IhsAdke.com

कैसे एक अनाथ बिल्ली का बच्चा साफ करने के लिए

एक अनाथ बिल्ली का बच्चा एक नवजात शिशु की तरह है, अर्थात् वह असहाय, कमजोर और पूरी तरह से बुनियादी जरूरतों पर निर्भर है। इस बिल्ली के बच्चे के मालिक के रूप में, आपको सिर्फ उसे खिलाने, उसे गर्म करने और सोने के लिए बिस्तर बनाने से ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता है: आपको उनकी स्वच्छ जरूरतों के लिए जिम्मेदार होना होगा और माता की तरह कार्य करना होगा। एक साफ नवजात बिल्ली को ध्यान में रखते हुए न केवल बीमारी के जोखिम को कम किया जाएगा, बल्कि आपको यह भी सिखाना होगा कि अपने आप को कैसे साफ किया जाए, साथ ही आप दोनों के बीच संबंध की प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहे।

चरणों

विधि 1
स्नान

एक अनाथ लड़के के कदम का पहला कदम
1
यदि बिल्ली बहुत गंदा है, तो उसे स्नान। तुरंत केट को साफ करें: लंबे समय तक गंदे रखना, इसके लिए असुविधाजनक होगा, खुजली होने के अलावा, जैसे कि एक बच्चा एक लंबे समय के लिए गंदा या गीला डायपर का प्रयोग करेगा। एक बहुत गंदी बिल्ली का बच्चा साफ करने का अर्थ है उस पर एक कपड़ा पोंछने के बजाय, इसमें पूर्ण स्नान देना। उन चीजों को तैयार करें जिन्हें पहले स्नान के दौरान इस्तेमाल किया जाएगा ताकि बिल्ली किसी भी समय अकेले खड़े न हों। आपको आवश्यकता होगी:
  • एक साफ कपड़े और तौलिया (ओं)
  • हाथों के लिए तटस्थ साबुन (कोई कठोर रसायनों या क्लीनर)
  • एक कटोरा या एक सिंक
  • एक अनाथ कुत्ते के चरण 2 को साफ करें
    2
    पानी का तापमान समायोजित करने के लिए टैप खोलें पानी का तापमान बहुत गर्म या बहुत ठंडा नहीं होना चाहिए - यह आपकी कलाई की त्वचा के लिए सुखद होना चाहिए। सबसे अच्छा तरीका है पानी में अपना हाथ छूना, उसे अपनी कलाई पर छूकर तापमान का तापमान महसूस करना।
    • उचित पानी के तापमान को बनाए रखने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि बिल्ली का त्वचा संवेदनशील है, बस एक नवजात शिशु की तरह बहुत गर्म पानी आसानी से आपकी त्वचा को जला कर सकता है, जबकि बर्फ का पानी आपके शरीर के तापमान को खतरनाक स्तर तक कम करेगा।
  • एक अनाथ लड़के के पतले चरण को साफ करें
    3
    गर्म पानी के साथ एक बेसिन या सिंक भरें बिल्लियों को पानी से डरते नहीं हैं बल्कि यह शोर के बजाय यह तब बनाता है जब यह टैप से बाहर आ जाता है यदि बिल्ली डर गई है, तो वह डर होगा। इस समस्या से बचने के लिए, "जानता है" बिल्ली से पहले कटोरा को भरें।
    • इस प्रक्रिया को दूसरे दिन (दोबारा) दोहराएं और केवल कुछ ही सेकंड में बिल्ली को पानी में छोड़ दें। तब इसे हटा दें और अपने पंजे को सूखें। दूसरे सप्ताह के अंत में, आप इस पर नल को खोलने के साथ बौछार करने में सक्षम होंगे।
    • जब बिल्लियों को डर लगता है, तो वे ऐसे डर से डरते हैं जो इस डराने को प्रेरित करता है। उदाहरण के लिए, यदि एक बिल्ली जो पानी से डरता है तो नल की आवाज से डर जाती है, यह अपने डर को पानी से जोड़ लेगी - शोर नहीं है आपको शांत रहने और सुरक्षित महसूस करने के लिए स्नान के माध्यम से अपने बिल्ली के बच्चे से बात करें।
  • एक अनाथ कुत्ते के चरण 4 को साफ करें
    4
    एक कपड़े पर शैम्पू की एक छोटी राशि डालो और अपने बाल पर रगड़ें। इस कपड़ा के साथ, अपने बिल्ली के शरीर पर शैम्पू फैल गया, अपना चेहरा, अपने पेट, अपने पैरों और अपनी पीठ पोंछने के लिए भूल नहीं। सिर पर शैम्पू को लागू करना शुरू करो, जब तक कि आपकी पूंछ तक नहीं पहुंच जाए अपने उंगलियों के साथ बाल से मल और मूत्र के उत्सर्जन को हटाने का प्रयास करें
    • इस उम्र में साबुन या शैम्पू की आवश्यकता नहीं है, जब तक कि आपकी बिल्ली fleas नहीं है। यदि यह आपका मामला है, तो उसके लिए एक सुरक्षित साबुन / शैंपू खोजने के लिए एक पशुचिकित्सा से परामर्श करें।
    • पानी, शैंपू, साबुन (आदि) को उसकी आंखों और चेहरे से दूर रखें, अन्यथा वह आशंका से पीड़ित हो सकता है और उसे डरा सकती है।
  • एक अनाथ लड़के के पतले चरण को साफ करें
    5
    अपनी बिल्ली अच्छी तरह कुल्ला आपके शरीर पर शैम्पू को फैलाने के बाद, अच्छी तरह कुल्ला। ऐसा करने के लिए, एक गिलास पानी ले लो और धीरे-धीरे आपके शरीर पर डालें। इस प्रक्रिया के दौरान, अपनी बिल्ली से शांत आवाज में बात करें अगर वह भागने की कोशिश कर रहा है या डर लग रहा है।
    • पानी को अपनी आँखों में पानी पाने के खतरे से बचने के लिए और आपको डरते हुए नवजात बिल्ली के सिर पर नल से सीधे पानी डालना सिफारिश नहीं है। फोम के साथ अपना चेहरा साफ करने के लिए, केवल पानी के साथ एक नम कपड़े का उपयोग करें।
  • एक अनाथ लड़के के पतंग चरण 6 को चित्रित किया गया चित्र
    6
    संभव के रूप में छोटे पानी के रूप में उपयोग करें अपने बिल्ली को बहुत पानी के नीचे मत डालो क्योंकि यह बहुत कमजोर हो सकता है और सहन करने के लिए नया हो सकता है। स्नान की शुरुआत में, अपने हाथों का उपयोग करने के लिए अपने पैरों और अपने बिल्ली के पेट के पेट को गीला करने के लिए सलाह दी जाती है।
    • बहुत सी पानी आपके बिल्ली को डरा देगा जब सफाई या धोने पर, हमेशा संभव के रूप में कम पानी के रूप में उपयोग करने का प्रयास करें
  • एक अनाथ लड़के के पतंग चरण 7 को चित्रित करें
    7
    जल्दी से पूरा करें और इसे एक तौलिया में लपेटें जितनी जल्दी हो सके सभी उपरोक्त चरणों को पूरा करें और अपने बिल्ली के शरीर को सूखा तौलिया के साथ शुष्क करें। फिर इसे लपेटें (एक बच्चे के समान) एक और सूखी, नरम तौलिया पर, और अपनी बिल्ली को सूखे तक गर्म स्थान में छोड़ दें।
    • आप अपनी बिल्ली को नरम तौलिया के साथ अपने बाल की दिशा में सुखाने के लिए सूख सकते हैं। इसके अलावा, यदि यह ठंड लग रहा है तो यह अधिक तेज़ हो जाएगा।
  • विधि 2
    यह एक नम तौलिया के साथ पोंछते हुए

    पिक्चर का शीर्षक एक अनाथ बालों का बच्चा कदम 8
    1
    यदि आपका बिल्ली का बच्चा बेहद गंदा नहीं है, तो केवल सबसे प्रभावित क्षेत्रों को साफ करें नवजात शिशुओं में स्नान करना बहुत जरूरी है यदि वे बेहद गंदे हो या चित्तियों के साथ। सामान्य बिल्लियों के लिए, केवल सबसे खराब विकल्प सफाई करना सबसे अच्छा विकल्प है, और यह एक स्वच्छ समाधान भी है। अपनी बिल्ली के पीछे की रोज़ को साफ करने से आप खुश, स्वस्थ और गंध मुक्त रहेंगे।
    • कभी-कभी यह एक नवजात और अनाथ बिल्ली में स्नान करना मुश्किल है, या एक ऐसी बिल्ली में जो कि पूरी तरह से स्नान के लिए इतनी गंदी नहीं है। इन मामलों में, केवल गीले कपड़े का उपयोग करना एक महान समाधान है - क्योंकि इसमें कम पानी और ठंड छोड़ने और हाइपोथर्मिया पैदा करने का कम जोखिम है।



  • एक अनाथ बालों का बच्चा कदम 9
    2
    गर्म पानी में एक मुलायम, सूखी कपड़ा डुबकी। सुनिश्चित करें कि तौलिया जलन पैदा करने के लिए बहुत मुश्किल नहीं है। फिर कपड़े गर्म पानी में डुबकी। यदि आप चाहें तो सफाई के दौरान कपड़े पर थोड़ी मात्रा में शैम्पू डंप कर सकते हैं
    • नवजात शिशुओं के लिए विशेष शैंपू अधिकांश पालतू दुकानों में उपलब्ध हैं, लेकिन पानी पर्याप्त है - जब तक कि आपकी बिल्ली बेहद गंदे न हो। यदि आप शैम्पू के प्रकार के बारे में संदेह में हैं, तो एक पशुचिकित्सा से परामर्श करें
  • एक अनाथ लड़के का पतला कदम शीर्षक से चित्र 10
    3
    अपने शरीर पर नम कपड़े को साफ करें, नीचे की ओर बढ़ोतरी करें। बिल्ली के पीछे तक पहुंचने तक, पेट के नीचे जाने, सामने के पैर और चेहरे से शुरू करने के लिए सलाह दी जाती है।
    • पिछली पैरों पर विशेष ध्यान दें क्योंकि बिल्लियों ने उन्हें अकेले सफाई से इस क्षेत्र तक नहीं पहुंचा सकता - और ये ऐसा क्षेत्र है जो आमतौर पर गंदे हो जाते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक एक अनाथ कुत्ते के चरण 11
    4
    जब तक यह पूरी तरह से साफ न हो तब तक अपने बिल्ली के बच्चे को साफ रखें यदि गंदगी अभी भी मौजूद है, तो प्रक्रिया को एक और नम कपड़े से दोहराएं। पूरी तरह से सफाई के बाद, अपनी बिल्ली को गर्म जगह में रखें ताकि बाल सुखाने हो सके।
    • निमोनिया और सर्दी को रोकने के लिए सूखी तौलिया के साथ सूखा अतिरिक्त पानी। सफाई समाप्त होने पर, आपकी बिल्ली को व्यावहारिक रूप से सूखी होना चाहिए
  • एक अनाथ लड़के के पतले कदम को साफ करें
    5
    प्रत्येक भोजन के बाद सफाई करने का प्रयास करें बहुत सी बिल्लियां, विशेष रूप से सबसे कम उम्र वाले, वे हैं जिन्हें खाने से सबसे ज्यादा मिलता है। आपके बिल्ली के खाए जाने के बाद, अपने पूरे शरीर को साफ, नम कपड़े से मालिश करें, मुख्य रूप से अपने पेट के क्षेत्र में ध्यान केंद्रित करने के लिए आपको शौच या पेशाब करने के लिए प्रोत्साहित करें।
    • अगर यह काम करता है, तो सफाई सरल होगी हालांकि, स्तनपान करने के तुरंत बाद सभी बिल्ली के बच्चे अपने मल को समाप्त नहीं करते। उस पर नज़र रखें
  • विधि 3
    अपने बाल ब्रश करना

    एक अनाथ लड़के के कदम 13
    1
    यदि आपकी बिल्ली को पूर्ण स्नान की जरूरत नहीं है, तो अपने बाल ब्रश करें। एक बचाया बिल्ली का सेवन करने के लिए एक और व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला तरीका कंघी है या अपने बाल ब्रश करता है। कभी-कभी यह विधि बचाए गए बिल्ली के बच्चे के लिए उपयुक्त नहीं होती क्योंकि वे आम तौर पर बहुत गंदे होते हैं। हालांकि, अगर आपकी बिल्ली बहुत गंदा नहीं है और जाहिरा तौर पर आपकी त्वचा स्वस्थ है, तो आप इसे ब्रश / कंघी के साथ आसानी से साफ कर सकते हैं।
    • ब्रश बचाया बिल्लियों से fleas को हटाने में मदद कर सकता है - इसके अलावा, यह रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करने और आपकी त्वचा की स्थिति में सुधार करने में मदद करता है।
  • एक अनाथ लड़के के कदम 14
    2
    अपने बिल्ली के बच्चे के लिए सही ब्रश / कंघी चुनें इसके लिए आदर्श ब्रश चुनने से पहले अपने बिल्ली की त्वचा और fleas के लिए बाल देखें। आदर्श ब्रश / कंघी अलग है - यह बालों के प्रकार और लंबाई पर निर्भर करता है।
    • आप पालतू जानवरों की दुकानों पर बिल्लियों के लिए एक विशेष धातु कंघी खरीद सकते हैं। अगर आपको नहीं पता कि कौन से उत्पाद खरीदने या संदेह में हैं, तो एक पशुचिकित्सा से बात करें
  • एक अनाथ कुत्ते के चरण 15 को साफ करें
    3
    बिल्ली के बाल आसानी से ब्रश करने के लिए, इसे विचलित करने के लिए ब्रश दें। बिल्लियों ने खुद को साफ किया और पागल हो सकता है अगर आप उनकी मदद करने की कोशिश करते हैं - लेकिन कुछ नहीं जानते कि आप उन्हें ब्रश करने के दौरान क्या कर रहे हैं और वे उत्सुक हैं। यदि आपकी बिल्ली ब्रश काटने शुरू करती है, तो इसके आगे एक और ब्रश डाल दो ताकि आप अपने बालों को ब्रश करना जारी रख सकें। इस तरह, आपकी बिल्ली दूसरे ब्रश को देख सकती है और महसूस कर सकती है कि यह एक अच्छी बात है, और आप इसे शांति से ब्रश कर सकते हैं।
    • जब भी आपकी बिल्ली ब्रश का इस्तेमाल करती है, तो आप उस ब्रश का उपयोग कर सकते हैं जिसके साथ वह था।
  • पिक्चर का शीर्षक है एक अनाथ बालों का बच्चा कदम 16
    4
    इसे अपने बालों की दिशा में ब्रश करें, यह है कि सिर से पूंछ तक। विपरीत दिशा में अनावश्यक जलन और बालों का नुकसान हो सकता है। आप पेट, पीठ और पिछले पैरों सहित अपने पूरे शरीर को ब्रश कर सकते हैं।
    • कुछ बिल्लियां उन्हें ब्रश करते समय दूर जाना चाहती हैं। सौम्य रहें और इस प्रक्रिया के दौरान आप को आश्वस्त करने के लिए एक शांत और कोमल आवाज का उपयोग करें।
    • इस प्रक्रिया के दौरान बार-बार ब्रश को साफ करने के लिए मत भूलें क्योंकि गंदगी और बालों में यह चिपक जाती है और ब्रश करने में मदद नहीं कर सकती।
  • युक्तियाँ

    • एक दोस्त की मदद से सफाई आसान हो सकती है इस तरह, आप में से एक सफाई के लिए जिम्मेदार हो सकता है, जबकि दूसरा केवल आपको शांत करेगा
    • जब आपकी बिल्ली के लिए पानी और स्नान जैसी नई चीजें पेश करते हैं, तो इसे आसान बनाएं, ताकि वह आपके पर भरोसा करना सीख सके।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com