IhsAdke.com

कैसे जन्म देने के बाद अपनी कुतिया मदद करने के लिए

एक गर्भवती कुतिया की प्रवृत्ति उसके पिल्ले को जन्म देने की प्रक्रिया पर प्रतिक्रिया देने और उसे दूर करने में मदद करेगी। मालिक को उस तरीके से अवगत होना चाहिए जिससे वह उसे (और पिल्लों) स्वस्थ और सुरक्षित रहने में मदद कर सकता / सकती है

चरणों

विधि 1
जन्म के लिए उसे तैयार करना

जन्म के बाद चरण 1 पर अपने कुत्ते को मदद देने वाला चित्र शीर्षक
1
पशु चिकित्सक पर "चेक-अप" के लिए कुत्ते को लो। पशु चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करें ताकि वह पिल्ला का मूल्यांकन कर सकें, गर्भावस्था की पुष्टि कर सकें और किसी जटिलताओं की तलाश कर सकें जो मौजूद हो सकती है।
  • जन्म देने के बाद अपने कुत्ते को मदद
    2
    थोड़ा कोने बनाओ, ताकि वह घोंसला कर सके। एक क्षेत्र या कोने बनाएं जिससे कि कुतिया उस दिन से कम से कम एक हफ्ते में घोंसला कर सकती है जब वह सोचती है कि वह जन्म दे सकती है। आदर्श रूप में, आपको उसके लिए एक विशाल बेड या बॉक्स में आराम के लिए तौलिए और शीट्स के साथ कुछ स्थान छोड़ना चाहिए।
    • एक शांत जगह चुनें, जैसे एक कमरे का उपयोग नहीं किया जाता है या उसमें थोड़ी चक्कर आती है, ताकि उसकी गोपनीयता और मौन हो।
  • जन्म देने के बाद अपने कुत्ते को मदद
    3
    घोंसले के शिकार स्थल के अंदर या उसके पास पानी और भोजन छोड़ें। भोजन और पानी कुतिया के करीब होना चाहिए ताकि इसका आसान पहुंच हो और आपको अकेले पिल्ले छोड़ने की ज़रूरत नहीं है, जब वे पैदा होते हैं, खाने और पीने के लिए।
  • जन्म देने के बाद अपने कुत्ते को मदद देने वाला चित्र शीर्षक चरण 4
    4
    गर्भवती कुत्ते को पिल्ला खाना खिलाएं उसे उच्च गुणवत्ता वाले पिल्लों के लिए खाद्य पदार्थ खाने चाहिए और कई प्रोटीन और कैल्शियम हैं इससे दूध की बड़ी मात्रा में उत्पादन करने के लिए उसके शरीर को तैयार किया जाएगा
    • जब तक पिल्लों का दूध नहीं मिला जाता, तब तक मां उसी खाद्य पदार्थों को खाती हैं जैसे उनकी।
  • विधि 2
    जन्म के दौरान और बाद में कुतिया की निगरानी

    जन्म का जन्म के बाद अपने कुत्ते को मदद
    1
    पिल्ला पर नज़र रखें, जबकि यह जन्म दे रहा है। यदि आपकी उपस्थिति उसे चिंतित नहीं करती है, तब उसे देखिए जब वह श्रम में है आपको इसे "शीर्ष पर" होना नहीं है, क्योंकि छोटे कुत्ते को संकुचन के दौरान असुविधा हो जाएगी, बस एक महिला के रूप में रहना होगा - यह प्रक्रिया का हिस्सा है
    • कई मामलों में, जब आप सोते हैं, तो पिल्ले रात के मध्य में पैदा होते हैं पिल्ला पर एक नज़र डालने की कोशिश करें जब भी आप रात को जागते रहें, जब वह जन्म देनी चाहिए।
  • जन्म देने के बाद अपने कुत्ते को मदद देने वाला चित्र शीर्षक चरण 6
    2
    सुनिश्चित करें कि मां ने तुरंत बिल्ली के बच्चे को साफ कर दिया। माता को जन्म लेने के तुरंत बाद कुत्तों को स्नान करना चाहिए। चाट करके उन्हें सफाई से शुरू करने के लिए कुछ मिनट ले लो। अगर यह 3 से 4 मिनट से अधिक समय लेता है, तो आप गंदगी को दूर करने में मदद कर सकते हैं और पिल्लों को सूखने और सांस लेने को प्रोत्साहित करने के लिए रगड़ते हैं।
    • यदि आवश्यक हो, तो पिल्चर से लगभग 4 सेमी की दूरी और साफ कैंची का उपयोग करते हुए, नाजुक कॉर्ड को बहुत सावधानी से काट लें।
  • जन्म देने के बाद अपने कुत्ते को मदद देने वाला चित्र शीर्षक 7
    3
    सुनिश्चित करें कि पिल्लों को स्तनपान करना है। जन्म के 1-3 घंटों के भीतर, छोटे बच्चों को नर्स से शुरू करना चाहिए, लेकिन कुछ मामलों में, पिल्चर को स्तन के सामने रखना और ध्यान से इसे निचोड़ करना आवश्यक हो सकता है, ताकि थोड़ा दूध निकल जाए और वह "समझता है" क्या करना चाहिए
    • यदि पिल्ला बिल्कुल चूसना नहीं चाहता (या कुत्ते को नहीं छोड़ता है), तो पिल्ला के साथ कुछ गड़बड़ हो सकती है, जैसे कि एक तह तालु पालतू मुंह खोलें और मुंह की छत पर गौर करें - सतह पर ठोस होना चाहिए, बिना परसिस साइनस में कोई छेद नहीं होना चाहिए। यदि कोई समस्या है तो अपने पशुचिकित्सा से परामर्श करें
    • पिल्चर को एक ट्यूब या बोतल के माध्यम से एक विशेष परिसर के साथ खिलाने के लिए आवश्यक हो सकता है अगर वे स्तनपान नहीं कर सकते और अभी भी स्वस्थ हैं
  • जन्म देने के बाद अपने कुत्ते का शीर्षक चित्र शीर्षक 8
    4
    पिल्लों की गणना करें एक बार जब वे पैदा होते हैं, उन्हें पता चले कि वे कितने हैं और उन्हें कैसे नियंत्रित करते हैं।
  • जन्म देने के बाद अपने कुत्ते का शीर्षक चित्र 9
    5
    प्लेसेंटा को तुरंत हटाएं न। मां प्लसेंटा खा सकती है, जो उसके लिए हानिकारक नहीं है। तो तुरंत उसे तुरंत जानवरों से बाहर लाने के लिए जल्दी मत करो यदि वह नहीं खाती, तो प्लेसेंटा को कचरे में फेंक दो।
    • कुछ मामलों में, प्लेसेंटा खाने से कुत्ते को उल्टी हो सकती है।
    • याद रखें कि हर पिल्ला का अपना नाल है
  • जन्म देने के बाद अपने कुत्ते को मदद देने वाला चित्र शीर्षक 10
    6
    घोंसले का स्थान हमेशा गर्म होना चाहिए। पिल्ले अपने शरीर के तापमान को ठीक से नहीं नियंत्रित करते हैं और गर्म होने की आवश्यकता होती है। जन्म के पहले कुछ दिनों के लिए, जहां वे पैदा हुए थे, उस बॉक्स का क्षेत्र लगभग 29 डिग्री सेल्सियस तक रहना चाहिए। फिर, जगह 24-26 डिग्री सेल्सियस के बीच रखें
    • बॉक्स के पास एक दीपक की मदद से अतिरिक्त गर्मी प्रदान करें जहां वे पैदा हुए थे। यदि एक पिल्ला ठंडा है, तो यह बहुत ज्यादा नहीं चलेगा सुनिश्चित करें कि स्थान गर्म है और यदि सभी पिल्ले माता और भाई-बहनों के करीब हैं।
  • जन्म देने के बाद अपने कुत्ते को मदद देने वाला चित्र शीर्षक चरण 11
    7
    एक पशु चिकित्सक चेक-अप के लिए पिल्ला और पिल्बी ले लो। यह सुनिश्चित करने के लिए पशु चिकित्सक के पास एक यात्रा करें कि माँ के साथ सब ठीक है और सभी पिल्ले स्वस्थ और बढ़ रहे हैं।
  • जन्म देने के बाद अपने कुत्ते को मदद देने वाला चित्र शीर्षक 12
    8
    अन्य कुत्तों को मां और बच्चे के करीब न आने दें। यदि आप छोटे लोगों के माता-पिता के मालिक भी हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे किसी दूसरे क्षेत्र में रहें, मां और पिल्ले से, साथ ही साथ किसी अन्य घर के कुत्ते को, क्योंकि उन्हें परेशान नहीं करना चाहिए। वयस्क कुत्तों के बीच लड़ाई का जोखिम होता है, पिल्ले को खतरे में डालते हैं, क्योंकि मां उनके लिए सुरक्षा के बहुत आक्रामक रुख अपना सकते हैं। हालांकि, इस वृत्ति से इसे दंडित नहीं किया जाना चाहिए।
    • आक्रामक संरक्षण मनुष्यों के संबंध में भी हो सकता है, इस कारण बच्चों को परेशान करने वाले पिल्लों से रोका जा सकता है।



  • जन्म के बाद चरण 13
    9
    जन्म देने के तुरंत बाद कुतिया को नहाएं जब तक यह गंदी नहीं है, तब तक कुछ हफ्तों तक इंतजार करें ताकि तटस्थ दलिया शैम्पू के साथ स्नान कर सकें, खासकर कुत्तों के लिए। कुत्तों को रोकने के लिए अच्छी तरह से कुल्ला करने के लिए न भूलें, जिनके साथ पिल्ले चूसने के दौरान संपर्क में आ सकते हैं।
  • विधि 3
    नई माँ की देखभाल

    जन्म देने के बाद अपने कुत्ते को मदद देने वाला चित्र शीर्षक 14
    1
    मां को बच्चे को खाना खिलाना लैक्टेटिंग बिट्स को अच्छी गुणवत्ता वाला शिशु आहार खाने की जरूरत है, जिसमें प्रोटीन और कैल्शियम का उच्च स्तर होता है इस तरह, यह बड़ी मात्रा में दूध उत्पन्न कर सकता है इस तरह उसे स्तनपान करते रहें, जब तक कि छोटे बच्चे नहीं छोड़ देते।
    • उसे वह जितना चाहें उतनी खाएं, जो चार गुना ज्यादा हो सकती है जब वह पिल्ले नहीं लेती थी। इस समय के दौरान उसे बहुत अधिक भोजन करने का कोई रास्ता नहीं है, क्योंकि युवाओं के लिए दूध बढ़ाने से बहुत अधिक कैलोरी की आवश्यकता होती है।
    • पता है कि जन्म देने के पहले 24-48 घंटों में संभवतः ज्यादा खा नहीं पाएंगे
  • जन्म के बाद चरण 15
    2
    मां के भोजन में कैल्शियम की खुराक न डालें। कुत्ते के भोजन के लिए पहले कैल्शियम से बात करने के बिना अधिक कैल्शियम न जोड़ें क्योंकि इससे उसे बाद में विटामिन बुखार विकसित करने का मौका मिल सकता है।
    • रक्त में कैल्शियम के स्तर में महत्वपूर्ण कमी होने के कारण विटालर बुखार होता है, जो ज्यादातर मामलों में स्तनपान के दौरान 2-3 सप्ताह की होती है। कुत्ते की मांसपेशियों को कठोर होना शुरू हो जाएगा और वह भूकंप विकसित कर सकती हैं, जिससे रक्त में कैल्शियम के निम्न स्तर के कारण आक्षेप हो सकते हैं।
    • अगर आपको विटामिन बुखार पर संदेह है, तो तत्काल पशुचिकित्सा पर जाएं।
  • चित्र शीर्षक से जन्म देने के बाद अपने कुत्ते को मदद
    3
    नई माँ को अपना प्रोग्रामिंग करना चाहिए पहले 2-4 हफ्तों के दौरान, कुतिया पिल्ले की तलाश में और देखभाल करने में बहुत व्यस्त होगी। वह लंबे समय से उनसे दूर नहीं होना चाहती यह उनके लिए महत्वपूर्ण होगा कि वे उन तक पहुंच सकें ताकि वे साफ, साफ-सुथरे और चारा खा सकते हैं। केवल 5-10 मिनट के लिए इसे पेशाब और गोली मारो।
  • जन्म देने के बाद अपने कुत्ते को मदद देने वाला चित्र शीर्षक 17
    4
    यदि कुत्ते के लंबे बाल हैं, तो उन्हें ट्रिम करें यदि पिल्ले पैदा होने के बाद इन क्षेत्रों को साफ करने में बालों के लिए बहुत लंबा है, तो हिंद पैरों, पूंछ और स्तन ग्रंथियों के आसपास "स्वच्छ कट" करें।
    • एक पालतू जानवर की दुकान या पशुचिकित्सा इस प्रक्रिया को निष्पादित कर सकते हैं यदि वे आरामदायक महसूस न करें या आवश्यक उपकरण की कमी न करें
  • जन्म देने के बाद अपने कुत्ते का शीर्षक चित्र 18
    5
    स्तनपान कराने वाली कुतिया की स्तन ग्रंथियां दैनिक देखें स्तन ग्रंथि (स्तनदाह) के संक्रमण हो सकते हैं और स्थिति तेजी से बिगड़ जाती है। यदि आप देखते हैं कि स्तन ग्रंथियां बहुत लाल (या बैंगनी) हैं, मुश्किल, गर्म या गले में, कुछ समस्या है कुछ मामलों में, स्तन की सूजन भी मृत्यु हो सकती है।
    • यदि आपको स्तन की सूजन पर संदेह है, कुत्ते को तुरंत पशुचिकित्सा में ले जाएं, भले ही आपको एक आपातकालीन पशु चिकित्सा अस्पताल में होना चाहिए, क्योंकि उपचार जरूरी होना चाहिए।
  • जन्म देने के बाद अपने कुत्ते को मदद देने वाला चित्र शीर्षक चरण 1 9
    6
    योनि स्राव से चिंतित मत हो। जन्म देने के बाद कुछ हफ्तों (8 सप्ताह तक) के लिए मां में योनि स्राव देखना सामान्य है। छुट्टी एक लाल-भूरा और चिपचिपा दिखने वाला रंग हो सकता है। कभी-कभी एक मामूली गंध भी देखा जाएगा।
    • यदि आप देखते हैं कि हरे, पीले या भूरे रंग की सामग्री या एक अप्रिय गंध है, तो कुत्ते को पशुचिकित्सा में ले जाएं। उसे गर्भाशय में संक्रमण हो सकता है
  • विधि 4
    नवजात पिल्लों की देखभाल

    जन्म का जन्म देने के बाद अपने कुत्ते को मदद
    1
    स्तनपान कराने वाले पिल्लों की निगरानी करें सुनिश्चित करें कि वे पहले कुछ हफ्तों के दौरान कुछ घंटों के अंतराल पर चूसते हैं। उन्हें कम से कम 2-4 पर खाना चाहिए। सो रही पिल्लों खुश puppies हैं - अगर वे बहुत अधिक रोना, वे ठीक से खिला नहीं हो सकता है। देखें कि क्या उन्होंने एक "पेट" विकसित किया है और यदि बाल सुंदर और चमकदार हैं, तो यह दिखाता है कि उन्हें अच्छी तरह से देखभाल है।
    • डिजिटल स्केल पर पिल्लों को वजन करने का प्रयास करें ताकि सुनिश्चित हो सके कि वे हर दिन वजन बढ़ा रहे हैं। पहले सप्ताह के बाद, पिल्लों को अपना वजन दोहरा कर देना चाहिए।
    • किसी पिल्ला को नजरअंदाज न करें जो दूसरे की तुलना में पतला और कम सक्रिय हो। उन्हें पशु चिकित्सक को तुरंत ले जाओ। उसके लिए पूरक या अन्य मदद लेना आवश्यक हो सकता है
  • जन्म के बाद 21 कुत्ते को मदद
    2
    पिल्लों के साथ किसी भी असामान्यता की जांच करें पहले कुछ दिनों के बाद, आप सभी छोटे लोगों को देखना चाहिए - लेकिन उनमें से एक अभी भी छोटा और पतला दिखता है, यह एक संकेत हो सकता है कि भोजन अपर्याप्त है या यह कि एक और समस्या है। तत्काल परीक्षा के लिए पशु चिकित्सक के पास ले लो नवजात पिल्ले, साथ ही नवजात इंसान, बीमार हो सकते हैं और जल्दी से निर्जलित हो सकते हैं
  • जन्म देने के बाद अपने कुत्ते को मदद देने वाला चित्र शीर्षक 22
    3
    वह बॉक्स रखें जहां उनका जन्म शुद्ध हो। जैसे वे बढ़ते हैं और गतिशीलता प्राप्त करते हैं, पिल्ले क्षेत्र को अधिक गन्दा छोड़ देंगे। बॉक्स को साफ करने के बाद इसे साफ कर दें या बॉक्स के कम से कम 2-3 बार एक दिन साफ ​​करें।
  • जन्म देने के बाद अपने कुत्ते को मदद देने वाला चित्र शीर्षक 23
    4
    उनके साथ सामूहीकरण करने के लिए जानवरों को अपने गोद में ले लें। पिल्ले को अपनी नई दुनिया के एक स्वस्थ समाजीकरण की जरूरत है, और इसका एक हिस्सा मनुष्य को जानना है हर दिन एक बार कई बार पकड़ो। छोटे लोगों को पूरे शरीर में छूने की आदी हो, ताकि वे बड़े होकर इस अजीब को न मिल जाए।
  • जन्म देने के बाद अपने कुत्ते को मदद
    5
    जब तक पिल्ले उन्हें 8 सप्ताह का जीवन पूरा न करें, तब तक रुको। यदि आप पालतू जानवरों को बेचने या दान करने जा रहे हैं, तब तक प्रतीक्षा करें जब तक कि नए मालिकों के पास 8 सप्ताह का नहीं हो। दुनिया के कुछ स्थानों में, इससे पहले कि वे इस जीवनकाल को पूरा करने से पहले पिल्ले दान या बेचने के लिए अवैध हैं।
    • कुत्तों के पास पूरी तरह से दूध पिलाने और कुत्ते के भोजन को अपने दम पर खाना चाहिए, इससे पहले कि उनका नया घर हो।
    • यह अनुशंसा की जाती है कि आप नए घर में जाने से पहले टीकाकरण करें और पिल्ला को एक संभोग दें। अपने पशुचिकित्सा से परामर्श करें और अपनी सिफारिशों का पालन करें
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com