IhsAdke.com

एक ग्रोएन्प एजड के साथ डील कैसे करें

आपको एक बुजुर्ग, चिड़चिड़ा पड़ोसी या पुराने रिश्तेदार से निपटना पड़ सकता है जो हमेशा क्रैनी लगता है। आपकी निजी स्थिति जो भी हो, एक क्रोधित वृद्ध व्यक्ति से संबंधित होना बहुत मुश्किल हो सकता है। सौभाग्य से, इस स्थिति में सुधार करने और दोनों पक्षों के लिए जीवन को आसान बनाने के लिए कई कदम उठाए जा सकते हैं। याद रखें कि यह सिर्फ इसलिए नहीं है कि आपके पास संवाद करने के विभिन्न तरीके हैं कि बूढ़े व्यक्ति की कोई भावना नहीं है

चरणों

विधि 1
सवाल की खोज

डैल विद ए क्रैकी सीनियर सिटीजन स्टेप 1
1
स्थिति का मूल्यांकन करें जब एक चिड़चिड़ा बुजुर्ग व्यक्ति के साथ व्यवहार करते हैं, तो पहला कदम यह समझने की कोशिश करना है कि समस्या क्या है क्या आपको यह परेशानी है कि आप क्या परेशान हैं? उदाहरण के लिए, क्या उसे घर में किराने का सामान लेने में परेशानी होती है जब मौसम अच्छा नहीं होता? अगर ऐसा कुछ ऐसा है, तो यह बुरा मूड का कारण हो सकता है
  • यदि आप चेहरे की समस्या का पता लगा सकते हैं, तो थोड़ी जांच करने का प्रयास करें। अपने पड़ोसी या परिवार के सदस्य को कोई स्पष्ट कारण के लिए गुस्से में नहीं आ रहा है, यह समझने के लिए उससे बात करने की कोशिश करें।
  • डैल विद ए क्रैकी सीनियर सिटीजन स्टेप 2
    2
    खाते में बाह्य कारकों को ध्यान में रखें ध्यान रखें कि बूढ़े लोगों को अक्सर अपने मूड को प्रभावित करने वाले अन्य कई कारकों से निपटना पड़ता है। उदाहरण के लिए, बुढ़ापे के साथ, शरीर में परिवर्तन होता है यह संभव है कि प्रश्न में बुजुर्ग व्यक्ति शारीरिक दर्द से पीड़ित है और आपको यह भी पता नहीं है, जो निश्चित रूप से उसके मनोदशा को प्रभावित कर सकते हैं
    • कई वरिष्ठों को कई अलग-अलग दवाएं लेने की जरूरत है आम तौर पर, इन उपायों के मूड पर नकारात्मक दुष्प्रभाव हो सकते हैं पता है कि आपके पुराने दोस्त दवा के कारण तंग हो सकते हैं, न कि एक तत्काल समस्या।
  • डैल विद ए क्रैकी सीनियर सिटीजन स्टेप 3
    3
    प्रश्न पूछें किसी की चिड़चिड़ापन के कारणों का पता लगाने की कोशिश करने का सबसे सीधा और प्रभावी तरीका सवाल पूछ रहा है। आपको घुसने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आप कुछ खुले प्रश्न पूछने की कोशिश कर सकते हैं। जब एक संवाद शुरू होता है, तो चिड़चिड़ापन के कारण को परिभाषित करना संभव हो सकता है
    • उदाहरण के लिए, बस कहने के बजाय, "आप कैसे हैं?", एक व्यापक प्रश्न पूछें, जैसे "आपका दिन कैसा है? आज के लिए आपकी योजनाएं क्या हैं?" इस प्रकार के प्रश्न, अधिक जानकारी प्रदान करने के अलावा, बुजुर्गों को कुंठित करने की अनुमति देता है
    • स्पष्ट रूप से बोलना सुनिश्चित करें कुछ बड़े लोग सुनवाई के नुकसान से पीड़ित हैं। यह हमेशा क्रोधी होने का मामला नहीं है - यह आपकी हैलो को सुनने के बारे में नहीं हो सकता है
  • डैल विद ए क्रैकी सीनियर सिटीजन स्टेप 4
    4
    ध्यान से सुनो जैसा कि आप बुजुर्गों से बात करना शुरू करते हैं, एक सक्रिय श्रोता बनना सुनिश्चित करें। वह जो कहता है, उसके बारे में आपका ध्यान फोकस करें और बूढ़े आदमी को लगता है कि आप वास्तव में उनसे क्या मानते हैं।
    • कई तरह से आप यह प्रदर्शित कर सकते हैं कि आप पूरी तरह से बातचीत पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं: आँख से संपर्क करने के लिए मत भूलना, दूसरे शब्दों में दोहराना, वह क्या कहता है और बातचीत के दौरान सवाल पूछता है।
  • डैल विद ए क्रैकी सीनियर सिटीजन स्टेप 5
    5
    व्यक्तिगत तौर पर इसे मत लें याद रखें, जब एक बूढ़ा आदमी नाराज है, तो शायद यह आपकी गलती नहीं है। कभी-कभी आप उस एकमात्र व्यक्ति हो सकते हैं जिसके साथ वह उस दिन बातचीत कर रहा है, इसलिए वह आपको गलत तरीके से क्रोध का शिकार करता है। इस नकारात्मकता को गंभीरता से न लें
    • फिलहाल आपको यह याद नहीं है कि आप इसे व्यक्तिगत रूप से लेना चाहते हैं, तो आप और अधिक उद्देश्य प्राप्त कर सकते हैं, जिससे आप स्थिति से दूर हो सकते हैं और समस्या का स्पष्ट रूप से मूल्यांकन कर सकते हैं।
  • विधि 2
    रोगी होने के नाते

    डैल विद ए क्रैकी सीनियर सिटीजन स्टेप 6
    1
    परिप्रेक्ष्य बदलें याद रखें कि पीढ़ियों की खाड़ी संचार समस्याओं का कारण बन सकती है जब बड़ी उम्र का अंतर होता है, तो राय और दृष्टिकोण के महत्वपूर्ण अंतर भी हो सकते हैं। बुजुर्गों की राय का सम्मान करें और अपने परिप्रेक्ष्य में बदलाव करें ताकि इसे मूल के बारे में समझें।
    • प्रश्न पूछना परिप्रेक्ष्य को बदलने का एक शानदार तरीका हो सकता है अधिक जानकारी प्राप्त करने से आपको वृद्ध व्यक्ति के दृष्टिकोण को समझने में मदद मिल सकती है।
  • डैल विद ए क्रैकी सीनियर सिटीजन स्टेप 7
    2
    एक गहरी सांस लें कभी-कभी यह एक क्रोधी व्यक्ति के साथ रहने के लिए निराशाजनक हो सकता है। ऐसा लगता है कि आप जो भी करते हैं वह सब गलत है। आम तौर पर, सबसे अच्छा काम करना शांत होता है और मन को खाली करना होता है
    • गहरी साँस लेने का अभ्यास करें गहरी साँस लें और एक ही समय में श्वास छोड़ें, कई बार इस प्रकार, दिल की दर और तनाव कम करने के लिए संभव है
  • डैल विद ए क्रैकी सीनियर सिटीजन स्टेप 8



    3
    समय ले लो कभी-कभी निराशाजनक माहौल में थोड़ी देर के लिए बाहर जाने के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है आपके सिर के लिए ब्रेक की आवश्यकता होती है जब आपको लगता है कि दूसरे व्यक्ति की क्रोध आपको नकारात्मक रूप से प्रभावित कर रहा है। कुछ दूरी लेते हुए आपको शांत होने और फिर से बात करने की अनुमति मिल सकती है जब आप मानसिक रीफ्रेश होते हैं।
  • डैल विद ए क्रैकी सीनियर सिटीजन स्टेप 9
    4
    सकारात्मक पक्ष पर ध्यान दें याद रखें कि आप किसी कारण के लिए व्यक्ति के साथ बातचीत कर रहे हैं आप इसमें कुछ आनंद ले सकते हैं उदाहरण के लिए, यह आपकी पुरानी चाची हो सकती है जो हमेशा गड़बड़ होती है उस समय को याद रखने की कोशिश करें जब आप क्रिसमस के भोजन की तैयारी के साथ मज़ा आए।
    • यदि चिड़चिड़ा व्यक्ति अपने जीवन में हाल ही में परिचित है, तो कुछ सकारात्मक विचारों के बारे में सोचना कठिन हो सकता है। कुछ अच्छी जानकारी ढूंढने की कोशिश करें - उदाहरण के लिए, यदि वह आपका पड़ोसी है, तो कम से कम यह याद रखें कि वह कभी भी शोर पार्टियां नहीं देते हैं
  • विधि 3
    एक समाधान ढूँढना

    डैल विद ए क्रैकी सीनियर सिटीजन स्टेप 10
    1
    प्रस्ताव सहायता जब आपको समस्या का कारण मिल जाए, तो आप सहायता प्रदान कर सकते हैं यह ऑफ़र वास्तविक होना चाहिए, इसलिए ऐसा न करें यदि आप कुछ नहीं कर सकते हैं या वास्तव में नहीं करना चाहते हैं इसके बजाय, अपने हाथ को ईमानदारी से और दृढ़ता से बढ़ाएं।
    • उदाहरण के लिए, आपकी बुजुर्ग मां को उसके घर की देखभाल करने में समस्या हो रही है पूछें कि क्या वह चाहती है कि आप एक सफाई सेवा किराये पर ले जाएं या नर्सिंग होम ढूंढने में उसकी सहायता करें।
  • डैल विद ए क्रैकी सीनियर सिटीजन स्टेप 11
    2
    सहानुभूति है सहानुभूति का अर्थ है दूसरे के जूते में खुद को रखने की कोशिश करना। चूंकि आप जानते हैं कि व्यक्ति क्रोधी है, इस बारे में सोचने की कोशिश करें कि आप उसकी स्थिति में कैसे महसूस करेंगे और यह पता चलेगा कि आपको बेहतर क्या महसूस होगा।
    • बुजुर्ग लोग आमतौर पर अकेले होते हैं, और यह उनकी मन की स्थिति के लिए जिम्मेदार कारक हो सकता है। ऑफ़र कंपनी और कार्डों की एक गेम जैसी आप दोनों को मिलकर काम कर सकते हैं।
  • डैल विद ए क्रैकी सीनियर सिटीजन स्टेप 12
    3
    मदद के लिए पूछें आप अन्य व्यक्ति की समस्या को हल करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, और स्थिति आपकी पहुंच से बाहर हो सकती है, खासकर अगर आप इसे बहुत अच्छी तरह से नहीं जानते हैं जगह में क्या किया जा सकता है मदद के लिए पूछना वे जो सुझाव देते हैं, उन्हें देखने के लिए बुजुर्गों के मित्रों या करीबी रिश्तेदारों से बात करने की कोशिश करें।
  • डैल विद ए क्रैकी सीनियर सिटीजन स्टेप 13
    4
    संसाधन प्रदान करें कई शहरों में वरिष्ठ केंद्र होते हैं, जहां वृद्ध लोग मनोरंजक गतिविधियों के लिए जा सकते हैं। अन्य संगठन, जैसे चर्च और पुस्तकालय, बुजुर्गों की ओर तैयार कार्यक्रम भी प्रदान करते हैं। आप स्थानीय संसाधनों का शोध कर सकते हैं और यह जानकारी आपके पड़ोसी या रिश्तेदार को प्रदान कर सकते हैं, जो बहुत उपयोगी हो सकती है और अपने मूड को सुधारने में काफी मदद कर सकती है।
  • डैल विद ए क्रैकी सीनियर सिटीजन स्टेप 14
    5
    सकारात्मक रहें एक क्रैकी बूढ़े आदमी के साथ लेनदेन एक भीषण काम हो सकता है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि सकारात्मक रहना है याद रखें कि आप उदार और उपयोगी होने के द्वारा एक अच्छी बात कर रहे हैं यहां तक ​​कि अगर आपकी सहायता एक स्पष्ट तरीके से मूल्यवान नहीं है, तो शायद यह एक फर्क पड़ता है।
    • मुस्कुराते हुए। सकारात्मक रहने के लिए मुश्किल होने पर अपने चेहरे पर मुस्कुराहट करने का प्रयास करें यहां तक ​​कि अगर यह पहली बार झूठा लगता है, मुस्कुराहट का सरल कार्य आपको बेहतर महसूस करता है और आपको अच्छा रवैया बनाए रखने में मदद करता है।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि एक दोस्ताना मुस्कान बहुत मूल्यवान है।
    • आप एक वयस्क के साथ संचार कर रहे हैं - उसे / उसे जैसे ही इलाज
    • यदि बुजुर्ग आक्रामक होते हैं, तो उन्हें इस स्थिति में किसी के साथ उचित तरीके से व्यवहार करें: दूर रहें, विनम्र रहें और मदद के लिए कॉल करें। यदि जरूरी हो तो मनोवैज्ञानिक सहायता प्राप्त करें यदि बुजुर्ग व्यक्ति वह व्यक्ति है जिसे आप परवाह करते हैं
    • वह आतंक हमलों हो सकता है अगर ऐसा होता है, तो उसे दूसरे कमरे में ले जाएं ताकि वह आराम कर सके, उसे शांत करने की कोशिश करें और बातचीत से उसे विचलित कर दें, उसे गहरी सांस लेने और कहें कि यह ठीक है।

    चेतावनी

    • वृद्धावस्था का अवसाद बहुत आम है और चिड़चिड़ापन का कारण हो सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com