IhsAdke.com

ड्रग्स का उपयोग किए बिना रक्तचाप को कैसे कम करना

उच्च रक्तचाप, जिसे उच्च रक्तचाप भी कहते हैं, दुनिया में सबसे सामान्य स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है। अधिकांश लोगों को इस निदान के लिए खुद को इलाज के लिए दवाओं लेने की जरूरत है, जब तक कि डॉक्टर का मानना ​​है कि वे दिन के अनुकूलन के साथ चित्र को नियंत्रित कर सकते हैं। इस लेख में आपको कुछ आसान उपाय मिलते हैं ताकि आप किसी भी उपाय के बिना अपने दबाव को कम कर सकें।

चरणों

विधि 1
आहार बदलना

दवा का इस्तेमाल बिना लोअर हाई ब्लड प्रेशर शीर्षक वाले चित्र चरण 1
1
कम या कोई नमक के साथ भोजन तैयार करें (या खरीद लें) अतिरिक्त खाना पकाने नमक (सोडियम क्लोराइड, नाओकल) से बचें। आप को निगलना घटक की मात्रा को कम करने से शुरू करना होगा, यह सोडियम (ना) या क्लोराइड (सीएल) होना चाहिए। सोडियम तंत्रिकाओं और मांसपेशियों में इलेक्ट्रिकल प्रक्रियाओं को विनियमित करने में मदद करता है, लेकिन जब अधिक मात्रा में खपत होती है तो द्रव प्रतिधारण (एडिमा) को बढ़ावा दे सकता है, जिससे रक्त में उत्पादों की मात्रा बढ़ जाती है। जब ऐसा होता है, हृदय को कठिन पंप करने की आवश्यकता होती है - जो बदले में, दबाव बढ़ जाता है भोजन के स्वाद का "बल" कोई फर्क नहीं पड़ता - कोई फायदा नहीं अपने आप को सूप के साथ भरें, जब तक कि आप अपने आधे या उसके सभी पानी को फेंक न दें याद रखें कि खाना पकाने का नमक एकमात्र खलनायक नहीं है - यह भी महत्वपूर्ण है कि आप भोजन की तैयारी में उपयोग किए जाने वाले उत्पाद की मात्रा। कई संसाधित और पैकेज किए गए खाद्य पदार्थ परिरक्षक के रूप में सोडियम बेंज़ोएट का उपयोग करते हैं। अंत में, आपको लेबल और उत्पादों को खरीदने के लिए अधिक ध्यान देना होगा कम नमक या कम नमक बाजार में हालांकि, पोटेशियम (के) जैसे विकल्प के आहार को भरने की भी कोशिश करें, जो कि स्वस्थ भी नहीं है।
  • दवा का उपयोग किए बिना लोअर हाई ब्लड प्रेशर शीर्षक वाले चित्र चरण 2
    2
    नमक और अन्य additives के साथ प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ से बचें डिब्बाबंद और इस तरह के मांस, अचार, जैतून, सूप, बेकन, हैम, सॉसेज, मोनोसोडियम ग्लूटामेट और मांस के साथ बेक्ड के रूप में बोतलबंद उत्पादों अतिरिक्त पानी के साथ (यानी उच्च सोडियम सामग्री होने पर) खतरनाक है। इसके अलावा सरसों, अजमोद, गर्म सॉस, सोया सॉस, केचप, बारबेक्यू सॉस और जैसे कुछ मसालों से बचें। बहुत से लोग प्रतिदिन 5000 मिलीग्राम (5 ग्राम) का अतिरंजित और उपभोग करते हैं - जो लगभग सभी डॉक्टर स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक मानते हैं। इस राशि को 2 जी से कम (2,000 मिलीग्राम) से कम करने की कोशिश करें।
    • स्वास्थ्य पेशेवरों अक्सर लिख "सोडियम में कम आहार" जो 1100 और 1500 के बीच प्रति दिन उत्पाद की मिलीग्राम शामिल हैं, लेकिन वहाँ अध्ययन है कि संकेत मिलता है कि मानव शरीर दैनिक अप करने के लिए 200 मिलीग्राम के साथ अच्छी तरह से काम करता है कर रहे हैं।
    • स्वाद का "लाभ" लेने के लिए, आप हर्बल मसालों और अन्य प्राकृतिक मसालों के लिए नमक का आदान-प्रदान कर सकते हैं। इसके अलावा, नमक के विकल्प भी हैं (उदाहरण के लिए पोटेशियम क्लोराइड जैसे पोटेशियम-आधारित,) जो आप उपयोग कर सकते हैं समायोजन में.
  • आपका आहार चरण 12 में कम करें नमक का शीर्षक चित्र
    3
    पोटेशियम क्लोराइड जैसे अतिरिक्त नमक विकल्प का सेवन करने से बचें। सोडियम की तरह, पोटेशियम कम मात्रा में एक आवश्यक इलेक्ट्रोलाइट होता है, क्योंकि यह हृदय और तंत्रिकाओं को काम करता है।
    • ध्यान: हाइपरकेलीमिया, खून में बहुत अधिक पोटेशियम, अक्सर हृदय गति में परिवर्तन का कारण बनता है जो अतालता को गति प्रदान कर सकता है और किसी को भी खतरे में डाल सकता है। यह अतिरिक्त वेंट्रिकुलर फ़िबिलीशन पैदा करने में भी सक्षम है, जिसमें हृदय के निचले हिस्से इतने तेज हैं कि वे रक्त को पंप नहीं कर सकते। अंत में, अधिक मात्रा में भस्म होने पर, पोटेशियम अच्छे के लिए दिल की धड़कन को रोक देता है.
    • हाइपरकेलीमिया के लक्षणों में शामिल हैं: हृदय अतालता (अनियमित, बहुत अधिक या बहुत कम आवृत्ति) जो घातक हो सकती है, कमजोर और दिल की विफलता महसूस कर सकती है।
  • औषधि का उपयोग किए बिना लोअर हाई ब्लड प्रेशर शीर्षक वाले चित्र चरण 3
    4
    कम मात्रा में मांस का उपयोग करें और उत्तेजक से बचें। कैफीन, चॉकलेट, चीनी, श्वेत कार्बोहाइड्रेट (हालांकि आम जनता को रोटी, कश और केक के रूप में हानिकारक नहीं हैं), मिठाई, मीठा पेय और अत्यधिक वसा का उपभोग न करें। अधिक प्राकृतिक उत्पादों और सब्जियों के लिए मांस, डेयरी उत्पाद और अंडे बदलने की कोशिश करें।
  • औषधि का उपयोग किए बिना लोअर हाई ब्लड प्रेशर शीर्षक वाले चित्र चरण 4
    5
    कम कैफीन खाएं रक्तचाप को कम करने के लिए इस पदार्थ को काटें। यहां तक ​​कि एक या दो कप कॉफी एक खतरनाक पठार पर दबाव डाल सकता है। समस्या उन लोगों के लिए भी बदतर है जिनके पास पहले चरण 1 उच्च रक्तचाप है, क्योंकि कैफीन तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करता है। इसके अलावा, नसों को उत्तेजित होने पर दिल की गति बढ़ जाती है - जो बदले में, रक्तचाप बढ़ जाता है यदि आप बहुत ज्यादा कैफीन (एक दिन में चार से अधिक पेय) पीते हैं, तो आपको सिरदर्द जैसे लक्षण निकालने से बचने के लिए खुद को नियंत्रित करना पड़ सकता है
  • औषधि का उपयोग किए बिना लोअर हाई ब्लड प्रेशर शीर्षक वाले चित्र चरण 5
    6
    फाइबर सेवन बढ़ाएं फाइबर शरीर को शुद्ध करते हैं और पाचन तंत्र के विनियमन गुणों के कारण रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। अधिकांश सब्जियां पोषक तत्वों में समृद्ध होती हैं, खासकर पत्तीदार सब्जियां फलों, नट और सब्जियां (बीन्स और मटर) के साथ-साथ पूरे उत्पादों के अलावा अन्य दिलचस्प विकल्प भी हैं।
  • विधि 2
    प्राकृतिक उपचार का उपयोग करना

    दवा का उपयोग किए बिना उच्च उच्च रक्तचाप के शीर्षक वाले चित्र चरण 6
    1
    कुछ प्राकृतिक उपचार की कोशिश करें यह जानने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें कि आप कुछ और अधिक प्राकृतिक ले सकते हैं या नहीं इनमें से कई उपचार रक्तचाप को कम करने में प्रभावी साबित होते हैं।
    • मुख्य आपूर्ति करता है कि मदद रक्तचाप को कम, ubidecarenone हैं ओमेगा -3 मछली के तेल, लहसुन, (हल्दी से) curcumin, अदरक, लाल मिर्च, जैतून का तेल, अखरोट, काला कोहोश, और मैग्नीशियम क्रोमियम।
    • एक दिन से तीन बार सेब साइडर सिरका के एक चम्मच लें। त्वरित और प्रभावी प्रभाव उत्पन्न करने के लिए एक कप पानी में उत्पाद को पतला।
    • लहसुन की गोलियां ले लीजिए या प्रति दिन कच्चे लहसुन का एक लौंग खाओ।
  • दवा के प्रयोग के बिना उच्च उच्च रक्तचाप के शीर्षक वाले चित्र चरण 7
    2
    विटामिन बी लें बी 12, 6 और 9 जैसे विटामिन रक्त में homocysteine ​​के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं (जो बदले में, दिल की समस्याओं का कारण)। इन पोषक तत्वों को हम दैनिक रूप से उपभोग करने वाले उत्पादों में भी मौजूद होते हैं
  • औषधि के उपयोग के बिना लोअर हाई ब्लड प्रेशर शीर्षक वाले चित्र चरण 8
    3
    ओमेगा -3 में खनिज पदार्थ और पोटेशियम जैसे खनिजों खाएं कुछ उदाहरण: टमाटर / टमाटर का रस, आलू, सेम, प्याज, संतरे, फल और सूखे फल। यदि संभव हो तो, सप्ताह में दो या अधिक बार मछली खाते हैं। मछली प्रोटीन से भरपूर होते हैं, और कई प्रकार - जैसे सामन, मैकेरल और हेरिंग के रूप में - भी उच्च ओमेगा -3 सामग्री होती है, ट्राइग्लिसराइड सामग्री को कम करने और एक समग्र रूप से स्वास्थ्य में सुधार।
  • विधि 3
    उत्तेजक के उपयोग को कम करना

    दवा के प्रयोग के बिना उच्च उच्च रक्तचाप का शीर्षक चित्र 9
    1



    धूम्रपान बंद करो सिगरेट उत्तेजक, जैसे निकोटीन, रक्तचाप को प्रभावित कर सकते हैं यदि आप धूम्रपान छोड़ देते हैं, तो आप केवल दबाव को कम नहीं करेंगे, लेकिन यह आपके दिल को स्वस्थ और कुछ बीमारियों, जैसे फेफड़े के कैंसर से ग्रस्त हो जाएगा।
  • औषधि का उपयोग किए बिना लोअर हाई ब्लड प्रेशर शीर्षक वाले चित्र चरण 10
    2
    वजन कम करें जब आपके पास बहुत अधिक वजन होता है, तो आपके दिल को हर समय कठिन काम करना पड़ता है, जिससे आपके रक्तचाप बढ़ जाता है। कल्पना कीजिए कि आपके शरीर में 10 किलोग्राम अतिरिक्त वसा है: यह कुत्ते के भोजन के 10 किग्रा के बैग को बाहर ले जाने के समान होगा। यह देखने के लिए कि आपका दिल तेजी से और कठिन हो रहा है, साथ ही साथ यह ध्यान देने के लिए कि आप हवा से बाहर निकलते हैं और बहुत थका हुआ हो, कुछ हद तक प्रकाश की तरफ बढ़ो। समय के साथ, आप एक बिंदु पर पहुंचेंगे, जहां आपको अधिक नहीं मिलेगा।
    • कल्पना कीजिए कि शरीर को उस अतिरिक्त वजन को हर समय लेना कितना मुश्किल होता है! दुर्भाग्य से, बहुत से लोग अधिक वजन वाले होते हैं (जो अक्सर 10 पाउंड पर जाता है)। अपने दिल और रक्तप्रवाह में पट्टी को राहत देने के लिए इसे खोने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें
  • दवा का उपयोग किए बिना लोअर हाई ब्लड प्रेशर शीर्षक वाले चित्र चरण 11
    3
    दवाओं और अल्कोहल का उपयोग न करें दवा और शराब के दुरुपयोग से कई अंग क्षतिग्रस्त हो सकते हैं, जिनमें यकृत और गुर्दे भी शामिल हैं। ऐसा होने पर, वे शरीर में तरल पदार्थ के संचय को बढ़ावा देते हैं। जैसा कि पहले कहा गया है, इन तरल पदार्थों की उपस्थिति से हृदय को तेजी से हराया जाता है, जिससे रक्तचाप बढ़ जाता है।
    • कई दवाएं उत्तेजक हैं और दिल को तेजी से धड़कता है उच्च आवृत्ति, उच्च रक्तचाप इस समस्या को सुलझाने में मदद करने के लिए इन पदार्थों का सेवन बंद करें
    • कुछ ओवर-द-काउंटर दवाइयां, जैसे कि इबुप्रोफेन (सिरदर्द के लिए), शरीर को सोडियम बनाए रखती है जो लोग इस प्रयोजन के लिए इन उत्पादों का उपयोग करते हैं, वे भी बढ़ते दबाव के लिए अधिक संवेदनात्मक होते हैं।
  • विधि 4
    आराम

    दवा का उपयोग किए बिना लोअर हाई ब्लड प्रेशर शीर्षक वाले चित्र चरण 12
    1
    शरीर को रिलीज तनाव में मदद करने के लिए दिन-प्रतिदिन धीमे। बहुत से लोगों को उच्च रक्तचाप मिलता है जब वे जोर देते हैं, और स्थिति उन लोगों के लिए भी खराब है जो अधिक वजन वाले हैं या परिवार के इतिहास में उच्च रक्तचाप का इतिहास है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि अधिवृक्क ग्रंथि तनाव हार्मोन को रिलीज करते हैं, जो हृदय प्रणाली के काम को झुकाते हैं।
    • यदि आपको पुरानी तनाव मिलती है (यानी, यदि आप हर दिन तनाव हार्मोन उत्पन्न करते हैं), तो आपके कार्डियोवस्कुलर सिस्टम थकावट की स्थिति में जाएगा। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि तीव्र तनाव की स्थिति की तैयारी करते समय हार्मोन हृदय की धड़कन, श्वास और हृदय की दर बढ़ता है। इसलिए वह उन कदमों को ले जाता है, जिन्हें वे सोचते हैं कल्पना कीजिए कि आपका दिल उन तनावमय क्षणों में कैसे रहता है और कुछ छूट तकनीकों का प्रयास करें:
    • सोते समय से पहले दिन के तनाव को दूर करने के लिए थोड़ी देर चलो। यदि संभव हो, तो यह दैनिक करें।
    • एक तरफ पिछले कारोबारी दिन के लिए हर रात के अंत में लगभग 30 मिनट के सेट करें: गृहकार्य असाइनमेंट (दस मिनट), व्यक्तिगत स्वच्छता प्रक्रियाओं (दस मिनट) और साँस लेने के व्यायाम और / या ध्यान (दस मिनट)।
  • औषधि के उपयोग के बिना लोअर हाई ब्लड प्रेशर शीर्षक वाले चित्र चरण 13
    2
    ध्यान. यहां तक ​​कि यह तथ्य भी है कि आप अपनी साँस लेने की दर को कम करने के लिए अधिक इच्छुक हैं, आपके रक्तचाप में महत्वपूर्ण कमी का परिणाम है।
  • दवा के प्रयोग के बिना उच्च उच्च रक्तचाप के शीर्षक वाले चित्र चरण 14
    3
    एक गहरी साँस लें और इसे आसान बनाएं।. बस साँस नहीं लेना जैसे धीरे-धीरे असहज होने के मुद्दे पर आप दबाव को कम करने और कम करने के लिए संगीत भी सुन सकते हैं। ऐसा न करें जब तक कि आप पूरे दिन 5 या 10 या 15 मिनट के अलग-अलग अंतरालों में न सोयें।
  • औषधि के उपयोग के बिना उच्च उच्च रक्तचाप के शीर्षक वाले चित्र चरण 15
    4
    15 मिनट के लिए आराम से गर्म स्नान करें यह आपके रक्तचाप को कई घंटों तक रोक सकता है - या पूरी रात यदि आप बिस्तर से पहले एक शॉवर लेते हैं
  • विधि 5
    अभ्यास अभ्यास

    औषधि का उपयोग किए बिना लोअर हाई ब्लड प्रेशर शीर्षक वाले चित्र चरण 16
    1
    अभ्यास अभ्यास एक दिन में 20-30 मिनट चलें, लगभग 5 किमी / घंटे की गति से। अनुसंधान इंगित करता है कि यह सरल गतिविधि उच्च रक्तचाप को दबाने में मदद करती है। दूसरी तरफ, यदि आप घर से बाहर नहीं निकल सकते हैं, तो इंटरनेट पर इस्तेमाल किए गए ट्रेडमिल खरीदने की कोशिश करें - अतः आपके पास अभी भी खड़े रहने के लिए बहाने नहीं हैं, यहां तक ​​कि बारिश हो रही है या आप अपने पजामा में हैं! एक दिन के लिए अभ्यास का अभ्यास रोकना न करें

    विधि 6
    रक्तचाप की निगरानी

    1. दवा का उपयोग किए बिना लोअर हाई ब्लड प्रेशर शीर्षक वाले चित्र चरण 17
      1
      अपने रक्तचाप की निगरानी करें ऐसा करने के लिए, स्पिगमामामीटर और स्टेथोस्कोप का उपयोग करें। दबाव में स्वीकार्य श्रेणियों का ध्यान रखें और याद रखें कि वे उम्र के आधार पर भिन्न हैं। इस प्रकार, आपको अपने स्वास्थ्य का बेहतर ज्ञान मिलेगा इन मानों का पालन करें:
      • सामान्य रक्तचाप: 120/80 या उससे कम
      • पूर्व-उच्च रक्तचाप रक्तचाप: 120-139 / 80-8 9
      • चरण 1 उच्च रक्तचाप: 140-159 / 90- 99
      • चरण 2 उच्च रक्तचाप: 160/100 या अधिक

    युक्तियाँ

    • एक दिन में व्यायाम के 30 मिनट अभ्यास करना आपके रक्तचाप को कम कर सकता है।
    • लयबद्ध गीतों को सुनना या खेलने से श्वास को स्थिर करने में मदद मिलती है, जो फायदेमंद हो सकती है।
    • रक्तचाप को कम करने के लिए नियमित रूप से मछली के तेल की गोलियां ले लीजिए। ओमेगा -3 में बहुत से लोगों की कमी है, शरीर में इस पदार्थ का अनुकूलन दबाव कम करने में सबसे महत्वपूर्ण कदम हो सकता है, इसके अलावा अन्य लाभ भी ला सकते हैं। फिर भी, कोई उत्पाद चुनने से पहले अच्छी तरह से अनुसंधान। कुछ विकल्पों में पारा के उच्च स्तर के रूप में असहमति है।
    • आप जल्दी से रस ले सकते हैं (यानी, कम कैलोरी आहार लें), बस अपने डॉक्टर से पहले बात करें
    • भोजन के व्यक्तिगत भाग में कम, मध्यम या उच्च स्तर के सोडियम हो सकते हैं। एक सेब या दूसरे ताजे फल, उदाहरण के लिए, कम सामग्री यदि आपके पास पदार्थ का 100 मिलीग्राम से कम है
    • आप वजन घटाने, फिटनेस और स्वास्थ्य को ट्रैक करने के लिए मुफ्त या सस्ती (और आसानी से उपयोग किए जा रहे) ऐप्स और प्रोग्राम का उपयोग कर सकते हैं।
    • सोडियम / नमक के सेवन की मात्रा पर ध्यान रखें जो आप प्रतिदिन भोजन कर सकते हैं:
      • कम सामग्री: शून्य से 1,400 मिलीग्राम (शून्य से 14 ग्राम)
      • मॉडरेट सामग्री: 1,400 मिलीग्राम से 4,000 मिलीग्राम (1.4 से 4 ग्राम)। ध्यान दें: आदर्श दैनिक सोडियम सेवन लगभग 2,500 मिलीग्राम है
      • उच्च सामग्री: 4,000 मिलीग्राम (4 ग्राम) या अधिक

    चेतावनी

    • सावधानी: निम्न रक्तचाप (हाइपोटेंशन), ​​जब दबाव 60/40 से नीचे आता है, उच्च रक्तचाप के रूप में खतरनाक है। यदि आप समस्या का अनुभव करते हैं तो तत्काल चिकित्सा की मांग करें
    • रक्त पतले हो जाता है और जब लहसुन या अधिक एस्पिरिन का सेवन किया जाता है तब समस्याएं थक्के पड़ती हैं।
    • सावधानी: अगर 180/110 या उससे अधिक तक दबाव पहुंचता है तो तत्काल आपातकालीन कमरे में जाएं यह इंगित करता है कि आप एक "उच्च रक्तचापग्रस्त संकट" कर रहे हैं, जो जटिलताओं को ला सकता है और मौत की ओर ले जाता है अगर इलाज न छोड़ा जाए।
    • हालांकि इस लेख में सभी कदम दवाइयों के उपयोग के बिना रक्तचाप को कम करने में मदद करते हैं, वे पर्याप्त नहीं हो सकते हैं अगर आपका ब्लड प्रेशर 140 एमएमएचजी 90 एमएमएचजी (140/90) या अधिक के लिए है, तो भी जब आप उपरोक्त सुझावों का पालन करें, तब भी अपने डॉक्टर से सलाह लें। उच्च रक्तचाप के नतीजे में हृदय की मांसपेशी की मोटाई और सख्त, मधुमेह, तंत्रिका क्षति का खतरा बढ़ जाता है, दिल का दौरा और रिसाव - जो व्यक्ति को अपने जीवन के बाकी हिस्सों के लिए व्हीलचेयर तक सीमित कर सकता है कभी-कभी, स्ट्रोक भी किसी व्यक्ति के मस्तिष्क समारोह को बदल सकता है, उदाहरण के लिए, पानी को बात या पीने से असंभव हो सकता है।
      • उच्च रक्तचाप भी गुर्दे की विफलता का कारण बन सकता है - जो बदले में रोगी को अपने जीवन के बाकी हिस्सों के लिए डायलिसिस की आवश्यकता हो सकती है। यदि आप उपरोक्त निवारक रणनीति के बारे में उत्साहित नहीं हैं, तो लिखें दिल का दौरा और स्ट्रोक और गुर्दा की विफलता पेपर के एक टुकड़े पर और रेफ्रिजरेटर के दरवाज़े पर छड़ी करके अपने आप को याद दिलाना है कि क्या हो सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com