IhsAdke.com

रिश्तेदारों के साथ लेन-देन जो आपको लाभ लेते हैं आर्थिक रूप से

वित्तीय दुर्व्यवहार किसी को पैसे, उपहार, क्रेडिट कार्ड या उनके खातों या संपत्ति को नियंत्रित करने की इच्छा के लिए पूछ सकता है। यह जानना मुश्किल है कि रिश्तेदारों से कैसे प्रतिक्रिया करें जो वित्तीय सहायता मांगते हैं। परिवार की मदद करना सही काम है, और कोई ऐसा व्यक्ति नहीं बनना चाहता है जो अपने परिवार की मदद नहीं करता। फिर भी, यदि अनुरोध आपको असुविधाजनक बनाते हैं, तो इसके बारे में अपने रिश्तेदार से बात करें स्पष्ट सीमाएं निर्धारित करें और एक प्रतिबद्धता बनाएं कि आप को बनाए रख सकते हैं, कोई फर्क नहीं पड़ता। प्रस्तावों की सहायता से उन चीजों में सहायता मिलती है जो बिना मिक्स किए गए समर्थन को दिखाने के लिए धन शामिल नहीं करते।

चरणों

भाग 1
रिश्तेदार से बात कर रहे

आपकी रिटायरमेंट चरण 1 की घोषणा करें
1
अपने इरादे की खोज यदि एक परिवार के सदस्य पैसे मांगते हैं, तो तुरंत अपनी चेकबुक मत लेना मदद करने के लिए सहमत या असहमति से पहले कुछ चीजों का मूल्यांकन करने के लिए समय लें। उदाहरण के लिए, क्या आप उसे मदद कर सकते हैं? क्या उसने पहले मदद के लिए पूछा और आपको आसानी से वापस भुगतान किया है? क्या स्थिति ठीक हो सकती है अगर उसे सही संसाधन (एक बजट, आदि कैसे सेट किया जाए)? यदि वह आपको वापस नहीं दे सकता तो क्या होगा?
  • कभी-कभी किसी अनुरोध को नहीं कहना मुश्किल हो सकता है, लेकिन भविष्य में नाराजगी और परेशानी से अपने रिश्ते को बचा सकता है क्योंकि धन परिवार में तनाव पैदा कर सकता है।
  • कहे कभी कभी कोई किसी की मदद करने का सबसे अच्छा तरीका है एक विनाशकारी जीवन शैली को मजबूत करने के लिए अक्सर सहायता समाप्त हो सकती है अगर उस व्यक्ति का इतिहास है जो ऋण का भुगतान नहीं कर रहा है या दूसरों को आर्थिक रूप से फायदा नहीं ले रहा है, तो यह कहना सबसे अच्छा है कि नहीं।
  • एक करोड़पति बनें चित्र 7
    2
    वित्तीय समस्याओं के बारे में बात करें यह कुछ संवेदनशील विषय हो सकता है, इसलिए सावधान रहें। बस ऐसे सवाल पूछें जो आपको बता सके कि आप कैसे मदद कर सकते हैं। दूसरों की व्यक्तिगत समस्याओं में हस्तक्षेप न करें यदि वे आपकी सहायता के लिए अप्रासंगिक हो। अपना समर्थन दिखाएं और कहें कि आप मदद करना चाहते हैं, भले ही यह आपके परिवार का सदस्य पूछने न हो।
    • अपने जूते अपने आप में रखो और सोचें कि यह क्या होगा यदि आप इस स्थिति में थे। उसे सबसे अधिक उपयोगी क्या होगा?
    • कहो, "मुझे पता है कि आप इसके लिए पूछ रहे हैं, लेकिन मुझे अधिक जानकारी चाहिए आप उस पैसे पर क्या खर्च करेंगे? क्या आपको भविष्य में और अधिक की आवश्यकता होगी? "
  • द्वारका चरण 15 में मैरिज सर्टिफिकेट के लिए आवेदन करें
    3
    उसे दोष दें अगर आपके रिश्तेदार ने आपको वापस भुगतान करने का वादा किया है, लेकिन भुगतान न करने पर खर्च होता है, तो उसे जिम्मेदार बनाने के लिए एक तरीके से चर्चा करें। इसे स्पष्ट करें कि आप पैसे उधार दे रहे हैं, मुफ्त में नहीं दे रहे हैं भुगतान योजना बनाएं या इसे पकड़ने के लिए एक और तरीका खोजें। वापस भुगतान करने के लिए विशिष्ट तिथियां निर्धारित करें और एक दस्तावेज पर हस्ताक्षर करें ताकि आप दोनों को स्पष्ट कर सकें कि इस अनुबंध से क्या अपेक्षा की जाती है।
    • कहो, "मैं तुम्हारी मदद करना चाहता हूँ। मैं पैसे नहीं दे सकता, लेकिन मैं उधार ले सकता हूं। आइए, मुझे वापस भुगतान करने के लिए योजना तैयार करें। "
  • भाग 2
    रिश्तेदार का जवाब देना

    चित्र अपने साथी पर धोखा देने के लिए माफी मांगी चरण 17
    1
    स्पष्ट सीमाएं सेट करें एक रिश्तेदार जो सोचता है कि वे आप पर आर्थिक रूप से निर्भर कर सकते हैं, सहायता के लिए अधिक से अधिक अनुरोधों के साथ आ सकता है, भले ही प्रारंभिक अनुरोध की आवश्यकता हो। निश्चित सीमा निर्धारित करें यदि आपको डर है कि वह आपका लाभ ले रहा है या आपको अप्रिय स्थिति में डाल रहा है। उस राशि के बारे में स्पष्ट रहें जो आप देने या उधार देने के लिए तैयार हैं। यदि आप एक यात्रा बैंक होने में सहज महसूस नहीं करते हैं, तो अपने परिवार के सदस्य को पता है कि आप उसे एक बार मदद करने के लिए तैयार हैं, लेकिन उसके बाद उसे एक और विकल्प मिलना होगा
    • कहो, "मैं आपकी मदद करने के लिए तैयार हूं - लेकिन मैं नहीं चाहता कि यह अक्सर होने वाला हो। यदि आपको भविष्य में धन चाहिए, तो आपको इसे कहीं और ढूंढना होगा। "
  • चित्र शीर्षक से डील विद स्टोकरर्स चरण 23
    2
    "नहीं" कहें पैसा तुम्हारा है, और आप इसे कैसे खर्च करना तय करते हैं। यहां तक ​​कि अगर आपके रिश्तेदार बुरी स्थिति में हैं, तो आपको न कहने का अधिकार है, भले ही वह आपको दबा दे। उचित ठहराने की कोई आवश्यकता नहीं, बस "नहीं" कहें आपकी मदद करने के लिए अभी भी संभव है बिना "पैसे को शामिल करना
    • कहो, "मुझे पता है कि आप वित्तीय सहायता की तलाश कर रहे हैं, लेकिन मैं इस समय आपकी मदद नहीं कर सकता हूं।"
    • सावधान रहें जब आप कहते हैं, "यह पिछली बार है।" कई बार "आखिरी बार" हो सकता है, इसलिए फर्म हो और न कहना।
  • चित्र शीर्षक के साथ डील स्टेलर्स चरण 10
    3
    दबाव के साथ डील करें यदि आप नहीं कहते हैं और वह आपको दबाता है, तो पता है कि कैसे प्रतिक्रिया दें। वह आपको भावनात्मक रूप से ब्लैकमेल करने की कोशिश कर सकता है या आपसे कुछ ले सकता है (जैसे आपके पोते के लिए उपयोग) कहो कि आप समझते हैं कि वह क्या चाहता है और आपको कोई निर्णय करने पर दबाव डालना नहीं है, जो नाराजगी पैदा कर सकता है। अपने रिश्तेदार से पूछें कि उसे अब से प्रेस या ब्लैकमेल न करें।
    • आप कह सकते हैं, "मुझे पता है कि आप क्या चाहते हैं, और मुझ पर दबाव डालने के लिए मुझे या भावनात्मक ब्लैकमेल पर दबाव डालने की कोई आवश्यकता नहीं है।"
  • चित्र के साथ मरो डायग्निटी चरण 20
    4



    बुजुर्गों की सहायता के लिए पूछें यदि आप बुजुर्ग हैं और कोई आपका फायदा उठा रहा है, तो अपने समुदाय से सहायता प्राप्त करें। दुर्भाग्य से, बुजुर्गों के लिए वित्तीय दुर्व्यवहार आम तौर पर आपके निकटतम लोगों से आता है, जो आपकी परिसंपत्तियों तक पहुंच हासिल करने के लिए रिश्ते का उपयोग करते हैं। बच्चों और नाती-पोते पैसे लेने के लिए वरिष्ठ नागरिकों का फायदा उठा सकते हैं यदि आपको संदेह है कि कोई ऐसा व्यक्ति आपसे कर रहा है, तो समुदाय की सहायता के लिए पूछें और स्थिति का आकलन करने के लिए स्थानीय समर्थन प्राप्त करें।
    • परिवार के सदस्य बुजुर्ग जनसंख्या के सबसे अधिक आर्थिक रूप से अपमानजनक होते हैं, लेकिन वे केवल एक ही नहीं हैं। देखभाल करने वालों (उदाहरण के लिए एक शरण से, पड़ोसियों या पेशेवरों (वकीलों, बैंकरों, वित्तीय सलाहकार) भी वित्तीय दुर्व्यवहार कर सकते हैं
    • यदि आपको वित्तीय दुर्व्यवहार पर संदेह है तो कृपया अपने क्षेत्र की बुजुर्ग देखभाल सेवा से संपर्क करें।
    • यदि आप या वृद्ध एक शरण में रहते हैं, तो स्थिति की जांच के लिए बोर्ड से संपर्क करें।
  • भाग 3
    रिश्तेदार के लिए अवसर बनाना

    चित्र शीर्षक उत्तर साक्षात्कार प्रश्न 12 चरण
    1
    पैसे बनाने के लिए अपने रिश्तेदार के लिए अवसर बनाएं अगर आप पैसे उधार दे रहे हैं और कभी भी वापस नहीं आ सकते हैं, तो एक व्यापार बनाने का तरीका ढूंढें। उदाहरण के लिए, अगली बार जब वह पैसे मांगते हैं, तो कहते हैं, "क्या आप मुझे घर को बदले में साफ कर सकते हैं?" इस तरह, पैसा जीत लिया जाएगा और न केवल दिया जाएगा।
    • आप उस राशि का निर्णय लेते हैं जिसे आप व्यक्ति की मदद के लिए भुगतान करने के इच्छुक हैं। यदि वह आपकी मदद नहीं करने के कारणों को पाती है, तो वह पैसे के लिए काम करने को तैयार नहीं है और आप पर निर्भर रहना चाहता है।
  • चित्र का शीर्षक नौकरी फास्ट चरण 3 प्राप्त करें
    2
    कुछ तकनीकों को सिखाएं एक कह रहा है: "भूखे आदमी को एक मछली दे, और तुम उसे एक दिन के लिए खिलाओ। उसे मछली में सिखाओ, और आप उसे जीवन के लिए खिलाएंगे। " उन तकनीकों को सिखें जो आपके लिए अक्सर पर निर्भर होते हैं। आखिरकार, उनसे क्या होगा, अगर आपको कुछ हुआ? शायद आप पैसे कमाते हैं क्योंकि आपके पास वित्तीय प्रबंधन वर्ग है, एक स्थिर नौकरी है, या अपने पैसे का प्रबंधन करने के लिए एक पेशेवर के साथ काम करते हैं। समान कौशल प्राप्त करने के लिए अपने रिश्तेदार को सहायता प्रदान करें
    • साथ में काम करने के लिए बजट बनाएं या किसी वित्तीय विश्लेषक की भर्ती की सिफारिश करें
  • चित्र नाम बदलें आपका नाम चरण 10
    3
    अपने परिवार के सदस्य में निवेश करें यदि आपके पास वित्तीय स्थिति है, तो निवेश करें। उसे शिक्षा प्राप्त करने या व्यापार शुरू करने में मदद करें यह उस से ज्यादा बड़ी राशि हो सकती है, लेकिन भविष्य में पैसा बनाने के लिए उसे और अधिक सुरक्षा देने के लिए निवेश करने पर विचार करें।
    • उदाहरण के लिए, अगर उसे योग की पढ़ाई करने में कठिनाई हो रही है, तो उसके लिए योग स्टूडियो खोलने में मदद करें।
  • भाग 4
    गैर-वित्तीय तरीकों में सहायता करना

    यदि आप 2 अलग-अलग राज्यों में काम करते हैं, तो फ़ाइल टैक्स शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    1
    संसाधनों की सिफारिश करें समाधान के रूप में वॉलेट का उपयोग करने के बजाय, सहायता के अन्य रूपों के लिए अनुमति दें उदाहरण के लिए, यदि आपका रिश्तेदार बेरोजगार है, तो उन्हें उन अस्थायी रोजगार एजेंसियों के बारे में बताएं जो उम्मीदवार के कौशल से मेल खाती हैं। एक अन्य विकल्प आपको इंटरनेट पर चीजों को बेचने या समाचार पत्र या ऑनलाइन में नौकरियों की तलाश करने में मदद करना है। आपके पैसे को केवल समाधान ही नहीं होना चाहिए
    • आप कह सकते हैं, "आइए आपके लिए नौकरी खोजने के लिए इंटरनेट पर सूचियों पर गौर करें।"
    • एक अन्य विकल्प यह है कि, "मुझे पता है कि आपको नौकरी खोजना कठिन समय है आपकी रुचियां क्या हैं और आप उन्हें और अधिक स्थिर पाने के लिए कैसे उपयोग कर सकते हैं? "
  • पिक्चर शीर्षक से आसानी से पैसा कमाएं (बच्चों के लिए) चरण 8
    2
    प्रस्ताव सहायता अपने करियर या नौकरी में आपकी सहायता करने के तरीकों का पता लगाएं उदाहरण के लिए, अपने बच्चों की देखभाल करने की पेशकश करें ताकि वह नौकरी के साक्षात्कार या काम पर बैठे जा सकें। यदि वह खाना खरीदने के लिए पैसे मांगता है, तो उसे अपने घर में दोपहर का भोजन या रात के खाने पर आमंत्रित करें ऐसे तरीके ढूंढें, जिनसे पैसा नहीं शामिल हो। तो आप यह दिखा सकते हैं कि आप परवाह करते हैं और मदद करना चाहते हैं, लेकिन गैर-वित्तीय तरीकों में
    • कहते हैं, "फिलहाल, मैं आपकी आर्थिक मदद नहीं कर सकता, लेकिन मुझे अन्य तरीकों से सहायता प्रदान करना अच्छा लगेगा। अगर आपको इंटरव्यू लेने में मदद की ज़रूरत है, तो मैं आपके बच्चों का ध्यान रखूंगा या सवारी कर सकता हूं। "
  • शीर्षक वाला चित्र आत्महत्या के चेतावनी के संकेतों को पहचानें चरण 7
    3
    पहचान लें कि धन किसी भी निर्भरता से जुड़ा हुआ है। अपने परिवार के सदस्य को पैसे देने से वह लत को मजबूत कर सकता है अगर उसे शराब के साथ समस्या है, दवाओं, खेल या कुछ अन्य लत यदि आपको एक लत में शामिल होने पर संदेह है, तो अन्य तरीकों से सहायता प्रदान करें इसे स्पष्ट करें कि आप निर्भरता से उबरने में मदद करना चाहते हैं और पेशेवर मदद के लिए पूछना चाहते हैं। उसे समस्या के उतार और चढ़ाव पर पुनर्प्राप्त करने में मदद करें
    • यदि वह पैसे मांगता है, तो कहें कि वह अपनी वसूली में मदद करने के लिए ऐसा करने के लिए तैयार है। उदाहरण के लिए, कहते हैं कि यह आपको उपचार ढूंढने या चिकित्सक से मिलने में मदद करेगा। पैसे सीधे उसे इलाज के लिए मत देना प्रस्ताव संस्था को सीधे भुगतान भेजकर एक डिटॉक्स या पुनर्वास के लिए भुगतान करने में सहायता करता है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com