IhsAdke.com

कैसे दत्तक बिल्ली से पिल्ले अलग करने के लिए

यदि आपकी बिल्ली ने पिल्ड्स को पिलाया है और आप उन्हें नए घर में भेजने की योजना बना रहे हैं, तो परिणाम के साथ खुश रहने के लिए सभी पार्टियां (माता, पिल्ला और नए मालिक) को शामिल करना है। मां के लिए जुदाई आसान बनाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि पिल्ले पर्याप्त रूप से विकसित हो जाएं (12 से 13 सप्ताह की उम्र के बीच)। पिल्ले को पहले से तैयार करके संक्रमण की सुविधा प्रदान करें, या तो उन्हें दूध पिलाने या उन्हें नए घर में धीरे-धीरे पेश करने के लिए। घर पर एक नया पिल्ला लाने पर अतिरिक्त देखभाल करें, जो पहले से ही एक बिल्ली है

चरणों

विधि 1
जुदाई के लिए पिल्ला की तैयारी

दत्तक ग्रहण के लिए मदर कैट से अलग बिल्ली के बच्चे शीर्षक वाले चित्र चरण 1
1
जब कुत्तों के बारे में 12 सप्ताह पुरानी है, तब के लिए जुदाई की योजना बनाएं यद्यपि वे आम तौर पर जीवन के आठवें सप्ताह में वंचित होते हैं, इसलिए अनुशंसा की जाती है कि उन्हें जीवन के 12 वें सप्ताह तक मां और भाई-बहनों के साथ रखा जाना चाहिए ताकि वे अच्छी तरह से सामाजिक हो सकें। समाजीकरण प्रक्रिया है जिसमें पिल्ले आसपास के वातावरण का पता लगाते हैं और स्वीकार करते हैं कि पाया गया चीजें सामान्य हैं। एक अच्छी तरह से सामाजिककृत बिल्ली दोस्ताना और आत्मविश्वास है। मां को बहुत जल्दी विभाजित करने से आक्रामक व्यवहार हो सकता है और सीखने की पिल्ला की क्षमता कम हो सकती है।
  • पिल्ला तीन सप्ताह के जीवन के बारे में सीखना शुरू कर देगा, 14 वीं हफ्ते तक जारी रखेगा, जब अज्ञात कमी के अनुकूल होने की क्षमता।
  • बिल्ली का जीवन के 12 वें सप्ताह तक माता के सीखने से बहुत लाभ होगा। यदि इस के बाद बहुत अधिक समय लग जाता है, तो बिल्ली को डर लगने और नए मालिक से छिपाने की संभावना है।
  • दत्तक ग्रहण के लिए मदर कैट से अलग बिल्ली के बच्चे शीर्षक वाले चित्र चरण 2
    2
    मां से इसे हटाने से पहले लिटिर बॉक्स का उपयोग करने के लिए बिल्ली के बच्चे को सिखाओ। पिल्ले विभिन्न लय में सीखते हैं, लेकिन ज्यादातर इसे 12 वें सप्ताह तक सीखेंगे। गोद लेने से पहले मां को इस महत्वपूर्ण कौशल को सिखाना होगा।
  • दत्तक ग्रहण के लिए मदर कैट से अलग बिल्ली के बच्चे शीर्षक वाले चित्र चरण 3
    3
    नए मालिक की गंध को बिल्ली का परिचय फ़ाइलेन्स लाइटहाउस के माध्यम से पर्यावरण के बारे में बहुत कुछ सीखते हैं वे गंध से उनकी मां, उनके भाइयों और उनके घोंसले को पहचान सकते हैं नए घर में बिल्ली के संक्रमण को कम करने के लिए इसका फायदा उठाएं
    • नए मालिक से आपको एक पुरानी टी-शर्ट देने के लिए कहें चूंकि बीकन बिल्लियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, बिल्ली के बिस्तर पर किसी व्यक्ति के पुराने कपड़ों को लगाने से वह उसे नए मालिक की गंध पर आना पड़ेगा जब बिल्ली नए घर में आती है, तो वह पहले से ही उस व्यक्ति की गंध से परिचित होगा और अधिक सुरक्षित महसूस करेगा।
  • दत्तक ग्रहण के लिए मदर कैट से अलग बिल्ली के बच्चे शीर्षक से चित्र चरण 4
    4
    एक बिल्ली की गंध के लिए बिल्ली का परिचय जो पहले से ही नए घर में रहता है यह एक कपड़े या कुछ ऐसी चीज पेश करना महत्वपूर्ण है जिसमें बिल्लियों के पार से पहले एक कनेक्शन स्थापित करने के लिए पहले से ही घर में रहने वाली बिल्ली की गंध होती है इस प्रकार, आप जानवरों के बीच संभावित तनाव को कम करते हैं।
  • विधि 2
    बिल्ली को मुग़ल करना

    दत्तक ग्रहण के लिए मदर कैट से अलग बिल्ली के बच्चे शीर्षक वाले चित्र चरण 5
    1
    जब यह लगभग चार हफ्ते का पुराना होता है तो मां के दूध का दूध उबाल करना प्रारंभ करें आदर्श रूप से, वह गोद लेने से पहले ठोस पदार्थों पर खिला रहा है ताकि वह स्वस्थ रहें और ऊतक चूसने जैसी आदतों से बचें। मां आठवें हफ्ते से अपने स्वयं के पिल्ले को मुंह खोलना शुरू कर देंगे। यदि आप एक युवा पिल्ला को अपनाने जा रहे हैं, तो आपको इस प्रक्रिया में तेजी लाने की आवश्यकता है:
  • दत्तक ग्रहण के लिए मदर कैट से अलग बिल्ली के बच्चे शीर्षक से चित्र चरण 6
    2
    माँ से पिल्ला अलग करें चौथे सप्ताह से, कुछ घंटों के लिए अकेले पिल्ला छोड़ना शुरू करें। कूड़े की बॉक्स, फीड और पानी के साथ उसके लिए केवल एक स्थान बनाएं
  • दत्तक ग्रहण के लिए मदर कैट से अलग बिल्ली के बच्चे शीर्षक से चित्र चरण 7
    3
    एक कटोरे में दूध पीने के लिए पिल्ला को सिखाओ कटोरे की सतह पर अपनी उंगली रखें और पिल्ला इसे चूसने की कोशिश करेंगे। समय के साथ, उसे महसूस होगा कि (सहज रूप से) यह उंगलियों को चूसना मुकाबला करने के लिए आसान है।
    • गाय का दूध कुत्ते को न दें, क्योंकि यह अपने पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • दत्तक ग्रहण के लिए मदर कैट से अलग बिल्ली के बच्चे शीर्षक वाले चित्र चरण 8
    4
    ठोस पदार्थों की सेवा शुरू करना जब बिल्ली अपने आप से दूध लेना शुरू कर देती है, तो आप पहले से ठोस और नम खाद्य पदार्थों को पेश कर सकते हैं। जीवन के आठवें हफ्ते से सूखे भोजनों की सेवा शुरू करना पहले से संभव है।
    • बिल्ली के दूध के विकल्प के साथ बिल्ली का खाना मिश्रण करके एक दलिया बनाओ, जब तक वह वांछित स्थिरता तक नहीं पहुंचता।
    • धीरे-धीरे दूध के प्रतिलिपि की मात्रा को कम करें, जब तक कि छठे सप्ताह में भोजन थोड़ा ही सिक्त न हो जाए।
    • आठवें और दसवें सप्ताह के बीच कुछ बिंदु पर, बिल्ली को सूखी भोजन खाना चाहिए।
  • विधि 3
    मां के लिए जुदाई की सुविधा

    दत्तक ग्रहण के लिए मदर कैट से अलग बिल्ली के बच्चे शीर्षक वाले चित्र चरण 9
    1
    सभी पिल्लों को एक बार में अलग न करें आदर्श रूप में, मां की दूध की आपूर्ति धीरे-धीरे कम होनी चाहिए। यदि आप एक बार में उसके सभी पिल्लों को हटा देते हैं, तो उसकी स्तन ग्रंथियां सूजन और पीड़ादायक हो सकती हैं।
  • दत्तक ग्रहण के लिए मदर कैट से अलग बिल्ली के बच्चे शीर्षक से चित्र चरण 10
    2
    ऐसे आइटम निकालें जो पिल्लों की तरह गंध हो। बच्चों की गंध उनके अस्तित्व की मां को याद कर सकती है और उसे अपने संतानों की तलाश कर सकती है। जब पिल्ले नए घरों में चले गए हैं, आदर्श अपनी गंध से चिह्नित किसी भी आइटम को हटाने और पूरी तरह से मां के बिस्तर को साफ करने के लिए है। जैसा कि उनकी गंध पर्यावरण से गायब हो जाती है, उसकी मातृ वृत्ति गायब हो जाएगी और वह सामान्य दिनचर्या में वापस आ जाएगी।
  • दत्तक ग्रहण के लिए मदर कैट से अलग बिल्ली के बच्चे शीर्षक से चित्र चरण 11
    3
    पता है कि बिल्ली जुदाई से जल्दी ठीक हो जाएगी स्वभाव से स्वतंत्र होने के लिए बिल्लियां तैयार की जाती हैं इस प्रक्रिया के भाग के रूप में, माता पिल्ले से खुद को दूर करती है ताकि वे चारों ओर घूमना सीखें। पिल्लों को नए घरों में ले जाना इस प्रक्रिया को गति देता है
    • जब तक कुत्तों को छोड़ने के लिए पर्याप्त उम्र बढ़ जाती है (अधिमानतः 12 से 13 सप्ताह की उम्र के बीच) और उनकी खुशबू को पर्यावरण से निकाल दिया जाता है, बिल्ली को दिनचर्या में लौटने से पहले कुछ दिनों तक चिंता के लक्षण दिखाई देना चाहिए।
  • विधि 4
    नए घर में पिल्ला का परिचय

    दत्तक ग्रहण के लिए मदर कैट से अलग बिल्ली के बच्चे शीर्षक से चित्र चरण 12
    1
    नए घर में कुछ बिल्ली के बिस्तर ले लो कोई बात नहीं अगर आप तौलिया या मैन्टेल लेने जा रहे हैं, तो परिचित सुगंध बिल्ली के समायोजन के लिए आसान बना देगा। नए घर के रास्ते में तौलिया या कंबल का उपयोग करें और बिल्ली को टुकड़े पर सोएं।
  • दत्तक ग्रहण करने के लिए मदर कैट से अलग किट्स नाम वाले चित्र चरण 13
    2
    एक कटे हुए टोकरी में नए घर के लिए बिल्ली ले लो इस तरह, बिल्ली अधिक सुरक्षित महसूस होगा दुर्घटनाओं के मामले में बिल्ली को गर्म करने और मूत्र को अवशोषित करने के लिए एक कंबल या तौलिया के साथ टोकरी को पैड करें।
    • किसी दूसरे जानवर के परिवहन टोकरी का उपयोग न करें, क्योंकि इससे गंध पिल्ला के लिए तनावपूर्ण हो सकता है।



  • दत्तक ग्रहण के लिए मदर कैट से अलग किटेंस नाम वाले चित्र चरण 14
    3
    पिल्ला के लिए एक सुरक्षित घर बनाएँ बिल्ली को अपनी शांत जगह की जरूरत है और दूसरों के रास्ते से बाहर की जरूरत है अंतरिक्ष में चलना, भोजन, पानी, एक सैंडबॉक्स, एक स्क्रैचर और खिलौने होना चाहिए।
    • इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि क्या आपने पालतू जानवरों की दुकान में बिस्तर खरीदा है या यदि आप कार्डबोर्ड बॉक्स का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो अपने बूंदों के साथ अपनी गंध को बिगाड़ने के लिए एक पुराने सूट के साथ चलना
    • कई छुपा स्थानों के साथ एक वातावरण चुनें अगर कोई फर्नीचर नहीं है जहां बिल्ली छुपा सकती है, तो उस जगह में कार्डबोर्ड के कुछ बक्से को छेदों के साथ रख दें ताकि बिल्ली में प्रवेश हो।
  • दत्तक ग्रहण के लिए मदर कैट से अलग किटेंस नाम वाले चित्र चरण 15
    4
    बिल्ली को अपने समय में जगह का पता लगाएं। कमरे में अपनी टोकरी रखो, दरवाजा खोलो और उसे तैयार होने पर उसे बाहर निकालें। छिपाने की जगह के रूप में कार्य करने के लिए टोकरी को जगह में छोड़ दें
  • दत्तक ग्रहण के लिए एक मां कैट से अलग किट्स नाम वाले चित्र चरण 16
    5
    पहले सप्ताह में बिल्ली के साथ थोड़ा बातचीत करें जितना भी आप इसे ले जाना चाहते हैं और इसे पालतू बनाना चाहते हैं, याद रखें कि पिल्ले को नए वातावरण और घर के निवासियों के आदी होने के लिए कुछ समय चाहिए। धीरे-धीरे एक-एक करके परिवार के सदस्यों का परिचय जब भी आप चाहते हैं, बिल्ली आपके पास आने दो।
    • बच्चों को बिल्ली से ठीक से और सुरक्षित रूप से बातचीत करने के लिए सिखाएं
    • पांच साल से कम उम्र के बच्चों को पिल्ला के साथ बातचीत करने की अनुमति न दें, क्योंकि इससे चोट लग सकती है।
  • दत्तक ग्रहण के लिए मदर कैट से अलग बिल्ली के बच्चे शीर्षक से चित्र चरण 17
    6
    जब बिल्ली कुटीर के आदी हो गई है, तो उसे बाकी घरों में पेश करें बिल्ली को खाने, पीने और कूड़े की बक्से का इस्तेमाल नियमित रूप से घर के बाकी हिस्सों के सामने करने के लिए करें। एक समय में अपनी परिवहन टोकरी डालकर एक बार में एक कमरा और बिल्ली को अपने आप खोजिए। पिफर को कुटीर के पास ले जाएं और उसे अगले कमरे में पेश करने से पहले कुछ घंटों के लिए ले जाएं।
    • यदि पिल्ला एक अवांछित स्थान - एक किताबों की अलमारी या बिस्तर में चढ़ते हैं, उदाहरण के लिए - इसे ऊपर उठाओ ध्यान से और इसे फर्श पर रखें ऐसा पहले दिन से करें और यह उन जगहों को स्थापित करना इतना मुश्किल नहीं होगा जहां बिल्ली नहीं जाना चाहिए।
  • दत्तक ग्रहण के लिए मदर कैट से अलग बिल्ली के बच्चे शीर्षक से चित्र चरण 18
    7
    स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के लिए बिल्ली का आहार रखें यह आदर्श उन खाद्य पदार्थों की सेवा है जिनके लिए पशु पहले से ही आदी है ताकि यह सहज हो सके और नए भोजन के अनुकूलन के कारण पेट में परेशानियों को पेश नहीं करता है।
    • यह पता लगाने के लिए योजना बनाएं कि पिल्ला किस प्रकार का भोजन खा रहा है ताकि आपके पास यह घर पर हो,
  • एक मदर कैट एडॉप्शन से अलग बिल्ली के नाम से चित्र चरण 1 9
    8
    पिफर की चिंता को नियंत्रित करने के लिए फेरोमोन विसारक का उपयोग करने पर विचार करें बिल्लियों चेहरे के फेरोमोन (रासायनिक संकेत) का उत्पादन करते हैं और उन चीज़ों पर रगड़ते हैं, जो उन्हें सुरक्षित, बेड, कुर्सियां, और यहां तक ​​कि लोग भी मानते हैं। कुछ इलेक्ट्रिक डिफ्यूज़र हैं जो कि फेरोमोन के कृत्रिम संस्करणों को स्प्रे करते हैं और बिल्ली को सूचित करते हैं कि यह एक सुरक्षित वातावरण में है। उपकरण एक माह के बारे में पिछले - बिल्ली के लिए नए वातावरण के लिए उपयोग करने के लिए पर्याप्त समय।
    • डिवाइस स्प्रे या इलेक्ट्रिक संस्करणों में पाये जा सकते हैं, जो आउटलेट में प्लग किए गए हैं और स्वचालित रूप से फेरोमोन जारी करते हैं।
  • विधि 5
    एक और बिल्ली को पिल्ला का परिचय

    दत्तक ग्रहण के लिए मदर कैट से अलग किट्स नाम वाले चित्र चरण 20
    1
    एक बिल्ली के लिए पिल्ला का परिचय जो पहले से ही घर में धीरे-धीरे रहता है। यदि बिल्ली को सही ढंग से सामाजिकता दी गई है और 13 सप्ताह की उम्र में नए घर में स्थानांतरित किया गया है, तो उसे आसानी से इसका इस्तेमाल करना चाहिए। अगर घर में एक और बिल्ली है, हालांकि, पशुओं को धीरे-धीरे पेश करना आवश्यक है
  • दत्तक ग्रहण करने के लिए मदर कैट से अलग किट्स नाम वाले चित्र चरण 21
    2
    एक जगह में बिल्ली के घर को माउंट करने के लिए पहले से ही निवासी जानवर द्वारा अक्सर नहीं है। इस तरह, पुरानी बिल्ली एक और बिल्ली के समान की उपस्थिति को ध्यान में रखते हुए महसूस नहीं कर पाएगी, क्योंकि पिल्ला भोजन या बिस्तर के लिए प्रतिस्पर्धा नहीं कर रहा है।
  • दत्तक ग्रहण के लिए मदर कैट से अलग बिल्ली के बच्चे शीर्षक से चित्र चरण 22
    3
    गंध पहले दर्ज करें बिल्लियों को पिल्ला के कमरे के दरवाजे के नीचे सूंघना चाहिए जानवरों के बिस्तर को उलटा देना ताकि वे एक दूसरे की गंध के लिए इस्तेमाल हो जाएं एक अन्य विकल्प एक बिल्ली को पालतू करना है और फिर दूसरे को उन के गंध को "मिश्रण" करना है
    • उस पर अतिरिक्त ध्यान देकर निवासी बिल्ली को शांत रखें। उसे अनदेखा करते हुए और पिल्ला पर अपना ध्यान रखते हुए केवल समस्याएं पैदा करेगा
  • दत्तक ग्रहण के लिए मदर कैट से 23 अलग-अलग चिड़चिरों का शीर्षक चित्र 23
    4
    नई बिल्ली के समान के बेडरूम के दरवाजे में बिल्लियों फ़ीड इस तरह, वे एक दूसरे की गंध को कुछ अच्छा, भोजन के साथ जोड़ेंगे
  • दत्तक ग्रहण के लिए मदर कैट से अलग बिल्ली के बच्चे शीर्षक से चित्र चरण 24
    5
    जब पिल्ला नया घर के आदी हो, तो उसे पुराने बिल्ली के साथ ले जाएं। जबकि पिल्ला घर के अन्य भागों को जानना है, वहीं पुराने बिल्ली को जगह में छोड़ दें इस तरह, दोनों नए स्थानों में एक-दूसरे की खुशबू का पता लगाएंगे
  • दत्तक ग्रहण के लिए मदर कैट से अलग बिल्ली के बच्चे शीर्षक से चित्र चरण 25
    6
    जब पिल्ला आरामदायक होता है, तो इसे अन्य बिल्ली में पेश करें उन दोनों के बीच एक बाधा रखो या बास्केट में पिल्ला रखें ताकि वे हमले न करें। उन्हें अपने नाक को छूने और टोकरी के दरवाज़े के माध्यम से एक दूसरे को सूंघना पड़ता है, और उम्मीद है कि पुरानी बिल्ली उदासीनता की स्थिति तक पहुंच जाएगी, दूर चलना। यह एक संकेत है कि उसने पिल्ला स्वीकार कर लिया है।
    • यदि कोई बिल्लियों गंभीर दुश्मनी दिखाती है - लंबे समय तक घरघराहट, अन्य बिल्ली को खरोंच या काटने के प्रयास - उन्हें फिर से एक ही माहौल में डालने से पहले कुछ और दिनों के लिए आदी हो जाएं
  • दत्तक ग्रहण करने के लिए मदर कैट से अलग बिल्ली के बच्चे शीर्षक से चित्र चरण 26
    7
    यदि बिल्लियों को अच्छी तरह से नहीं मिल रहा है, उन्हें एक साथ खिलाने की कोशिश करें। शुरुआत में, एक पर्यावरण के विपरीत पक्षों पर कटोरे रखें। धीरे-धीरे कटोरे के पास जाओ ताकि बिल्लियों एक दूसरे की उपस्थिति को सकारात्मक खिला अनुभव के साथ जोड़ सकें।
  • दत्तक ग्रहण के लिए मदर कैट से अलग बिल्ली के बच्चे शीर्षक से चित्र चरण 27
    8
    पुरानी बिल्ली से पिल्ला अलग करें यदि उसे बिताने के लिए बहुत ज्यादा ऊर्जा है एक बार जब बड़ी बिल्ली ने पिल्ला को स्वीकार कर लिया, तो घर के माध्यम से इसे जारी करना संभव है, लेकिन आपको इस पर नज़र रखना चाहिए, खासकर तब जब पुरानी बिल्ली के आसपास है
    • यदि पिल्ला वयस्क बिल्ली के साथ बहुत ज्यादा खेलना शुरू करता है, तो उसे एक अलग वातावरण में डाल दिया जाए इस तरह, पुरानी बिल्ली को अपने क्षेत्र में प्राथमिकता प्राप्त होगी और पिल्ला के साथ झगड़ा नहीं करेगा
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि मां बिल्ली अपने बच्चों को दुनिया में सहज रूप से भेज देगी। जब पिल्ले अन्य घरों में जाते हैं, तो माँ मानती है कि उसने एक अच्छा काम किया है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (23)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com