IhsAdke.com

समय से पहले बिल्ली के बच्चे की देखभाल कैसे करें

सभी नवजात शिशु अंधा, बहरे, अपने शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में असमर्थ हैं और हर चीज के लिए मां पर निर्भर हैं। जब बच्चा समय से पहले जन्म लेते हैं, तो पिल्लों की आवश्यकता होती है और भी अधिक

देखभाल और स्नेह प्रतिबद्धता और धैर्य के साथ, यदि किसी कारण के लिए वह माता से अलग हो जाती है, तो एक समयपूर्व जन्मजात या स्वस्थ नवजात शिशु पैदा करना संभव है।

चरणों

भाग 1
पिल्लों को आराम से छोड़ना

पिक्चर का शीर्षक प्रीपेड न्यूबेल किटेंस के चरण 1
1
एक गर्म, शुष्क धोने के साथ puppies सूखी। माँ बिल्ली नवजात चाटना नाल, बिल्ली सुखाने के लिए मदद करता है और साँस लेने को उत्तेजित करता है जो है, जो समय से पहले के मामले में महत्वपूर्ण है की झिल्ली को दूर करने होंगे। यदि मां ऐसा नहीं कर सकती है, तो मुलायम, गुनगुने शक्ल का उपयोग करके सावधानी से बिल्ली के बच्चे को सूखा माता के लिकों को अनुकरण करने के लिए परिपत्र गतिएं करें और बाल सूखा होने तक जारी रखें।
  • बिल्ली के बच्चे को एक साथ छोड़ दें ताकि उनका शरीर गर्मी बढ़ जाए और उन्हें ठंड से बचा सके।
  • Preterm पिल्ले आकार में अधिक से अधिक है और इसलिए अक्सर शरीर की गर्मी जल्दी से खो देते हैं। चूंकि वे अपना तापमान नियंत्रित नहीं कर सकते, इसलिए उन्हें गर्म रखना महत्वपूर्ण है ताकि वे मर न जाएं।
  • पिक्चर का शीर्षक प्रीपेड न्यूबेल किटन्स स्टेप 2 के ले लो
    2
    एक शुष्क और गर्म अस्थायी घोंसले में पिल्ले रखें बिल्ली के बच्चे गर्म और आरामदायक रहने के लिए इकट्ठे होंगे, इसलिए उन सभी को समायोजित करने के लिए पर्याप्त एक बॉक्स का उपयोग करें। इसे तौलिये और एक गर्म संपीड़ित करें (बहुत गर्म नहीं, जाहिर है)।
    • पिल्लों पर गर्म सेक को छूने के लिए सावधान रहें, या आप अपनी संवेदनशील त्वचा को जला सकते हैं। तौलिये की कुछ परतों के तहत पैड रखें ताकि बिल्ली के बच्चे गर्मी महसूस कर सकें, लेकिन चोट न पड़े।
  • पिक्चर का शीर्षक प्रीपेड न्यूबेल किटेंस के चरण 3
    3
    बिल्लियों नाभि को छोड़ दें गर्भनाल को काटने या नाल के अवशेषों को दूर करने की कोई आवश्यकता नहीं है जो बिल्ली के बच्चे की नाभि में हैं। समय के साथ, ऊतक सूखेंगे और अपने दम पर गिरेंगे। यह आमतौर पर जीवन के पहले दस दिनों के भीतर होता है
    • प्लेसेंटा काटने से रक्तस्राव, हर्निया, या नाभि संक्रमण हो सकता है, जो किट के लिए घातक हो सकता है।
  • शीर्षक से चित्रित समय से पहले नवजात बिल्ली के बच्चे की देखभाल करें चरण 4
    4
    तापमान को 29 डिग्री सेल्सियस और 32 डिग्री सेल्सियस के बीच रखें समय से पहले पिल्ला दूर नहीं जा सकता है या गर्मी का सामना नहीं कर सकता, इसलिए यह पर्याप्त तापमान के साथ एक वातावरण बनाने के लिए आपके ऊपर है। जीवन के पहले हफ्तों में, बिल्ली के बच्चे को 35 डिग्री सेल्सियस और 37 डिग्री सेल्सियस के बीच शरीर के तापमान को बनाए रखना चाहिए। इसके लिए, वातावरण 29 डिग्री सेल्सियस और 32 डिग्री सेल्सियस के बीच होना चाहिए।
    • बिल्ली के जीवन के दूसरे या तीसरे सप्ताह में तापमान 27 डिग्री सेल्सियस तक कम करें। कुछ दिनों के बाद, पिल्ला अपने शरीर के तापमान पर अधिक नियंत्रण रखेगा।
    • पूरे घर को गर्म करने के बजाय, एक ही कमरे में बिल्लियों को छोड़ दें और केवल गर्मी ही।
    • घोंसला गर्म करना सुनिश्चित करें, या तो गर्म पका हुआ या एक तौलिया में लिपटे गर्म पानी की बोतल के साथ। गर्म पानी के साथ एक बोतल भरें, लेकिन सावधान रहें कि पिल्लों बोतल के साथ सीधे संपर्क में नहीं आतीं, ताकि वे जला ना हों।
    • बिल्ली के बच्चे को अधिक से ज्यादा गरम करने के लिए सावधान रहें. आप जानते होंगे कि अगर उनके कान लाल हो जाते हैं और वे गर्म लगते हैं, साथ ही असुविधा के कारण फाड़ भी जाते हैं पहले से ही आगे बढ़ने वाले किट्स गर्मी से दूर जाने की कोशिश करेंगे
  • भाग 2
    बिल्ली के बच्चे को दूध पिलाने

    पिक्चर का शीर्षक प्रीपेड न्यूबेल किटेंस के चरण 5
    1
    ध्यान से सोचें और देखें कि क्या किसी पशुचिकित्सा या पशु आश्रय से सहायता मांगना बेहतर नहीं है। शिशुओं के लिए स्तनपान एक जटिल और थकाऊ कार्य है। आपको अपने जीवन के पहले सप्ताह में उन्हें हर एक से दो घंटे खिलाना होगा। Pussies के अस्तित्व की संभावना को बढ़ाने के लिए लगातार आहार महत्वपूर्ण है।
    • मदद के लिए पूछने से डरो मत यह संभव है कि वे एक बिल्ली को "गीली नर्स" उधार दे सकें या नवजात पिल्लों को स्तनपान कराने में अनुभव के साथ स्वयंसेवक का संकेत दे सकें कुछ गैर सरकारी संगठन आपके लिए बिना किसी कीमत पर बिल्लियों की देखभाल करने के लिए आवश्यक आपूर्ति भी उपलब्ध करवा सकते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक प्रीपेड न्यूबेल किटेंस के चरण 6
    2
    यदि मां उपलब्ध नहीं है तो बिल्लियों के लिए दूध लें। बिल्ली के बच्चे केवल मां के दूध को पचा सकते हैं- अगर मां ने उन्हें छोड़ दिया है, तो उन्हें उन्हें विकल्प के साथ खिलाना होगा। गाय का दूध उपयुक्त नहीं है क्योंकि इसमें लैक्टोज है, जिसे कई बिल्लियों द्वारा पचाने के लिए नहीं किया जा सकता है और दस्त का कारण बन सकता है। किसी आपात स्थिति में, आप पिल्लों के निर्जलीकरण को रोकने के लिए बकरी के दूध का उपयोग कर सकते हैं।
    • आप इंटरनेट पर या पालतू दुकानों में पाउडर बिल्ली का दूध खरीद सकते हैं। यह एक फार्मूला है जो बिल्ली के दूध में वसा, प्रोटीन और विटामिन का सही रूप से पुन: प्रजनन करता है। बस पाउडर को उबला हुआ पानी से मिश्रण करें और बिल्लियों को देने के लिए थोड़ा ठंडा होने की उम्मीद करें।
    • केवल एक बार दूध का उपयोग करें पूरे दिन दूध तैयार न करें, या उस पर जीवाणु हो सकता है।
  • पिक्चर का शीर्षक प्रीपेड न्यूबेल किटेंस के चरण 7 पर ले लो
    3
    पर्यावरण और बिल्लियों का भोजन तैयार करें यह जरूरी है कि उन्हें गरम किया जाता है क्योंकि ठंड उन्हें दूध पचाने से रोक देगा और उन्हें बीमार कर देगा। भोजन के लिए पर्याप्त दूध तैयार करें और इसे बाँझ बोतल में रखें। यदि संभव हो तो, विशेष समय से बेबी की बोतलें खरीद लें क्योंकि वे आदर्श आकार हैं और इसका इस्तेमाल करना आसान है।
    • एक समय पहले की बिल्ली के पास एक ठंडे-खून वाले जानवर के साथ आम में बहुत कुछ है। यदि वातावरण ठंडा है, तो यह काम करने के लिए पाचन एंजाइमों के लिए पर्याप्त तापमान नहीं पैदा करेगा।
  • पिक्चर का शीर्षक प्रीपेड न्यूबेल किटेंस के चरण 8
    4
    पेट को खाने के दौरान बिल्ली को नीचे रखें। अपने पेट के नीचे पिल्ला रखें, क्योंकि यह मां की मां पर चूसना होगा। बोतल की नोक में दूध की एक बूंद रखो और बिल्ली के होंठ को छूएं ताकि यह दूध पिलाने लगें। अगर वह कुछ नहीं करता है, तो उसके सिर और पीठ को धीरे से दबाएं। जैसे ही वह चूसने वाला शोर करता है, बोतल को दोबारा पेश करता है।
    • पिल्लू को चूसने दो, जब तक कि उसका पेट राउंड न हो, लेकिन सूजन या कठोर नहीं। जांच करने के लिए, देखें कि उसका पेट पसली पिंजरे से थोड़ा अधिक बड़ा है - इस मामले में, एक संकेत है कि उसके पास पर्याप्त था। कई बिल्लियां चूसने पर चली जाती हैं जब उनके पास एक पूर्ण पेट होता है। यदि ऐसा होता है, तो चोंच को उसके मुंह से हटा दें और इसे घोंसले में वापस रखें।



  • पिक्चर का शीर्षक प्रीपेड न्यूबेल किटन्स के देखभाल के चरण 9
    5
    बोतल के बाद पिल्बी की कसौटी है ये जरूरी है कि वे बेल्च तो गैसों का कोई संचय न हो। ऐसा करने के लिए, अपने कंधे पर पालतू रखें और उसकी पीठ पर हल्के ढंग से टैप करें जब तक कि आप एक बिच्छू नहीं सुनें।
    • बिल्ली के मुँह में दूध के जमी हुई चीजों को पोंछने के लिए एक नम धोने का प्रयोग करें।
  • पिक्चर का शीर्षक प्रीपेड न्यूबेल किटेंस के चरण 10 का शीर्षक है
    6
    यदि संभव हो, तो पिल्ले को माँ से कोलोस्ट्रम प्राप्त होता है डिलीवरी के बाद, माँ बिल्ली एक विशेष दूध का उत्पादन करती है जिसका नाम कॉलोस्ट्रम होता है, एंटीबॉडी में समृद्ध होता है। यह एक प्रतिरक्षा जटिल है जो मां द्वारा पाया गया बीमारियों से बिल्लियों की रक्षा करने में सहायता करता है, जैसे कि एक टीका। कोलोस्ट्रम puppies को मजबूत और जीवित रहने की संभावना बढ़ा सकते हैं
    • कोलोस्ट्रम भी विटामिन और खनिजों में समृद्ध है जो कि बिल्लियों के सामान्य विकास के लिए जरूरी है।
  • पिक्चर का शीर्षक प्रीपेड न्यूबेल किटेंस के चरण 11
    7
    यदि आवश्यक हो तो बिल्ली की मां अपनी मां पर चूसें। एक मजबूत पिल्ला मां की निप्पल पर चिपटना और नर्स से शुरू हो जाएगा, लेकिन कमजोर पिल्लों को मदद की आवश्यकता हो सकती है। ऐसा करने के लिए, निप्पल से दूध या कोलोस्ट्रम की एक बूंद को ड्रिप करें और बिल्ली के मुंह को छूकर उसे दूध पिलाने के लिए प्रोत्साहित करें।
    • रियर निपल्स आमतौर पर अधिक दूध का उत्पादन करते हैं। जब कोलोस्ट्रम हटाने,, मुलायम और कोमल आंदोलनों के साथ एक रियर निप्पल के पीछे तर्जनी और अंगूठे जगह है और, थोड़ा दूध निकालने के।
    • सुनिश्चित करें कि बिल्लियों अक्सर खिला रहे हैं Preterm puppies पूरी तरह से पोषण के लिए स्तन के दूध पर निर्भर हैं। यह महत्वपूर्ण है कि वे हर एक से दो घंटे नर्स
  • भाग 3
    बिल्ली के बच्चे का स्वास्थ्य बनाए रखना

    पिक्चर का शीर्षक प्रीपेड न्यूबेल किटेंस के चरण 12 में रखा गया है
    1
    एक स्वस्थ समय और स्तनपान के लिए छड़ी समय से पहले बच्चों को छोटे-छोटे पेट है कि केवल दूध की एक छोटी राशि है, जिसके कारण वे एक दिन में कई बार नर्स की जरूरत है समायोजित कर सकते हैं। बिल्ली हर दो घंटे में पांच से दस मिनट के लिए नर्स करेगी - रात भर और दिन। बिल्ली के बच्चे नस्ल, आप इसे अनदेखा नहीं कर सकते! अपने जीवन के पहले कुछ हफ्तों में लगातार बिल्ली फ़ीड। का पालन करने के लिए एक अच्छा समय सारिणी:
    • 1-3 दिन की उम्र - हर एक से दो घंटे में 2.5 मिलीलीटर दूध प्रतिस्थापन की सेवा करें -
    • 4-7 दिनों की उम्र - 2.5 मिलीलीटर से 5 मिलीलीटर की दूध प्रतिस्थापन में हर दो घंटे-
    • 6-10 दिन की आयु - 5 मिलीलीटर से 7.5 मिलीलीटर की दूध प्रतिदिन दो से तीन घंटे की सेवा करें -
    • 11-14 दिन की आयु - 10 मिलीलीटर से 12.5 मिलीलीटर प्रति दूध की बदली हर तीन घंटे-
    • 15-21 दिन की आयु - हर तीन घंटे में 10 मिलीलीटर दूध प्रतिस्थापन की सेवा करें-
    • 21-41 दिन की आयु - 12.5 मिलीलीटर से 25 मिलीलीटर प्रति दूध प्रतिएप्टर हर छह से आठ घंटे, साथ ही साथ एक मानक आहार।
      • पता करने के लिए कि पिल्ला अभी भी भूख लगी है, उसके व्यवहार का पालन करें भूख से मरने वाला बिल्ली का बच्चा रोने और बोतल नोजल की तलाश करने का प्रयास करेगा।
  • पिक्चर का शीर्षक प्रीपेड न्यूबेल किटेंस के चरण 13
    2
    बिल्लियों को खिलाने के लिए एक सिरिंज का उपयोग करें जो कि नर्स नहीं करते हैं। कुछ प्रीटरम puppies एक अच्छा चूषण प्रतिवर्त नहीं है और मां बिल्ली या बोतल पर दूध पिलाने में असमर्थ हैं। यदि यह चूजों, एक अंगुली के अग्रभाग से खुले चेहरा और एक सिरिंज दूध स्थानापन्न, पिंग उसकी जीभ पर एक समय में एक बूंद के साथ भरी हुई उपयोग करने के कुछ के साथ मामला है। निगलने वाली प्रतिवर्त को ट्रिगर करने के लिए बूंद को निगलने दें।
    • धैर्य बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसे नहीं पहुंचाया जा सकता है। कभी-कभी कई बूंदों को ड्रिप न करें, या आप बिल्ली को गला घोंट सकते हैं और यहां तक ​​कि दूध में डूब भी सकते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक प्रीपेड न्यूबेल किटन्स चरण 14
    3
    जरूरतों को पूरा करने के लिए बिल्ली का बच्चा प्रोत्साहित करें. जिंदगी के तीसरे हफ्ते तक, पिल्ले मूत्राशय और आंतों को अपने दम पर खाली नहीं कर पाती हैं, जब तक कि हाथ खाली करने के लिए गुदा और जननांग क्षेत्र को हाथ में लेता नहीं जाता है। आपको इस पलटाव को दबाने वाले कपास के दाने के साथ मैन्युअल रूप से उत्तेजित करना होगा। प्रक्रिया निम्नानुसार है:
    • एक कपास की गेंद को बिल्ली के नितंबों पर गर्म पानी से सिक्त करें।
    • जैसा कि आप ऐसा करते हैं, पिल्लू को कपास पर पेशाब और शौच करना चाहिए।
    • ऐसा करने के बाद, कपास को त्यागें।
    • यदि आवश्यक हो तो प्रक्रिया दोहराएं
    • घोंसले के पास वापस आने से पहले एक साफ शॉलक्लॉथ के साथ बिल्ली का बच्चा सूखी
    • दिन में तीन से चार बार प्रक्रिया को दोहराएं, हर बार अपने हाथ धो लें। कुत्तों को दिन में एक बार शौच करना चाहिए और कम से कम चार बार पेशाब करना चाहिए। यदि वे सभी कपास पास पर पेश नहीं करते हैं, तो उन्हें पर्याप्त पानी नहीं मिल रहा है
  • पिक्चर का शीर्षक प्रीपेड न्यूबेल किटन्स के देखभाल के चरण 15
    4
    एक स्वच्छ वातावरण में बिल्लियों को रखें यदि वे रोगाणुओं के संपर्क में हैं, तो पिल्ले बीमार हो सकते हैं और यहां तक ​​कि मर सकते हैं बिल्ली के बच्चे को संभालने से पहले हमेशा अपने हाथ साबुन और पानी से धो लें यदि संभव हो तो, संदूषण के खतरे को कम करने के लिए बिल्ली के बच्चे को संभालने से पहले अपने कपड़े पहनने के लिए पास एक स्वच्छ टी-शर्ट छोड़ दें।
    • संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए उपयोग के बीच सभी बोतलें और नलिका को जीवाणु करें। उन उत्पादों का उपयोग करें जिनका उपयोग बच्चे की बोतल नसबंदी के लिए भी किया जाता है। यदि आपके पास स्टीम स्टीरिलिज़र तक पहुंच है, तो बेहतर अभी भी
    • घोंसले की परत को हर दिन बदलना बिल्ली के बच्चे कई बार शौच या उल्टी कर सकते हैं, यही वजह है कि लाइनर को बार-बार बदलना अच्छा है।
  • युक्तियाँ

    • बिल्लियाँ का गर्भ अवधि 63 से 69 दिन है - किसी भी पिल्ला का जन्म 63 दिनों से कम समय के साथ हुआ था। Preterm बिल्ली के बच्चे आमतौर पर 90 ग्राम से कम वजन करते हैं, थोड़ा फर होता है और नवजात शिशुओं से छोटे होते हैं।

    चेतावनी

    • प्रजनन पूर्वकाल बिल्ली के बच्चे मुश्किल है, लेकिन यह पुरस्कृत है। प्रयास करें, लेकिन अगर आप इस प्रक्रिया के मध्य में एक पिल्ला खो देते हैं तो निराश मत बनो। अगर आप पिल्लों की अच्छी देखभाल करने के लिए अपनी क्षमताओं में विश्वास नहीं करते हैं, तो एक पशुचिकित्सा या पशु आश्रय से संपर्क करें।
    • पानी में नवजात शिशु को विसर्जित न करें यदि यह गंदे हो जाता है, तो इसे एक सजे हुए शक्लक के साथ पोंछ कर उसे सूखा तुरंत एक सूखा तौलिया के साथ

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com