IhsAdke.com

कैसे मिर्गी से बचें

मिर्गी एक तंत्रिका संबंधी विकार है जो तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करती है और कभी-कभी पूर्व संकेत के बिना, अक्सर और यादृच्छिक दौरे का कारण बनती है। यह कई कारकों के कारण हो सकता है, जैसे सिर में चोट, स्ट्रोक, संक्रमण, या आनुवंशिक रोग - जिनमें से कुछ बचा जा सकता है। कुछ रणनीतियों समस्या को नियंत्रित करने और समस्याओं की आवृत्ति को कम करने में मदद कर सकती है जो समस्या उत्पन्न करती है।

चरणों

विधि 1
मिर्गी की शुरुआत को रोकना

पिक्चर शीर्षक से एपिलेप्सी चरण 1 को रोकें
1
यदि आप गर्भवती हैं, तो जन्म के पूर्व की देखभाल करें उपचार मिर्गी के विकास से बच्चों को रोका जा सकता है पूरक और विशिष्ट आहार के बारे में अधिक जानने के लिए एक चिकित्सक से परामर्श करें इसके अलावा, गर्भावस्था के दौरान सिगरेट और अल्कोहल काट लें या जब आप स्तनपान कर रहे हों
  • पिक्चर शीर्षक से एपिलेप्सी स्टेप 2 को रोकें
    2
    लस लेने और अपडेट करना सुनिश्चित करें मस्तिष्क में संक्रमण बच्चों के बीच मिर्गी के सबसे सामान्य कारणों में से एक है और टीकाकरण उन बीमारियों के संकुचन को रोक सकता है जो समस्या का कारण बनते हैं।
  • चित्र शीर्षक से मिर्गी को रोकें चरण 3
    3
    सख्ती से खाद्य सुरक्षा दिशानिर्देशों का पालन करें। सिस्टिकिकोसिस द्वारा प्रसारित सिस्टिकिकोसिस, वैश्विक स्तर पर मिर्गी का सबसे आम कारण है। इससे बचने के लिए, खपत से पहले सूअर का मांस अच्छी तरह से खाना बनाना। इसके अलावा, परजीवी से अंडे का सेवन करने से बचने के लिए, जो लोग कर सकते हैं शरीर में टैपवार्म होने से भोजन को संभालने से पहले हाथ धोना चाहिए।
    • विकसित देशों में इस प्रकार का संक्रमण बहुत कम है।
  • पिक्चर शीर्षक से एपिलेप्सी चरण 4 को रोकें
    4
    सीसा विषाक्तता से बचें यह समस्या आक्षेप का कारण बनती है और बच्चों के मनोवैज्ञानिक विकास को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है। सभी लोग, विशेष रूप से छोटे, सावधान रहना चाहिए कि वे कुछ पेंट जैसे सीसा-आधारित उत्पादों के संपर्क में न आएं।
    • ब्राजील में, इनमेट्रो घरेलू उपयोग के लिए बेचे जाने वाले पेंट में मुख्य सामग्री को नियंत्रित करता है। इसे खरीदने से पहले उत्पाद के ब्रांड को अनुसंधान करें और यदि आवश्यक हो, तो अपने स्थानीय अधिकारियों से संपर्क करें और अपने बच्चों को दूर रखें। स्याही कणों को हवा के माध्यम से फैलाने से रोकने के लिए पर्यावरण के फर्श और खिड़कियां साफ करें।
  • पिक्चर शीर्षक से एपिलेप्सी को रोकें चरण 5
    5
    पदार्थों की खपत को नियंत्रित करें मद्यपान मिर्गी का एक प्रमुख कारण है और नशीली से संबंधित घटनाओं की कई रिपोर्टें हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से एपिलेप्सी चरण 6 को रोकें
    6
    फैल रोकें वरिष्ठ आयु वर्ग फैल कि मिर्गी का कारण बन सकती है, जबकि कम उम्र के लोगों में इस तरह के आहार में परिवर्तन के रूप में स्वस्थ आदतों के माध्यम से इस जोखिम को नियंत्रित कर सकते हैं के लिए सबसे अधिक संभावना है।
    • अपने कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम रखने के लिए, अधिक फलों और सब्जियों का सेवन करें और नमक और संतृप्त और ट्रांस वसा की मात्रा कम करें। पनीर, पिज्जा, डेयरी, दूध, मांस, मक्खन और चिप्स वाले डेसर्ट जैसे कुछ उदाहरणों को नियंत्रित किया जाना चाहिए।
    • वयस्कों को हर हफ्ते कम से कम ढाई घंटो व्यायाम (साइकिल चलाना) चलाना चाहिए।
    • धूम्रपान बंद करो और शराब की खपत को कम करें पुरुषों और महिलाओं को स्वयं को दो में से और एक दिन में एक दिन पीने चाहिए, क्रमशः।
    • अपने कोलेस्ट्रॉल स्तर की जांच के लिए नियमित रूप से एक चिकित्सक से परामर्श करें और उन दवाइयों के लिए नुस्खे लें जो आपके रक्तचाप को नियंत्रित करते हैं।
  • चित्र के बारे में मिर्गी को रोकें चरण 7
    7
    हेलमेट पहनें सिर की चोटों मिर्गी का एक प्रमुख कारण होते हैं और (जैसे कि एक साइकिल, मोटर साइकिल या की तरह या खेलने संपर्क खेल, स्केट या सवारी के रूप में जोखिम गतिविधियों के लिए सुरक्षात्मक सामान पहनने घोड़े की पीठ पर) प्रमुख समस्याओं को रोका जा सकता है
  • चित्र शीर्षक से एपिलेप्सी चरण 8 को रोकें
    8
    सुरक्षित रूप से ड्राइव करें दुर्घटनाओं से बचने के लिए, कानून का पालन करें: नशे में न चलें, ट्रैफ़िक में फोन पर बात न करें, सीट बेल्ट पहनें, विशेष सीटों पर अपने बच्चों को रखो आदि।



  • चित्र शीर्षक से एपिलेप्सी चरण 9 को रोकें
    9
    अपने घर को इसे सुरक्षित बनाने के लिए अनुकूलित करें. खिड़कियों पर उपयोग गैर पर्ची चटाई और stairs- प्रकाश पर बाथरूम डाल हैंडरेलों और सभी cômodos- नेटवर्क पर सलाखों स्थापित करने और स्थापित सलाखों अपने बच्चों को जाना के माध्यम से उन्हें विशेष फाटकों का इस्तेमाल छोटे बच्चों को रोकने के लिए रोकने के लिए: कारक है कि दुर्घटनाओं का कारण बन सकता है निकालें सीढ़ी आदि से गिरना
  • चित्र शीर्षक से मिर्गी को रोकने के चरण 10
    10
    याद रखें कि कभी कभी कुछ भी नहीं किया जाना है कई बच्चों को इस तरह के ऑटिस्टिक स्पेक्ट्रम (जो निश्चित रूप से संकट है) होने के रूप में उन मिर्गी से ग्रस्त मस्तिष्क संरचना, और समस्या के लिए अन्य चिकित्सा उत्प्रेरक (जैसे ब्रेन ट्यूमर के रूप में) के साथ पैदा होते हैं। ज्यादातर मामलों में, कोई स्पष्ट कारण नहीं होते हैं जो स्थिति की व्याख्या करते हैं - इसलिए, इसे विकसित करने से रोकने के लिए लगभग कभी संभव नहीं है।
    • जिन लोगों के करीबी रिश्तेदारों (माता-पिता और भाई बहन) पीड़ित होते हैं, वे मिसाल के लिए अधिक संवेदी बन जाते हैं।
  • विधि 2
    मिरगी के बीच बरामदगी की घटना को कम करना

    चित्र शीर्षक से एपिलेप्सी चरण 11 को रोकें
    1
    दवा विकल्पों का पता लगाने के लिए एक चिकित्सक से परामर्श करें एंटीपिलीप्टीप्टिक दवाएं लगभग 47% रोगियों में बरामदगी की शुरुआत को खत्म करती हैं, यह आंकड़ा 70% तक बढ़ जाता है जब यह निर्धारित होता है कि विशिष्ट उत्पाद एक विशेष व्यक्ति के लिए काम करता है। मूल रूप से, चिकित्सा हस्तक्षेप क्रमिक परिणाम देता है।
  • पिक्चर शीर्षक से एपिलेप्सी चरण 12 को रोकें
    2
    योनस तंत्रिका उत्तेजना चिकित्सा के बारे में अधिक जानने के लिए एक चिकित्सक से परामर्श करें। यदि दवाएं काम नहीं करती हैं, तो यह दो साल के उपचार के बाद 50% तक बरामदगी की आवृत्ति को कम कर सकता है। इसमें, सर्जन मस्तिष्क की छाती में दालों का एक जनरेटर प्रत्यारोपण करता है, जो कि मस्तिष्क के संकेत भेजता है। ऑपरेट किए गए व्यक्ति भी ऐसे उपकरण को प्राप्त करता है जो सिग्नल को अस्थायी रूप से निष्क्रिय कर देता है - उदाहरण के लिए व्यायाम या सार्वजनिक करने के लिए।
  • पिक्चर शीर्षक से एपिलेप्सी चरण 13 को रोकें
    3
    किटोजेनिक आहार को अपनाना यह उपचार, जो कार्बोहाइड्रेट की खपत को बहुत कम करता है, डॉक्टरों द्वारा उन बच्चों को अनुशंसित किया जाता है जो दवाओं के लिए अच्छी प्रतिक्रिया नहीं देते हैं। इस प्रकार, रोगी वसा के घूस के माध्यम से ऊर्जा प्राप्त करना शुरू कर देता है। हालांकि युवा लोगों के लिए प्रभावी, यह वयस्कों के लिए आदर्श नहीं है
  • पिक्चर शीर्षक से एपिलेप्सी चरण 14 को रोकें
    4
    अपने आक्षेप का अनुमान लें संकट से पहले जलन और आनन्द का संवेदना आम है। जैसा कि आप अनुभव प्राप्त करते हैं, आप समस्या से पहले "आभा" को पहचान सकेंगे और इस तरह दुर्घटनाओं से बचने के लिए खुद को तैयार करने में सक्षम होंगे। कुछ मामलों में, लक्षणों की सही प्रतिक्रिया भी क्षीण हो सकती है
    • यदि आप गंध या मजबूत और अचानक स्वाद लेना शुरू करते हैं, तो आप के पास जब्ती हो सकती है इससे बचने के लिए, लहसुन की तरह गहन गंध की कोशिश करें।
    • अवसाद, चिड़चिड़ापन, या सिरदर्द की अचानक उत्तेजना भी दौरे का संकेत हो सकता है ऐसे मामलों में, तत्काल अपने चिकित्सक से संपर्क करें और पूछें कि क्या आप संकट से बचने के लिए दवा की एक अतिरिक्त खुराक ले सकते हैं।
    • अनियंत्रित ऐंठन भी जब्ती बरामदगी के मजबूत संकेतक हैं जब आप इस तरह से कुछ के माध्यम से जाते हैं, प्रभावित क्षेत्र में अपनी मांसपेशियों को अनुबंधित करें और समस्या को शामिल करने की कोशिश करें - कभी-कभी यह रणनीति काम करती है
  • पिक्चर शीर्षक से एपिलेप्सी चरण 15 को रोकें
    5
    स्वस्थ आदतों की खेती करें मिर्गी के प्रभाव को नष्ट करने या कम करने में कुछ अनुकूलन महत्वपूर्ण हैं। शराब और अन्य मनोरंजक पदार्थों को काट लें- पर्याप्त नींद लें - विटामिन डी का उपभोग करें और बरामदगी के दौरान फ्रैक्चर किए हुए हड्डियों के जोखिम को कम करने के लिए व्यायाम करें।
    • कुछ मामलों में, चोट से बचने के लिए सुरक्षात्मक हेलमेट का इस्तेमाल करने की कोशिश करें।
    • तनाव को सीमित करने के लिए भी प्रयास करें - जो अक्सर दौरे का एक कारक है - योग और ध्यान जैसे चिकित्सा के माध्यम से। तनाव का कारण बनता है जो सब कुछ दूर ले लो
    • निमिष रोशनी बरामदगी का कारण हो सकता है क्रिसमस के रूप में विशेष तिथियों के लिए सजावट के लिए कई रंगों और सजावट के साथ इलेक्ट्रॉनिक गेम, फिल्मों के बारे में कम जानकारी प्राप्त करें
  • युक्तियाँ

    • उस क्षेत्र की जांच करें जहां आपका बच्चा खेलता है सुरक्षित रहने के लिए, सतह को अवशोषित करने वाली सामग्री जैसे रबड़, लकड़ी या रेत से बना होना चाहिए।
    • कभी छोटे बच्चों को बिना पर्यवेक्षण के खेलने दें
    • हेलमेट खरीदने से पहले, यह देखने के लिए साबित करें कि क्या यह आपके इरादों के लिए उपयुक्त है। उदाहरण के लिए: मोटर साइकिल और साइकिल हेलमेट बहुत अलग हैं और इसे बदला नहीं जाना चाहिए।

    चेतावनी

    • मिर्गी घातक हो सकती है और लगभग 18% लोग इस समस्या को नियंत्रित नहीं करते हैं मिर्गी में अस्पष्टीकृत अचानक मृत्यु (अंग्रेजी एसयूईडीईपी में संक्षेप से, मिर्गी में अचानक अप्रत्याशित मृत्यु)।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (25)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com