IhsAdke.com

कैसे एक मालिश दे

मालिश मांसपेशियों को आराम देते हैं, संचलन को उत्तेजित करते हैं और भावनात्मक तनाव को कम करते हैं। किसी को एक त्वरित कंधे की मालिश देना ठीक है, लेकिन अगर आप अपने प्रेमी के लिए एक यादगार हीलिंग अनुभव बनाना चाहते हैं, तो एक आराम वातावरण बनाने और उचित तकनीक का उपयोग करने के लिए समय लेना चाहिए। एक महान मालिश देने के लिए आपको जिस चीज़ की ज़रूरत है उसे जानने के लिए पढ़ें

चरणों

विधि 1
सही तकनीक का उपयोग करना

चित्र एक मालिश चरण 1 दे दो
1
तकनीक जानें मालिश का सबसे आम प्रकार स्वीडिश मालिश है, जो मांसपेशियों को आराम और ठीक करने के लिए चार विभिन्न प्रकार के तकनीकों का उपयोग करता है। पूरे शरीर की मालिश सभी चार तकनीकों को रोजगार देती है:
  • एफ़लेर्यूज एक सौम्य तकनीक है जो नरम मांसपेशी ऊतक को आराम देती है। हाथों को शरीर की सतह पर आसानी से स्लाइड करना चाहिए।
  • पेट्रीसेज एक ऐसी तकनीक है जिसमें हाथों से मांसपेशियों को कसने और कसने की आवश्यकता होती है, जो मांसपेशियों के तनाव से राहत में काफी उपयोगी है।
  • घर्षण। इस तकनीक में तीव्र आंदोलनों का उपयोग करना शामिल है, मांसपेशियों में मजबूती से और गहराई से दबाकर ऊतकों के बीच घर्षण और परिसंचरण को उत्तेजित करना।
  • ठहराव एक ऐसी तकनीक है जो पक्ष के साथ या आपके हाथों के हथेलियों के साथ चलती है।
  • एक मस्जिद स्टेज 2 देकर शीर्षक वाला चित्र
    2
    मांसपेशियों पर ध्यान दें, न हड्डियां जब आप मालिश कर रहे हों, तो चाबी अपने हाथों का उपयोग गर्दन, कंधे, पीठ, हाथ, पैर और पैरों की मांसपेशियों को काम करने के लिए करना है। नरम मांसल मांसपेशियों का पता लगाने के लिए नरम स्पर्श का उपयोग करें, फिर अपने हाथों से उन्हें गूंध लें। कभी भी किसी व्यक्ति के हड्डियों पर दबाव डालना नहीं, खासकर रीढ़ और कुक्कुट। यदि आपको संदेह है कि कोई बिंदु मांसपेशियों या हड्डी से बना है या नहीं, तो इस क्षेत्र पर एक सौम्य, हल्का स्पर्श का उपयोग करें और फिर दूसरे अनुभाग पर जाएं
  • एक मस्जिद स्टेज 3 देकर शीर्षक वाला चित्र
    3
    थोड़ा दबाव लागू करें, लेकिन अधिक नहीं मांसपेशियों को अपनी उंगलियों, हथेलियों और अपने हाथों के नीचे से दबाएं। व्यायाम फर्म, संचलन को उत्तेजित करने और मांसपेशियों को ढीला करने के लिए स्थिर दबाव। किसी व्यक्ति की मांसपेशियों पर दबाव डालने के लिए अपने शरीर के वजन का उपयोग न करें, क्योंकि यदि आप बहुत मुश्किल से दबाते हैं, तो आपको दर्द हो सकता है या चोट लग सकती है
    • जब आप उचित राशि के साथ दबाव डालें, तो आपको त्वचा के नीचे मांसपेशियों को ले जाने और आराम करने में सक्षम होना चाहिए। जो व्यक्ति आप मालिश कर रहे हैं वह विश्राम की आवाज़ का उत्सर्जन कर सकता है, लेकिन उसे दर्द में चीख नहीं लेनी चाहिए। अगर व्यक्ति शिकायत करता है, धीमा हो
    • कभी-कभी आपके हाथों से दबाव लागू करना विशेष रूप से मुश्किल होता है, खासकर यदि आप थोड़ी देर के बाद थक जाते हैं। अपने हाथों के बजाय एक टेनिस बॉल का उपयोग करने की कोशिश करें मांसपेशियों के खिलाफ गेंद को रखो जो आप मालिश कर रहे हैं और शरीर के खिलाफ धीरे से रोल करने के लिए अपने हाथ का उपयोग करें।
  • एक मालिश चरण 4 नाम का चित्र
    4
    धीरे धीरे मालिश जिस व्यक्ति को आप मालिश कर रहे हैं वह इस धारणा को नहीं प्राप्त करना चाहिए कि आप जल्दी में हैं बहुत तेजी से काम कर रहे मालिश सत्र कम आराम और कम प्रभावी बनाता है - यदि आप शरीर की सतह पर तेजी से आंदोलन करते हैं, तो गहराई में मांसपेशियों को मालिश करने के लिए समय न होने पर आपको अच्छे परिणाम नहीं मिलेंगे।
    • जबकि मालिश, फर्म, नियमित रूप से छूएं, का उपयोग करने के बजाय, झटकेदार, झटकेदार आंदोलनों।
    • शरीर के हिस्सों के बीच कुल मसाज़ समय को विभाजित करें जो आप मालिश कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपने एक घंटे में मालिश करने की योजना बनाई है, तो गर्दन पर दस मिनट, पीठ और कंधे पर बीस, हथियार पर दस, पैरों पर दस और पैरों पर दस खर्च करें।
  • एक मालिश चरण 5 नामक चित्र का शीर्षक
    5
    उस व्यक्ति के साथ संवाद करें जिसे आप मालिश कर रहे हैं पूछें कि कौन सा या मांसपेशियों को तनाव या संविदा होती है और क्या मालिश दर्द या किसी भी तरह की परेशानी पैदा कर रही है, और इस अंतरंग प्रक्रिया के दौरान उसकी इच्छाओं का सम्मान करना सुनिश्चित करें।
  • विधि 2
    शारीरिक मालिश को लागू करना सभी

    एक मसाज चरण 6 नाम वाली तस्वीर
    1
    गर्दन और कंधे से शुरू करो लोग अक्सर शरीर के इस क्षेत्र में बहुत अधिक तनाव रखते हैं, और जब आपके पास पूरी मालिश करने का समय नहीं होता है, तो आप गर्दन और कंधे पर ध्यान केंद्रित करने के लिए त्वरित छूट प्रदान कर सकते हैं। गर्दन और कंधे की मालिश के लिए, निम्नलिखित तकनीक का उपयोग करें:
    • गर्दन के एक तरफ पकड़ने के लिए अपनी उंगलियों का उपयोग करें और धीरे-धीरे मांसपेशियों और रंधनों पर नीचे दबाएं। अपने अंगूठे और तर्जनी के साथ गूंध उसी समय, मुफ़्त हाथ से आप सिर को मालिश कर सकते हैं।
    • अपनी उंगलियों को अपने कंधों पर रखें और अपने अंगूठे को गर्दन के दोनों ओर स्थित मांसपेशियों पर रखें। अपने कंधों निचोड़ और अपने अंगूठे के साथ प्रेस। आंदोलन धीमा और स्थिर होना चाहिए।
    • आप अपने कंधों को मालिश करने के लिए अपने पहले का उपयोग भी कर सकते हैं कंधे की मांसपेशियों को ढीला करने के लिए प्रत्येक कंधे पर अपने किनारों को आराम करें और धीरे-धीरे पीछे चले जाएं
  • चित्र शीर्षक एक मालिश चरण 7 दे
    2
    अपनी पीठ पर मालिश करें पीठ के दोनों किनारों पर कंधों के नीचे काम करते हैं, मांसपेशियों को रगड़ते हुए। जब आप निचले हिस्से पर पहुंच जाते हैं, तो अपने हाथों और अंगूठे के साथ अपने तनावपूर्ण मांसपेशियों को गूंध लें। जो लोग पूरे दिन खड़े या बैठे घंटे बिताते हैं अक्सर इस क्षेत्र में दर्द का विकास होता है, इसलिए आप अपनी मांसपेशियों को ढीला कर अधिक समय बिताना चाह सकते हैं।
    • रीढ़ की हड्डी और पीठ के अन्य हड्डियों पर दबाव डालना नहीं याद रखें। रीढ़ की हड्डी के हर तरफ की मांसपेशियों पर ध्यान दें
    • व्यक्ति के बगल में गहरा घुटना टेकना और शरीर की ओर इशारा करते हुए अपनी उंगलियों के विपरीत किनारों पर कांटे की मांसपेशियों पर अपने हाथ के नीचे रखकर जाओ। अपने पहले हाथ के ऊपर अपना दूसरा हाथ रखो और मांसपेशियों को दबाकर आगे झुकाएं। मांसपेशियों को इस तरह से कुछ मिनट के लिए दबाएं, फिर दूसरी तरफ जाएं
  • एक मालिश चरण 8 नामक चित्र का शीर्षक
    3
    हथियारों और पैरों पर काम करें ऊपरी बांह के चारों ओर लपेटने के लिए दोनों हाथों का उपयोग करें हाथों और उंगलियों के हथेलियों के साथ हथियारों की मांसपेशियों को कुल्ला, कलाई को सभी तरह से काम करना। दूसरी बांह के साथ दोहराएं, फिर पैरों से काम करें, जांघों से और मांसपेशियों को गूंजिये, जब तक टखनों तक नहीं पहुंचें।



  • एक मालिश कदम 9 नामक चित्र शीर्षक
    4
    हाथ और पैर मालिश उस व्यक्ति से पूछें कि आप बारी बारी से मालिश कर रहे हैं ताकि उनका चेहरा और धड़ चेहरा हो। अंगूठे और तर्जनी के बीच प्रत्येक हाथ मालिश, हथेलियों, अंगूठे की मांसपेशियों और अलग-अलग प्रत्येक उंगली का काम करने के लिए सावधान रहना अपने पैरों के साथ भी ऐसा ही करें, सावधान रहना हड्डियों पर बहुत मुश्किल नहीं दबाएं।
    • पैर पर भी कोमल आंदोलनों का उपयोग करें गुदगुदी न होने की कोशिश करें क्योंकि यह आपके विश्राम की स्थिति को तोड़ सकता है।
    • अपने हाथों और पैरों को अपने मांसपेशियों को फैलाने के लिए फ्लेक्स करते हुए उन्हें मालिश करते हुए
  • एक मालिश चरण 10 नामक चित्र का शीर्षक
    5
    चेहरे और सिर के साथ मालिश समाप्त करें जिस व्यक्ति को आप मालिश कर रहे हैं उसके पीछे घुटने नीचे और अपनी उंगलियों का उपयोग करके मंडलियों में अपने मंदिरों को धीरे से दबाएं धीरे से चेहरे के माथे और साइनस क्षेत्र को रगड़ें अपनी उंगलियों को खोपड़ी पर रखो और मालिश को एक ही आंदोलन का उपयोग करके आप अपने बालों को धोने के लिए इस्तेमाल करेंगे।
  • विधि 3
    एक आराम दृश्यावली बनाना

    एक मस्जिद स्टेप 11 नाम वाली तस्वीर
    1
    चुप कमरा चुनें मालिश के दौरान, बाहरी विकर्षण को न्यूनतम रखा जाना चाहिए। बाहर के आवाज़, यातायात, संगीत और आवाज़ें आराम से माहौल को परेशान कर सकती हैं जिससे मालिश इतनी भावनात्मक रूप से फायदेमंद होता है बेडरूम अक्सर आपके विचार में सबसे पहला विकल्प होता है, लेकिन अगर आपके घर में एक और कमरा है जो अधिक से अधिक निकाला जाता है, तो उसे मालिश कक्ष के रूप में उपयोग करने पर विचार करें।
    • मालिश के कमरे को अत्यधिक भीड़-भाड़ या गन्दा क्षेत्रों के बिना स्वच्छ होना चाहिए, जिससे आप को मालिश करने वाला व्यक्ति उत्सुक या तनावग्रस्त हो सकता है। यदि आप उपयोग कर रहे कमरे, कोने में कपड़े का एक ढेर है, मालिश शुरू करने से पहले सब कुछ पोंछिए।
    • बहुत सारे गोपनीयता के साथ एक कमरा चुनें एक ऐसे स्थान का पता लगाएं जहां आप बच्चों, रूममेट्स या जानवरों से घिरे नहीं होते हैं जो चारों ओर घूमते हैं। यदि कमरे के द्वार एक कुंडी है, तो आप इसका उपयोग कर सकते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि कमरे में तापमान आराम से है जिससे कि आप जो व्यक्ति मालिश कर रहे हों वह बहुत गर्म या ठंडा न हो
  • एक मालिश चरण 12 देकर चित्र शीर्षक
    2
    मालिश क्षेत्र तैयार करें मालिश की मेज पर व्यावसायिक मालिश आयोजित की जाती है, लेकिन किसी भी फ्लैट और आरामदायक सतह घर पर मालिश के लिए उपयुक्त है। आप बिस्तर पर, फर्श पर या यहां तक ​​कि अपनी डाइनिंग टेबल का उपयोग कर सकते हैं, जब तक आप यह सुनिश्चित नहीं कर सकते कि यह किसी व्यक्ति के वजन को ढंके हुए बिना समर्थन करने के लिए काफी मजबूत है।
    • स्वच्छ, नरम चादरों के साथ मालिश क्षेत्र को कवर करें यदि आप मालिश करने वाले व्यक्ति को ठंडा होने लगती है, तो आप उस क्षेत्र को गर्म कंबल या दो के साथ कवर कर सकते हैं। जिस सतह का आप उपयोग कर रहे हैं वह फ्लैट और चिकना होना चाहिए ताकि मालिश किया जा रहा व्यक्ति आरामदायक और सुरक्षित हो सके।
    • मालिश के दौरान व्यक्ति को उसके सिर को आराम करने के लिए एक छोटी तकिया प्रदान करें
  • चित्र शीर्षक से एक मालिश चरण 13 दें
    3
    मालिश की आपूर्ति के साथ एक टेबल तैयार करें अधिक बुनियादी मालिश करने के लिए, आपको वास्तव में जरूरत है हाथ। हालांकि, कुछ आइटम अनुभव को अधिक प्रभावी और सुखद बना सकते हैं। मालिश के लिए तैयार हो जाओ, लेकिन इन मदों के साथ एक छोटी साइड टेबल तैयार करें:
    • मालिश तेल या लोशन इससे पहले कि आप किसी और के शरीर का मालिश शुरू करने से पहले कुछ तेल या लोशन लागू करें, यह आपके हाथों को त्वचा पर आसानी से सरकना करने में मदद करेगी। इससे होने वाली दर्दनाक या असुविधाजनक घर्षण को रोकना होगा।
      • विशेष मालिश तेलों को स्वास्थ्य और सौंदर्य भंडार में बेचा जाता है, लेकिन आप बादाम का तेल, जॉजोना तेल या अन्य कॉस्मेटिक तेल का उपयोग प्राकृतिक खाद्य भंडार में भी कर सकते हैं।
      • नारियल के तेल को आवश्यक तेलों की कुछ बूंदों के साथ मिश्रण करके अपना स्वयं का मालिश तेल बनायें, जैसे लैवेंडर, जो छूट को बढ़ावा देता है, या लेमोनासस, जो सक्रिय है।
    • कुछ साफ तौलिए यदि आप तेल या लोशन का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो कुछ तौलियां लेने के लिए अच्छा है, अगर आपको किसी अतिरिक्त या तरल पदार्थ को पोंछने की ज़रूरत होती है जो स्पिल्ड हो गई है। आप तौलिए का उपयोग उस व्यक्ति के शरीर के अंगों को कवर करने के लिए भी कर सकते हैं जिन्हें मालिश नहीं किया जा रहा है ताकि आप शरीर के अन्य भागों पर काम करते समय गर्म रहें।
  • एक मस्जिद स्टेप 14 नाम वाली तस्वीर
    4
    प्रकाश और संगीत पर विचार करें उनींदापन के कारण बिना आराम के माहौल को बढ़ावा देने के लिए मालिश कक्ष में प्रकाश, कम, लेकिन अंधेरा नहीं होना चाहिए। लिविंग रूम की छत में रोशनी बंद करें, और यदि सूरज मजबूत है, तो पर्दे को भी बंद करें कमरे के चारों ओर कुछ मोमबत्तियां रोशन करने पर विचार करें यदि आप उस व्यक्ति की मदद करने के लिए संगीत का उपयोग करना चाहते हैं, जिसे आप मालिश कर रहे हैं, आराम से महसूस करने के लिए, स्थिर हरा के बिना एक शांत वाद्य गीत का चयन करें
  • एक मालिश चरण 15 नाम वाली तस्वीर
    5
    उस व्यक्ति की सहायता करें जिसे आप आराम से पाने के लिए मालिश कर रहे हैं। व्यक्ति को कमरे में आमंत्रित करें और उसे बिस्तर या उस क्षेत्र में दिखाएं जो आपने मालिश के लिए व्यवस्थित किया है मस्तिष्क के दौरान व्यक्ति क्या उपयोग करेगा यह निर्धारित करने के लिए यह आपके और उस व्यक्ति पर निर्भर है जिसे आप मालिश कर रहे हैं। यदि एक परिधान पहना जाता है, तो यह पतला और हल्का होना चाहिए ताकि मालिश को इसके माध्यम से कुशलतापूर्वक वितरित किया जा सके।
    • व्यक्ति को बताएं कि उसे बिस्तर या मसाज़ क्षेत्र पर झुका होना चाहिए।
    • आप कुछ ही मिनटों के लिए कमरे को छोड़ सकते हैं इसलिए मालिश शुरू होने से पहले उसे सहज महसूस करने का समय लगता है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप अधिक जानना चाहते हैं, तो अपना स्वयं का पेशेवर मालिश करने की कोशिश करें और उससे सवाल पूछें।

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि कोई भी मतभेद नहीं (मालिश के लिए कारण नहीं) जैसे कि त्वचा संक्रमण।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com