IhsAdke.com

कैसे उच्च दबाव को नियंत्रित करने के लिए

उच्च रक्तचाप एक गंभीर समस्या है जो दुनिया भर के कई लोगों को प्रभावित करता है। अक्सर, यह किसी भी लक्षण पेश नहीं कर सकता है, लेकिन फिर भी तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता है, विशेष रूप से अधिक वजन वाले, बैठे, खराब खाने या विकार के पारिवारिक इतिहास के साथ। अपनी जीवन शैली के अनुसार काम करने वाले लोगों का पता लगाने के लिए नीचे दी गई युक्तियों का प्रयास करें

चरणों

विधि 1
दिल के लिए एक स्वस्थ आहार अपनाने

चित्र उच्च रक्तचाप चरण 1 नियंत्रण
1
ADCH आहार प्रारंभ करें परिवर्णी शब्द के लिए खड़ा है "आहार दृष्टिकोण उच्च रक्तचाप से लड़ने के लिए," जो वास्तव में है क्या आप जो खोज किया जाना चाहिए या भोजन का सेवन और साबुत अनाज, कम वसा वाले डेयरी उत्पादों, फलों और सब्जियों, परहेज शक्कर, संतृप्त वसा पर ध्यान केंद्रित और कोलेस्ट्रॉल
  • यह दिखाया गया है कि इस आहार में रक्तचाप 14 मिमी एचजी तक घटाया गया था। मूल रूप से, आप (चीनी "सफेद" आटा, आलू और नूडल्स उन के बीच में) लाल मांस, "जंक फूड" (सैंडविच, चिप्स, और अन्य खाद्य पदार्थ) और सफेद कार्बोहाइड्रेट में कटौती। यह सब खाने को रोकने की कोई जरूरत नहीं है, लेकिन उपरोक्त खाद्य पदार्थ मुख्य आहार होना चाहिए।
  • चित्र उच्च रक्तचाप चरण 2 को नियंत्रित करते हैं
    2
    सोडियम सेवन कम करें आपके सोडियम सेवन को प्रति दिन अधिकतम 2,300 मिलीग्राम तक सीमित करें। जब आपको लगता है कि आप इतने नमक का सेवन नहीं करते हैं, तो समस्या यह जानकर की कमी हो सकती है कि प्रत्येक भोजन किए गए खाद्य पदार्थ क्या हैं। नमक को काटने का एक आसान तरीका प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचने के लिए है - अपने खुद के भोजन की तैयारी करके, आपको पता चलेगा कि इसमें क्या मौजूद है। खाना पकाने शुरू करो!
    • भोजन में नमक न जोड़ें! अगर यह एक समस्या है, तो धीरे-धीरे इसे काटने शुरू करें- इसे मानो या नहीं, स्वाद इसके लिए उपयोग किया जाएगा
  • चित्र उच्च रक्तचाप चरण 3 पर नियंत्रण
    3
    पोटेशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम का सेवन बढ़ाएं। इन तीन पोषक तत्वों को कई अध्ययनों में दबाव के निम्न स्तर से जोड़ा गया था। यद्यपि कैल्शियम और मैग्नीशियम तकनीकी रूप से उच्च रक्तचाप (पोटेशियम के विपरीत) में कमी से जुड़े हुए हैं, वे कम समग्र रक्तचाप से संबंधित हैं।
    • पोटेशियम (तीनों का सबसे शक्तिशाली) फल, सब्जियां, डेयरी और मछली में पाया जाता है
    • कैल्शियम डेयरी उत्पादों (कम वसा वाले डेयरी उत्पादों के लिए) और मैग्नीशियम में मौजूद है, पूरे अनाज, पत्तेदार सब्जियां, नट्स, सूखे मटर और सेम।
      • जब इन तीन पोषक तत्व आहार में मौजूद होते हैं, तो यह स्वस्थ होता है और खुराक लेने की कोई आवश्यकता नहीं होती है। अतिरिक्त सेवन शरीर के लिए फायदेमंद नहीं है
  • चित्र उच्च रक्तचाप चरण 4 नियंत्रण
    4
    लाभप्रद खाद्य पदार्थों को शरीर में देखें ऐसे पदार्थ हैं जो उच्च रक्तचाप के लिए व्यावहारिक रूप से "चमत्कार" बनाते हैं - कड़वा चॉकलेट, लहसुन और मछली का तेल सबसे अच्छा होता है, लेकिन उन्हें एक ही बार उपभोग नहीं करते!
    • फैटी मछली, सैल्मन और मैकेरल की तरह, "जादुई" ओमेगा -3 फैटी एसिड के पास है हालांकि, पूरक लेने के लिए अनुशंसित नहीं है, क्योंकि इस वसा से अधिक अवांछित दुष्प्रभाव पैदा हो सकता है। ग्रिल सैल्मन कुछ हफ्ते में एक छोटे से तेल के साथ यह भी स्वस्थ बनाने के लिए!
    • लहसुन का उपयोग करने के लिए सब कुछ के लिए रक्तचाप को कम करने के लिए कानों कीचड़ को नष्ट करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। यह कैंसर और कोलेस्ट्रॉल के खिलाफ लड़ाई से भी जुड़ा हुआ है - लेकिन इसे पिज्जा, मलाईदार सॉस या चिकनाई तेलों से नहीं खाएं!
    • हाल के एक अध्ययन के अनुसार कम से कम 70% कोको के साथ कड़वा चॉकलेट कम रक्तचाप में मदद कर सकता है। लाभ काटना करने के लिए प्रति दिन 14 ग्राम पर्याप्त है यह स्वादिष्ट है!
  • कंट्रोल हाई ब्लड प्रेशर चरण 5
    5
    चाय के लिए कॉफी बदलें। आगे नीचे कैफीन के तर्क के बारे में बात की जाएगी, लेकिन अब के लिए, यह विषय इसी तरह की सुबह है (और दोपहर और रात भी, कुछ के लिए) कॉफी, जो चाय है। न केवल कम कैफीन है - जो रक्त वाहिकाओं को अनुबंधित करता है - चाय में, लेकिन यह कम रक्तचाप स्थायी रूप से कम कर सकता है! इसे लेने शुरू करने के लिए और क्या कारण की आवश्यकता है?
    • Tufts विश्वविद्यालय में एक हाल ही में अध्ययन हिबिस्कस चाय पर देखा यह सात अंकों के रोगी के दबाव को कम करता है - यह एक दवा की तरह काम करता है! कई हर्बल चाय में हिबिस्कस होते हैं, लेकिन उन लोगों की तलाश करें जो अधिक प्रभाव के लिए अधिक मात्रा में हैं।
  • विधि 2
    दिल के लिए स्वस्थ आदतों को अपनाना

    चित्र उच्च रक्तचाप चरण 6 नियंत्रण
    1
    अपने रक्तचाप को नियमित रूप से मापें हृदय रोग की समस्याओं का मूल्यांकन करने के लिए नियमित रूप से अपने चिकित्सक से परामर्श करके और कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर परीक्षण लें। जितना अधिक आप सक्रिय हैं, उतना ही बेहतर होगा कि आप स्थिति को संभाल सकें।
    • जब आप घर पर अपना रक्तचाप लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे सही तरीके से कर रहे हैं! जब भी आपके कोई प्रश्न हों, तो अपने डॉक्टर से सलाह लें जब आप जागते और काम करते हैं तो दबाव अधिक होना चाहिए, और जब आप घर पर होते हैं और आराम करते हैं तो कम होता है
  • चित्र उच्च रक्तचाप चरण 7 नियंत्रण
    2
    वजन पर नजर रखें वज़न बढ़ता है, इसलिए उच्च रक्तचाप और हृदय से संबंधित समस्याओं से पीड़ित होने की संभावना है। रक्तचाप को कम करने में 4.5 किलोग्राम नुकसान पहले से मददगार होगा - हालांकि, यह देखना महत्वपूर्ण है कि डॉक्टर आपके मामले के लिए सही और स्वस्थ वजन का संकेत दें।
    • पैमाने संख्या के अलावा, कमर माप भी महत्वपूर्ण हैं 101 सेमी या उससे अधिक की कमर वाले पुरुषों और 89 सेमी या उससे अधिक महिलाएं उच्च रक्तचाप का खतरा बढ़ रही हैं। एशियाई पुरुष और महिलाएं लगभग 7.5 सेमी कम (दोनों लिंगों) पर जोखिम वाले समूह में प्रवेश करती हैं।
  • चित्र उच्च रक्तचाप चरण 8 नियंत्रण
    3
    सप्ताह के हर दिन, 30 से 60 मिनट की शारीरिक गतिविधि करते हैं। अतिरिक्त वजन खोने के अलावा, व्यायाम हृदय नियामकों के हफ्तों के भीतर पर्याप्त रक्तचाप कम कर सकते हैं! सार्थक परिणाम पाने के लिए यह लगभग तात्कालिक तरीका है
    • छोटे प्रयास भी महत्वपूर्ण हैं काम से पहले 15 मिनट का तेज चलना कुछ भी नहीं से बेहतर है - आपको एक ही बार में सभी अभ्यास करने की ज़रूरत नहीं है! सक्रिय जीवनशैली होने के बाद हमेशा व्यायाम करने के लिए बहुत कम उपाय ढूंढने के लिए नीचे आता है। यह जिम जाने के लिए हमेशा आवश्यक नहीं है!
  • चित्र उच्च रक्तचाप चरण 9 नियंत्रण
    4
    जितना संभव हो उतना शराब का सेवन सीमित करें। थोड़ी मात्रा में, शराब कुछ रक्तचाप को कम कर सकता है - हालांकि, इससे अधिक उच्च रक्तचाप को बढ़ा सकते हैं। 65 साल से कम उम्र के पुरुष दिन में दो गिलास पीते हैं जबकि अन्य लोगों को पिछले एक नहीं जाना चाहिए। और यह एक दिन में सात नहीं लेते और अल्कोहल के बिना एक हफ्ते में रहता है!
    • पता है कि "एक गिलास" का अर्थ है यह 142 ग्राम शराब, 340 ग्राम बीयर या 42.5 ग्राम मजबूत शराब के साथ 40% शराब का प्रतिनिधित्व करता है। अगर आप नहीं पीते हैं, तो अब पीने के लाभों का आनंद लें!



  • चित्र उच्च रक्तचाप चरण 10 नियंत्रण
    5
    धूम्रपान न करें. दिन के दौरान धूम्रपान करने से आपके दबाव लगभग स्थायी रूप से बढ़ सकता है धूम्रपान के सभी भयानक साइड इफेक्ट्स के अतिरिक्त, आदत एक घंटे तक 10 मिमी एचजी तक का दबाव बढ़ा सकती है। यद्यपि यह एक अस्थायी प्रभाव है, नशे की लत शरीर को कुछ निरंतर के रूप में व्याख्या करने का कारण बनता है।
    • धूम्रपान निष्क्रिय भी हानिकारक है - अगर आप इसे से बच सकते हैं, भाग ले सकते हैं धूम्रपान करने वाले लोगों के आसपास होने के परिणाम हैं
  • चित्र उच्च रक्तचाप चरण 11 नियंत्रण
    6
    कैफीन कट करें कैफीन युक्त पेय लेने से आपकी दिल की दर बढ़ जाती है और दबाव में एक अस्थायी स्पाइक पैदा हो सकता है, साथ ही साथ उन लोगों के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है जो उच्च रक्तचाप और नींद विकारों से पीड़ित हैं। जितना संभव हो उतना कैफीन से बचें।
    • यदि आप कर सकते हैं तो खुद को एक परीक्षा दें कुछ लोग कैफीन के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं - एक कप कॉफी या सोडा पीने और 30 मिनट के भीतर दबाव को माप सकते हैं। यह पुष्टि करते हुए कि यह पांच से 10 अंकों से बढ़ी है, आप वास्तव में कैफीन के लिए बहुत ही अतिसंवेदनशील हो सकते हैं।
  • कंट्रोल हाई ब्लड प्रेशर चरण 12
    7
    भोजन पत्रिका बनाएँ. नियंत्रण (और कम करने) रक्तचाप एक बहुत ही मुश्किल काम नहीं है - यह ज़रूरी है कि विस्तार के लिए दृढ़ता और ध्यान दें हां, आहार की निगरानी थोड़ा परेशान है, लेकिन संभव है, और आप जितना खाना खा सकते हैं उतना आसान होगा!
    • आप न केवल देख पाएंगे कि आपको क्या खाना चाहिए (और न खाना चाहिए), लेकिन आप उन खाद्य प्रथाओं को देख पाएंगे जिन्हें आपने पहले कभी नहीं माना था। आप क्या खा रहे हैं, इसके अलावा लिखने के अलावा, तिथि डालते हैं और आप इसे क्यों खाते हैं यह हमेशा भूखा होने के बारे में नहीं है!
  • चित्र उच्च रक्तचाप चरण 13
    8
    भोजन लेबल पढ़ें यह जानना महत्वपूर्ण है कि आपके शरीर में क्या चल रहा है। जब भी संभव हो प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों को काटने के लिए महत्वपूर्ण है, आप अनिवार्य रूप से कुछ समय में हर बार एक "पलटा" होगा। जब भी आप बाजार पर जाते हैं, उन्हें लेने से पहले खाना लेबल पढ़ें।
    • यदि यह सोडियम, परिरक्षकों या "-ओज़" में समाप्त होने वाला कोई अन्य शब्द समृद्ध है तो उत्पाद लौटाएं। संयोग से, यदि आपको अधिकांश सामग्रियों के नाम को पढ़ना है, तो यह एक संकेत है कि भोजन का संविधान स्वस्थ नहीं है।
  • विधि 3
    हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद उपायों को अपनाना

    चित्र उच्च रक्तचाप चरण 14 नियंत्रण
    1
    तनाव कम करें तनाव और चिंता उच्च रक्तचाप के कुछ मुख्य कारण हैं। जब आप कर सकते हैं, तो अपने रक्तचाप को सुधारने के द्वारा तनाव का कारण क्या है और समस्या को हल करने के बारे में सोचें। क्या आपके जीवन का कोई भी क्षेत्र है जो समस्या को बढ़ा सकता है?
    • यदि तनाव का कारण होने से छुटकारा पाने का कोई रास्ता नहीं है, तो आप उन परिस्थितियों को कैसे संभालते हैं? जांचें कि क्या कोई भी है योग या इसके लिए अलग समय सेट करें ध्यान या काम पर गहरी सांस.
  • कंट्रोल हाई ब्लड प्रेशर चरण 15
    2
    अपने कार्डियोलॉजिस्ट के साथ नियमित नियुक्ति करें और घर पर दबाव पर नज़र रखें। माप और दबाव स्थिरता के आधार पर, प्रत्येक मरीज के लिए परामर्श की आवृत्ति भिन्न होती है। माफी के मुकाबले सुरक्षित रहना हमेशा बेहतर होता है!
    • एक अच्छा चिकित्सक खोजें और हमेशा उससे परामर्श करें जब पेशेवर पहले से ही जानता है, तो इसका सबसे अच्छा तरीके से इलाज करना और उसके विशेषताओं और इतिहास के अनुसार, उच्च दबाव के लिए युद्ध को आसान बनाने में आसान है।
  • चित्र उच्च रक्तचाप चरण 16 को नियंत्रित करते हैं
    3
    दबाव का इलाज करने के लिए पूरक या कोई अन्य दवा लें। यह केवल एक चिकित्सक की निगरानी में किया जाना चाहिए- डायरेक्टिक्स और बीटा ब्लॉकर्स उस मामले के लिए सबसे आम दवाएं हैं। डायरेक्टिक्स शरीर से विषाक्त पदार्थों और अतिरिक्त लवण को खत्म करते हैं, जबकि बीटा ब्लॉकर्स रक्त की दर को कम करते हैं। हालांकि, वहाँ अन्य प्रकार की दवाएं हैं जिन्हें भी नियोजित किया जा सकता है।
    • जबकि खुराक का सबसे अच्छा इरादों से भस्म किया जा सकता है, वे हमेशा लाभकारी नहीं होते हैं। उपभोग करने से पहले हमेशा एक चिकित्सक से परामर्श करें कुछ भी.
  • चित्र उच्च रक्तचाप 17 कदम
    4
    समर्थन प्राप्त करें यदि आप इसे अनुमति देते हैं तो मित्र और रिश्तेदार आपको रक्तचाप को कम करने में सहायता कर सकते हैं। उदाहरण के लिए: कुछ आपके व्यक्तिगत प्रशिक्षकों होंगे, शारीरिक गतिविधियों का निर्धारण करेंगे, जबकि अन्य डॉक्टरों की नियुक्तियों को चिह्नित करेंगे। स्वास्थ्य के लिए बुरा खाना लेना भी मदद करने का एक अच्छा तरीका है!
    • आजकल दबाव में समस्याएं - निश्चित रूप से अन्य लोग हैं जो आप जानते हैं कि एक ही समस्या का सामना कर रहे हैं (खासकर क्योंकि यह वंशानुगत है)। यदि संभव हो तो, जो आपके साथ भोजन को प्रशिक्षित या तैयार कर सकता है, उसे अच्छी आदतें "एक साथ छड़ी" के लिए आसान बना दें।
  • युक्तियाँ

    • किसी व्यक्ति को हर दिन शारीरिक गतिविधि करने के लिए आमंत्रित करें अभ्यास आसान हो जाएगा और किसी के पास चैट होनी चाहिए
    • यद्यपि आपकी पहुँच से बाहर कुछ कारक हैं, जैसे वृद्धावस्था, आप वजन और शारीरिक निष्क्रियता को नियंत्रित कर सकते हैं कुछ ऐसा करें जो आपके लिए अच्छा है
    • एक पुरी बिल्ली महसूस करना रक्तचाप में सुधार कर सकता है। जब यह आपके गोद में है, तब बिल्ली को कैरेक्ट करें, क्योंकि यह दोनों के लिए उपयोगी और सुखद होगा!

    चेतावनी

    • स्टार्च, चीनी और वसा वाले सफेद ब्रेड, केक और मिठाई और अन्य खाद्य पदार्थ जैसे कार्बोहाइड्रेट के आपके सेवन को सीमित करें।
    • आहार गोलियों से सावधान रहें वे शरीर के लिए हानिकारक हैं

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com