IhsAdke.com

कैसे एक बुजुर्ग व्यक्ति के साथ रहने के लिए

बुजुर्गों के साथ रहने से सभी में शामिल होने के लिए पुरस्कार और चुनौतियां मिलती हैं जहां आवश्यक हो वहां सहायता प्रदान करते हुए युवा लोगों को स्वयं के लिए स्वतंत्र और स्वतंत्र महसूस करने की जरूरतों का सम्मान करना चाहिए। इसके अलावा, सब कुछ काम करने के लिए, दोनों पार्टियों को धैर्य होना चाहिए और उनकी सह-अस्तित्व की स्थिति को समझना चाहिए। अंत में, प्रत्येक व्यक्ति अद्वितीय (साथ ही साथ स्थितियों की स्थितियां), लेकिन हर कोई इसी तरह की समस्याओं का सामना करता है। जब तक संचार के लिए खुलापन होता है, तब तक रिश्ते खुशी से और पारस्परिक रूप से लाभकारी हो सकते हैं।

चरणों

भाग 1
सकारात्मक सह-अस्तित्व और सम्मान का माहौल बनाएं

एक बुजुर्ग व्यक्ति चरण 1 के साथ लाइव शीर्षक वाला चित्र
1
अपने पुराने "घर का नौकर" के साथ संवाद करें यह किसी भी संबंध का सबसे महत्वपूर्ण तत्व है, और यदि इसका इस्तेमाल नहीं किया गया है, तो आप एक-दूसरे की समस्याएं और चिंताओं को नहीं जान पाएंगे और इस तरह कोई संबंध नहीं बनाएगा जो कि उसके गुणों का सम्मान करता है।
  • एक बुजुर्ग व्यक्ति चरण 2 के साथ लाइव शीर्षक वाला चित्र
    2
    सीमा निर्धारित करें और अंतरिक्ष, स्वतंत्रता और स्वायत्तता के बारे में बुजुर्गों के साथ एक समझौते में प्रवेश करें। इस व्यक्ति को मदद या सहायता की ज़रूरत के बारे में सहज महसूस करता है
    • व्यक्ति से बात करने के लिए उससे बात करें कि वह देखभाल और बातचीत के संबंध में क्या संबंधों की अपेक्षा करता है।
    • साझा स्थान के उपयोग पर चर्चा करें, जैसे बाथरूम, रसोई या लिविंग रूम।
    • आने वाले रिश्तेदारों और दोस्तों की परिस्थितियों पर सहमत
    • एक दूसरे के सामान के उपयोग की चर्चा करें, जैसे व्यंजन, घरेलू उपकरणों और यहां तक ​​कि भोजन।
  • एक बुजुर्ग व्यक्ति स्टेप 3 के साथ लाइव शीर्षक वाला चित्र
    3
    वित्त पर सहमति दें बुजुर्गों के साथ स्थापित करें, जो भविष्य में समय या सिरदर्द और अन्य समस्याओं को बचाने के लिए पहले से कुछ खर्च उठाएंगे। सुरक्षित होने के लिए वित्तीय से संबंधित सभी चीजें रिकॉर्ड करें और निम्नलिखित को याद रखें:
    • अपने वित्तीय संसाधनों के साथ एक "किटी" बनाएं और घर के माहौल को मजबूत बनाने की कोशिश करें जितना कि अगर प्रत्येक व्यक्ति ने अकेले काम किया हो।
    • पैसे के बारे में चर्चा में रिश्तेदारों को शामिल करें यदि यह बुजुर्ग व्यक्ति आपके परिवार में है, तो अन्य परिवार के सदस्यों से बात करें और वित्तीय व्यवस्था के बारे में सही हों। दूसरों की राय को सुनो, खासकर अगर भविष्य में समस्याओं और असंतोष से बचने के लिए योगदान करना है
    • एक बुजुर्ग व्यक्ति के साथ रहने से उत्पन्न खर्चों पर विचार करें। रिश्तेदार एक वर्ष में हजारों डॉलर खर्च करते हैं, नर्सों के साथ उनके बड़ों के लिए
  • एक बुजुर्ग व्यक्ति चरण 4 के साथ लाइव शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक व्यक्ति के रूप में बुजुर्गों का आदर करना एक बच्चे के रूप में उसका इलाज न करें, क्योंकि वृद्धों को जीवन की अधिक अनुभव और समझ मिलती है, इससे कोई कल्पना नहीं कर सकता। उस व्यक्ति से पूछिए कि उसने पहले से क्या अनुभव किया है, उसकी राय क्या है और वह क्या पसंद करती है और नापसंद करती है।
  • एक बुजुर्ग व्यक्ति के साथ रहने का शीर्षक चरण 5
    5
    व्यक्ति की गोपनीयता पर आक्रमण न करें जब भी आप कर सकते हैं, इसे अपने निजी और निजी स्थान में जितना संभव हो उतना आरामदायक छोड़ दें। एक नर्स अनावश्यक रूप से या बिन बुलाए न बनें और हमेशा अपने घरियों के बारे में अपनी चिंताओं को संवाद करें।
  • एक बुजुर्ग व्यक्ति चरण 6 के साथ लाइव शीर्षक वाला चित्र
    6
    बुजुर्गों की स्वायत्तता का समर्थन करें उसे बिना सोचने के अपने फैसले लेने के लिए उसे विकल्प चुनने की जरूरत है हर वयस्क की यह क्षमता (छोटे या बड़े पैमाने पर) है - उसे यह तय करने में अधिक सक्षम होने के लिए कि उस उम्र को पूरा जीवन के लिए एक बाधा है, भले ही वह इसके साथ सहमत नहीं हो।
  • एक बुजुर्ग व्यक्ति चरण 7 के साथ लाइव शीर्षक वाला चित्र
    7
    बुजुर्गों के ज्ञान और अनुभव के लिए आभारी रहें आप युवा और "अज्ञानी" हैं और आपका रूममेट शायद जीवन के बारे में अधिक समझते हैं उनसे बात करें और कुछ समस्याओं के बारे में सलाह मांगें जो दोनों को प्रभावित करती हैं
  • भाग 2
    इसे सुलभ और सुरक्षित बनाने के लिए घर को अनुकूलित करें

    एक बुजुर्ग व्यक्ति चरण 8 के साथ लाइव शीर्षक वाला चित्र
    1
    घर बहुत सुलभ छोड़ दें। बुजुर्गों की शारीरिक स्थिति के आधार पर, आपको पर्यावरण अनुकूल करने के लिए कई कारकों को ध्यान में रखना पड़ सकता है:
    • यदि आवश्यक हो, तो गतिशीलता एड्स स्थापित करें, बाथरूम में सलाखों को पकड़ो और एक शॉवर सीट, साथ ही एक लिफ्ट या व्हीलचेयर रैंप।
    • सीढ़ियों से जुड़े दुर्घटनाओं से व्यक्ति को सुरक्षित रखें इस बारे में सोचें कि क्या उसे उन कुछ क्षेत्रों तक पहुंचने की आवश्यकता होगी जो विभिन्न स्तरों पर हैं।
    • विकलांगों को सहायता के संसाधनों के साथ घर से लैस करें सोचो: क्या शौचालय पर्याप्त है जो व्हीलचेयर या वॉकर को समायोजित करता है? कुर्सी के मामले में, दरवाजा कम से कम 80 सेमी चौड़ा होना चाहिए (अधिमानतः 90 सेमी)।
  • एक बुजुर्ग व्यक्ति चरण 9 के साथ लाइव शीर्षक वाला चित्र
    2



    संगठित और साफ घर छोड़ दो यह सब अधिक महत्वपूर्ण है अगर व्यक्ति को सीमित गतिशीलता है और एक वॉकर या व्हीलचेयर (या अन्य डिवाइस) की आवश्यकता है या उसकी दृष्टि में दृष्टि खराब है आखिरकार, आपका रूममेट चीजों को टहलते या टकराने के बिना जगह मिल सकती है।
  • एक बुजुर्ग व्यक्ति स्टेप 10 के साथ लाइव शीर्षक वाला चित्र
    3
    घर हीटिंग या वेंटिलेशन सिस्टम, टेलीफोन और पसंद के साथ अनुकूलित करें ये उपकरण वृद्ध लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं, जिनकी दीर्घकालिक स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं और पर्यावरणीय कारकों के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकती हैं। इसके अलावा, आप के साथ या किसी अन्य व्यक्ति के संपर्क में वरिष्ठ लोगों के लिए तरीके बनाएं जो आपातकालीन स्थितियों (जैसे दुर्घटनाओं) में आपकी मदद कर सकते हैं।
  • भाग 3
    बुजुर्गों की भलाई को प्राथमिकता दें

    एक बुजुर्ग व्यक्ति चरण 11 के साथ लाइव शीर्षक वाला चित्र
    1
    वृद्ध लोगों की क्षमताओं और सीमाओं को समझें प्रत्येक व्यक्ति उम्र के साथ अपनी समस्याएं विकसित करता है, और यह जरूरी है कि आप यह निर्धारित करें कि आपके सहयोगी को किस तरह की सहायता की आवश्यकता होगी। यदि आपके पास शारीरिक या मानसिक सीमाएं हैं, तो निम्न कारकों पर विचार करें:
    • व्यक्ति की शारीरिक और मानसिक स्थिति क्या है और क्या पुरानी बीमारी है? यदि हां, तो इन समस्याओं का अध्ययन करें और उन्हें सामना करने के लिए तैयार हो जाओ।
    • व्यक्ति स्वस्थ है? यदि आप अपनी मानसिक क्षमताओं को खो रहे हैं या अल्ज़ाइमर की तरह कुछ विकसित कर रहे हैं, तो इसे सुरक्षित रखने के लिए आप क्या कर सकते हैं, इसके बारे में सोचें। रोगों के बारे में अधिक खोजें (https://institutoalzheimerbrasil.org.br/ अल्जाइमर के लिए, उदाहरण के लिए) सूचित रहने के लिए
    • वह व्यक्ति जो शारीरिक रूप से खुद का ख्याल रख सकता है? यदि नहीं, तो हमेशा इसे किसी ऐसे व्यक्ति के साथ छोड़ दें जो देखभाल प्रदान कर सकते हैं यदि आप बाहर काम करते हैं, तो आपको एक नर्स या कुछ चीज भी मिल सकती है
  • एक बुजुर्ग व्यक्ति के साथ रहने के बारे में तस्वीर चरण 12
    2
    देखभाल के स्तर पर प्रतिबिंबित करें आप और आपके परिवार से बुजुर्गों को दे सकते हैं जानें कैसे मदद करने के लिए और आप अपने घर-साथी में कितना समय देना है। यदि आपको व्यक्ति के पूरे निपटान में होना है, तो आप पर जोर दिया जाएगा।
    • बुजुर्ग व्यक्ति की क्या जरूरत है और याद रखने के बारे में यथार्थवादी रहें कि यह समय के साथ तेज हो सकता है
    • अपनी सीमाओं को जानें और जानें कि आप बुजुर्गों को ड्रेसिंग, बारिश और बाथरूम जाने जैसे बुनियादी कार्यों में मदद करने में कितना सहज हैं।
    • अपने शेड्यूल को ध्यान में रखें, खासकर यदि आप पूरे समय काम करते हैं और बच्चे हैं
  • एक बुजुर्ग व्यक्ति स्टेप 13 के साथ लाइव शीर्षक वाला चित्र
    3
    बुजुर्गों से महत्वपूर्ण डेटा इकट्ठा अगर वे अक्षम हो जाते हैं यदि यह आपके रिश्तेदार नहीं है, तो पता है कि आपका दस्तावेजों को कहां और पारिवारिक संपर्क की जानकारी है, साथ ही साथ डॉक्टरों की संख्या (जब तक कि बुजुर्ग व्यक्ति सहमति देता है), यदि कोई आपातकालीन स्थिति है
  • एक बुजुर्ग व्यक्ति के साथ रहने के बारे में तस्वीर चरण 14
    4
    एक आपातकालीन स्थिति या दुर्घटना के मामले में बुजुर्ग व्यक्ति के उपचार के बारे में जानें। इसके अलावा उन दवाइयों को लेने के लिए दवाओं और निर्देशों के कुछ संयोजनों के मतभेदों पर विचार करें जो उपवास या कुछ खाद्य पदार्थों की खपत की आवश्यकता होती है।
  • एक बुजुर्ग व्यक्ति के साथ रहने का शीर्षक चरण 15
    5
    व्यक्ति को बुनियादी स्वच्छता का ख्याल रखने में मदद करें बूढ़े लोग आम तौर पर अपने नाखूनों, बाल के कंघी या जूते पहनते हैं और उन्हें टाई नहीं करते - बुजुर्गों और उन स्थितियों में आत्मविश्वास को बनाए रखने में महत्वपूर्ण कारक हैं जहां उन्हें किसी के साथ बातचीत करना पड़ता है उसकी सहायता करें, जब तक कि उसे सहमति है
  • एक बुजुर्ग व्यक्ति चरण 16 के साथ लाइव शीर्षक वाला चित्र
    6
    इसे धोखाधड़ी और पसंद से सुरक्षित रखें दुर्भाग्य से, ऐसे लोग हैं जो विभिन्न तरीकों से बुजुर्गों का फायदा उठाते हैं, कुछ उत्पादों को बेचने का नाटक करते हैं, धार्मिक संगठनों का प्रतिनिधित्व करते हैं, आदि। ये व्यक्ति धन की मांग करते हैं और भेदभाव या उनके बड़ों से जानकारी की कमी पर भरोसा करते हैं
    • इन लोगों के चेहरे पर दरवाजा बंद करना और बुजुर्गों की जागरूकता बढ़ाने से दुर्घटनाओं को रोका जा सकता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितनी बातों से वित्तीय घोटालों से बचाने के लिए पर्याप्त नहीं हैं, फिर भी आप कुछ सिरदर्द से बच सकते हैं।
  • एक बुजुर्ग व्यक्ति के साथ रहने के बारे में तस्वीर चरण 17
    7
    बुजुर्गों की पोषण संबंधी जरूरतों पर विचार करें, खासकर नमक और चीनी की खपत के बारे में। यहां तक ​​कि जब भी सीमित भोजन में रहना पड़ता है, तो बड़े लोगों को किसी और की तरह प्रलोभन होता है। यदि आपके सहकर्मी को स्मृति समस्याएं हैं, तो आप अपने पोषण संबंधी प्रतिबंधों को भी भूल सकते हैं। यदि ऐसा होता है, तो समझें और शिकायत न करें - व्यक्ति का ध्यान बिना इसे का सम्मान करें।
  • युक्तियाँ

    • इस लेख में सभी चरणों में किसी भी स्थिति में फिट नहीं है अच्छा निर्णय लें और उन परिस्थितियों पर भरोसा रखें जिनमें आप समायोजित करने के लिए बुजुर्गों के साथ रहते हैं
    • बुजुर्गों के साथ रहने के अलावा, छोटे बच्चों या बहुत बड़े परिवारों के साथ रहने में भी कई चुनौतियां प्रस्तुत की जाती हैं इस बारे में सोचें कि यह घर के सभी लोगों को कैसे प्रभावित करेगा और अच्छी तरह से संरचित कार्य योजना तैयार करेगा।
    • एक दीर्घकालिक योजना तैयार करें जैसे-जैसे लोग बड़े होते हैं, वे स्वस्थ होते हैं - और यह उनके घर-साथी के साथ हो सकता है अगर उससे थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-बहुत जटिल हो जाती है तो क्या करें (यदि कोई घटनाएं फैल जाती हैं या जैसे की होती हैं)
    • यदि बड़ी चर्चा के लिए खुला है, तो उसे कमजोरी के मुद्दे के बारे में बात करें। एक साथ, देखभाल विकल्पों की तलाश करें, जैसे किसी को मदद करने के लिए घर आने के लिए भर्ती करना। यह मत भूलो कि एक दिन आ सकता है जब आपके सहयोगी को पूर्णकालिक नर्स की जरूरत होती है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com