IhsAdke.com

उपचार के बिना कोलेस्ट्रॉल को कैसे कम करें

जब आपके कोलेस्ट्रॉल कम रखने के अधिक प्राकृतिक तरीके होते हैं, तो दवा लेने से अकार्बनिक और अजीब लग सकता है यदि आप अपने कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करना चाहते हैं और उपचार (या उनके दुष्प्रभाव) नहीं चाहते हैं, तो यहाँ स्वस्थ व्यक्ति होने के कुछ तरीके हैं

चरणों

विधि 1
आहार के साथ

मेडिसिन के बिना कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाला पहला कदम चित्र 1
1
लहसुन खाओ लहसुन उन लोगों के आहार में एक महत्वपूर्ण भोजन है जो कोलेस्ट्रॉल का स्तर सामान्य रखना चाहते हैं। यह दुष्प्रभावों के बिना स्तरों को कम कर सकता है, साथ ही रक्त के थक्कों को रोकने, रक्तचाप को कम करने और संक्रमण को रोकने के लिए। हालांकि यह कच्चा उपभोग करने के लिए सबसे अच्छा होता है, यह अन्य उपायों में खाया जाता है, जैसे कि अचार में।
  • अगली बार जब आप किराने की दुकान में जाते हैं, तो पहले से ही खुली लहसुन के लहसुन का ग्लास चुनें और समापन तिथि से पहले उन्हें खत्म करने के लिए खुद को चुनौती दें। उन्हें काटें और पिज्जा, सूप और अन्य व्यंजनों में रखें।
  • कम से कम क्लस्टरोल दवाइयाँ
    2
    नट और बीज खाएं हालांकि सभी महान हैं, सूरजमुखी के बीज कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में विशेष रूप से प्रभावी हैं। वे लिनोलिक एसिड में समृद्ध हैं, जो अपने खून के इष्टतम संचलन को बनाए रखते हुए पट्टिका के गठन को कम कर देता है।
    • अखरोट, बादाम और संबंधित भी अच्छे हैं, न सिर्फ सूरजमुखी के बीज। वे पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड में अमीर हैं, जो अच्छे हैं। जब तक पागल नमक या चीनी के साथ कवर नहीं किया जाता है, वे खपत के लिए अच्छा है। प्रति दिन एक सेवारत (43 ग्राम) खाएं।
  • चित्रिका कम दवाओं के बिना कोलेस्ट्रॉल कम करें चरण 3
    3
    मछली खाएं अपने उच्च स्तर के ओमेगा 3 की वजह से वसायुक्त मछली जैसे सैल्मन, मैकेरल और मजुबा दिल के स्वास्थ्य के लिए महान है। यह आपके रक्तचाप को कम कर सकता है और थक्कों को रोक सकता है। यदि आप पहले से ही दिल के दौरे से पीड़ित हैं, तो यह अचानक मौत का खतरा भी कम कर सकता है।
    • यदि यह काफी महाराज नहीं है, तो डिब्बाबंद ट्यूना भी खाया जा सकता है, क्योंकि इसमें ओमेगा 3 है। इसके अलावा, आप अपने डॉक्टर से बात करने के बाद मछली के तेल की खुराक ले सकते हैं। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन का कहना है कि प्राकृतिक स्रोत, मछली, बेहतर है फिर भी, कुछ भी बेहतर नहीं है वैकल्पिक स्रोत, सोविय, कैनोला, फ्लेक्सीस, नट और उनके तेलों के लिए भी हैं।
  • कम से कम दवाओं के बिना कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाला चित्र चरण 4
    4
    अपने आप को फाइबर के साथ भरें फलों, सब्जियां, और साबुत अनाज न केवल आकार के लिए अच्छे हैं बल्कि हृदय-स्वस्थ एंटीऑक्सीडेंट और कोलेस्ट्रॉल-कम फाइबर में समृद्ध हैं। वास्तव में फाइबर के विभिन्न प्रकार होते हैं, और इन तीन खाद्य समूह घुलनशील प्रकार में समृद्ध होते हैं, जो आपकी पाचन तंत्र में रहता है और कोलेस्ट्रॉल को अवशोषित करने से पहले भी आपके धमनियों में प्रवेश करता है।
    • ओट बहुत मजबूत भोजन हैं और, जब कोलेस्ट्रॉल की बात आती है, तो यह घुलनशील फाइबर में समृद्ध होता है जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। नियंत्रण के लिए प्रति दिन फाइबर की 5 से 10 ग्राम (या अधिक!) खाएं यदि आप उत्सुक हैं, तो 1½ कप पकाया हुआ ओट 6 ग्राम फाइबर के बराबर होता है। जई के एक प्रशंसक नहीं? बैंगनी सेम, सेब, नाशपाती और पाइन भी उच्च फाइबर खाद्य पदार्थ हैं
  • मेडिसिन के बिना कोलेस्ट्रॉल कम करें
    5
    स्वस्थ वनस्पति तेलों का उपयोग करें अपने खाद्य पदार्थों में हमेशा तेलों का उपयोग करें जो अच्छे वसा वाले उच्च होते हैं, जैसे जैतून का तेल, सूरजमुखी तेल या पागल संतृप्त और ट्रांस वसा को कम करने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है।
    • ऑलिव तेल एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, न कि एचडीएल, जो अच्छा है। अपने आहार में अन्य वसा को बदलें, जैसे मक्खन, इसके लाभों का लाभ उठाने के लिए जैतून का तेल। Sautéed सब्जियों के साथ कोशिश करो, जैसे सलाद ड्रेसिंग या रोटी के साथ यह स्वादिष्ट है!
      • यदि आप अपनी आदतों को बदलना चाहते हैं, तो जानते हैं कि अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल साधारण से भी बेहतर है। यह आम तौर पर कम संसाधित होता है और इसलिए अधिक पोषक तत्व और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। इसके अलावा, जब आप एक हल्का जैतून का तेल देखते हैं, तो पता है कि इसका मतलब यह नहीं है कि इसके पास कुछ कैलोरी या वसा हैं, केवल इतना है कि इसे अधिक संसाधित किया गया है।
  • मेडिसिन के बिना कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाला चित्र, चरण 6
    6
    कच्चे फल और सब्जियां बहुत खाएं कच्ची सब्जियां हमेशा फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट्स के पके हुए से बेहतर स्रोत हैं। जब वे कच्चे होते हैं, तो वे सभी विटामिन और पोषक तत्वों का संरक्षण करते हैं, जो आपके लिए अच्छा होता है। गरम होने पर अच्छा भाग गायब हो जाते हैं।
    • अपने मुख्य व्यंजन शाकाहारी व्यंजनों में करें- स्टॉज, लसगने, सूप और तले हुए भोजन, सभी बिना मांस के बनाने में आसान होते हैं फलों के लिए, उन्हें ताजा खाने की कोशिश करें, क्योंकि सूखे में आमतौर पर अधिक कैलोरी होते हैं। हालांकि, यदि आप सूखे फल पर क्रश करते हैं, तो केवल एक सेवारत खाते हैं।
    • पालक lutein का एक बड़ा स्रोत है यह हाल ही में पता चला है कि ल्यूटिन कोलेस्ट्रॉल को रोकने में मदद करता है। फायदे का आनंद लेने के लिए प्रति दिन आधा कप (100 ग्राम) का सेवन करें।
    • क्या अधिक है, फलों और सब्जियों में कुछ कैलोरी और थोड़ा वसा है। संतृप्त वसा का सेवन (जो सोया उत्पादों के उपभोग के द्वारा भी किया जा सकता है) आपके दिल को कम करने और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है।
  • विधि 2
    अभ्यास के साथ




    दवाइयां बिना कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले चित्र का शीर्षक चरण 7
    1
    फिट रखें अपनी शारीरिक स्थिति के अनुसार व्यायाम करें शारीरिक गतिविधि शरीर की लचीलेपन को बढ़ाती है और धमनी के माध्यम से रक्त पंप में मदद करता है। और जाहिर है, अपने डॉक्टर के दिशानिर्देशों का भी पालन करें।
    • एक प्रकार का व्यायाम चुनें, जो कि एक समय में 10 से 20 मिनट तक चल सकता है, जैसे कि चलने, साइकिल चलाना, तैराकी, चलाने या कम-गति वाले व्यायाम के लिए मशीन का उपयोग करना।
      • सबसे पहले, व्यायाम एंजाइम को उत्तेजित करता है जो एलडीएल को रक्त (और रक्त वाहिकाओं की दीवारों) से यकृत को ले जाने में मदद करता है। फिर कोलेस्ट्रॉल को पित्त में परिवर्तित किया जाता है (पाचन के लिए) या निष्कासित किया जाता है। इसलिए, जितना अधिक आप व्यायाम करेंगे, उतना एलडीएल आपके शरीर को निष्कासित करेगा।
      • दूसरा, व्यायाम रक्त के माध्यम से कोलेस्ट्रॉल ले जाने वाले प्रोटीन कणों के आकार को बढ़ाता है। यह एक अच्छी बात है, क्योंकि छोटे और घनीभूत कण खून से अधिक आसानी से गुजरते हैं और नसों को अवरुद्ध करना शुरू करते हैं क्या आप कल्पना कर सकते हैं?
  • मेडिसिन के बिना कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाला चित्र शीर्षक 8
    2
    वजन कम करें यह इतना अधिक होना जरूरी नहीं है यदि आप अपने वजन का केवल 5 से 10% खो देते हैं, तो आपके कोलेस्ट्रॉल का स्तर बहुत कम हो सकता है। अन्य सभी स्वास्थ्य लाभों का उल्लेख नहीं करने के लिए!
    • कैलोरी पर ध्यान दें कोई "एसईएस", "एसई" या "लेकिन" नहीं है: एक उच्च कैलोरी सेवन से वजन में वृद्धि होगी फल, सब्जियां, साबुत अनाज, दुबला मांस और कम वसा वाले डेयरी के साथ संतुलित आहार बनाए रखें। अच्छी वसा रखें (जैसे कि एवोकाडो, नट और जैतून का तेल मिला) और औद्योगिक खाद्य पदार्थों से पलायन
    • दिन के दौरान कुछ गतिविधियों को शामिल करने का प्रयास करें। लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों को ले जाओ, रात के खाने से पहले पैदल चलने के लिए अपने कुत्ते को ले जाएं और सड़क पर कुछ चीजों को बाइक से हल करें। यदि आपके पास बहुत समय नहीं है या आपका शरीर इसे संभाल नहीं सकता है तो व्यायाम "औपचारिक" नहीं होना चाहिए
  • विधि 3
    कुछ और

    दवा के बिना कोलेस्ट्रॉल कम करें
    1
    कोलेस्ट्रॉल की प्रकृति को समझें कोलेस्ट्रॉल एक वसायुक्त पदार्थ है जो शरीर के विभिन्न चयापचय गतिविधियों में इस्तेमाल किया जाने वाला एक आवश्यक घटक है। हालांकि, जब यह सामान्य सीमा (150-200 मिलीग्राम / डीएल रक्त) से अधिक है, तो यह धमनियों और दिल को एक गंभीर खतरा है। यह आपके आहार में कुछ बदलावों से सफलतापूर्वक नियंत्रित और इलाज किया जा सकता है।
    • कोलेस्ट्रॉल रक्त में भंग नहीं करता है इसे ट्रांसपोर्टर द्वारा लाइपोप्रोटीन नामक कोशिकाओं के माध्यम से पहुंचाया जाना चाहिए। कम-घनत्व वाली लिपोप्रोटीन, या एलडीएल, को भी खराब कोलेस्ट्रॉल के रूप में जाना जाता है। उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन, या एचडीएल, को अच्छे कोलेस्ट्रॉल के रूप में भी जाना जाता है। ट्राइग्लिसराइड्स और लाइपोप्रोटीन (एलपी (ए)) के साथ ये दो प्रकार के लिपिड, कोलेस्ट्रॉल बनाते हैं, जो कि रक्त परीक्षण द्वारा निर्धारित किया जा सकता है।
  • कम से कम क्लस्टरोल दवाइयां
    2
    अपने चिकित्सक से बात करें उसे आपको पहले राय देनी चाहिए और आप निर्धारित कर सकते हैं कि "आपके लिए" एक अच्छी संख्या क्या है आपके परिवार के इतिहास और जीवन शैली आपको बताएंगे ताकि वह एक निष्कर्ष निकाल सके। इसके अलावा, यह आपको योजना बनाने में मदद कर सकता है
    • उससे पूछो कि क्या व्यायाम और आप किस प्रकार का आहार प्राप्त कर सकते हैं वह आपको विचार दे सकता है और आपको बता सकता है कि आप अपने कोलेस्ट्रॉल को कम रखने के लिए क्या कर सकते हैं और क्या नहीं कर सकते।
  • कम से कम दवाओं के बिना कोलेस्ट्रॉल का शीर्षक शीर्षक चित्र 11
    3
    एक लक्ष्य निर्धारित करें प्रत्येक व्यक्ति के लिए, यह अलग हो सकता है: इसलिए, आपके लिए आदर्श संख्या क्या है? आपका डॉक्टर शायद आप से कुछ सवाल पूछने के लिए यह पूछेगा। यह सब आपके पारिवारिक इतिहास, आपके वजन, आपके दबाव, आपकी आदतों (जैसे धूम्रपान और पीने) पर निर्भर करता है।
    • उच्च जोखिम वाले रोगियों के लिए, आदर्श एलडीएल शायद 70 होगा। यदि आप एक मध्यम वर्ग में हैं, तो आपका नंबर 130 से कम हो सकता है। यदि आप भाग्यशाली हैं और कम जोखिम है, तो 160 से कम स्वीकार्य है आपकी संख्या जो भी हो, बाद में की तुलना में जल्दी जानने के लिए सबसे अच्छा है।
  • चित्रिका कम दवाओं के बिना कोलेस्ट्रॉल कम करें चरण 12
    4
    धूम्रपान बंद करो अन्य सभी कारणों के अतिरिक्त यह आपके लिए अच्छा नहीं है, यह आपके अच्छे कोलेस्ट्रॉल, एचडीएल को बढ़ाने में मदद कर सकता है। रोकने के बाद केवल 20 मिनट बाद आपको एक बदलाव दिखाई देगा। एक दिन बाद, आपको दिल का दौरा पड़ने की संभावना कम होगी। एक वर्ष के बाद, हृदय रोग का जोखिम आधे से कम हो जाएगा और, 15 साल में, ऐसा कभी नहीं होगा जैसे आपने कभी धूम्रपान नहीं किया। तो, हाँ, आपके पास अभी भी समय है।
    • हृदय रोग और दिल का दौरा पड़ने वाले व्यक्ति का खतरा उन सिगरेट की संख्या के मुकाबले बहुत बढ़ता है जो वे धूम्रपान करते हैं। धूम्रपान करने वाले लोग दो से चार गुणा अधिक हृदय की समस्याएं होने की संभावना रखते हैं इसके अलावा, धूम्रपान करने वालों ने दिल का दौरा पड़ने के अपने जोखिम में वृद्धि जारी रखी क्योंकि वे धूम्रपान जारी रखते हैं। जो महिलाएं धूम्रपान करती हैं और गर्भनिरोधक गोलियां भी लेती हैं वे दिल के दौरे, स्ट्रोक, और संवहनी रोग के जोखिम में वृद्धि करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • चीनी के साथ चाय और शीतल पेय के बजाय चाय को प्राथमिकता दें चाय एंटीऑक्सिडेंट्स में समृद्ध है और इसे गर्म, ठंडा और विभिन्न प्रकारों में लिया जा सकता है।
    • हमेशा अपने स्वास्थ्य की जांच करने के लिए एक डॉक्टर से परामर्श करें और अपने कोलेस्ट्रॉल को कम रखने के बारे में जानें।
    • शराब पीने के लिए मामूली महिलाओं के लिए, एक गिलास एक दिन ठीक है। पुरुषों के लिए, 2. वास्तव में, पेय आपके एचडीएल कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ा सकते हैं। लेकिन, अगर आप नहीं पीते हैं, तो शुरू नहीं करें। लाभ जोखिम से अधिक नहीं है

    चेतावनी

    • अगर आपके डॉक्टर ने कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाली दवाइयां निर्धारित की हैं, तो उन्हें ले लो। पूछें कि क्या इस आलेख के किसी भी तरीके से उपचार के अतिरिक्त इस्तेमाल किया जा सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com