IhsAdke.com

कैसे जन्म से बिल्ली के बच्चे की देखभाल के लिए

आप संभवतया दिन के लिए उत्सुकता से प्रतीक्षा कर रहे हैं जब आपकी बिल्ली कूड़े को जन्म देगी। हालांकि, जब वह जानती है कि वह कई असुरक्षित बिल्ली के बच्चे और पहली बार मां के लिए जिम्मेदार होगी, तो उसका उत्साह खत्म हो सकता है अगर आपको पता नहीं है कि कैसे शुरू किया जाना है, तो नवजात शिशुओं के पोषण के साथ शुरुआत करें और जानें कि उन्हें कैसा बढ़ाना है, उनकी देखभाल कैसे करें।

चरणों

भाग 1
नवजात बिल्ली के बच्चे को पोषण करना

चित्र शीर्षक से देखभाल के लिए बिल्ली के बच्चे शीर्षक 1
1
श्रम के दौरान समस्याओं के लिए देखो बच्चे के जन्म के दौरान मां को देखें, लेकिन उसके लिए जगह बनाएं उसकी प्रवृत्ति अभी खेलेंगे, इसलिए इसके बजाय जन्म देने के लिए आवश्यक नहीं होगा। बस यह सुनिश्चित करने के लिए देखो कि कुछ भी ठीक वैसा चिकित्सकीय रूप से गलत नहीं है निम्नलिखित समस्याओं को देखना महत्वपूर्ण है:
  • शावक नाल को छोड़ नहीं था: कुत्तों का जन्म व्यक्ति के पेट में होता है, जो माँ काटते हैं यदि वह पिल्ला को अस्वीकार कर देता है या नाल को तोड़ नहीं सकता है, तो नरम तौलिया का उपयोग करना आवश्यक हो सकता है और धीरे-धीरे प्लेसेंटा को रगड़ने के लिए इसे विघटित कर सकता है। अगर संदेह में, बच्चे की देखभाल करने के लिए मां को थोड़ा और समय दें, अन्यथा वह आपको अस्वीकार कर सकती है।
  • माँ 20 से अधिक मिनटों के लिए संघर्ष कर रही है: यह इंगित करता है कि उसे मुश्किलें आ रही हैं यह देखने के लिए एक नज़र डालें कि क्या बिल्ली का बच्चा छोड़ दिया है। यदि यह मामला है, तो नरम साफ तौलिया के साथ बिल्ली का बच्चा पकड़ो और धीरे-धीरे इसे नीचे और नीचे खींचें। यदि बिल्ली का बच्चा आसानी से बाहर नहीं आया, पशुचिकित्सा को बुलाओ यह भी बुलाओ अगर पिल्ला दिखाई नहीं देता
  • एक घंटे के बाद बिल्ली का बच्चा नर्स शुरू नहीं करता था: ज्यादातर पिल्लों जन्म के एक से दो घंटे के भीतर दूध पिलाने लगती हैं। अगर ऐसा नहीं होता है, तो दूध की गंध को मदद करने के लिए मां के निपल्स के चारों ओर धीरे-धीरे बिल्ली का बच्चा ले आओ। धीरे से बिल्ली के मुँह खोलो और निप्पल पर रखो अगर यह आधे घंटे के बाद नर्स से नहीं शुरू होता है। यदि बिल्ली अभी भी स्तनपान करने से इनकार करती है, तो यह आवश्यक हो सकता है कि इसे हाथ से खिलाओ.
  • चित्र शीर्षक से देखभाल के लिए बिल्ली के बच्चे के लिए शीर्षक चरण 2
    2
    प्रसव के बाद मां के आराम को सुनिश्चित करें चूंकि मां अपने जीवन के पहले चार हफ्तों के दौरान पिल्लों का ख्याल रखेगी, वह सभी की जरूरतों को प्रदान करेगी। वह शायद एक आरामदायक जगह में घोंसले का चयन करेगी। जगह में साफ, सूखी चादरें के साथ एक बॉक्स रखें। पर्यावरण को उस तापमान पर रखने के लिए याद रखें जो आपके लिए सहज होगा यदि आप जीन्स और एक टी शर्ट पहन रहे थे यह सुनिश्चित करना भी महत्वपूर्ण है कि मां और शाव्यों के पास आगंतुकों के साथ स्थानों से दूर गोपनीयता है। जानवरों की धमकी दी जा सकती है।
    • जगह का तापमान महत्वपूर्ण है। यदि यह बहुत गर्म है, तो माँ पर बल दिया जा सकता है, लेकिन यदि यह बहुत ठंडा है, तो पिल्ले हाइपोथर्मिया का खतरा हो जाएगा। नवजात पिल्ले शरीर के तापमान को विनियमित करने में असमर्थ हैं और अपनी मां को गर्म रहने के लिए निर्भर करते हैं।
  • जन्म से बिल्ली के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक चित्र 3
    3
    मां को पौष्टिक भोजन प्रदान करें मां जन्म देने के बाद दो बार ज्यादा भोजन करेगी, इसलिए बहुत अधिक उच्च गुणवत्ता वाले भोजन उपलब्ध कराएं और इसे विटामिन और खनिजों के साथ पूरक करें। उस समय, शिशु आहार को आदर्श माना जाता है क्योंकि यह आम राशन की तुलना में अधिक कैलोरी है, विटामिन और खनिजों के साथ दृढ़ होने के अलावा। दूध देने से बचें क्योंकि इससे दस्त का कारण हो सकता है घोंसले के पास पानी और भोजन छोड़ दो, इसलिए उसे पिल्ले छोड़ने की ज़रूरत नहीं है। पशु के क्षेत्र में लिटिर बॉक्स को रखने के लिए भी महत्वपूर्ण है: इस तरह से यह पिल्ले के करीब और रहने के लिए आसान हो सकता है।
    • बिल्ली के बच्चे अंधा और बहरे से पैदा होते हैं उनका सबसे विकसित अर्थ गंध है, जो वे माता के दूध को खोजने के लिए उपयोग करते हैं।
  • जन्म से बिल्ली के लिए देखभाल शीर्षक से चित्र चरण 4
    4
    बिल्ली के बच्चे के लिए फ़ीड प्रदान करें यद्यपि पिल्लों को पिघलने के कई तरीके हैं (उन्हें ठोस पदार्थ खाने के लिए), सबसे आसान तरीका यह है कि उन्हें माता के नक्शेकदम पर चलने दें। वे आमतौर पर चार सप्ताह की उम्र से इस तरह के संक्रमण शुरू करते हैं। आप मां के लिए पिल्लों के लिए राशन प्रदान करके उनकी सहायता कर सकते हैं पिल्ले केवल पहले ही उत्सुक हो सकते हैं, लेकिन जैसे ही वे ऊर्जा जलाते हैं, वे खाएंगे। बिल्ली के बच्चे को नरम खाद्य पदार्थ (उदाहरण के लिए, डिब्बाबंद शिशु राशन) खाने में आसान लग सकता है।
    • स्तनपान कराने वाले वर्गों को सीमित करके मां दुर्व्यवहार को प्रोत्साहित करती है यह बिल्ली के बच्चे को ठोस पदार्थों को खाने के लिए प्रोत्साहित करेगा
  • जन्म से बिल्ली के लिए देखभाल शीर्षक से चित्र चरण 5
    5
    एक कूड़े का बक्सा रखें जब वे बड़े होते हैं, तो पिल्ले घूमने से, चलाना, अन्वेषण करना, खेलना और आगे बढ़ना शुरू कर देंगे। यह कम पक्षों के साथ एक बड़े सैन्डबॉक्स की व्यवस्था करने का एक अच्छा समय है। कूड़े के बक्से को बिल्ली के बक्से के स्थान को दिखाने के लिए उन्हें घर को छूने से बचाएं। यह एक अच्छा विचार हो सकता है कि बिल्ली को लिटिर बॉक्स में शौच करना (या उस बॉक्स में उसकी मल ले)। यह बिल्ली के बच्चे दिखाएगा कि बॉक्स की जरूरतों के लिए जगह है।
    • कभी दानेदार रेत का उपयोग न करें यदि बिल्ली का बच्चा रेत को निगलता है, तो वह पशु की आंत में जमा हो सकता है, जिसके कारण clogging हो सकता है।
  • भाग 2
    पिल्लों को खुश और मिलनसार रखते हुए




    जन्म से बिल्ली के लिए देखभाल शीर्षक से चित्र चरण 6
    1
    एक सुरक्षित वातावरण बनाएँ पर्यावरण से खतरनाक वस्तुओं जैसे कि गहरी बोतलें, रस्सियों, रिबन, और छोटे खिलौने को निकालकर बिल्ली के बच्चे सुरक्षित रखें। इस तरह आप उन्हें डूबने या गैगिंग से रोकेंगे। इसके अलावा उन जगहों से अवगत रहें जहां आप गर्म पेय डालते हैं, क्योंकि एक जिज्ञासु बिल्ली का बच्चा अपने आप तरल को दस्तक कर सकता है। घरेलू भोजन व्यंजन भी बिल्ली के बर्तनों की पहुंच से बाहर ले जाना चाहिए, क्योंकि वे ऐसे कुछ खाने को समाप्त कर सकते हैं जो पेट को परेशान करता है।
    • अन्य पालतू जानवरों (विशेष रूप से कुत्तों) के पास बिल्ली के बच्चे और ब्लॉक स्थानों पर निगरानी रखें जहां बिल्ली के बच्चे क्रॉल और फंस सकें।
    • कमरे में प्रवेश करते समय सावधान रहें जहां बिल्ली के बच्चे हैं वे अप्रत्याशित रूप से चलाने के लिए प्यार करते हैं, इसलिए आप उन पर ठोकरें या गिरने को खत्म कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से देखभाल के लिए बिल्ली के बच्चे शीर्षक 7
    2
    निर्धारित करें कि बिल्ली के बच्चे कब देना है जब वे आठ सप्ताह की उम्र तक पहुंचते हैं, तो आप उनके लिए नए घरों की तलाश शुरू कर सकते हैं यदि आपने उन्हें दान करने का फैसला किया है। कुछ लोग 12 सप्ताह की उम्र तक इंतजार करने की सलाह देते हैं, हालांकि, इस उम्र में बिल्ली के बच्चे कम मिलनसार हैं, इसलिए उन्हें नए घर में अधिक कठिनाई होगी। इस कारण से, जब यह आठ से 12 सप्ताह की उम्र के बीच होते हैं तो नए घरों की तलाश शुरू करना उचित है।
    • इस अवधि में, बिल्ली के बच्चे में अपनी मां के साथ बिताने और नए घर को स्वीकार करने के लिए पर्याप्त समय होगा।
  • चित्र शीर्षक से बिल्ली के लिए देखभाल शीर्षक से कदम 8
    3
    माता और युवाओं पर fleas के लिए जाँच करें बिल्ली के बाल को बारीकी से देखें और काले धब्बे ढूंढने का प्रयास करें। आप उनके कंघी को ब्रश कर सकते हैं और गीले श्वेत पत्र तौलिया पर कंघी को मिटा सकते हैं। आपको लाल धब्बे (सूखे खून) और पिस्सू कचरा मिल सकता है। यदि एक बिल्ली fleas है, पशुचिकित्सा से पूछने के लिए एक पिल्ला का अपना उपाय निर्धारित करें मां का ख्याल रखना, दवा की प्रतीक्षा करें और उसे पिल्ले में वापस ले लें।
    • पशु चिकित्सक ने कहा कि मां का दूध कीड़े बिल्ली के बच्चे को हस्तांतरित हैं, तो आप कम से कम तीन सप्ताह का बिल्ली के बच्चे पर इस्तेमाल किया जा सकता एक तरल दवा (fenbendazole), seringa.Esse उत्पाद के साथ की पेशकश की के साथ उन्हें इलाज के लिए आवश्यकता हो सकती है। दो-तीन सप्ताह के उपचार को दोहराएं।
  • चित्र शीर्षक से देखभाल के लिए बिल्ली के बच्चे शीर्षक 9
    4
    बिल्ली के बच्चे को टीका करें नौ सप्ताह की उम्र तक पहुंचने पर आप बिल्ली के बच्चे का टीकाकरण कर सकते हैं। जरूरी टीकों का निर्धारण करने के लिए अपने पशुचिकित्सा से परामर्श करें पशुचिकित्सा की संभावना एक कुत्ते डिस्टेंपर वैक्सीन का वर्णन करती है, जिसमें किटों का खुलासा होने की संभावना है। हालांकि, पशुचिकित्सक एक ल्यूकेमिया वैक्सीन की अनुशंसा नहीं कर सकते हैं यदि बिल्लियों को आमतौर पर घर के अंदर रखा जाता है। बिल्ली के समान ल्यूकेमिया अन्य बिल्लियों के साथ निकट संपर्क द्वारा स्थानांतरित किया गया है।
    • जितना किट के रूप में अपने सभी समय घर के अंदर बिताते हैं, उन्हें अभी भी टीका लगाने की सलाह दी जाती है। पशुचिकित्सा बता सकता है कि कौन से टीके आवश्यक हैं और कौन सी वैकल्पिक हैं।
  • चित्र शीर्षक से देखभाल के लिए बिल्ली के बच्चे शीर्षक 10
    5
    बिल्ली के बच्चे को संगठित करना जब बिल्ली के बच्चे तीन से चार सप्ताह तक पहुंचते हैं, या अब लगातार दूध पिलाते नहीं हैं, दोस्तों को पकड़ने और उनके साथ खेलने के लिए आमंत्रित करते हैं। हालांकि, इस प्रस्तुति को नियंत्रित किया जाना चाहिए ताकि बिल्ली के बच्चे डर न जाएं (जो कि आघात हो सकता है)। याद रखें कि 12 सप्ताह की उम्र तक पहुंचने से पहले किटों को अलग-अलग लोगों, ध्वनियों, गंध और परिवेशों में प्रकट करना महत्वपूर्ण है। उस युग से, नई स्थितियों और अनुभवों को स्वीकार करने में उन्हें अधिक कठिनाई होगी।
    • यदि आप जल्दी से बिल्ली के बच्चे का सामूहीकरण करते हैं, तो वे अधिक सहिष्णु, साहसी, अच्छी तरह से समायोजित और बहिर्मुखी हो जाएंगे, इस तरह की विशेषताओं के साथ आगे बढ़ने से वे वयस्कता तक पहुंचेंगे।
  • युक्तियाँ

    • बिल्ली के बच्चे आँखें और कान खोलते हैं जब वे 10 से 14 दिनों की उम्र तक पहुंचते हैं। वे लगभग तीन सप्ताह की उम्र में उठने की कोशिश करना शुरू करते हैं। इस अवधि के दौरान, वे घूमने लगते हैं और घोंसले को छोड़ने की कोशिश कर सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com