप संदेश के कुछ हिस्से को समझ नहीं सकते हैं, तो स्पष्टीकरण के लिए पूछें: "आपका क्या मतलब था ...?"
    • जिन लोगों को ध्यान से सुनना चाहिए, बातचीत के पहले क्षणों में ध्यान से बात करने के लिए छोटे-छोटे खोजी विषयों पर उठा सकते हैं। उदाहरण के लिए, कुछ कहें, "अब तुमने यह उल्लेख किया है ..."।
    • सहानुभूति व्यक्त करने के लिए, अपने आप को दूसरे स्थान पर रखने की कोशिश करें, जबकि उसे क्या कहना है।
  • एक वार्तालाप की ओर बढ़ें चरण 7
    4
    उससे बात करना जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करें जो लोग सुनने के लिए जानते हैं, वे सभी वार्तालाप में एक वक्ता पर ध्यान नहीं देते - वे बिना किसी रुकावट के संकेतों को प्रोत्साहित करने के साथ रुचि दिखाते हैं। ये संकेत सरल आक्षेप हो सकते हैं जैसे "आह!" या "हम?", लेकिन हम किसी को भी ऐसे प्रश्न के साथ बात करना जारी रख सकते हैं, "तो, आगे क्या हुआ?"
    • उत्तेजना के अन्य लक्षणों को मंजूरी और झुंझलाहट या आश्चर्य के चेहरे के रूप में, दूसरे के चेहरे के भावों की आसानी से प्रतिलिपि बनाने की आदत है
  • विधि 2
    एक अच्छी गति विकसित करना

    एक वार्तालाप चलते रहो कदम 5 शीर्षक चित्र
    1
    कुछ भी फिल्टर न करें वार्तालापों के महान अपराधियों में से एक, जो समय से पहले समाप्त होता है, लगातार छानने की उन्माद है कि हमें क्या कहना चाहिए या नहीं कहना चाहिए। यह आम बात है जब आपको लगता है कि आपके पास और कोई विषय नहीं है और यह नहीं पता कि क्या चीजें जो मन में आती हैं उपयुक्त या उपयुक्त हैं - ऐसे समय में, जो कुछ भी दिमाग में आती है, बिना सेंसर वाले
    • उदाहरण के लिए, चलो लंबी चुप्पी के लिए कहते हैं, आप सोचते हैं कि आपके जूते कैसे असहज हैं - "वाह, यह ऊँची एड़ी मुझे मार रही है!" एक अजीब फैसला है, लेकिन इस तरह के गंभीर टिप्पणी हाइ हील्स के उपयोग का एक लंबा नारीवादी चर्चा आरंभ कर सकता है, या साझा करने के लिए एक समय की कहानी एक बेहद ऊँची एड़ी के जूते का उपयोग कर गिरा वाले किसी व्यक्ति से लग सकता है।
  • एक वार्तालाप की ओर बढ़ें चरण 11
    2
    अजीब क्षणों पर ध्यान दो। यहां तक ​​कि सबसे दिलचस्प बातचीत में बाधाएं आ सकती हैं, लेकिन ऐसी समस्या का सबसे प्रभावी समाधान यह है कि उसका नाम लेना और आगे बढ़ना है सब कुछ ठीक होने का नाटक करने से केवल दूसरे व्यक्ति को चलना पड़ेगा
    • उदाहरण के लिए, यदि आपने कुछ अपशब्दों को घुमावड़ा है और कहा है, वापस जाओ और तुरंत माफी मांगें - ऐसा कुछ भी नहीं हुआ जैसा काम नहीं हुआ।
  • एक वार्तालाप के चलते कदम 10 कदम शीर्षक चित्र
    3
    एक हंसी बनाएँ हास्य एक जीवंत वार्तालाप रखने और अन्य लोगों के साथ बांड बनाने का एक शानदार तरीका है। जब हम दोस्तों के बीच में होते हैं, तो हम अधिक हंसने की संभावना रखते हैं, इसलिए आप अपने वार्ताकार के साथ एक बंधन बनाने शुरू कर देंगे यदि आप उससे कुछ हँसते हैं।
    • किसी को हंसी बनाने के लिए किसी को मजाक नहीं देना पड़ता है - व्यंग्य और अंतर्दृष्टि भी बहुत अच्छी तरह से काम करते हैं। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आपने बातचीत के दौरान कुछ समय में जापानी एनिमेशन में अपनी रुचि का उल्लेख किया है। तीसरी बार के लिए विषय को संबोधित करने के बाद, यह एक अच्छा समय की तरह "वाह, मुझे लगता है कि मैंने पहले आपको लगता है कि मैं पागल हूँ anime के बारे में बात करना बंद करो की जरूरत है ... मैं वास्तव में एक छोटे से पागल भी animes के बारे में पागल हूँ कुछ कहना होगा मैं हमेशा ले जाता हूं कॉस्प्ले बैग में मेरे पसंदीदा चरित्र का शांत हो जाओ, मैं सिर्फ मजाक कर रहा हूँ! "



  • एक वार्तालाप की ओर बढ़ो चरण 12
    4
    अधिक व्यक्तिगत प्रश्न पूछें जब औपचारिकताएं आपके पीछे हैं, तो बातचीत का गहराई करने का समय आ गया है। भोजन के रूप में इसे सोचो: हम मुख्य पाठ्यक्रम के लिए जाने से पहले और मिठाई के लिए एपेटाइज़र खा गए इसलिए, सतही मामलों के कुछ "अंश" के बाद, आगे बढ़ें।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप कुछ पूछ रहे हैं "आप किसके लिए काम करते हैं?", तो बाद में इसमें कुछ कहकर "आप इस कैरियर को क्यों चुना?" "क्यों" प्रश्न अक्सर बहुत उपयोगी होते हैं, जब उन मुद्दों को सुलझाने की बात आती है जो पहले से ही संबोधित हो चुके हैं।
    • दूसरे व्यक्ति में परेशानी के किसी भी संकेत पर ध्यान दें, जब आप अधिक अंतरंग प्रश्न पूछ रहे हैं - यदि वह नाराज हो, तो थोड़ा पीछे हटें, अधिक अवैयक्तिक प्रश्नों पर लौटकर।
    • हमेशा के लिए कहने के लिए दिलचस्प कुछ करने के लिए वर्तमान खबर के साथ रखने की कोशिश करो। आप किसी राजनीतिक घोटाले या हालिया अंतरराष्ट्रीय घटना के बारे में किसी की राय पूछ सकते हैं, उदाहरण के लिए।
  • पिक्चर शीर्षक से विन ए स्पेलिंग बी स्टेप 1
    5
    मौन से डरो मत। यह संचार का एक उपयोगी तत्व यह है कि प्लेग की तरह बचा जा की जरूरत नहीं है है - मौन हमारी सांस को पकड़ने और एक महान संकेत जा रहा है कि बातचीत थकाऊ या बहुत आक्रामक था और साथ ही अपने विचारों को इकट्ठा करने के लिए हमारी मदद करता है और अब यह समय आ गया है विषय को बदलने के लिए
    • किसी भी बातचीत में चुप्पी में कुछ सेकंड पूरी तरह से सामान्य हैं, इसलिए उनसे बचने के लिए कुछ भी कहने का मोह न करें।
    • हालांकि, एक नया विषय लाने के लिए अगर चुप्पी बनी रहती है: "मैं इससे पहले जानना चाहता था कि आप पहले किस बारे में बात कर रहे थे ..."।
  • विधि 3
    सही शरीर भाषा दिखा रहा है

    एक वार्तालाप चलना चरण 4 रखें शीर्षक वाला चित्र
    1
    आराम से मुद्रा को अपनाना आपके वार्तालाप को सहज महसूस करने में मदद करने के लिए अच्छा शरीर भाषा महत्वपूर्ण है और आपको बात करने के लिए और अधिक इच्छुक बनाती है। एक बहुत ही ईमानदार मुद्रा अन्य व्यक्ति परेशान करने दे सकते हैं, तो वापस बैठते हैं और सावधानी से आराम का प्रदर्शन, या एक दीवार या स्तंभ के खिलाफ लापरवाही से झुक आप खड़े हैं करने के लिए कुर्सी में उसके शरीर मुस्कुराया।
    • विश्राम का प्रदर्शन करने का एक अन्य तरीका आराम से और अपने कंधों को ढक लेना है, इसलिए उन्हें कम करें और यदि वे तंग हैं
  • एक वार्तालाप के चलते हुए कदम 6
    2
    दूसरे व्यक्ति को देखो अच्छी बातचीत में दो व्यक्तियों के बीच एक कनेक्शन शामिल है, और आप इसे प्राप्त नहीं करेंगे यदि आप अन्य तरीकों से देख रहे हैं। इसके अलावा, धड़ या पैर को विपरीत दिशा में बदलना वार्तालाप को छोड़ने की इच्छा को दर्शाता है, जिससे व्यक्ति की ओर शरीर की ओर उन्मुख होता है।
    • बातचीत के कुछ हिस्सों के दौरान रुचि दिखाने के लिए अपने कॉलर की तरफ झुकना।
  • एक वार्तालाप चलते रहें चरण 1
    3
    आँख से संपर्क करें वार्तालाप के रखरखाव के लिए यह एक अनिवार्य तत्व है और इसलिए इसे शुरू में अभ्यास में डाल दिया जाना चाहिए। लगभग चार या पांच सेकंड के लिए आंखों के संपर्क को पकड़ो और याद रखें कि दूर की तलाश में कुछ भी गलत नहीं है। अपनी आंखों में फिर से देखने से पहले कुछ सेकंड के लिए कमरे में देखो
    • बोलते समय, 50% समय के लिए आँख से संपर्क बनाए रखने का प्रयास करें, और जब आप बस सुन रहे हैं तो अनुपात को 70% तक बढ़ाएं। इसे ध्यान में रखें ताकि आप इसे ज़्यादा न करें और व्यक्ति का सामना करना पड़े।
  • चित्र सामाजिक जागरूकता का विकास शीर्षक चरण 8
    4
    अपने हाथों और पैरों का वर्णन करें हथियारों और पैरों को पार करने से दूसरे को क्या कहना है, साथ ही एक बंद या रक्षात्मक छवि को पारित करने के बारे में उदासीनता का संदेश मिलता है इसलिए, अपने हाथों को शरीर के किनारे ढीले छोड़ने की कोशिश करते हैं, अगर आपको उन्हें ज्यादा समय तक पार करने की आदत है।
    • पहली बार में थोड़ा असुविधाजनक महसूस करना सामान्य है, लेकिन इस नई आदत को मौका दें। समय के साथ, आप आसानी से अधिक महसूस करना शुरू कर सकते हैं
  • पिक्चर का शीर्षक एकल अकेले फिर से करें 11
    5
    एक आसन बनाए रखें जो आत्मविश्वास व्यक्त करता है। यदि आप बहुत आत्मविश्वास महसूस नहीं कर रहे हैं, तो एक स्टैंड लेने की कोशिश करें जो आपको अधिक सुरक्षित महसूस करने और महसूस करने में सहायता करता है। बैठे हुए, अपने हाथों को अपने सिर के पीछे रखने की कोशिश करें, एक औंधा "वी" का निर्माण करें यदि आप खड़े हैं, तो बातचीत के दौरान अपने कूल्हों पर अपने हाथों को आराम करो।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com