IhsAdke.com

पॉलीसिस्टिक किडनी रोग ऑटोसोमिक हामिड का इलाज कैसे करें

डोमिनेट ऑटोस्मल पॉलीसिस्टिक किडनी डिसीज (डीआरपीएडी) एक आनुवांशिक और प्रगतिशील स्थिति है जिसमें गुर्दे और अन्य अंगों में अल्सर होते हैं। समय के साथ, इन कोशिकाएं संख्या और आकार में बढ़ती हैं, जिसके कारण अंग क्षति होती है। एडीआरडी वाले आधे से ज्यादा लोग जो चिकित्सा देखभाल चाहते हैं, उन्हें गुर्दा प्रत्यारोपण या डायलिसिस की आवश्यकता हो सकती है। हालांकि, इस तरह के डेटा हमें बीमारी के समग्र जोखिम को बढ़ा सकते हैं, क्योंकि कई मामलों में मामूली और कभी-कभी अज्ञात होते हैं। यद्यपि वर्तमान में कोई वास्तविक इलाज नहीं है, तो आप निम्न चरण 1 के साथ शुरुआत में दर्द का इलाज कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
डीआरपीएडी की वजह से सिस्टिक दर्द का प्रबंध करना

चित्र शीर्षक से ऑटोसमल पॉलीसिस्टिक किडनी डिसीज चरण 1
1
अल्सर की वजह से असुविधा को नियंत्रित करने के लिए दर्दनाशक दवाओं का प्रयोग करें दर्दनाशक पदार्थों का उपयोग अल्सर की वजह से दर्द और असुविधा को राहत देने के लिए किया जा सकता है हालांकि, एनाल्जेसिक के प्रकार को सावधानी से माना जाना चाहिए:
  • सामान्य रूप में, निर्भरता के खतरे के कारण जितना संभव हो उतना ही मादक दर्दनाशक दवाओं से बचा जाना चाहिए। इसके अलावा, गुर्दे की क्षति के लिए अपनी क्षमता के कारण गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाओं (एनएसएआईडीएस) का उपयोग अनुशंसित नहीं है। गुर्दे की क्षति के अलावा अल्सर, जीर्ण उपयोग या एनएसएआईडी की उच्च खुराक इससे आगे इस अंग के कार्य को कम कर सकती हैं।
  • आवश्यक होने पर, रूढ़िवादी खुराक में एनएसएआईडीएस (दो से तीन दिनों) के साथ सीमित इलाज का उपयोग किया जा सकता है। NSAIDs के उदाहरणों में एस्पिरिन, इबुप्रोफेन (एडिविल, मॉट्रिन, इत्यादि) और नापोरोसेन (नाप्रोसिन, उदाहरण के लिए) शामिल हैं।
  • चित्र शीर्षक से ऑटोसॉमल पॉलीसिस्टिक किडनी डिसीज चरण 2
    2
    अगर एंटीबायोटिक दवाओं में सूजन हो जाती है pyelonephritis (गुर्दे के संक्रमण) के साथ तुलना में, सिस्टिक संक्रमण आम तौर पर, और अधिक लंबे समय तक एंटीबायोटिक उपचार (चार से छह सप्ताह) की आवश्यकता होती है एक बार संक्रमित अल्सर बहुत फोड़े के समान हैं।
    • बैक्टीरिया के प्रकार पर निर्भर करते हुए, सिस्टिक संक्रमण का इलाज करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले एंटीबायोटिक दवाओं का चयन आमतौर पर पैलेनफ्राइटिस के लिए इस्तेमाल किए जाने से अलग हो सकता है। इसका कारण यह है कि कुछ विशिष्ट एंटीबायोटिक दवाइयां (जैसे कि पेनिसिलिन और सेफलोस्पोरिन) कोशिका की दीवार को पार नहीं करती हैं। वही अन्य लोगों के साथ होता है, जैसे क्लिंडैमिसिन, सिप्रोफ्लॉक्सासिन, न्रोल्फोसासीन और सल्फामाइथॉक्सीज़ोल-ट्राइमोटोपमियम
  • चित्र शीर्षक ऑटोसॉमल पॉलीसिस्टिक किडनी डिसीज चरण 3
    3
    गंभीर दर्द का कारण होने वाले अल्सर को हटाने के लिए सर्जरी पर विचार करें जब विशेष रूप से बड़े अल्सर के दर्द को नियंत्रित किया जा सकता है और उनकी सामान्य दैनिक गतिविधियों में हस्तक्षेप नहीं किया जा सकता है, तो सर्जिकल हस्तक्षेप आवश्यक हो सकता है। अपने चिकित्सक से बात करें कि यह आपके लिए एक व्यवहार्य विकल्प है या नहीं।
    • सर्जरी पर विचार करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके दर्द गुर्दे में एक सूजन पुटी या पत्थर के कारण नहीं है।
  • भाग 2
    गुर्दा पत्थरों का इलाज करना

    चित्र शीर्षक से ऑटोसोमल पॉलीसिस्टिक किडनी डिसीज चरण 4
    1
    गुर्दे की पथरी को खत्म करने में सहायता के लिए हाइड्रेटेड रहें। मूत्र के उत्पादन को बढ़ाने के लिए बहुत सारे पानी पीने के लिए आवश्यक है यह मूत्राशय के माध्यम से गुर्दे से बाहर आने वाले पत्थर की संभावना को अधिकतम करता है।
    • यह आपके संपूर्ण शरीर को अच्छी तरह से चिकनाई और पूरी तरह से कार्य कर रहा है। जल स्वाभाविक रूप से विषाक्त पदार्थों को समाप्त कर देता है और आपके शरीर को बर्बाद नहीं करता है या नहीं, इसकी आवश्यकता नहीं है।
  • चित्र शीर्षक से ऑटोसोमल पॉलीसिस्टिक किडनी डिसीज चरण 5
    2
    एक दैनिक साइट्रेट पूरक लें। अक्सर, मूत्र में थोड़ा मात्रा में साइट्रेट आपको गुर्दा की पथरी को विकसित करने की अधिक संभावना देगा। । यह एक दैनिक साइटेट पूरक लेने से हल किया जा सकता है।
    • जैसा कि सभी पूरक सभी के लिए उपयुक्त नहीं हैं, यह जानने के लिए पहले अपने चिकित्सक से बात करें कि यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प है या नहीं।
  • चित्र शीर्षक से ऑटोसमल पॉलीसिस्टिक किडनी डिसीज चरण 6
    3
    गुर्दे की पथरी के कारण दर्द और सूजन से निपटने के लिए एनएसएआईडीओ लें। NSAIDs, गुर्दे की पथरी से जुड़े दर्द को राहत देने में मदद करेगा, साथ ही सूजन को कम करेगा और मूत्रवाहिनी की मांसपेशियों को आराम देगा। इससे गुर्दा की पथरी तेजी से बढ़ने में मदद मिल सकती है।
    • NSAIDs को दर्दनाशक दवाओं के रूप में भी जाना जाता है (जैसा कि पहले खंड में बताया गया है) एक बहुत ही आम है, जिसे आप शायद अपने दवा दराज में रखते हैं Iibuprofen यह सुनिश्चित करने के लिए लेबल पर दिए गए निर्देशों का पालन करें कि आपको सही खुराक मिल जाए।



  • चित्र शीर्षक से ऑटोसोमल पॉलीसिस्टिक किडनी डिसीज चरण 7
    4
    अपने रक्तचाप पर नजर रखने के लिए कफ का इस्तेमाल करें। रक्तचाप नियंत्रण, चाहे आहार, व्यायाम, दवा, धूम्रपान बंद करने या इनमें से एक संयोजन, बहुत महत्वपूर्ण है। सामान्य तौर पर, आपके रक्तचाप जितना ऊंचा होगा, उतना ही पहले से असामान्य गुर्दे को नुकसान होगा।
    • अपने ब्लड प्रेशर पर नजर रखने के लिए कफ का प्रयोग करें और आवश्यक व्यवस्था करें ताकि यह सामान्य स्तर से ऊपर नहीं बढ़े। जब ऐसा होता है, तो आप जानते होंगे और उपयुक्त कार्रवाई करने में सक्षम होंगे।
    • अधिक जानकारी के लिए, देखें कैसे रक्तचाप को कम करने के लिए.
  • चित्र शीर्षक से ऑटोसोमल पॉलीसिस्टिक किडनी डिसीज चरण 8
    5
    अपने आहार पर ध्यान दें स्वस्थ वजन बनाए रखना जरूरी है, खासकर मोटे व्यक्ति के लिए मोटापा अन्य चीजों के बीच, उच्च रक्तचाप, खराब शारीरिक फिटनेस, उच्च कोलेस्ट्रॉल, मधुमेह और हृदय रोग के शुरुआती विकास के साथ जुड़ा हुआ है।
    • यह सब डीआरपीएडी जैसी बीमारियों वाले लोगों में गुर्दे की क्षति को तेज कर सकते हैं। स्वस्थ आहार बनाए रखने के लिए, अच्छे पोषण पर विकी हव लेख खोजें।
  • चित्र शीर्षक से ऑटोसॉमल पॉलीसिस्टिक किडनी डिसीज चरण 9
    6
    अपने चिकित्सक से शॉकवेव थेरेपी के बारे में बात करें जो कि गुर्दे में एक पत्थर निकालने के लिए बाहर आते हैं जो प्रतीत नहीं होता है। यदि एक बड़ा पत्थर है जिससे लगातार दर्द हो रहा है, तो उसे निकालना होगा। सामान्य परिस्थितियों में, यह आम तौर पर एन्डोस्कोपी या झटका लहर उपचार (लिथोथ्रीप्स) के माध्यम से पूरा किया जा सकता है, जिससे पत्थर को भंग हो जाता है।
    • हालांकि, जब एक distended किडनी में कई अल्सर होते हैं तो यह मुश्किल हो सकता है उस स्थिति में, सर्जरी आवश्यक हो सकती है आपके चिकित्सक को इस विषय के बारे में अधिक जानकारी होगी, खासकर यदि यह विकल्प आपके लिए लागू होता है
  • भाग 3
    अनियिरिज़म से निपटना

    चित्र शीर्षक से ऑटोसोमल पॉलीसिस्टिक किडनी डिसीज चरण 10
    1
    समझें कि मस्तिष्क की एन्वार्योवाईम क्या है मस्तिष्क की अनियमितता का खतरा मुख्य रूप से मस्तिष्क में या आस-पास के कुछ विच्छेदन और रक्तस्राव का परिणाम है। रोगसूचक अनियिरिज़म के लिए तत्काल चिकित्सा ध्यान आवश्यक है। सामान्य तौर पर, हस्तक्षेप तेज़ी से, बेहतर परिणाम
    • विस्फार अचानक नकसीर या ADPKD के साथ रोगियों में स्ट्रोक का कारण बन सकता है, अन्य कारणों, विचार किया जाना चाहिए, क्योंकि वे उपचार के लिए दृष्टिकोण के अंतर हो सकता है। विशेष रूप से, मस्तिष्क रक्तस्राव या स्ट्रोक अनियंत्रित और गंभीर धमनी उच्च रक्तचाप में हो सकता है। । चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग या सीटी स्कैनिंग अक्सर दो कारणों के बीच अंतर कर सकते हैं।
    • इस हालत के पारिवारिक इतिहास वाले व्यक्तियों में एक एन्यूरिज्म की संभावना दोगुनी हो गई है।
  • चित्र शीर्षक ऑटोसोमल नॉन पॉलीसिस्टिक किडनी डिसीज चरण 11
    2
    एक मस्तिष्क की अनियिरिज्म के लक्षण जानिए एक मस्तिष्क की अनोविर्ज़िमम का सबसे स्पष्ट लक्षण एक तीव्र सिरदर्द (अक्सर सिर में एक विस्फोट के रूप में वर्णित) की अचानक शुरुआत है। संभावित लक्षणों का सुझाव देने वाले अन्य लक्षणों में शामिल हैं:
    • उल्टी।
    • दृष्टि परिवर्तन
    • आक्षेप।
    • पृथक न्यूरोलॉजिकल घाटा
    • चेतना का नुकसान
  • चित्र शीर्षक से आटोसॉमल पॉलीसिस्टिक किडनी डिसीज चरण 12
    3
    अगर आपको लगता है कि आपको मस्तिष्क की एन्वार्य्यम है तो डॉक्टर से परामर्श करें मरीजों को संभावित अनियिरिज्म टूटना के लिए तत्काल चिकित्सा मूल्यांकन करना चाहिए, क्योंकि पूर्व में अनियिरिज्म पाया जाता है, उपचार में सफलता की संभावना अधिक होती है।
  • युक्तियाँ

    • "ऑटोसॉमल प्रबल" का अर्थ है कि माता-पिता के केवल 1 में असामान्य जीन को ले जाने की आवश्यकता होती है, जो कि संतानों के 50% लगभग 10% मामलों में, या तो माता-पिता जीन नहीं लेते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com