IhsAdke.com

वृद्ध और बुजुर्ग माता-पिता के लिए कैसे अनुकूल करें

जैसा कि हम बड़े हो जाते हैं, हमारे माता-पिता एक चुनौती बन जाते हैं, और कभी-कभी एक हस्तक्षेप होता है, क्योंकि हम अपने आप को एक आकृति बनाने और बनाने की कोशिश करते हैं। जैसे हम उम्र के होते हैं, हमारे माता-पिता उनकी यादें खो देते हैं, जिद्दी होते हैं और उनके बच्चों और पोते के द्वारा किए गए किसी भी सुझाव पर सवाल उठाते हैं। उनके पास "सही" होने का अधिकार है, क्योंकि वे बहुत अधिक समय तक जीवित रहे हैं, और उनका ज्ञान और अनुभव उनकी पार करते हैं जीवन निराशाजनक हो सकता है, जब माता-पिता के विरोधाभासी आदर्शों और मूल्यों ने हमारे अपने मूल्य प्रणाली को तंग किया हो। धैर्य खत्म गुस्सा और परेशान हो जाता है, जो मन की शांति परेशान है, क्योंकि एक माता पिता से संबंधित किसी भी समस्या के प्रति संवेदनशील है और विशेष रूप से की संभावना नहीं दूसरों के साथ खुले तौर पर चर्चा की जानी है। ये दमदार भावनाएं शीघ्र ही शुरू हो जाती हैं क्योंकि हम अपने माता-पिता को दोषी मानते हैं और उन्हें दुख देते हैं क्योंकि हमारे पास स्थिति से निपटने का कोई अन्य तरीका नहीं है। जल सुखदायक करके और थोड़ा सा नम्रता और स्थिति को समझने के लिए, आप कुंठा को कम करने और उन्हें नियंत्रण में रखने में बहुत मदद कर सकते हैं।

चरणों

चित्रण एडिंग टू एजिंग एंड एल्डरली पेरेंट्स स्टेप 1
1
हमेशा याद रखें कि असहमति रोजमर्रा की जिंदगी का एक सामान्य हिस्सा है। अगर हर कोई सब कुछ पर सहमत हो, जीवन नीरस हो जाएगा पिछली पीढ़ी के फैसलों और मूल्यों का सम्मान करें उनका जीवन का एक अलग दृष्टिकोण है, जो तकनीक और आधुनिक समय का पालन नहीं कर सकते हैं। उन्होंने आपको बनाया है, इसलिए उन्हें उस व्यक्ति के लिए थोड़ा श्रेय दें जिसे आप बन गए हैं अपने आदर्शों के साथ उनकी सहभागिता करके मध्य जमीन प्राप्त करने का प्रयास करें। आप एक शानदार समाधान बना सकते हैं जो आपने पहले कभी नहीं सोचा था।
  • एपेट टू एंगिंग एंड एल्डरली पेरेंट्स स्टेप 2
    2
    महत्वपूर्ण फैसले लेने से उसे पूरी तरह से छोड़कर पिता को सीधा न करें। अक्सर, हम अपने बुजुर्ग माता-पिता के विशाल अनुभव और ज्ञान को बहुत कम श्रेय देते हैं। असंतोष से पिता को निराशाजनक और अवांछित लगता है, जो बदले में उसे बिना किसी विकल्प के छोड़ देता है बल्कि विद्रोह करने के लिए और अन्य लोगों को आराम प्राप्त करने और उपयोगी और स्वीकार करने के लिए महसूस करता है।
  • एपेट टू एंगिंग एंड एल्डर्ली पेरेंट्स शीर्षक 3 चित्र
    3
    एहसास है कि स्मृति उम्र के साथ विफल रहता है। जैसे-जैसे वे बड़े होते हैं, याद रखने की हमारे माता-पिता की क्षमता कमजोर पड़ जाती है। अक्सर वे छोटे कार्य करने या फोन पर आपको एक संदेश लिखने के लिए भूल जाते हैं। कृपया एक बच्चे के साथ व्यवहार करते समय धीरज रखें। प्राकृतिक समय की यादें उनकी यादों पर एक प्रभाव पड़ रही हैं और यह शायद ही लापरवाही या स्लोपपीनेस के कारण होती है। उत्तेजित होने या व्यंग्यात्मक और हानिकारक टिप्पणियां बनाने से बचें।
  • एपेट टू एजिंग एंड एल्डरली पेरेंट्स शीर्षक 4 चित्र
    4
    समझें कि बुजुर्ग माता-पिता स्वास्थ्य में सामान्य गिरावट का सामना करेंगे। जब वे मामूली दर्द के बारे में शिकायत करते हैं तो सहायक रहें। लापरवाही के रवैये को अपनाने से बचें या आप सुनते सभी शिकायतों को अनदेखा करें। अगर जरूरत बढ़ जाती है तो उन्हें क्लिनिक, अस्पताल या एक निजी चिकित्सक के पास ले जायें आप उन्हें अपने स्वास्थ्य और सामान्य कल्याण के लिए अधिक नुकसान पहुंचा सकते हैं। यह उनसे भी साबित होता है कि आप परवाह करते हैं, और माता-पिता को यह जानकर दिलासा मिलता है कि उनका बच्चा उनके लिए परवाह करता है।
  • एपेट टू एजिंग एंड एल्डरली पेरेंट्स शीर्षक से चित्र चरण 5



    5
    याद रखें कि एक दिन आप भी बुढ़ापे तक पहुंच जाएंगे। जीवन का चक्र जारी है, जैसा कि अन्य सभी चीजें करते हैं आप अपने बच्चों द्वारा बुरा व्यवहार नहीं करना चाहते हैं, इसलिए अपने माता-पिता के साथ ऐसा करने से बचें।
  • एपेट टू एजिंग एंड एल्डरली पेरेंट्स शीर्षक शीर्षक चित्र 6
    6
    उन्हें सम्मान और सम्मान दें जो वे योग्य हैं वृद्ध माता-पिता कठिन हो सकते हैं और कभी-कभी यहां तक ​​कि पूरी तरह से तर्कहीन भी हो सकते हैं। ध्यान से सुनो और आप को आराम या स्थिति को शांत करने में मदद करने के लिए हास्य खोजें। हमेशा याद रखें कि आपने जो उचित देखभाल की वजह से उन्हें दिया है, उसके कारण आप हैं। जिम्मेदारी यहाँ समाप्त नहीं होती है यह हर बच्चे की जिम्मेदारी है कि वह उम्र बढ़ने और बुजुर्ग माता-पिता के साथ जिम्मेदारी से काम करे।
  • एपेट टू एजिंग एण्ड एल्डरली पेरेंट्स शीर्षक 7 चित्र
    7
    उन्हें अपने रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा बनाएं जब आप अपने जीवन और परिवार में व्यस्त रहते हैं, तो अपने माता-पिता को इस दैनिक दिनचर्या में शामिल करने की कोशिश करें। बीमार माता-पिता की जरूरतों को पूरा करने के लिए दवाओं के कार्यक्रम जैसे अन्य समस्याएं अपने अन्य गतिविधियों के साथ अनुसूचित होने की जरूरत है। यदि आवश्यक हो, तो पेशेवर सहायता का उपयोग करें जहां संभव हो। अन्य भाई-बहनों या परिवार के सदस्यों की सहायता करना।
  • एपेट टू एंगिंग एण्ड एल्डरली पेरेंट्स शीर्षक 8
    8
    उन्हें खुद और आप पर गर्व करें जब माता-पिता अपने बच्चों को जानते हैं तो उन्हें आराम मिलेगा जब या उन्हें इसकी आवश्यकता होगी। मुस्कुराहट और खुशी वापस आती है, आपको पूर्ण और सामग्री महसूस कर रही है।
  • चित्रण एडिंग टू एजिंग एंड एल्डरली पेरेंट्स स्टेप 9
    9
    बस एक आखिरी उपाय के रूप में आपको उन्हें एक शरण या सेवानिवृत्ति गृह में डालकर विचार करना चाहिए। अक्सर, ये घर माता-पिता को एकांत और असुविधा देते हैं जो अपनी आज़ादी और जीवन के आदी होने के आदी थे। इससे उन्हें बहुत प्रतिबंधित किया जाता है, क्योंकि इन केंद्रों में जीवन काफी नियंत्रित हो जाता है, कार्यक्रम, दवाओं और सोते समय पर घूमता रहता है इससे उन्हें अलग-थलग पड़ता है, जिससे उन्हें अधिक भावनात्मक संकट और निराशाएं मिलती हैं। एक सेवानिवृत्ति घर पर विचार करने से पहले सभी समस्याओं के प्रति सुनो और संवेदनशील रहें
  • युक्तियाँ

    • बुजुर्ग माता-पिता वाले अन्य लोगों से सलाह और मार्गदर्शन प्राप्त करें आप महसूस कर सकते हैं कि आपकी समस्या इतनी अनूठी नहीं है, और ऐसा ही ऐसे अन्य लोग हैं जो समान कठिनाइयों का सामना करते हैं।
    • चुप्पी में चिंतन और अशिष्ट और असंवेदनशील काम करने से पहले सभी संभावनाओं का मूल्यांकन
    • सर्वश्रेष्ठ की अपेक्षा करें और चरम धैर्य और समझें।
    • छोटे और नगण्य चीजों के लिए तनाव मत करना। चीजें उन चीज़ों से भी बदतर लगती हैं जो वे हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपकी माँ जोर दे रही है कि एंजेलिका होने पर उसके सबसे अच्छे दोस्त का नाम एंजेलिका था, तो उसे जाने दो।
    • भविष्य की पीढ़ियों के लिए उनकी कहानियां सुरक्षित रखें एक वीडियो कैमरा इकट्ठा करें और उन्हें अपने बचपन, परिवार और स्कूल के दिनों के बारे में बात करें। पूछें कि वे कहां थे जब कहानी बना रही थी: पर्ल हार्बर, डी-डे, राष्ट्रपति कैनेडी की हत्या, चंद्रमा की पहली यात्रा।
    • यदि ज़रूरत हो, तो अपने बच्चों और अपने माता-पिता के बीच शांतिप्रदर्शक के रूप में कार्य करें। अक्सर, छोटे बच्चों को जुनूनी पीढ़ियों के व्यवहार और आदतें मिलती हैं।
    • हमेशा उस पुरानी कहावत को स्मरण रखें कि जो चारों ओर चला जाता है वह चारों ओर आता है।
    • बूढ़ों को सुनो इसलिए नहीं कि वे हमेशा सही हैं, लेकिन क्योंकि उनके पास गलत होने में अधिक अनुभव है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com