IhsAdke.com

कैसे एक नवजात बिल्ली फ़ीड करने के लिए

आदर्श रूप से, एक बिल्ली का बच्चा उसकी मां को आठ सप्ताह तक अपनाया जाना चाहिए या उसके बाद से अलग होना चाहिए। हालांकि, कुछ मामलों में - जैसे एक बचाया जानवर, प्राकृतिक मां की मृत्यु या जब परिस्थितियों ने बिल्ली को एक या अधिक पिल्ले को अस्वीकार कर दिया - मानव हस्तक्षेप आवश्यक हो जाता है एक बिल्ली का बच्चा खिलाने के लिए आता है पर विचार करने के लिए बहुत कुछ है धैर्य और योजना पल एक बहुत ही सुखद अनुभव में बदल जाएगी, जो बिल्ली को खुश और स्वस्थ वयस्क बनने में मदद करेगी।

चरणों

भाग 1
तैयारी

एक नवजात बिल्ली का बच्चा कदम 1 फ़ीड शीर्षक शीर्षक चित्र
1
पहला विकल्प एक अन्य बिल्ली को एक गीली नर्स के रूप में सेवा करने की कोशिश करना है ऐसा करने के लिए, पशु चिकित्सा क्लीनिकों और आश्रयों से संपर्क करें ताकि यह पता चले कि क्या किसी भी महिला ने सिर्फ जन्म दिया है। चूंकि किसी भी नवजात स्तनधारी के लिए स्तन का दूध बहुत महत्वपूर्ण है, यह एक गीली नर्स को खोजने के लिए सबसे अच्छा होता है जो बच्चे की बोतल से खिलाने से पहले गायब मां की जगह ले सकता है।
  • हालांकि, उधार की मां पिल्ला को स्वीकार नहीं कर सकती यह उनकी बातचीत पर नजर रखने के लिए आवश्यक है, क्योंकि बिल्ली बिल्ली का बच्चा अस्वीकार कर सकती है और उसे मारने का प्रयास कर सकती है।
  • यदि आपको एक गीली नर्स मिलती है, तो पहला कदम पिल्ला की गंध को छिपाने की कोशिश करना है ऐसा करने के लिए, बिल्ली के जैविक वंश को पालतू करें और फिर अपना दत्तक पिल्ला पर अपना हाथ चलाएं। इसलिए गंध से कूड़े में नए बिल्ली के बच्चे को स्थानांतरित किया जाएगा - अगर एक पिल्ला पूरी तरह से अजीब गंध है, तो बिल्ली शायद इसे अस्वीकार कर देगी, इसलिए यह सब कुछ अच्छी तरह से चलने की संभावना बढ़ाने के लिए "छिपाने" बहुत महत्वपूर्ण है।
  • चित्र एक नवजात बिल्ली का बच्चा चरण 2 फ़ीड
    2
    दूध खरीदें एक नवजात बिल्ली का बच्चा केवल इस भोजन को पच सकता है, लेकिन यह विशेष रूप से बिल्ली की तरह होना चाहिए ग़ैर प्रकार के दूध का प्रयोग करना, जैसे गायों के दूध में, छोटे और दीर्घकालिक प्रभाव हो सकते हैं, जिनमें अतिसार, निर्जलीकरण, पोषण संबंधी कमियों और खराब विकास के कारण खराब स्वास्थ्य शामिल है। पालतू स्टोअर, पशु चिकित्सा पद्धतियों और यहां तक ​​कि इंटरनेट में एक विशिष्ट फार्मूला खरीदने संभव है। कुछ ब्रांड पहले से ही ज्ञात हैं, लेकिन टिप एक पशुचिकित्सा से परामर्श करने के लिए है कि वह क्या सिफारिश करता है
    • उत्पाद आमतौर पर डिब्बे (पाउडर) या बक्से (तरल) में आता है क्या आप शिशु फ़ार्मुलों को जानते हैं? उपयोग करने के लिए फ़ॉर्म समान है यदि यह एक पाउडर उत्पाद है, तो पैकेज की जानकारी यह बताती है कि कितनी चम्मच पानी की एक निश्चित राशि के लिए इस्तेमाल करते हैं।
    • कई लैक्टोज-फ्री दफ़्ती मिल्क वयस्क जानवरों के लिए उपयुक्त हैं, लेकिन मत करो पिल्लों के लिए वे इच्छा को पूरा करने के लिए अधिक मौजूद हैं कि कई मालिकों को बिल्ली को दूध देना होगा - बिल्ली को शारीरिक रूप से इस भोजन की ज़रूरत नहीं है
  • एक नवजात बिल्ली का बच्चा कदम 3 फ़ीड शीर्षक शीर्षक
    3
    आदर्श स्तनपान कराने वाली बिल्ली का दूध का उपयोग करना है लेकिन अगर आप नहीं कर सकते, तो योजना की योजना पर जाएं: उबला हुआ पानी के साथ पिल्दी को खिलाओ और तुरंत फार्मूला खरीदने के लिए बाहर जाएं। यदि जानवर बहुत भूख लगी है, तो टिप 1 चम्मच ग्लूकोस पाउडर को 1 कप उबला हुआ पानी में जोड़ना है। हालांकि, यह केवल एक स्तनपान में किया जाना चाहिए यही है, दोहराओ मत!
    • विशिष्ट फार्मूला खरीदने के दौरान खिला के अन्य विकल्प, वह पानी का उपयोग करना है जिसमें सफेद चावल पकाया जाता है। खाना पकाने और केवल तरल रखने के लिए झारना। थोड़ा स्टार्च (ऊर्जा) पाया गया कि रेचक नहीं है और एक अस्थायी समाधान के रूप में अच्छी तरह से काम करता है।
    • पिल्चर को पानी देने से इसे हाइड्रेटेड रखने में मदद मिलती है और आपको अन्य खाद्य पदार्थों (जैसे गाय के दूध) को बीमार बनाने से रोकता है।
  • चित्र एक नवजात बिल्ली का बच्चा कदम 4 फ़ीड
    4
    समय की योजना बनाएं। याद रखें कि युवा पिल्ला, तेजी से चयापचय, और फलस्वरूप अधिक स्तनपान (पेट के छोटे आकार के कारण)। यही है, आप या किसी और को हमेशा आसपास रहता है जब तक कि बिल्ली का मांस पर्याप्त मात्रा में भोजन करने के लिए पर्याप्त नहीं होता (फ़ीड)।
    • दो सप्ताह की आयु तक पिल्ले को दिन और रात स्तनपान करने की आवश्यकता होती है जब तक कि ठोस पदार्थों के साथ खिलाया नहीं जा सकता।
  • चित्र एक नवजात बिल्ली का बच्चा कदम 5 फ़ीड
    5
    एक अनाथ बिल्ली का बच्चा सामान्य से पहले छोड़ा जा सकता है दूध पिलाने की प्रक्रिया, परिभाषा द्वारा, धीरे खाद्य पदार्थों के साथ दूध की जगह ले जाने का मतलब है। यह जीवन के चौथे सप्ताह के लिए किया जा सकता है, इस समय पिल्ला अब नवजात शिशु के रूप में नहीं माना जाता है। मुक्ति के लिए सही समय जानने के लिए टिप है जब बिल्ली शुरू होता है बोतल की नोक काटने के लिए
    • एक बिल्ली का बच्चा चूसने के लिए, पहले कटोरे में थोड़ा राशन डाल दिया। अगर जानवर खाने के लिए तैयार नहीं है, तो भोजन को नरम करने के लिए फार्मूले (या यहां तक ​​कि पानी) के कुछ बड़े चम्मच जोड़ दें और बिल्ली का ध्यान खींचें। इसके अलावा, हमेशा बिल्ली के लिए फ़ीड को छोड़ दें, जब वह ऐसा महसूस करता है तो वह खा सकता है। समय के साथ, सूत्र की मात्रा कम करें और सूत्र की मात्रा बढ़ाएं।
    • कई बिल्ली के बच्चे केवल जीवन के सातवें सप्ताह तक ठोस पदार्थों पर ही भोजन कर सकते हैं।
    • 6 से 10 सप्ताह के जीवन के लिए जानवरों को प्रति दिन 6 से 8 भोजन की आवश्यकता होती है- एक बिल्ली 10 सप्ताह से 6/7 महीने के जीवन में रोज़ाना 4 भोजन की आवश्यकता होगी- पहले से ही 6-7 से 9 महीने की एक बिल्ली को तीन खाने की जरूरत है बार एक दिन दिन में दो भोजन देने पर ही स्वीकार्य होता है जब पशु वयस्कता तक पहुंचता है।
  • भाग 2
    भोजन

    एक नवजात बिल्ली का बच्चा कदम 6 फ़ीड शीर्षक शीर्षक
    1
    उपकरण इकट्ठा पिल्ला को खिलाने के लिए आपको कुछ खिला उपकरण की आवश्यकता होगी। यदि संभव हो तो, विशेष रूप से पिल्लों के लिए बनाई गई एक बच्चे की बोतल का उपयोग करें कंटेनर ही काफी छोटा है और शीर्ष पर एक खोलता है जहां आप अपने अंगूठे को दूध के प्रवाह को नियंत्रित करने के लिए रख सकते हैं यदि यह बहुत जल्दी टपका रहा हो चोंच लंबी और संकीर्ण है, एक बिल्ली का बच्चा के छोटे मुंह के लिए आदर्श है। इस सामग्री के साथ, पिल्ला चूसेंगी जैसे कि वह मां बिल्ली पर चूसने थे
    • आप एक बोतल की जरूरत नहीं है, तो सबसे अच्छा विकल्प एक सिरिंज, जो आप पशु के मुंह में दूध ड्रिप करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, पिल्ला इस ऑब्जेक्ट पर चूसना नहीं कर सकता। तो टिप जितनी जल्दी हो सके एक बोतल खरीदना है।
  • एक नवजात बिल्ली का बच्चा कदम 7 फ़ीड शीर्षक शीर्षक
    2
    उपकरण जीवाणुरहित करें यह प्रक्रिया आवश्यक है, क्योंकि सिर्फ धोना ही पर्याप्त नहीं है। सबसे अच्छा विकल्प एक स्टीम स्टीरलाइज़र (जैसे कि बच्चे की बोतलों को धोने के लिए इस्तेमाल किया जाता है) का उपयोग करना है
    • फार्मेसियों में स्टेरिलाइज़र खरीदना संभव है (आमतौर पर बच्चों के लिए गलियारे में) उत्पाद के निर्देशों का पालन करें, और उपयोग के बाद उत्पाद अवशेष गायब करने के लिए इसे उबला हुआ पानी से कुल्ला करना सुनिश्चित करें।
  • चित्र एक नवजात बिल्ली का बच्चा कदम 8 फ़ीड



    3
    तैयार करें और सूत्र को गर्म करें यदि उत्पाद तरल है, तो पैकेज खोलें और निर्देशों के अनुसार आवश्यक मात्रा को मापें। अगर यह पाउडर के रूप में है, तो यह देखने के लिए लेबल पढ़ें कि आप कितनी चम्मच पानी का उपयोग कर सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि पैकेजिंग को हमेशा पढ़ना है, क्योंकि एक बहुत ही केंद्रित दूध बिल्ली को बीमार कर सकता है - उसी तरह, यदि यह बहुत पतला है, तो यह पोषक तत्वों में कमी हो सकती है।
    • हमेशा प्रत्येक भोजन से पहले दूध तैयार करें चूंकि इस उत्पाद में संरक्षक नहीं होते हैं, और बिल्ली के बच्चों में बहुत कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली होती है, यदि यह लंबे समय तक तैयार रहता है तो फार्मूला दूषित हो जाएगा। इसके परिणाम बहुत खतरनाक हो सकते हैं!
    • दूध को माइक्रोवेव में न लें, क्योंकि द्रव बहुत गर्म और बहुत ठंडा होगा। सबसे अच्छा विकल्प एक कटोरा में फार्मूला डालना और पानी के स्नान में गर्मी करना है।
    • पिल्ला को बोतल देने से पहले, जांच लें कि दूध सही तापमान पर है: शरीर, वह न तो बहुत गर्म है और न ही बहुत ठंडा है। ऐसा करने के लिए, एक हाथ के पीछे कुछ बूँदें डाल दें। यदि यह बहुत गर्म है, तो यह बिल्ली के मुंह को जला देगा।
  • एक नवजात बिल्ली का बच्चा कदम 9 फ़ीड शीर्षक शीर्षक चित्र
    4
    बिल्ली को खिलाने से पहले, देखें कि क्या यह काफी गर्म है। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि पाचन की दर शरीर के तापमान पर निर्भर करती है अगर बिल्ली ठंडा है, पाचन धीमा पर्याप्त दूध जानवर के पेट में किण्वन के लिए शुरू हो जाएगा। एक नवजात बिल्ली का बच्चा माँ पर अटक गया है और इसलिए यह काफी गर्म हो जाता है जीवन के पहले तीन हफ्तों में शरीर का तापमान लगभग 35.5 डिग्री सेल्सियस 37 डिग्री सेल्सियस होता है।
    • अपने बिस्तर के नीचे एक बिजली के कंबल को रखकर इस तापमान पर बिल्ली को रखने की कोशिश करें। यदि आपके पास एक नहीं है, तो एक बोतल गर्म पानी से भरें और फिर उसे एक कपड़ा में लपेटो ताकि पालतू सीधे उसके साथ सीधे संपर्क में न आए, जिससे जलने का कारण हो। आवश्यक रूप से पानी बदलें
  • एक नवजात बिल्ली का बच्चा कदम 10 फ़ीड शीर्षक शीर्षक
    5
    यह बिल्ली को खिलाने का समय है सबसे पहले, आराम से कुर्सी पर बैठें और अपनी गोद में एक तौलिया लपेटें। फिर पिल्ला ले लो और इसे स्थिति में रखें जैसे बिल्ली पर स्तनपान करना: सीधे सिर, पैर नीचे और पैर पैर पर समर्थित। यदि आप ऐसा करने के लिए सबसे पहले हैं, तो बोतल (या सिरिंज) में थोड़ा दूध डालें और बिल्ली के मुंह के खिलाफ झुकें। चूंकि इस जानवर की गंध बहुत विकसित होती है, यह जल्द ही दूध की गंध आती है और पीने की कोशिश करती है
    • यदि आप बोतल का उपयोग कर रहे हैं, तो पिल्ला के खुले मुंह में टिप डालें। प्राकृतिक प्रवृत्ति कार्रवाई में आ जाएगी, और जानवर चूसना शुरू हो जाएगा
    • यदि आप एक सिरिंज का उपयोग कर रहे हैं, तो पिल्ला के मुंह में दूध की एक बूंद जारी करें, इस प्रक्रिया को निगलने और दोहराएं। कभी भी बिल्ली के मुँह में बाढ़ नहीं होती क्योंकि यह फेफड़ों में तरल पदार्थ को सांस ले सकती है और निमोनिया विकसित कर सकती है - जो आमतौर पर नवजात पशुओं में घातक है चाबी जल्दबाजी में नहीं है
    • जानवर की मुद्रा बहुत महत्वपूर्ण है। कभी भी पिल्ला न रखें जैसे कि वह एक बच्चा (पेट के साथ) था और हमेशा कुछ में अपने छोटे शरीर का समर्थन करते हैं एक और टिप बिल्ली के सिर को ऊपर उठाने के लिए नहीं है क्योंकि यह आपको फेफड़ों में दूध चूसकर बना सकता है, जो घातक है।
  • चित्र एक नवजात बिल्ली का बच्चा कदम 11 फ़ीड
    6
    हमेशा सही मात्रा में दूध दें कई फॉर्मूला ब्रांडों में पहले से ही उनके पैकेजिंग में एक टेबल है हमेशा निर्देशों का पालन करने के लिए याद रखें दूध और दूध की मात्रा की आवृत्ति पर कुछ सामान्य दिशानिर्देश दिए गए हैं:
    • जीवन के 1 से 3 दिनों तक: 2.5 मिलीलीटर प्रति दो घंटे-
    • 4 से 7 दिन तक: प्रत्येक 5 मिलीलीटर की 10 से 12 दैनिक फीडिंग से-
    • 6 से 10 दिन तक: 5 से 7.5 मिलीलीटर प्रत्येक की 10 दैनिक फीडिंग-
    • 11 से 14 दिनों के लिए: 10 से 12.5 मिलीलीटर प्रति तीन घंटे-
    • 15 से 21 दिनों तक: 10 मिलीलीटर आठ बार एक दिन-
    • 21 दिन से: 7.5 से 25 मिलीलीटर प्रति दिन (तीन या चार बार) (ठोस खाद्य पदार्थों के अलावा)।
  • एक नवजात बिल्ली का बच्चा कदम 12 फ़ीड शीर्षक शीर्षक
    7
    यह जानना महत्वपूर्ण है कि पिल्ला को बहुत ज्यादा दूध देने या इसे गलत तरीके से खिलाने से समस्याएं हो सकती हैं इसलिए, फ़ीड के दौरान बिल्ली पर नज़र रखना महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, दूध के नाक से बाहर निकलने के लिए देखें या यदि बिल्ली का पेट सूज गया हो।
    • मात्रा के संदर्भ में, यदि बिल्ली का बच्चा भूख से मर रहा है और स्तनपान करने के लिए सिफारिश की गई राशि से अधिक है, तो उसके पेट की जांच करें। यदि आप सूजन और distended हैं, भोजन बंद करो। यह संकेत इंगित करता है कि पेट भरा हुआ है, लेकिन जानवर अभी तक एहसास नहीं हुआ है। पिल्ला को बहुत अधिक दूध देने के लिए हमेशा ध्यान रखें
    • दूसरी ओर, यदि जानवर सिफारिश की तुलना में कम बेकार है, तो चिंता न करें। यह सिर्फ उनकी व्यक्तिगत प्राथमिकता हो सकती है यदि आप चिंतित हैं, तो एक घंटे में फिर से प्रयास करें। कभी भी बिल्ली को खाने के लिए मजबूर न करें क्योंकि तरल सीधे अपने फेफड़ों में जा सकते हैं।
  • एक नवजात बिल्ली का बच्चा 13 चरण फ़ीड शीर्षक शीर्षक
    8
    यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि स्तनपान करने के दौरान बिल्ली का बच्चा शांत हो। क्या अधिक है, जानवर अपनी गति से खाएं - यह पाचन समस्याओं को रोका जा सकता है, उदाहरण के लिए
    • फ़ीड के बाद, बिल्ली को अपने शरीर के खिलाफ अपनी पीठ के साथ इसे पकड़ने के लिए प्रोत्साहित करें और धीरे से पेट को सहला दें। माता के साथ पिल्ले के रिश्ते में, वह बिल्ली को लेट कर उसे बर्ट या शौच करना किसी भी परिणाम से हैरान मत हो - दोनों अच्छे संकेत हैं!
  • चित्र एक नवजात बिल्ली का बच्चा कदम 14 फ़ीड
    9
    फ़ीड के बाद, बिल्ली आमतौर पर चिक के गुर्दे और जननांगों को चूसा करती है जिससे इसे शौच और पेशाब करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। वास्तव में, मादा, पिल्ले के मल को खाती है / पीता है - इस तरह प्रकृति ने शिकारियों से घोंसले को साफ और मुक्त रखने के लिए पाया है हालांकि, चूंकि मां अनुपस्थित है, इसलिए आपको एक सूती कपड़े प्राप्त करना, पानी से गीला करना और एक ही चाट गति में पिल्ला के गुदा को पास करना होगा। चूंकि बिल्ली शौच करता है, उसी कपड़े से पोंछें। फिर, एक और कपड़ा ले लो और सफाई खत्म करो अगले खिला में, प्रक्रिया एक समान होनी चाहिए।
    • यह कदम महत्वपूर्ण है। यदि आप मातृ उत्तेजना की नकल नहीं करते हैं, तो बिल्ली का बच्चा मूत्राशय के साथ रहेगा और आंतों की बदबू आती है और बीमार हो सकती है।
  • चित्र एक नवजात बिल्ली का बच्चा कदम 15 फ़ीड
    10
    अंत में, बिस्तर पर बिल्ली का बच्चा जगह और इसे आराम करो। अगले हफ़्ते के लिए दैनिक फीडिंग रखें जब तक कि पशु ठोस फ़ीड पर फ़ीड न हो जाए। इस बिंदु पर, सबसे उचित दांतेदार प्रक्रिया के बारे में एक पशुचिकित्सा से बात करें
    • जब पिल्ला चार हफ्ते की उम्र तक पहुंचता है, उस पर नम और सूखे फ़ीड खिलाती है। कुछ जानवर बोतल से भोजन करते हैं जब तक कि वे 8 सप्ताह तक नहीं पहुंचते, लेकिन इस प्रक्रिया को एक पेशेवर के साथ चर्चा करनी चाहिए।
  • चेतावनी

    • पहले दो हफ्तों के लिए हर दिन पिल्ला वजन। एक ही रसोई पैमाने का उपयोग करना संभव है, लेकिन इसे पहले एक साफ कपड़े से लपेटें। इस अवधि में, बिल्ली का बच्चा प्रति दिन लगभग 220 ग्राम हासिल करना चाहिए। अगर पशु वजन तेजी से बढ़ रहा है / तो उसका वजन तेजी से बढ़ रहा है, तो पशुचिकित्सा से परामर्श करना जरूरी है
    • अच्छी बात यह है कि जब तक यह छह सप्ताह का जीवन पूरा न करे तब तक माँ की कंपनी में बिल्ली का बच्चा छोड़ना - 10 भी बेहतर है। कई प्रजनकों को गोद लेने के लिए पशु रखने से पहले 12 सप्ताह तक प्रतीक्षा करने की सलाह देते हैं। मां की कमी कई जटिलताओं ला सकती है, जैसे कि एक असामाजिक कटी, स्वास्थ्य समस्याएं और विकास / कल्याण समझौता।
    • यदि पिल्ला कुछ भी नहीं खाना चाहता है, तो एक पशुचिकित्सा से परामर्श करें - यह बीमारी का संकेत हो सकता है

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com