IhsAdke.com

शिशुओं के लिए एक घर का दूध फॉर्मूला तैयार करने के लिए कैसे करें

अधिकांश लोग जानते हैं कि बच्चे के लिए स्तन का दूध सबसे अच्छा है हालांकि, कभी-कभी ऐसी परिस्थितियां होती हैं, जो महिला को स्तनपान करने में सक्षम होने से रोकती हैं, या वह ऐसा निर्णय न करने का फैसला कर सकती हैं। जब यह मामला है, तब भी यह संभव है कि बच्चे को अपना दूध फार्मूला बनाते समय सबसे अच्छा पोषण विकल्प उपलब्ध हो। अपने स्वयं के फार्मूले बनाने का निर्णय करते समय, आप व्यावसायिक रूप से तैयार किए गए फ़ार्मुलों का उपयोग करने के बजाय स्वस्थ सामग्री का विकल्प चुन सकते हैं। घर का बच्चा फार्मूला बनाना कुछ समय और प्रयास लेता है, लेकिन कुछ सरल चरणों का पालन करके, यह अपेक्षाकृत आसानी से किया जा सकता है

चरणों

विधि 1
फायदों को समझें

होममेड बेबी फॉर्मूला चरण 1 को बनाने वाला चित्र
1
होममेड सूत्र के लाभों पर विचार करें
  • आप जानते हैं कि जब आपका होममेड फार्मूला पीता है, तो आपका बच्चा क्या खाएगा। इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री के प्रकार के बारे में कोई संदेह नहीं होगा।
  • आपके पास विशेष सामग्रियों पर पूरा नियंत्रण है जो कि जोड़ा और टाला जाएगा। खतरनाक और अनावश्यक रसायनों से मुक्त जैविक फॉर्मूला तैयार करना संभव है। कई व्यावसायिक रूप से तैयार किए गए फ़ार्मुले में मेलामाइन के निम्न स्तर होते हैं (जो अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन द्वारा सुरक्षित माना जाता था)। मेलामाइन के उच्च स्तर बच्चों में मौत का कारण बनता है।

विधि 2
खोज

होममेड बेबी फ़ॉर्मूला चरण 2 को बनाये हुए चित्र का शीर्षक
1
एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से बात करें किसी डॉक्टर या अन्य स्वास्थ्य पेशेवर से संपर्क करें और अपने बच्चे के लिए अपना खुद का फॉर्मूला बनाने की इच्छा के बारे में बात करें। वह एक नुस्खा या विशिष्ट सामग्री का सुझाव दे सकता है जो आप उपयोग कर सकते हैं। वह आपको एक योग्य व्यक्ति के लिए भी संदर्भित कर सकते हैं जो सामग्री की पसंद और उचित तकनीक में आपकी सहायता करने में अधिक सक्षम है
  • होममेड बेबी फ़ॉर्मूला चरण 3 बनाओ चित्र बनाएं
    2
    अपनी स्थानीय पुस्तकालय से जांचें विषय पर उपलब्ध हो सकने वाले किसी भी साहित्य को देखें। स्तनपान कराने पर कई किताबें में वैकल्पिक विकल्पों के बारे में जानकारी शामिल हो सकती है, जिसमें अपना स्वयं का दूध फार्मूला बनाने के लिए व्यंजन शामिल हैं। कौन सा पर्चे का उपयोग करना तय करते समय सावधानी बरतें, क्योंकि कुछ बच्चों के लिए अनुशंसित नहीं हैं यदि आपके पास एक नुस्खा की सुरक्षा के बारे में कोई सवाल है जिसे आप इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो यह पता लगाने के लिए कि क्या यह आपके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए एक उपयुक्त विकल्प है, बच्चों के चिकित्सक से बात करें।
  • होममेड बेबी फ़ॉर्मूला चरण 4 बनाओ चित्र बनाएं
    3
    इंटरनेट पर एक खोज करें Google, Yahoo! का उपयोग करें या अन्य इंटरनेट सर्च इंजन के लिए एक विश्वसनीय स्रोत का पता लगाने में मदद करता है जो वैध जानकारी प्रदान करता है योग्य पेशेवरों की एक सूची देखें जो आपके घर के बच्चे के फार्मूले के लिए पौष्टिक स्वस्थ नुस्खा के साथ आपकी सहायता करने में सक्षम हैं। बच्चे की उचित वृद्धि के लिए एक अच्छी तरह से संतुलित सूत्र महत्वपूर्ण है। नए माता-पिता के लिए कई विश्वसनीय स्रोत उपलब्ध हैं।
  • होममेड बेबी फॉर्मूला चरण 5 को बनाएं
    4
    एक बच्चे और वयस्क आहार के बीच अंतर को समझें 10 महीने से कम आयु के शिशुओं के पास एक अपरिपक्व पाचन तंत्र है और ऐसे में गाय के दूध में पाए जाने वाले सभी पोषक तत्वों को ठीक से पाचन या प्राप्त करने में असमर्थ हैं। अमेरिकन एकेडमी ऑफ पेडियाट्रिक्स ने सिफारिश की है कि शिशु फार्मूले सूत्रों के लिए विशिष्ट सभी पौष्टिक आवश्यकताएं हैं। पता करें कि इन जरूरतों को क्या करना है ताकि आप अपने घर के समाधान में क्या शामिल कर सकते हैं। ध्यान रखें कि जब आपका बच्चा बढ़ता है, तो उसकी पोषण संबंधी जरूरतें बदलेगी, और उसकी आय तदनुसार बदलनी चाहिए।
    • पता करें कि घर-निर्मित फ़ार्मुलों में अनुशंसित सामग्री आपके बच्चे की उम्र के उद्देश्य से है। बकरी का दूध दूध का स्वीकार्य स्रोत है, हालांकि, चावल के दूध आमतौर पर नहीं है। सुनिश्चित करें कि आप शुरू होने से पहले स्वीकार्य प्रतिस्थापन और सामग्री के बारे में अच्छी तरह से सूचित होते हैं
    • पता करें कि सूत्र किस सूत्र से बाहर रखा गया है। सोया दूध को सूत्र में एक घटक के रूप में अनुशंसित नहीं किया जाता है। सोया दूध वास्तव में एक सोया आधारित पेय है जिसमें शिशु के स्वास्थ्य को ठीक से बढ़ावा देने के लिए उचित पोषक तत्व शामिल नहीं हैं कुछ बच्चों के लिए सोया घातक हो सकता है चावल का दूध भी एक सूत्र के लिए एक अनुशंसित विकल्प नहीं है, क्योंकि इसमें उचित वृद्धि और पोषण को बढ़ावा देने के लिए पर्याप्त वसा या कैलोरी नहीं है।
      होममेड बेबी फॉर्मूला चरण 5 बुलेट 2 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
  • विधि 3
    अपने उपकरण को इकट्ठा करो

    होममेड बेबी फॉर्मूला चरण 6 बनाओ चित्र
    1
    ब्लेंडर का प्रयोग करें यदि आपके पास एक नहीं है, तो कटोरे में सामग्री को मैन्युअल रूप से मिलाएं।
  • होममेड बेबी फॉर्मूला चरण 7 को बनाएं
    2
    कुछ कांच की बोतलें खरीदें प्लास्टिक की बोतलों के उपयोग की सिफारिश नहीं की जाती है, जब तक आप यह निर्धारित नहीं कर सकते कि वे बीपीए से पूरी तरह से मुक्त हैं, जो सूत्र को दूषित कर सकते हैं।
  • चित्र बनाओ होममेड बेबी फॉर्मूला चरण 8



    3
    सुनिश्चित करें कि आपके पास सटीक माप उपकरण हैं इससे यह सुनिश्चित करने में मदद मिलती है कि बच्चे को आवश्यक पोषक तत्वों की आवश्यकता होगी। इसी तरह, आपको सावधानी से नुस्खा का पालन करना चाहिए।
  • चित्र बनाओ होममेड बेबी फॉर्मूला चरण 9
    4
    पैन लें टेफ़लोन लेपित cookware का उपयोग करने के बजाय सूत्र तैयार करने के लिए स्टेनलेस स्टील या ग्लास पैन का उपयोग करें। टेफ्लॉन में पकाए गए पदार्थ कुछ कैंसर सहित खतरनाक स्वास्थ्य जोखिमों से जुड़ा हुआ है।
  • विधि 4
    अपनी विधि चुनें

    1. 1
      उन उत्पादों के ब्रांड का उपयोग करें जो नुस्खा की सिफारिश करते हैं। सामग्री और अनुपात एक ब्रांड से दूसरे तक भिन्न हो सकते हैं। अपने बच्चे के लिए उपयुक्त पोषण संतुलन तैयार करने के लिए किए गए जांचों को ध्यान में रखें। यदि एक नुस्खा में एक ब्रांड निर्दिष्ट किया गया था, तो इसका उपयोग करना सबसे अच्छा होता है जो कि अनुशंसित था या उच्च गुणवत्ता वाला विकल्प। किसी भी तरह से नुस्खा को संशोधित न करें।
    2. होममेड बेबी फॉर्मूला चरण 11 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
      2
      केवल उन व्यंजनों का उपयोग करें जिन्हें विषय पर पेशेवरों द्वारा स्वीकृत किया गया है। आपके बच्चे के लिए एक फार्मूला बनाते समय एक नाजुक संतुलन महत्वपूर्ण होता है। आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपके द्वारा चुना गया नुस्खा आपके बच्चे को बढ़ने की ज़रूरत के सभी सामानों का पर्याप्त स्रोत है। यह जरूरी है कि आप सभी व्यंजनों का उचित ध्यान रखें जो आप चुनते हैं।

    विधि 5
    अपने बच्चे के स्वास्थ्य सुनिश्चित करें

    होममेड बेबी फॉर्मूला स्टेप 12 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने बच्चे के वजन नियंत्रण रखें लगातार वज़न यह एक संकेत है कि आपके बच्चे को अच्छे विकास के लिए उचित पोषक तत्व मिल रहा है। किसी भी संकेत के लिए कि वह प्राप्त करने के बजाय वजन कम कर रहा है, यह संकेत दे सकता है कि सूत्र उसे सही ढंग से नहीं खिला रहा है
  • होममेड बेबी फॉर्मूला चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने बच्चे के ऊंचे लाभ की दर पर ध्यान दें आपके बच्चे को वजन के साथ ऊंचाई हासिल करना चाहिए ऊँचाई में धीमी वृद्धि एक संकेत हो सकती है कि बच्चे को महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की पर्याप्त मात्रा नहीं मिल रही है।
  • चित्र बनाओ होममेड बेबी फॉर्मूला चरण 14
    3
    निर्धारित करें कि आपके बच्चे को पर्याप्त पेशाब हो रहा है। एक दिन में गीली डायपर परिवर्तन की संख्या की निगरानी करें। आम तौर पर, एक दिन में विमर्श किया जाने वाला 6 या अधिक डायपर स्वस्थ माना जाता है। जब आप डायपर का वजन महसूस करते हैं तो मूत्र की मात्रा की जांच करें। एक भारी डायपर बहुत मूत्र को इंगित करता है
  • होममेड बेबी फॉर्मूला चरण 15 को शीर्षक वाला चित्र
    4
    खाने के बाद अपने बच्चे को संतुष्ट होने के संकेत के लिए देखें यदि आपका बच्चा सो जाता है और एक बोतल के बाद शांति से सोता है, तो वह संतुष्ट है। यदि वह सामान्यतः चिंतित है और फार्मूला पीने के बाद तनाव के लक्षण दिखा रहा है (और व्यवहार को बुर्के की आवश्यकता के कारण नहीं है), यह संकेत हो सकता है कि कुछ गलत है। लगातार चिड़चिड़ापन के लक्षणों को कारण निर्धारित करने के लिए बाल रोग विशेषज्ञ के पास जाने की आवश्यकता हो सकती है।
  • होममेड बेबी फॉर्मूला चरण 16 बनाओ चित्र
    5
    डॉक्टर पर जाएं सभी अनुसूचित नियुक्तियों का पालन करना सुनिश्चित करें ताकि आपके बाल रोग विशेषज्ञ आपके बच्चे के स्वास्थ्य और विकास की समीक्षा कर सकें।
  • चेतावनी

    • घर के दूध के नुस्खा का उपयोग करने के बारे में हमेशा एक पेशेवर से बात करें शुरू करने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि नुस्खा अपने बच्चे को विकसित होने के लिए आवश्यक सभी पौष्टिक आवश्यकताओं को पूरा करता है।
    • अगर आपका बच्चा सूत्र को खराब तरीके से प्रतिक्रिया देता है तो सुनिश्चित कर लें कि आप तुरंत डॉक्टर की खोज करें उल्टी करना और खाने से मना करना चिंता का कारण है। बच्चे को उठने में थकान या कठिनाई बढ़ रही है वह भी ऐसे लक्षण हैं जो उन्हें पेशेवर देखभाल की जरूरत है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com