IhsAdke.com

कम सोडियम आहार कैसे करें

विश्व स्वास्थ्य संगठन की अनुशंसा है कि वयस्कों, प्रतिदिन सोडियम का कोई 2,000 की तुलना में अधिक मिलीग्राम की खपत हालांकि इस तरह अमेरिका हृदय संघ के रूप में अन्य संगठनों, दैनिक 1500 मिलीग्राम के लिए सुझाव को कम पहुँच चुके हैं। यदि आप देखते हैं कि आप इस सीमा से अधिक हैं, तो आपके सोडियम सेवन कम करने के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है। एक आहार कम सोडियम सामग्री की परिभाषा संगठन परामर्श पर निर्भर करता है, लेकिन प्रति दिन 1500 और 3000 मिलीग्राम के बीच आम तौर पर है। तुम वहाँ कई विकल्प है कि पालन करने के लिए कम सोडियम आहार के लिए उपलब्ध हैं कि मिल जाएगा, लेकिन यह भी खाद्य पदार्थों की संरचना में सोडियम है की राशि के साथ आश्चर्य होगा।

चरणों

विधि 1
जीवन शैली में परिवर्तन करना

एक कम सोडियम डायट चरण 1 का पालन करें
1
धीरज रखो आप एक बार में सोडियम युक्त खाद्य पदार्थों को छोड़ने का मोहक हो सकते हैं, लेकिन नए स्वाद के लिए आपके स्वाद के कलियों के अनुकूल होने तक थोड़ी देर लगेगी। तो क्रमिक परिवर्तन करें।
  • उदाहरण के लिए, आप पसंदीदा नुस्खा बनाने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन आम तौर पर डालते हुए नमक का आधा हिस्सा डाल सकते हैं। यदि आप नमक को पूरी तरह खत्म करने का प्रयास करते हैं, तो आप को छोड़ने का मोहक हो सकता है
  • एक कम सोडियम आहार चरण 2 का पालन करें
    2
    कुक अपने दम पर। आम तौर पर, सोडियम में त्वरित स्नैक्स उच्च होता है, साथ ही सूखे पास्ता मिक्स जैसे त्वरित भोजन भी। स्नैक बार केवल अपराधियों नहीं हैं - सबसे लक्जरी रेस्तरां भोजन के स्वाद को बढ़ाने के लिए बड़ी मात्रा में नमक का उपयोग करते हैं। लगभग हमेशा, यह घटक नुस्खा के हर घटक में डाल दिया जाता है, यहां तक ​​कि कैंडी में! शुरुआत से व्यंजन तैयार करें और आप पर पूरा नियंत्रण होगा कि भोजन में कितना सोडियम जाता है।
  • एक कम सोडियम आहार चरण 3 का पालन करें
    3
    ताजा खाना खरीदें बक्से या डिब्बे से खाना खाने के बजाय, कच्चे मांस (ताजा या स्थिर), साथ ही ताजा या जमी हुई फलों और सब्जियां खरीद लें। डिब्बाबंद सब्जियों में आमतौर पर नमक होते हैं, जब तक कि आप विशेष रूप से इस मिश्रित पदार्थ के बिना उत्पाद खरीदते हैं। फिर भी, डिब्बाबंद फलों को सामान्य रूप से खाया जा सकता है क्योंकि इसमें कोई अतिरिक्त नमक नहीं है।
  • एक कम सोडियम आहार चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    ठीक से पहले से पैक या नमक के साथ मांस से बचें। दूसरे शब्दों में, कटे हुए मांस, सॉस, सॉस, पेपरोनी और सूखे मांस से बचें क्योंकि वे अतिरिक्त नमक होते हैं।
    • यदि आप सैंडविच तैयार करना पसंद करते हैं, तो पूरे हफ्ते एक चिकन या अन्य दुबला मांस पकाने की कोशिश करें, और तैयार करने में उपयोग करने के लिए स्लाइस कट करें।
  • एक कम सोडियम आहार चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    नमकीन में संरक्षित खाद्य पदार्थों से बचें जैतून और अचार की तरह खाद्य पदार्थ नमकीन और पानी के मिश्रण का मिश्रण है। यदि आप कम सोडियम आहार पर हैं, तो उनसे बचें।
  • एक कम सोडियम डायट चरण 6 का पालन करें
    6
    सलाद ड्रेसिंग और सॉस से बचें अधिकांश सलाद ड्रेसिंग और मसालों में बड़ी मात्रा में नमक होते हैं - जब तक उन्हें "कम सोडियम" नहीं कहा जाता है, तो उन्हें टालना महत्वपूर्ण है।
    • कुछ मसालों थोड़ा सोडियम के साथ विकल्प प्रदान करते हैं, इसलिए आस-पास गोंडोलाओं पर बारीकी से देखना महत्वपूर्ण है।
    • पूर्व-पैक किस्मों में सोडियम से बचने के लिए अपना खुद का सलाद ड्रेसिंग करने पर विचार करें। एक अम्लीय पेय के साथ जैतून का तेल का एक साधारण मिश्रण (उदाहरण के लिए, नींबू का रस) एक स्वादिष्ट सॉस के रूप में सेवा कर सकता है वास्तव में, नमक आवश्यक नहीं है
    • घर पर एक साधारण शाकाहारी कपड़े बनाओ जैतून का एक अंश मिलाकर थोड़ा सा बाष्पीय सिरका मिलाएं। आप इसे सरल रख सकते हैं या कुछ जड़ी-बूटियों को जोड़ सकते हैं, जैसे कि इतालवी मसालों का मिश्रण। फल के स्वाद के लिए, एक चम्मच जाम जोड़ें या अच्छी तरह से मिक्स करें।
  • एक कम सोडियम आहार चरण 7 का पालन करें
    7
    ट्रेडऑफ बनाएं उदाहरण के लिए, हैम के बजाय पोर्क टेंडरलाइन खाने का प्रयास करें। कमर को हेम की तरह ठीक नहीं किया जाता है, लेकिन उपयुक्त मसाला, जैसे ऋषि और रोसमेरी के साथ बहुत स्वादिष्ट हो सकता है
    • दिलचस्प विकल्पों की कोशिश करें उदाहरण के लिए, रोटी के टुकड़ों के बजाय, ब्रोकोली के साथ व्यंजन गार्निश करें मक्खन के साथ रोटी पर रखने के लिए फ्राइंग अंडे के बजाय, विभिन्न प्रकार के अनसाल्टेड मक्खन और प्याज के छल्ले या मिर्च का उपयोग करें।
  • एक कम सोडियम डायट चरण 8 का पालन करें
    8
    मसाला और अन्य स्वादों के लिए नमक बदलें करी या शोरबा जैसे अन्य मिश्रण (नमक के बिना) की कोशिश करें। नमक के स्थान पर स्वाद को तेज करने के लिए एक छोटे से बाष्पीय सिरका को शामिल करें। खाने की मेज पर नमक डाल से बचें और इसके बजाय काली मिर्च डाल दें। आप किसी भी अतिरिक्त सोडियम के बिना स्वाद का भोजन कर सकते हैं।
  • एक कम सोडियम आहार चरण 9 का शीर्षक चित्र
    9
    मांस और सब्जियां मारने की कोशिश करें खाना पकाने से पहले मांस और सब्जियों का सेवन करने के लिए थोड़ा जैतून का तेल के साथ-साथ नींबू, लहसुन और प्याज जैसे स्वादों का उपयोग करें। इससे पहले कि वे भोजन करें, नमक की ज़रूरत से बचें, भोजन के स्वाद को तेज करें।
  • एक कम सोडियम आहार चरण 10 का शीर्षक चित्र
    10
    नमक को नमक के झुंडों से निकालें यदि आप इसे टेबल पर नहीं प्राप्त कर सकते हैं, तो आप इसे भोजन में नहीं डालेंगे। कभी-कभी नमक डालकर कुछ सहज हो जाता है और इसलिए मेज से बाहर ले जाने से आपको याद में मदद मिल सकती है।
  • एक कम सोडियम आहार चरण 11 का शीर्षक चित्र
    11
    बहुत अधिक सोडियम वाले खाद्य पदार्थों से दूर रहें एक बार जब आप पाते हैं कि कौन से खाद्य पदार्थ समृद्ध या कम सोडियम में हैं, तो उसमें बड़ी मात्रा में भंडार रखने वाले पदार्थों को संचय करना रोकें। इस तरह, आप उन्हें खाने के लिए परीक्षा नहीं होगी। सोडियम में आश्चर्यजनक रूप से समृद्ध भोजन रिकोटा पनीर है यदि आपको किसी अन्य परिवार के सदस्य के लिए बहुत अधिक सोडियम के साथ भोजन जमा करने की आवश्यकता है, तो उसे काउंटर पर या अलग शेल्फ पर रखने की कोशिश करें।



  • विधि 2
    पढ़ना लेबल और तथ्यों को सीखना

    एक कम सोडियम आहार चरण 12 का शीर्षक चित्र
    1
    "कम सोडियम" शिलालेख के लिए देखो इस संकेत का मतलब यह होना चाहिए कि भोजन में प्रति सप्ताह 140 मिलीग्राम या उससे कम सोडियम की मात्रा होती है।
    • आप "सोडियम मुक्त" खाद्य पदार्थ (प्रति सेवा में 5 मिलीग्राम से कम) और "कम सोडियम" (सेवा में 35 मिलीग्राम से कम) की खोज कर सकते हैं। एक और विकल्प "नमक के बिना" खाद्य पदार्थों के लिए खोज करना है
  • एक कम सोडियम डायट चरण 13 का पालन करें
    2
    अपने स्वयं के लेबल पढ़ें यहां तक ​​कि अगर भोजन में "कम सोडियम" का संकेत नहीं है, तो आपको कई ब्रांडों में सबसे अच्छा विकल्प खोजने की आवश्यकता हो सकती है। प्रति सेवारत दैनिक सोडियम सिफारिश के अधिकतम 5% के साथ कुछ खोजें। याद रखें कि लेबल पर संकेत की उपस्थिति अभी भी आपके आहार की तुलना में अधिक प्रतिनिधित्व कर सकते हैं अनुमति देता है ध्यान रखें कि वे सामान्य दिशानिर्देशों पर आधारित हैं और ये आपका अधिक विशिष्ट हो सकते हैं।
  • एक कम सोडियम डायट चरण 14 का पालन करें
    3
    भागों के आकार पर ध्यान दें यदि "कम सोडियम" सूप के लेबल पर दो सर्विंग्स हो सकते हैं, तो आप एक बार में दोनों खाने के समय दो बार ज्यादा सोडियम का उपभोग करेंगे।
  • एक कम सोडियम आहार चरण 15 का शीर्षक चित्र
    4
    मेनू पढ़ें आजकल, कई रेस्तरां पौष्टिक मूल्यों के साथ मेनू पेश करते हैं कुछ मामलों में, आपको रेस्तरां पर जाने से पहले ऑनलाइन मेनू ढूंढने की आवश्यकता हो सकती है या यहां तक ​​कि वेटर से इन पौष्टिक तथ्यों के बारे में पूछें। वैकल्पिक विकल्प कम सोडियम विकल्पों के लिए पूछना या पूछना है कि क्या कुछ नमक कम नमक के साथ पेश किया जा सकता है।
    • याद रखें कि आप इस चाल को तेजी से स्नैक नेटवर्क में भी इस्तेमाल कर सकते हैं ऐसे कई जगह हैं जो ग्राहक के अनुरोध पर अनसाल्टेड नाले बनाएंगे।
  • एक कम सोडियम डायट चरण 16 का पालन करें
    5
    उन खाद्य पदार्थों की सूची रखें जो बहुत अधिक या बहुत कम सोडियम रखती हैं। इसे अक्सर रेफ्रिजरेटर में रखकर देखें। इस तरह, आपको हमेशा पता चल जाएगा कि स्नैक की तलाश करते समय सबसे अच्छा विकल्प क्या है।
    • सोडियम में उच्च अचार, जैतून, ठीक हो मांस, टमाटर का रस, सॉस, आलू के चिप्स, pretzels, सूप, शोरबे और मसालों शामिल कर सकते हैं खाद्य पदार्थों की सूची। दूसरी ओर, कम सोडियम खाद्य पदार्थों की सूची में ताजा सब्जियां, ताजे फल, जमे हुए या ताजे मीट, सेम, दही और अनाज शामिल होंगे।
  • एक कम सोडियम आहार चरण 17 का शीर्षक चित्र
    6
    छिपे नमक के बारे में सोचो यहां तक ​​कि कम मात्रा में नमक जमा हो सकता है, और आप उस दूध के बारे में नहीं सोच सकते हैं जो दूध और ब्रेड जैसे खाद्य पदार्थों में छिपे हुए हैं, जो प्रति सेवारत 130 मिलीग्राम या अधिक मात्रा में गिना जा सकता है। यद्यपि यह राशि कम-सोडियम खाद्य पदार्थ अनुभाग में है, यदि आप अपने द्वारा उपयोग किए गए सभी चीज़ों पर ध्यान नहीं देते हैं, तो आप अपना दैनिक सेवन निर्धारित करके एक गलती कर सकते हैं। याद रखें कि मिठाई उत्पादों ने नमक भी जोड़ा है नमक मिठास को तेज करता है और इसलिए विभिन्न डेसर्ट और अन्य मीठे खाद्य पदार्थों में शामिल किया जाता है।
  • विधि 3
    सोडियम मेटाबोलिसिज़ को समझना

    एक कम सोडियम डायट चरण 18 का पालन करें
    1
    समझें कि सोडियम महत्वपूर्ण क्यों है आपको आहार में एक निश्चित मात्रा में सोडियम की आवश्यकता होती है क्योंकि यह शरीर के उचित कामकाज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह मांसपेशियों को काम में मदद करता है और शरीर के माध्यम से तंत्रिका आवेगों को भेजने में सहायता करता है। इसके अलावा, सोडियम सही मात्रा में शरीर तरल पदार्थ रखता है।
  • एक कम सोडियम आहार चरण 19 का शीर्षक चित्र
    2
    पता करें कि सोडियम क्या होता है इस खनिज पर गुर्दे द्वारा संसाधित किया जाता है, अर्थात ये आपके लिए खड़े होने वाले अंग हैं जो कि खून की मात्रा के माध्यम से सोडियम की सही मात्रा रखते हैं। यदि उन्हें लगता है कि स्तर कम हैं, तो वे शरीर को ठीक से कार्य करने में मदद करने के लिए थोड़ा सा स्टोर करना शुरू कर देंगे। यदि आपके शरीर में बहुत अधिक सोडियम है, तो वे मूत्र के माध्यम से अधिक का निष्कासन करेंगे। हालांकि, कुछ मामलों में, गुर्दों को पर्याप्त से छुटकारा नहीं मिल सकता है। पसीना से सोडियम सोडाना भी संभव है
  • एक कम सोडियम आहार चरण 20 का शीर्षक चित्र
    3
    समझें कि क्या होता है जब शरीर में बहुत अधिक सोडियम होता है। यह कैसे होता है पर कोई चिकित्सा आम सहमति नहीं है, लेकिन शरीर में अतिरिक्त सोडियम रक्तचाप बढ़ा सकता है। अधिकांश स्वास्थ्य पेशेवरों का मानना ​​है कि यह शरीर में रक्त की मात्रा बढ़ाता है, जो परिणामस्वरूप, रक्तचाप बढ़ाने के लिए शरीर को उत्तेजित करता है
  • एक कम सोडियम डायट चरण 21 का पालन करें
    4
    पता लगाएँ कि कौन से बीमारियां शरीर के लिए सोडियम को संतुलित करना कठिन बनाती हैं उदाहरण के लिए, हृदय की विफलता और गुर्दा की बीमारी, सोडियम स्तरों के संतुलन की प्रक्रिया को बहुत ही बाधित कर सकती है। इस प्रकार, यदि आप इनमें से किसी भी बीमारी से पीड़ित हैं, तो आपका चिकित्सक सोडियम में आहार कम सुझा सकता है।
  • युक्तियाँ

    • इसे बनाए रखने के लिए उपयोगी हो सकता है भोजन डायरी एक सप्ताह के लिए पेय पदार्थ और मसाले सहित सभी चीजों को लिखें, और पता लगाएं कि प्रत्येक आइटम में कितना सोडियम है। उन लोगों को हटा दें जिनके पास सबसे अधिक मात्रा है और उनको कम या कोई सोडियम के साथ विकल्प के साथ बदल दें।
    • सोडियम सेवन के बावजूद बहुत सारे पानी पीना याद रखें, लेकिन खासकर जब आप इस मिश्रित पदार्थ में समृद्ध पदार्थ खाते हैं।
    • यदि आपके पास केवल पहले से पैक किए गए भोजन हैं, तो तैयार किए गए मसाला का उपयोग करने से बचें जो उनके साथ होते हैं उदाहरण के लिए, यदि आपके पास घर पर तत्काल नूडल्स हैं, तो मसाला पैकेज को अनदेखा करें और बदले में सब्जियां और थोड़ा अनसाल्टेड मक्खन डालें। आप थोड़ा सोडियम के साथ चिकन शोरबा में इसे पकाने की भी कोशिश कर सकते हैं। हालांकि इस पास्ता में थोड़ा नमक होता है, यह राशि मसाला पैकेज में बहुत कम है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com