IhsAdke.com

कैसे बताओ यदि आपके पास सिन्थेस्थेसिया है

Synesthesia नाम एक स्नायविक विकार के लिए दिया है, जिसमें संवेदी कनेक्शन (दृष्टि, गंध, स्वाद, श्रवण और स्पर्श) मिलाया जाता है, एक अर्थ उत्तेजनाओं एक और गति प्रदान का कारण है। उदाहरण के लिए, एक शेंथेटेटे रंग सुन सकता है, आकार का स्वाद महसूस कर सकता है, संख्याओं को गंध सकता है यद्यपि ये उत्तेजना कुछ विशेष पदार्थों के उपयोग के कारण हो सकती है, फिर भी ऐसे लोग हैं जो इस विशेषता के साथ पैदा होते हैं और अपने जीवन भर इसके साथ रहते हैं। सिन्नेथेथेस के लिए, दूसरों को यह समझा जाना मुश्किल है कि वे पागल नहीं हैं और सस्ते होने के लिए ड्रग्स की ज़रूरत नहीं है। दूसरी ओर, निदान किया जा रहा उन लोगों को बहुत राहत मिली है, जो इस विशिष्टता को समझ नहीं पाते हैं।

चरणों

भाग 1
लक्षणों की पहचान करना

चित्र शीर्षक से बताएं यदि आपके पास सिंथेसिआ चरण है 1
1
संकेतों को पहचानें सिनेस्थेसिया से पैदा हुए अधिकांश लोगों का निदान नहीं होता है, इसलिए यह एक विकार है जो शायद ही कभी पता चला है - ज्यादातर शल्यचिकित्सा चिकित्सा ध्यान नहीं लेते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि अन्य लोग भी दुनिया को इस तरह देखते हैं। वास्तव में, यह अनुमान लगाया जाता है कि हर 100,000 लोगों में से एक वाहक होता है। इसे ध्यान में रखते हुए, यदि आपके लक्षण हैं, तो पता है कि निदान करना मुश्किल नहीं है।
  • चित्र शीर्षक से बताएं यदि आपके पास सिंथेसिआ चरण 2 है
    2
    प्रत्येक सिनेटेटा को शारीरिक रूप से उत्तेजना नहीं लगता वहाँ एक अनुमान synesthesia, एक दुर्लभ रूप है, जो में synesthete हवा में रंग देख, गंध महसूस करते हैं, सुनने और ध्वनियों लग रहा है, आदि, और संघ द्वारा synesthesia, कि इस प्रतिक्रिया व्यक्ति ने उतारी है। उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि पत्र जे हरे रंग के साथ जोड़ती है, तो आपने सिनेस्थेसिया से जुड़ा है, जबकि एक शेंथेटेट प्रोजेक्टर हमेशा हरे रंग के पत्र (या किसी अन्य रंग) को देखता है। दोनों संवेदनाहारी के मामले हैं, लेकिन अधिकांश लोगों को लगता है कि केवल अनुमानित सिनेस्थेसिया असली है
    • रंग कुछ शल्यचिकित्सा के लिए गंध, स्वाद, ध्वनि और दर्द भी पैदा कर सकता है दूसरों को आकार का स्वाद लगता है, या अपने स्वयं के रंगों से पत्र और शब्द देख सकते हैं। एक एफ लाल हो सकता है, जबकि पी पीला है, और जब भी synesthete इन अक्षरों को पढ़ता है, तो वे उन रंगों के होते हैं।
    • अन्य संश्लेषण, हालांकि, सार रूपों, गणितीय समीकरण या हवा में तैरते समय की इकाइयां देखें। यह वैचारिक synesthesia है
    • सिनेस्थेसिया के संकेतों का पता लगाने के लिए एक शोध-आधारित परीक्षण है - पुर्तगाली में प्रकाशित एक परीक्षण अभी तक नहीं है, लेकिन अगर आप अंग्रेजी समझते हैं, तो आप ऐसा कर सकते हैं यहां.
  • चित्र शीर्षक से बताएं यदि आपके पास सिंथेसिआ चरण 3 है
    3
    सिनास्टेसिया को अपनी स्थिति को पहचानें शोधकर्ताओं का कहना है कि इसमें कई कारक जुड़े हैं। उदाहरण के लिए, पुरुषों की तुलना में महिलाएं सिन्नेस्टेस्टिस्ट होने की तीन गुना अधिक संभावनाएं हैं। इसके अलावा, शल्यचिकित्सा को छोड़ दिया जाता है, और उनके रिश्तेदार 40% विकार को विकसित करने की अधिक संभावना रखते हैं। यही है, इन कारकों में से एक वंशानुगत है और एक्स गुणसूत्र पर प्रकट होता है, जो कि मां से बच्चे तक जाता है।
    • यूके में, यह पाया गया है कि कई महिलाओं की संख्या आठ गुना ज्यादा होती है, जहां पुरुषों में सिन्नेस्थेसिया होती है। इस घटना का कारण अब भी अज्ञात है।
    • यह बल देने योग्य है कि सिनेस्थेसिया आमतौर पर सामान्य या उन्नत खुफिया से संबंधित है।
  • चित्र शीर्षक से बताएं यदि आपके पास सिंथेसिआ चरण 4 है
    4
    मनोचिकित्सा के साथ सिनास्टेसिया को भ्रमित न करें। जब एक शेंथेथेट अपने अनुभवों को बताता है, तो लोगों को लगता है कि वह मतिभ्रम, पागल, या ड्रग्स का उपयोग कर रहा है, लेकिन यह सच है। अंतर पुनरावृत्ति में है - शुक्राणु हमेशा एक ही उत्तेजना महसूस करते हैं और उन्हें आशा कर सकते हैं - यादृच्छिक या असाधारण कुछ भी नहीं है उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति जो स्ट्रॉबेरी का स्वाद लेता है, जब वह एक विशिष्ट गीत सुनता है, तब उसे महसूस करना चाहिए कि जब भी वह सुनता है तो उसे शेंन्थेथ के रूप में निदान किया जाना चाहिए। हालांकि, स्ट्रॉबेरी खाना जरूरी करने के लिए आप गीत की याद दिलाने की जरूरत नहीं है।
    • सिन्नेसरेट्स को टैटर स्ट्रिप्स (विशेष रूप से बचपन के दौरान) से पीड़ित होने के लिए यह सामान्य है जब वे बताते हैं कि उन लोगों के लिए कैसा महसूस होता है जिनके पास एक ही संवेदी अनुभव नहीं हैं
    • कुछ कुख्यात व्यक्तित्व या श्वेत शल्यचिकित्सा हैं, जैसे कि चित्रकार वासिली कंडिंस्की या संगीतकार एडी वैन ह्लेन।
  • चित्र शीर्षक से बताएं यदि आपके पास सिंथेसिआ चरण है 5
    5



    उत्तेजना एक sinestet से दूसरे के लिए अलग हैं सिन्थेस्टेसिया संवेदी नसों और मस्तिष्क के भीतर synapses का पार है, और वे हर किसी के लिए एक ही नहीं हैं तो जिस तरह से एक synesthete के मस्तिष्क से जुड़ा हुआ है दूसरों-उदाहरण के लिए, रंग synesthesia और ग्रफीम है, जो अलग-अलग पत्र और विशिष्ट रंगों में संख्या को देखने के लिए कारण बनता है से अलग है, विभिन्न पत्र के लिए अलग अलग रंग आवंटित उन दोनों के बीच - हालांकि, लाल अक्सर पत्र ए रंग से संबंधित है एक और आम प्रकार cromestesia है, या colorida- संगीत सुनने, लगता है, शोर और आवाज रंग प्रदर्शन जब वे सुना रहे हैं ट्रिगर। हालांकि, एक शेंथेथेट रंग "लाल" रंग को देख सकता है जब वह "कुत्ता" शब्द सुनता है, जबकि कोई अन्य रंग नीला देख सकता है। अर्थात्, हर शेंथेथेट अलग-अलग तरीकों से चीजों का अनुभव करता है।
    • अध्ययनों के अनुसार, मानवता के मुकाबले शुक्राणुशोथ विभिन्न न्यूरल कनेक्शन या बड़ी संख्या में कनेक्शन के कारण हो सकता है।
    • कुछ शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि सभी शिशु एक निश्चित बिंदु तक समन्वित होते हैं और यह मस्तिष्क के विकास के दौरान ये कनेक्शन अलग होते हैं। ऐसे लोग जिनके कनेक्शन इस अवधि में अलग नहीं होते हैं वे वयस्क सिन्थेथेस बन जाते हैं और हमेशा के लिए इसके साथ रहते हैं।
  • भाग 2
    एक मेडिकल निदान प्राप्त करना

    चित्र शीर्षक से बताएं यदि आपके पास सिंथेसिआ चरण 6 है
    1
    एक न्यूरोलॉजिस्ट की तलाश करें संवेदनाहारी की वजह से उत्तेजनाओं को कुछ मस्तिष्क की चोटों और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के लक्षणों से आसानी से भ्रमित किया जा सकता है, इसलिए किसी विशेषज्ञ की तलाश करना और किसी भी बीमारी से इंकार करना महत्वपूर्ण है। वह यह जांचने के लिए परीक्षण करेंगे कि आपके दिमाग का कार्य कैसे होता है, जैसे कि आपकी सजगता और इंद्रियां, यह पता लगाने के लिए कि आपको उन लक्षणों से जुड़ी कोई समस्या है या नहीं। इस विकार वाले मरीजों ने इन परीक्षणों को पार किया है, क्योंकि उनके दिमाग में कोई समस्या नहीं है। अगर संवेदी गड़बड़ी के कारण एक न्यूरोलॉजिकल समस्या है, तो संभवतः वे शेंचैस्टेसिया से जुड़े नहीं हैं
    • कुछ समस्याओं का है कि एक ही उत्तेजना हैं कि पैदा कर सकता है sinestesia सिर आघात, बाद संघट्टन सिंड्रोम, ट्यूमर, संक्रमण, या स्ट्रोक, आभा बरामदगी के साथ माइग्रेन, जहर और फ्लैशबैक पीयोट, एलएसडी या मशरूम चाय की खपत के कारण होता है
    • सामान्य तौर पर, synesthesia जन्म के समय शुरू होता है और बहुत ही दुर्लभ है कि यह उम्र adulta- यदि आप अगले करने के लिए एक घंटे के लक्षण विकसित होने के बाद विकसित करता है, यह या मस्तिष्क में अन्य समस्याओं का संकेत हो सकता है तुरंत के रूप में एक डॉक्टर के पास तंत्रिका तंत्र
  • चित्र शीर्षक से बताएं यदि आपके पास सिंथेसिआ चरण 7 है
    2
    नेत्र रोग विशेषज्ञ के पास जाओ कुछ बीमारियों और आंख की समस्याएं भी सिन्थेस्थेसिया जैसे अनुभवों का कारण बन सकती हैं, इसलिए परीक्षा के लिए एक ऑप्टोमेट्रिस्टिस्ट या नेत्र रोग विशेषज्ञ पर जाएं। आँख चोटों, ग्लूकोमा, मोतियाबिंद, कांच का टुकड़ी या रेटिनल एडम कॉर्निया में, धब्बेदार अध: पतन और ऑप्टिक तंत्रिका रोग जैसी समस्याओं दृश्य मतिभ्रम और रंग विरूपण पैदा कर सकता है।
    • अधिकांश श्लेन्सेथेट्स में कोई विशिष्ट आंखों की बीमारी नहीं होती है।
    • ऑप्टोमेट्रिस्ट के बजाय नेत्र चिकित्सक के पास जाने के लिए बेहतर है - पूर्व में सभी नेत्र रोगों का ख्याल रखता है, जबकि बाद में दृश्य क्षमता को मापने और चश्मे और कॉन्टैक्ट लेन्स निर्धारित करने में माहिर हैं।
  • चित्र शीर्षक से बताएं यदि आपके पास सिंथेसिआ चरण 8 है
    3
    एक शनेस्टेसिया विशेषज्ञ की तलाश करें संभव इन संवेदी घटना के साथ जुड़े रोगों की निकालने के बाद और अपने स्वास्थ्य की स्थिति की पुष्टि, एक विशेष पेशेवर के लिए देखो, यह हो एक तंत्रिका विज्ञानी, सामान्य चिकित्सक, मनोचिकित्सक, मनोवैज्ञानिक, भाषा चिकित्सक, व्यावसायिक चिकित्सक या हाड वैद्य। महत्वपूर्ण बात यह है तो आप पता कर सकते हैं ऐसा तो नहीं है, आपको सूचित है और इस विषय पर सलाह दे वह अनुभव और synesthesia का संपूर्ण ज्ञान है।
    • एक विशेषज्ञ एक से अधिक परीक्षण कर सकता है, साथ ही दृश्य और श्रवण परीक्षा भी कर सकता है जो आपकी स्थिति निर्धारित करने में मदद कर सकते हैं। ये परीक्षण गैर-विनाशकारी, पीड़ारहित हैं, और परिणाम कुछ घंटों के भीतर पढ़ सकते हैं।
    • सम्मोहन सिन्नेथेथेसिया के प्रभावों को कम करने में मदद कर सकता है, हालांकि सबसे अधिक synesthetes उसी तरह जारी रखने के लिए पसंद करते हैं - इस विचार को इसके बारे में अधिक जानने और ठीक नहीं करना है।
    • अन्य समस्याओं से इनकार किया जाना चाहिए मनोवैज्ञानिक विकार जैसे कि सिज़ोफ्रेनिया और धारणा के रोग, विशेषकर यदि लक्षण वयस्कता में दिखाई देते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अपने रिश्तेदारों से उनकी धारणा के बारे में पूछें हो सकता है कि उनके पास आपके जैसा संवेदना हो और इसके बारे में अधिक बात कर सकें।
    • समझे कि, हालांकि यह एक विकार है, सिनेस्थेसिया को बीमारी या दोष नहीं माना जाता है। मत सोचो कि तुम एक सनकी हो।
    • ऐसे समूहों की तलाश करें जो इंटरनेट पर इस विषय पर चर्चा करते हैं। आप इस विशेषता के साथ और अधिक लोगों को खोजना बंद कर सकते हैं, और वे इसे बेहतर ढंग से समझने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आप सामान्य से अलग रंग और आकार देखने लगते हैं, तो आप को जब्ती या मतिभ्रम होने के बारे में हो सकता है, लेकिन इसे सिनेस्थेसिया के एक एपिसोड नहीं माना जाना चाहिए। यदि पहले से कभी ऐसा नहीं हुआ है और यदि आपके पास अन्य अप्रिय लक्षण हैं तो चिकित्सा सहायता लें

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com