IhsAdke.com

जीवन के तीन सप्ताह से कम समय के साथ अनाथ बिल्ली के बच्चे की देखभाल कैसे करें



दुर्भाग्य से, कभी-कभी मां मां के पास पिल्लों की देखभाल करने या उन्हें खारिज करने की कोई स्वभाव या क्षमता नहीं होती है, और इस मामले में, उन्हें बोतल में पालना चाहिए। मनुष्य एक मां की मां के लिए अच्छे विकल्प नहीं हैं, बहुत छोटी पिल्लों की देखभाल और खिलाने के अलावा एक पूर्णकालिक कार्य है। इससे पहले कि आप अनाथ लड़कों की देखभाल करने की कोशिश करें, जो बहुत फायदेमंद है और एक बड़ी चुनौती भी है, पशु आश्रयों और स्थानीय पशु चिकित्सा क्लिनिकों के लिए दत्तक मां मां खोजने का प्रयास करें। कुछ लोग अनाथ बिल्ली के बच्चे को दूध पिलाने और स्नान करेंगे और यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि वे जीवित रहें। यदि आप बिल्ली के बच्चे के लिए एक किराए की मां नहीं पा सकते हैं, तो एक सुरक्षित, विकास-अनुकूल वातावरण बना सकते हैं और उन्हें उचित रूप से भोजन और देखभाल करने के लिए सीख सकते हैं।

चरणों

विधि 1
सहायक वातावरण बनाना

अनाथ बेटियों के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर, तीन सप्ताह के आयु से कम चरण 1
1
बिल्ली के बच्चे को कैसे संभालना सीखें हमेशा अपने हाथों को संभालने से पहले और बाद में धो लें, क्योंकि वे रोग वाहक हो सकते हैं या रोगाणुओं और जीवाणुओं के लिए अतिसंवेदनशील हो सकते हैं। उन्हें पकड़े जाने पर सावधान रहें और हमेशा यह जांच लें कि वे पैर के आधार के तापमान की जांच करके गर्म हैं, जो ठंडा नहीं होना चाहिए। संभावना है, अगर वे ठंडे हैं, तो वे रोने लगेंगे।
  • यदि आपके पास अन्य पालतू जानवर हैं, तो उन्हें कम से कम दो सप्ताह के लिए बिल्ली के बच्चे से अलग रखें सैंडबॉक्स, भोजन या पानी के कटोरे न दें, क्योंकि इन मदों में बीमारी फैल सकती है।
  • अनाथ बेटियों के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर आयु के तीन सप्ताह से कम चरण 2
    2
    उन्हें गर्म रखें नवजात बिल्ली के बच्चे शरीर के तापमान को विनियमित करने में सक्षम नहीं हैं, आमतौर पर गर्म रहने के लिए माँ में सजाना चूंकि वे ऐसा नहीं कर सकते, इसलिए अपना पिल्की हीटिंग पैड प्राप्त करें उन्हें उस पर रख दें, यह टालकर कि उनकी सतह के साथ सीधे संपर्क हो, अगर यह ऊनी केप से नहीं आ जाता है। यदि कवर उपलब्ध नहीं है, तो तकिये के आसपास एक तौलिया लपेटो।
    • बिल्ली के पैकेट के सीधे संपर्क में बिल्ली के बच्चे कभी भी जगह नहीं रख सकते हैं क्योंकि वे जला सकते हैं या ज़्यादा गरम कर सकते हैं।
    • एक भी एक तौलिया में लिपटे एक गर्म पानी की बोतल का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन यह यह लगातार सुनिश्चित करने के लिए यह गर्म रहता है (तापमान लगभग 37 डिग्री सेल्सियस पर बनाए रखा जाना चाहिए) जांच करना चाहिए।
  • चित्रित अनाथ लड़के के लिए देखभाल शीर्षक तीन सप्ताह के आयु से कम चरण 3
    3
    उनके लिए मुलायम जगह बनाना अपने घर के एक क्षेत्र में एक बॉक्स या पशु ले जाने वाले बक्से को रखें जो शांत और एकांत है - कमरे को गर्म और खुराक से मुक्त होना चाहिए, अन्य जानवरों से दूर होना चाहिए। बिल्ली के बचे हुए आराम के लिए आरामदायक जगह बनाने के लिए बॉक्स के अंदर एक तौलिया रखो। आपको तौलिया के साथ बॉक्स भी कवर करना चाहिए, इसे गर्म रखना
    • बिल्ली के बच्चे को फिसलने से रोकने के लिए, वेंटिलेशन छेद को कवर न करें।
  • अनाथ बेटियों के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर आयु के तीन सप्ताह से कम चरण 4
    4
    बिल्ली के बच्चे एक साथ रखें प्रत्येक बिल्ली के लिए बॉक्स की कोई ज़रूरत नहीं है उन्हें एक ही स्थान पर एक साथ रख दें क्योंकि यह उन्हें गर्म और संरक्षित रखेगा। हालांकि, सुनिश्चित करें कि उनके लिए स्थानांतरित करने के लिए पर्याप्त जगह है।
    • उदाहरण के लिए, कुत्तों को कुशन पर कूलर के स्थान पर जाने में सक्षम होना चाहिए अगर वे अधिक से अधिक गरम करना शुरू कर रहे हैं
  • विधि 2
    बिल्ली के बच्चे को दूध पिलाने

    चित्रित अनाथ लड़के के लिए देखभाल आयु वर्ग के तीन सप्ताह से कम चरण 5
    1
    स्तन के दूध के लिए पाउडर विकल्प खाना खरीदें पेट दूध जैसे स्तन के दूध के संयोजन के बराबर फार्मूला, पशु चिकित्सा क्लीनिक, पालतू भंडार या इंटरनेट पर पाया जा सकता है। उन्हें गाय के दूध के साथ खिलाओ मत।, चूंकि चीनी या लैक्टोज संभवतः बिल्ली के बच्चे के पेट में परेशान कर रहे हैं
    • अगर कोई दूध का कोई विकल्प नहीं है और बिल्ली के बच्चे भूखे हैं, उन्हें, उबला हुआ पानी है कि एक ड्रॉपर या एक सिरिंज का उपयोग कर ठंडा है का एक सा दे जब तक formula- संभव पानी के अधिग्रहण उन्हें हाइड्रेटेड बिल्ली के बच्चे रखेंगे और यह उनके पेट को दुःख नहीं करेगा।
  • अनाथ बेटियों की देखभाल के लिए नामित चित्र, तीन सप्ताह के आयु से कम चरण 6
    2
    बिल्ली के बच्चे खिलाने के लिए तैयार करें उबलते पानी में बोतल और नस्लों को निर्वहन करें, जिससे उन्हें एक साफ तौलिया पर पूरी तरह से ठंडा होने दें। एक अंडा भक्षण के साथ सूत्र को पूरी तरह से भंग करने के लिए मिलाएं। फिर इसे 35 से 37 डिग्री सेल्सियस तक गर्म करके अपनी कलाई के नीचे कुछ बूँदें टपकाने के लिए सुनिश्चित करें कि यह बहुत गर्म नहीं है।
    • उन्हें खिलाने से पहले, हमेशा सुनिश्चित करें कि वे गरम हो जाते हैं। कभी भी एक बिल्ली का बच्चा नहीं खाना जिसका तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से कम है, क्योंकि यह आकांक्षा निमोनिया का कारण बन सकता है, जो मौत की संभावना के साथ साँस लेने में मुश्किल करता है।
  • अनाथ बेटों के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर, तीन सप्ताह के आयु से कम चरण 7



    3
    बिल्ली के खिलौने और खाने की बोतलें सही ढंग से उन्हें खिलाने के लिए। किसी बच्चे को खिलाने के लिए कभी भी एक बिल्ली का बच्चा न रखें - इसके बजाए, जानवर के पैर नीचे रखें और सीधा सिर करें, जैसे कि मां द्वारा स्तनपान किया जा रहा है। गर्दन से पकड़ और फिर तरफ बोतल रख दिया और उसके बाद आप स्थापित करने के लिए मुंह में बिल्ली का बच्चा के केंद्र तक आप सहज महसूस करते हैं। जानवर को चूषण को नियंत्रित करने दें और भोजन को धारण न करें या उसके मुंह में बल दें।
    • बोतल के बाद बिल्ली के बछड़े बनाने के लिए मत भूलना उन्हें एक बच्चे के समान एक तरह से बुर्पित करें अपनी छाती, गर्दन या कंधे पर बिल्ली का बच्चा रखें, और दो उंगलियों के साथ धीरे से अपनी पीठ रगड़ें और जब तक यह साफ नहीं हो जाता तब तक उसे टैप करें।
    • यदि एक बिल्ली का बच्चा को बोतल को स्वीकार करने में परेशानी हो रही है, तो उसका सिर पकड़ो और उसे जाने न दें उसे फिर से खिलाने की कोशिश करें और अपने मुंह में सूत्र की कुछ बूँदें छीनकर देखें, वह शायद इसे स्वीकार कर लेंगे।
  • अनाथ बेटियों के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर आयु के तीन सप्ताह से कम चरण 8
    4
    अक्सर बिल्ली के बच्चे फ़ीड आपको पता चल जाएगा कि क्या एक बिल्ली का बच्चा भूखा है यदि वह रोता है और झगड़े के आसपास के रूप में अगर वह नर्स के लिए एक जगह की तलाश में थे। पहले दो हफ्तों के दौरान, बिल्ली के बच्चे खुद को हर दो या तीन घंटे, दिन और रात खिलाएंगे। विशेष रूप से पिल्लों के लिए डिज़ाइन की गई बोतल का उपयोग करना सबसे अच्छा है। प्रत्येक भोजन में कितने बिल्ली के बच्चे को प्राप्त करना चाहिए यह जानने के लिए विकल्प सूत्र की पैकेजिंग के निर्देशों का पालन करें। एक अच्छी तरह से खिलाया बिल्ली का बच्चा आमतौर पर नर्सिंग के दौरान सो जाता है, और पेट गोल है।
    • आपातकाल के मामले में, कुत्ते के मुंह में फार्मूला को ड्रिप करने के लिए एक ड्रॉपर या छोटा सिरिंज का उपयोग करें
    • दो सप्ताह के बाद, रात भर से छह घंटे के ब्रेक के साथ, प्रत्येक तीन से चार घंटों के लिए फीडिंग को स्थान दिया जा सकता है।
  • विधि 3
    बिल्ली के बच्चे की देखभाल

    चित्र अनाथ बालों के लिए देखभाल आयु के तीन सप्ताह से कम चरण 9
    1
    बिल्ली और मूत्र को खत्म करने वाले बिल्ली के बच्चे की सहायता करें आम तौर पर, मां प्रत्येक खिला के बाद पिल्ले जननांगों को लेती है, जिससे कचरे की रिहाई हो जाती है। इसलिए, प्रत्येक भोजन के पहले और बाद में, आपको गर्म पानी में भिगोने वाले कपास के टुकड़े के साथ बिल्ली के गुदा को साफ करना होगा। इससे उसे जरूरतों को पूरा करने में मदद मिलती है, क्योंकि वह अकेले नहीं रह सकता जब तक वह जीवन के कुछ हफ़्ते तक नहीं रह जाता है। एक कंबल पर अपने पक्ष में पड़ी जानवर रखो और गीला कपास का इस्तेमाल केवल एक दिशा में अपने जननांगों को रगड़ने के लिए करें - आगे और पीछे रगड़ना न करें क्योंकि इससे घर्षण हो सकता है और आपको चोट पहुंचाई जा सकती है। आप देखेंगे कि बिल्ली का बच्चा पेशाब करना शुरू कर देगा या मुंह बनाना शुरू कर देगा। मांसपेशियों को कचरे को समाप्त करने तक रगड़ना जारी रखें, अन्यथा उन्हें पूरी तरह से निष्कासित नहीं किया जा सकता है।
    • जानवरों का मूत्र हल्का पीला होना चाहिए और कोई गंध नहीं होगा - मल पीले ब्राउन होने चाहिए। यदि आप देखते हैं कि मल सफेद या हरे या मूत्र अंधेरे और मजबूत गंध है, भले ही बिल्ली के बच्चे निर्जलित या चिकित्सकीय ध्यान की आवश्यकता हो सकती है
  • अनाथ बेटियों के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर, तीन सप्ताह के आयु से कम चरण 10
    2
    बिल्ली के बच्चे साफ करें एक बार जब आप उन्हें तंग आ चुके हैं और कचरे को खत्म करने में मदद की है, तो आपको उन्हें साफ करना होगा। गर्म नम कपड़े ले लो और छोटे स्ट्रोक के साथ पशु के बाल पर चलाएं। फिर उन्हें सावधानी से मिटाएं और उन्हें आराम से जगह में डाल दें।
    • आप, बिल्ली के बच्चे में से एक ने में फंस शुष्क मल दिखाई देती हैं तो ध्यान से गर्म पानी के साथ एक कटोरी में उसके गुदा डुबकी और उन्हें एक साफ कपड़े से ध्यान हटा दें।
  • चित्र अनाथ बालों के लिए देखभाल आयु के तीन सप्ताह से कम चरण 11
    3
    बिल्ली के बच्चे के वजन की जांच करें पहले कुछ महीनों के दौरान, बिल्ली के बच्चे को लगातार वजन हासिल करना चाहिए हर दिन एक ही समय में प्रत्येक जानवर का वजन, और वजन रिकॉर्ड। वे जन्म के बाद एक सप्ताह वजन में दोगुना करना चाहिए, प्रति दिन 225 के बारे में जी पाने जानवरों के पहले semana.Caso बाद बंद वसा या वजन कम है, वहाँ कुछ गड़बड़ है और आप एक पशु चिकित्सक को यह लेने की जरूरत हो सकती है।
    • उदाहरण के लिए, आम तौर पर बिल्लियों का जन्म 90 से 110 ग्राम तक होता है। लगभग दो सप्ताह की उम्र में, जानवर को लगभग 3 किलो वजन करना चाहिए, और तीन हफ्तों में वजन 4.5 किलो होना चाहिए।
  • अनाथ बेटियों के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर, तीन सप्ताह के आयु से कम चरण 12
    4
    पता है कि पशुओं को पशु चिकित्सक के पास ले जाने की आवश्यकता है। जितनी जल्दी हो सके पशु चिकित्सक के पास बिल्ली ले लो इतना है कि यह उन्हें जांच करने और निर्जलीकरण, कीड़े, परजीवी के लक्षण देख सकते हैं और पशु चिकित्सा क्लीनिक की सामान्य स्थिति की जांच कर सकते यहां तक ​​कि एक नि: शुल्क यात्रा की पेशकश saúde.Algumas पता है कि तुम अनाथों जानवरों के लिए देखभाल बचाया। यह भी पहचानना आवश्यक है कि उन्हें चिकित्सा उपचार के लिए पशु चिकित्सक के पास लेने की आवश्यकता क्यों है। जब आप ध्यान दें तो आपको चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए:
    • बहुत अधिक या बहुत कम तापमान (ऊपर 39.4 डिग्री सेल्सियस या 32.4 डिग्री सेल्सियस से कम)
    • भूख की कमी (यदि कोई पिल्ला पूरे दिन कुछ नहीं खाया है, तो आपातकालीन चिकित्सा सहायता प्राप्त करें)।
    • उल्टी (अगर स्थिति तत्काल आपातकालीन चिकित्सा सहायता की तलाश करती है)
    • वजन घटाने
    • खांसी, छींकने, बहने वाली नाक और पानी की आँखें
    • अतिसार (अगर स्थिति तत्काल आपातकालीन चिकित्सा सहायता की तलाश करती है)
    • ऊर्जा का अभाव
    • किसी भी तरह का रक्त स्राव (आपातकालीन चिकित्सा सहायता की तलाश करें)
    • कठिनाई श्वास (आपातकालीन चिकित्सा सहायता की तलाश करें)
    • किसी भी प्रकार के आघात का सामना करना पड़ता है, जैसे कि हिट होने, खटखटाया, लंगड़ा, कुचल दिया जा रहा है, बेहोश हो रहा है (आपातकालीन चिकित्सा की तलाश करें)
  • युक्तियाँ

    • कई शहरों में छोड़ दिया जानवरों के खदान के लिए अच्छे कार्यक्रम हैं
    • पशु आश्रय अक्सर सस्ते पशु चिकित्सक सहायता और देखभाल की तलाश करने के लिए अच्छे स्थान होते हैं, और जब वे पर्याप्त रूप से बड़े हो जाते हैं तो वे बिल्ली के बच्चे के लिए घरों को ढूंढने में आपकी सहायता कर सकते हैं कुछ समर्पित स्वयंसेवकों पर भरोसा करते हैं, जो तब तक जानवरों को उठाते हैं जब तक वे अपनाया नहीं जा सकता।
    • एक छोड़ दिया नवजात बिल्ली का बच्चा के लिए सबसे अच्छी जगह अपनी मां के साथ है और यदि संभव हो तो उसके साथ चार सप्ताह तक जीवन रहना चाहिए। कूड़े को देखने के लिए सुनिश्चित करें कि वे अनाथ हैं या उनकी देखभाल करने के प्रयास से पहले त्याग कर रहे हैं - कभी-कभी माँ आसपास होती है परित्यक्त बिल्लियों गंदे हो जाएंगी और गैर रोक, ठंड और भूख लगी होगी।
    • यदि आपको छोड़ दिया नवजात बिल्लियों की कूड़े की खोज की जाती है और जो उन्हें जरूरत नहीं है या जो कोई आपकी सहायता करेगा, उन्हें जितनी जल्दी हो सके स्थानीय पशु आश्रय में ले जाने की जानकारी नहीं दे पाएगी - उन्हें पता चल जाएगा कि युवाओं की देखभाल कैसे करें ।
    • अगर केवल एक बिल्ली का बच्चा होता है, तो एक छोटे से भरे हुए पशु उसे गंध लेंगे और इसे गर्म रखेंगे, जो मां और कूड़े की यादों का जिक्र करेंगे।

    चेतावनी

    • यहां तक ​​कि सबसे अच्छा बिल्ली के बच्चे की देखभाल के दौरान, नए पिल्ले अपनी मां की देखभाल के बिना मर सकते हैं

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (20)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com