IhsAdke.com

कैसे नवजात कुत्तों की देखभाल के लिए

आपके घर में नवजात पिल्लों का आगमन एक रोमांचक समय हो सकता है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप जानते हैं कि मां और युवाओं की अच्छी देखभाल कैसे करें उच्च गुणवत्ता की देखभाल यह सुनिश्चित करेगी कि मां और बच्चे स्वस्थ रहें और सुरक्षित महसूस करें। इस आलेख में सूचीबद्ध कदम आपको यह बताएंगे कि पिल्लों के आगमन के लिए अपने घर और अपने कुत्ते को कैसे तैयार किया जाए, और उनकी अच्छी देखभाल करें।

चरणों

विधि 1
डिलीवरी बॉक्स की तैयारी

कैरोल फॉर न्यूबॉर्न पोल्पीज़ स्टेप 1 नामक चित्र
1
एक बॉक्स चुनें जो आपके कुत्ते के लिए आरामदायक आकार है डिलीवरी बॉक्स वह जगह है जहां भविष्य में मां जन्म देगी। यह भी पिल्लों गर्म रखने और उन्हें मादक द्रव्यों के सेवन से रोके रखना चाहिए, यदि मां इन पर लगी हुई है।
  • दफ़्ती में चार पक्ष और आधार होना चाहिए। एक लम्बाई और चौड़ाई चुनें जो कुत्ते को उसके सिर और पैरों के साथ लेटने की अनुमति दें। बॉक्स की चौड़ाई में अतिरिक्त स्थान जोड़ें, जो मां की आधा ऊंचाई को मापें, जो कि पिल्लों द्वारा उपयोग किया जाएगा।
  • पिटाई को बॉक्स के अंदर रहने के लिए पक्ष काफी ऊंचा होना चाहिए, जबकि मां बाहर कूद जाती है (कठिनाई के बिना)।
  • आप अधिकतर पालतू स्टोरों में डिलीवरी बॉक्स खरीद सकते हैं। आप कार्डबोर्ड बॉक्स का भी उपयोग कर सकते हैं, या लकड़ी फाइबर या प्लाईवुड से बने बॉक्स बना सकते हैं। दो बड़े, कठोर बक्से, जैसे कि टेलीविजन बक्से या अन्य घरेलू उपकरणों की खरीद करें। प्रत्येक के एक छोर को ट्रिम करें और उन्हें एक साथ तस्वीर दें, एक लंबा बॉक्स बनाएं।
  • पर्सेंट का शीर्षक नवजात पिल्ले के लिए देखभाल चरण 2
    2
    पिल्लों के लिए एक जगह रिजर्व करें पिल्लों को बॉक्स में एक सुरक्षित स्वर्ग की आवश्यकता होगी जहां मां उन पर झूठ नहीं कर सकती (जो उन्हें दम कर सकती थी)। बॉक्स में अतिरिक्त चौड़ाई को चिह्नित करें और लकड़ी के बाड़े को स्थापित करें, जिससे दफ़्ती के नीचे से लगभग 10 से 15 सेंटीमीटर मापा जा सके।
    • एक झाड़ू संभाल दफ़्ती को एक बाड़ के साथ-साथ काम कर सकता है।
    • यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण होगा जब पिल्ले 2 सप्ताह से अधिक पुराने हों और चलना शुरू करें।
  • नर्सबॉय पिल्ले के लिए केयर का शीर्षक चित्र 3
    3
    वितरण बॉक्स के नीचे पंक्ति। अख़बारों और कुछ मोटी तौलिये के साथ बहुत नीचे पंक्ति वैकल्पिक रूप से, एक वेटबेड बेड खरीदते हैं, एक पॉलिएस्टर कंबल जो नमी को अवशोषित करता है और कुतिया और पिल्बी को सूखा रखता है।
  • नर्सबॉय पिल्ले के लिए केयर का शीर्षक चित्र 4 चरण
    4
    पिल्लों के लिए आरक्षित अंतरिक्ष में एक थर्मल चटाई रखो। पिल्लों के लिए एक क्षेत्र बनाने के बाद, इसे अखबार के तहत रखें। पिल्ले पैदा होने के बाद, इसे कम तापमान पर चालू करें। इससे पिल्ले अपने मां से दूर रहने पर गर्म रहने पाएंगे।
    • गलीचा के लिए एक विकल्प गर्मी दीपक है, जो बॉक्स के एक कोने में रखा जाता है, जो गर्मी के स्रोत के रूप में काम करता है। हालांकि, एक हीटिंग लैंप सूखी गर्मी प्रदान करता है, जो कुत्ते की त्वचा को सूख सकता है। यदि आपको एक लाइट बल्ब का उपयोग करना है, कुत्ते को नियमित रूप से स्केल या लाल त्वचा के लिए देखें अगर ऐसा होता है तो दीपक निकालें
    • अस्थायी गर्मी प्रदान करने के लिए एक तौलिया में लिपटे गर्म पानी की बोतल का उपयोग करें।
  • नर्सबॉय पिल्ले के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर चरण 5
    5
    दफ़्ती खोलने के लिए कवर प्रदान करें प्रसव के दौरान, कुतिया यह महसूस कर सकती है जैसे वह एक बीमार में है (जो उसे सुरक्षित महसूस करने में मदद करेगी और श्रम की सुविधा देगा)। बॉक्स के ऊपर एक बड़ा तौलिया या कंबल डालकर उसे कुछ सुरक्षा प्रदान करें।
  • नर्सबॉय पिल्ले के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर चरण 6
    6
    एक शांत कमरे में बॉक्स रखें जन्म देने के दौरान कुतिया को परेशान नहीं करना चाहिए, इसलिए बिरिंग बॉक्स को रखने के लिए एक शांत वातावरण चुनें।
  • पेंटर का नाम नवजात पिल्ले के लिए देखभाल चरण 7
    7
    दफ़्ती के पास पानी और भोजन रखो। अपने कुत्ते को पानी और भोजन तक पहुंचने के लिए आसान बनाओ, इसे पास में उपलब्ध कराएं। आप अभी भी हमेशा के लिए फ़ीड और पानी को रख सकते हैं, लेकिन कुत्ते को बॉक्स के अंदर और अधिक सहज महसूस होगा अगर वह जानता है कि पास के पास भोजन और पानी है।
  • विधि 2
    प्रसव के लिए तैयारी

    पेंटर का शीर्षक नवजात पिल्ले के लिए देखभाल चरण 8
    1
    अपनी कुतिया डिलीवरी बॉक्स का पता लगाएं। उम्मीद की जन्म तिथि से कम से कम 2 सप्ताह पहले, कुत्ते को डिलिवरी बॉक्स पता करने दें। ऑब्जेक्ट शांत स्थान पर होना चाहिए। वह अपने जन्म तक के दिनों के दौरान एक शांत जगह में घोंसले में घूमती रहती है।
  • नर्सबॉय पिल्ले के लिए केयर का शीर्षक चित्र 9
    2
    बॉक्स के अंदर अपनी कुतिया के पसंदीदा स्नैक्स डालें उसे बॉक्स में आदी होने में मदद करने के लिए, नियमित रूप से उसके अंदर स्नैक्स करें। तो आपकी कुतिया बॉक्स को अच्छी चीजों के साथ शांत स्थान की तरह जोड़ लेगी।
  • न्यूज़न पिल्ले के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर 10 कदम
    3
    अपनी कुतिया श्रम की जगह चुनें। चिंता मत करो अगर वह बॉक्स में श्रम के माध्यम से जाना नहीं चाहता है। वह वह जगह चुनती है जहां उसे सुरक्षित लगता है। यह जगह सोफे के पीछे या बिस्तर के नीचे हो सकती है जब तक वह चोट पहुंचाने का कोई खतरा नहीं लेते, उसे अकेला छोड़ दें
    • यदि आप उसे स्थानांतरित करने की कोशिश करते हैं, तो कुत्ते पर बल दिया जा सकता है, जो श्रम को देरी या बंद कर सकता है।
  • पेंटर का नाम नवजात पिल्ले के लिए देखभाल चरण 11
    4
    हाथ से एक टॉर्च पकड़ो अगर कुतिया बिस्तर के नीचे या सोफे के पीछे जन्म देने का फैसला करता है, तो आस-पास एक टॉर्च होने में सहायक हो सकता है। इस तरह, आप नेत्रहीन जांच कर सकते हैं कि सब कुछ अच्छी तरह से चल रहा है।
  • पेंटर का नाम नवजात पिल्ले के लिए देखभाल चरण 12
    5
    अपने पशुचिकित्सा के फोन नंबर उपलब्ध है अपना फोन नंबर प्रोग्राम करें या इसे अपने रेफ्रिजरेटर में रखें यदि कोई आपातकालीन स्थिति उत्पन्न होती है, तो आपको एक योग्य पेशेवर की संख्या तक पहुंच प्राप्त करनी चाहिए।
    • अपने पशु चिकित्सक से पूछें कि आप अपनी कुतिया रात को जन्म लेते हैं तो आप उससे कैसे संपर्क कर सकते हैं।
  • कैरिज फॉर न्यूबॉर्न पिल्बीस पेंशन 13
    6
    जन्म के साथ एक वयस्क हो। एक भरोसेमंद व्यक्ति को कुतिया के साथ रहना चाहिए यह सुनिश्चित करने के लिए कि जन्म के दौरान सबकुछ ठीक हो। यह कुतिया से बहुत परिचित होना चाहिए। उन लोगों की संख्या को सीमित करें, जो जन्म देने वाले स्थान को छोड़कर छोड़ सकते हैं। लोगों के अत्यधिक आंदोलन गर्भवती मां को विचलित कर सकते हैं और अपने व्यथित, संभवत: देरी से श्रम छोड़ सकते हैं।
  • कैरोल फॉर न्यूबॉर्न पोल्पीस स्टेप 14
    7
    दर्शकों को जन्म देखने के लिए नहीं लाएं। आपकी कुतिया को जन्म देने पर ध्यान देने की जरूरत है बच्चे के जन्म में आने के लिए पड़ोसियों, बच्चों या अन्य मित्रों को आमंत्रित न करें फिर से, ऐसा करने से दुःख हो सकता है और कुतिया विचलित हो सकता है, जन्म में देरी हो सकती है
  • विधि 3
    जन्म के पहले कुछ दिनों के लिए देखभाल

    पेंटर का शीर्षक नवजात पिल्ले के लिए देखभाल चरण 15
    1
    बाघ के नाल काट मत करो रक्त वाहिकाओं के लोचदार दीवारों से पहले प्लेसेंटा काटने से पिल्ला में खून बह रहा हो सकता है। प्लेसेंटा बरकरार छोड़ दें यह सूख जाएगा, यह अनुबंध करेगा और यह जल्द ही टूट जाएगा।
  • पेंटर के लिए देखभाल नवजात पिल्ले चरण 16
    2
    पिल्ला के नाभि को न छूएं यह पिल्ला की नाभि या नाल को निस्संक्रामक लगाने के लिए आवश्यक नहीं है। यदि डिलीवरी बॉक्स को साफ रखा जाता है, तो नाभि स्वस्थ रहना चाहिए।
  • पेंटर का नाम नवजात पिल्ले के लिए देखभाल चरण 17
    3
    डिलीवरी बॉक्स में तौलिए और समाचार पत्रों को बदलें पिल्ले पैदा होने के बाद, लिटिर बॉक्स को साफ रखना महत्वपूर्ण है, लेकिन आपको सावधानी बरतने की भी जरूरत है कि नर्सिंग कुतिया को परेशान न करें। जब माँ जरूरतमंद करता है, तो साफ तौलियों के लिए गंदे तौलिये स्वैप करें गंदे अख़बार को फेंक दें और इसे जल्द से जल्द मौका दें।
  • न्यासी कुत्तों के लिए सावधानी
    4
    पहले 4 या 5 दिनों के लिए माता और पिल्तिपाती बंधन दें। मां के साथ बंधन के विकास के लिए पिल्लों के जीवन के पहले दिन महत्वपूर्ण हैं। अकेले कुत्तों को पहले कुछ दिनों में उतना संभव छोड़ने की कोशिश करें।
    • पहले कुछ दिनों में पिल्लों को संभालने से बचें जब आपको बॉक्स को साफ करने की आवश्यकता होती है, तो पिल्ले प्राप्त करें, जो तीसरे दिन से आवश्यक हो।
  • कैरोल फॉर न्यूबॉर्न पिल्बीस स्टेप 1 9
    5
    सुनिश्चित करें कि पिल्ले हमेशा गर्म होते हैं पिल्ला के शरीर का तापमान महसूस करने के लिए अपने हाथ का उपयोग करें एक ठंडी पिल्ला के पास ठंडे त्वचा है, और यह बहुत ही शांत और गैर-उत्तरदायी हो सकता है। एक गरम पिल्ला लाल जीभ और कान होगा यह सामान्य से भी अधिक व्यस्त हो सकता है, जिसका अर्थ है कि आप गर्मी के किसी भी स्रोत से दूर जाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।
    • नवजात शिशु के शरीर का तापमान 34 से 37 डिग्री सेल्सियस के बीच होना चाहिए। यह दो सप्ताह की उम्र में लगभग 38 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ जाएगा। हालांकि, आपको थर्मामीटर के साथ पिल्लों के तापमान को मापने की आवश्यकता नहीं है। यदि आपके पास प्रश्न या चिंताएं हैं तो अपने पशुचिकित्सा से बात करें
    • यदि आप हीटिंग दीपक का उपयोग कर रहे हैं, कुत्ते को नियमित रूप से स्केल या लाल त्वचा के लिए जांचें यदि ऐसा होता है तो दीपक निकालें।
  • नर्सबॉय पिल्ले के लिए केयर का शीर्षक चित्र 20
    6
    परिवेश का तापमान समायोजित करें नवजात पिल्ले अपने शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में सक्षम नहीं हैं और बहुत ठंडा होने की संभावना है। माँ के आसपास नहीं होने पर आपको गर्मी का एक स्रोत प्रदान करने की आवश्यकता होती है।
    • पर्यावरण के तापमान को समायोजित करें जब तक आप शॉर्ट्स और टी-शर्ट में सहज महसूस न करें।
    • तौलिए और समाचार पत्रों के तहत एक थर्मल चटाई रखकर लिटिर बॉक्स के अंदर अतिरिक्त गर्मी प्रदान करें। एक "कम" तापमान सेट करें ताकि आप अधिकता के जोखिम को न चला सकें। एक नवजात शिशु के रूप में, अगर कुत्ते को बहुत गर्म लग रहा है तो कुत्ते दूर नहीं जा सकता।
  • पेंटर के लिए देखभाल नवजात पिल्ले चरण 21
    7
    पिल्ले रोज़ का वजन पहले 3 हफ्तों के लिए प्रतिदिन प्रत्येक पिल्ला का वजन करने के लिए डाक स्केल का उपयोग करें। प्रत्येक पिल्ला के वजन का रिकॉर्ड रखें, यह सुनिश्चित करें कि वे स्वस्थ और पर्याप्त पोषण प्राप्त कर रहे हैं। प्रत्येक पिल्ला का वजन करने से पहले प्लेट पर प्लेट कीटाणुरहित करें। पैमाने को साफ करने के लिए घरेलू निस्संक्रामक का उपयोग करें, फिर इसे सूखा लें
    • प्रतिदिन लगातार वजन बढ़ाने की जांच करें हालांकि, अगर कोई कुत्ता दिन में वजन नहीं बढ़ा सकता है या 30 से 60 ग्राम भी खो सकता है तो घबराओ मत। जब तक वह जीवंत और भोजन कर रहा है, तब तक प्रतीक्षा करें जब तक आप अगले दिन उसे फिर से तौलना न दें। अपने पशुचिकित्सा को बुलाओ अगर पिल्ला ने अभी तक वजन नहीं प्राप्त किया है
  • पेंटर के लिए देखभाल नवजात पिल्ले के लिए चरण 22
    8
    ध्यान रखें कि आगंतुक कभी हानिकारक रोगाणु नहीं लाते हैं जो लोग पिल्लों की यात्रा करने आते हैं वह संक्रमण का सबसे बड़ा जोखिम का प्रतिनिधित्व करते हैं। आपके जूते या हाथ बैक्टीरिया या वायरस ले सकते हैं
    • पर्यावरण में प्रवेश करने से पहले, जहां कुतिया स्तनपान कर रही है, आगंतुकों को अपने जूते बाहर निकालने से कहें।
    • पिल्लों को छूने या उसे संभालने से पहले दर्शकों को साबुन और पानी से अपने हाथों को अच्छी तरह धोने के लिए कहें। आपको पिल्लों के स्पर्श और हेरफेर को सीमित करना चाहिए



  • पेंटर का नाम नवजात पिल्ले के लिए देखभाल चरण 23
    9
    गैर-पारिवारिक पालतू जानवरों के दृष्टिकोण को न दें अन्य जानवर नवजात पिल्लों के लिए खतरनाक रोगों और जीवाणुओं को ले सकते हैं। यहां तक ​​कि नई मां भी बीमारी के लिए कमजोर हो सकती है, जो कि पिल्लों को भी आगे बढ़ा सकती है। शिशु के पैदा होने के बाद कम से कम 2 सप्ताह के बाद कूड़े से परिवार के अपने पालतू जानवरों के अलावा अन्य जानवरों को रखें।
  • विधि 4
    पिल्लों को दूध पिलाने के लिए सीखने में मदद करना

    नर्सबॉय पिल्ले के लिए केयर का शीर्षक चित्र 24
    1
    कुत्ते को अपनी मां के निप्पल की सहायता करें। एक नवजात पिल्ला अंधा और बहरा है और लगभग 10 दिन तक चलने में सक्षम नहीं है। वह अपनी मां के निप्पल और मुसब्बर को खोजने के लिए चारों तरफ लिखा करता है। कुछ पिल्लों को अपने स्तनों को कैसे प्राप्त करना सीखने में थोड़ी मदद की आवश्यकता हो सकती है।
    • पिल्ला की मदद करने के लिए, अपने हाथ धोने और सुखाने शुरू करें। पिल्ला ले लो और इसे एक निप्पल का सामना करना पड़ता है। वह अपने मुंह से अनोखी आंदोलन कर सकता है, लेकिन अगर वह अभी भी निपल को नहीं मिल पाता है, तो उसके सिर को धीरे से निर्देश दें जब तक उसके होंठ निपल को छूते न हों।
    • आपको अपनी तैयारी से दूध की एक बूंद को निचोड़ने की आवश्यकता हो सकती है पिल्ला दूध गंध होगा और निप्पल पकड़ना चाहिए
    • यदि पिल्ला अभी भी निप्पल नहीं उठाता है, तो धीरे से जबड़ा खोलने के लिए उसके मुंह के कोने में एक उंगली डालें। फिर अपने निप्पल पर अपना मुंह खोलें और अपनी उंगली को छोड़ दें। वह नर्स से शुरू होना चाहिए
  • पेंटर का नाम नवजात पिल्ले के लिए देखभाल चरण 25
    2
    पिल्बी खिलाड़ियों की निगरानी करें एक मानसिक नोट करें जिसके बारे में पिल्ले फ़ीड करते हैं जिन पर निपल्स होते हैं। रियर टीट्स सामने वाले टीटों की तुलना में अधिक दूध का उत्पादन करते हैं। एक मोटी चमड़ी पर एक पिल्ला का दूध पीना एक पीठ की चादर पर एक अन्य पिल्ला चूसने की तुलना में कम दूध मिल रहा हो सकता है।
    • यदि एक पिल्ला दूसरों के समान दर पर वजन नहीं बढ़ रहा है, तो उसे एक पीछे के बट पर दूध पिलाने का प्रयास करें।
  • नर्सबॉय पिल्ले के लिए कैरिज शीर्षक वाली तस्वीर चरण 26
    3
    बोतल खिला के साथ स्तनपान न करें। जब एक मां अपने बच्चे को स्तनपान करती है, तो उसका शरीर दूध पैदा करेगा जब स्तनपान कम हो जाती है, दूध उत्पादन भी गिरता है। यदि दूध उत्पादन गिरता है, तो एक जोखिम होता है कि मां का शरीर अपने युवा को पूरा पोषण प्रदान करने के लिए पर्याप्त दूध का उत्पादन रोक देगा।
    • बस बोतल के उपयोग के लिए कॉल करें यदि यह बिल्कुल जरूरी है यह अपरिहार्य हो सकता है यदि पिल्ले में दूध पिलाने के समय अपने भाइयों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए पर्याप्त शारीरिक शक्ति नहीं होती है। एक और कारण एक बहुत बड़ी कूड़े का जन्म हो सकता है, जहां मां की स्तनों की तुलना में अधिक पिल्ले हैं।
  • कैरिज न्यूबॉर्न पिल्ले के नाम से चित्र चरण 27
    4
    मां की पहुंच के भीतर पानी और भोजन रखें वह अपने नवजात शिशुओं को छोड़ने के लिए अनिच्छुक रहेगी, इसलिए सुनिश्चित करें कि उसे पानी और फ़ीड तक आसानी से पहुंच हो। कुछ बिट्स पहले 2 या 3 दिनों में बॉक्स भी नहीं छोड़ेंगे। उस स्थिति में, बॉक्स के अंदर पानी और भोजन की पेशकश करें।
    • कुत्तों को माँ के रूप में वह फ़ीड देख सकेंगे
  • पेंटर का नाम नवजात पिल्ले के लिए देखभाल चरण 28
    5
    पिल्लों को अपनी मां के भोजन की जांच करने दें पिल्लों का पोषण केवल स्तनपान पर लगभग तीन से चार सप्ताह तक निर्भर करेगा इस अवधि के अंत में, वे मां के भोजन की जांच करना शुरू कर सकते हैं, जो दूध देने वाली प्रक्रिया का हिस्सा है। वे उम्र में, अब उन्हें नवजात शिशु के रूप में नहीं माना जाता है
  • विधि 5
    एक अनाथ नवजात पिल्ला की देखभाल

    पेंटर के लिए देखभाल नवजात पिल्ले चरण 29
    1
    दिन में 24 घंटे सहायता प्रदान करने के लिए तैयार रहें। अगर आपको अपने आप में एक नवजात पिल्ला खड़ा करना है, तो पिल्ला के जीवन के पहले 2 सप्ताह में, कठिन और कठिन काम करने के लिए तैयार रहें। सबसे पहले, उन्हें 24 घंटे की देखभाल की आवश्यकता होगी
    • संभवतः आपको पिल्लों की देखभाल के लिए काम से दूर जाने की आवश्यकता होगी क्योंकि उन्हें जीवन के पहले 2 सप्ताह के भीतर लगभग निरंतर ध्यान देने की आवश्यकता होगी
    • इससे पहले कि आप अपनी कुतिया को पार करने के लिए इसे ध्यान में रखें यदि आप अनाथ पीपियों की देखभाल करने के लिए प्रतिबद्ध नहीं हो सकते हैं, तो उसे पार न करें।
  • कैरिज न्यूबॉर्न पिल्ले के लिए शीर्षक शीर्षक चित्र 30
    2
    स्तन के दूध के लिए एक विकल्प खरीदें यदि आपके पिल्ले अनाथ हैं, तो आपको स्तन के दूध के लिए एक उपयुक्त विकल्प प्रदान करने की आवश्यकता होगी आदर्श कुतिया दूध के लिए एक विकल्प का उपयोग करना है यह पाउडर के रूप में आता है और उबला हुआ पानी के साथ पुनर्निर्माण किया जाता है (शिशुओं के लिए फार्मूला तैयार करने के तरीके के समान)।
    • आप अपने पशु चिकित्सा क्लिनिक या पालतू दुकानों पर प्रतिस्थापन पा सकते हैं।
    • गाय का दूध, बकरी का दूध या मानव शिशु फार्मूला का उपयोग न करें। वे कुत्तों के लिए उपयुक्त नहीं हैं
    • अस्थायी तौर पर, आप बाष्पीकृत दूध और उबला हुआ पानी का मिश्रण का उपयोग कर सकते हैं, जबकि कुतिया दूध के उपयुक्त विकल्प की खोज कर सकते हैं। एक फीड के लिए, उबला हुआ पानी के एक हिस्से के लिए कर सकते हैं वाष्पीकृत दूध के चार भागों का उपयोग करें।
  • पेंटर का नाम नवजात पिल्ले के लिए देखभाल चरण 31
    3
    नवजात पिल्लों को हर दो घंटे फ़ीड करें पिल्ले को हर दो घंटे में नर्स की ज़रूरत होती है, जिसका मतलब है कि आपको उन्हें 24 घंटों में 12 गुना खाना चाहिए।
    • दूध के विकल्प को तैयार करने के लिए पैकेज के निर्देशों का पालन करें (आमतौर पर 30 ग्राम पाउडर को मिलाकर 105 मिलीलीटर उबला हुआ पानी मिला)।
  • पर्सेंट का शीर्षक नवजात पिल्ले के लिए देखभाल चरण 32
    4
    संकेत है कि पिल्ला भूखा है पर ध्यान दें एक भूखा पिल्ला एक शोर पिल्ला है वह चिल्लाएगा और रोता है, जो सामान्य रूप से अपनी मां को नर्स कहलाएगा। यदि कुत्ते को उत्तेजित और रौशनी है और दो या तीन घंटे के लिए नर्सिंग नहीं किया गया है, तो वह शायद भूखा है और खिलाया जाना चाहिए
    • पिल्ला के पेट का आकार आपको एक सुराग भी दे सकता है। चूंकि पिल्ले के शरीर में वसा कम होता है, जब आपका पेट खाली हो जाता है, तो पेट सपाट या थोड़ा-थोड़े आवक हो जाएगा। जब आपका पेट भरा हुआ है, तो आपका पेट एक बैरल के समान होगा
  • पेंटर का नाम नवजात पिल्ले के लिए देखभाल चरण 33
    5
    पिल्लों द्वारा उपयोग के लिए एक बोतल और एक स्पॉउट का उपयोग करें पिल्लों के लिए डिज़ाइन नलिका मनुष्यों के लिए डिज़ाइन की तुलना में नरम है वे पशु चिकित्सा क्लीनिक और पालतू दुकानों पर खरीदा जा सकता है।
    • एक आपात स्थिति में, आप पिल्ला को खिलाने के लिए आईड्रोपपर का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, इस विकल्प को बचा जाना चाहिए क्योंकि एक जोखिम है कि पिल्ला दूध के साथ बहुत हवा को निगल लेगा, जिससे उसके पेट में सूजन हो सकती है और पीड़ा हो सकती है।
  • पेंटाव न्यूज़बॉर्न पिल्बी के लिए देखभाल चरण 34
    6
    कुत्ते को जब तक वह स्तनपान रोक नहीं रोकता चलो। दूध प्रतिकृति पैकेज के निर्देशों का पालन करें ताकि पिल्ला को कितना देना चाहिए। हालांकि, अंगूठे का एक अच्छा नियम पिल्ला को नर्स तक अनुमति देना है जब तक यह अब भूखा नहीं है। वह संतुष्ट होने पर नर्सिंग बंद कर देगा।
    • सबसे अधिक संभावना है, पिल्ला सो जाएगा और फिर अगले भोजन के लिए पूछेगा जब इसे भूख लगी है (आमतौर पर लगभग 2 या 3 घंटे)।
  • पेंटर के लिए देखभाल नवजात पिल्ले चरण 35
    7
    प्रत्येक भोजन के बाद पिल्ला के थूथन को साफ करें जब वह खाना खा चुका है, तो उसके थूथन को पोंछते हुए एक कपास झाड़ू के साथ गर्म पानी में गिरा दिया इस तरह से नकल करते हुए कुतिया उसके पिल्लों को साफ करता है और त्वचा के संक्रमण का खतरा कम करता है।
  • पर्सेंट का नाम नवजात पिल्ले के लिए देखभाल चरण 36
    8
    सभी बिजली उपकरणों को निर्वहन करें उन सभी बर्तन धो लें जो आप पिल्लों को खिलाने के लिए उपयोग करते हैं और फिर उन्हें बाँझें। शिशु के बर्तन या स्टीम स्टीरिलिज़र के लिए तैयार एक तरल निस्संक्रामक का प्रयोग करें
    • एक और विकल्प है पानी में बर्तन उबाल लें।
  • पेंटर के लिए देखभाल नवजात पिल्ले चरण 37
    9
    हर फ़ीड से पहले और बाद में पिल्ला के बट को साफ करें नवजात पिल्लों स्वस्थ रूप से पेशाब या शौच नहीं करते हैं: उन्हें अपनी बात करने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए आमतौर पर, कुत्ते ने पिल्ला के पेरिनेम (पूंछ के नीचे का क्षेत्र, जहां गुदा है) को मारकर इस समारोह का प्रदर्शन किया है। स्तनपान कराने से पहले और बाद में यह आमतौर पर होता है
    • कुत्ते के एक टुकड़े के साथ गर्म पानी में भिगोए कपास के टुकड़े को साफ करें और प्रत्येक भोजन को राहत देने के लिए प्रोत्साहित करें। मल और मूत्र साफ कर दिया गया है जो साफ कर दिया गया है।
  • पेंटर का नाम नवजात पिल्ले के लिए देखभाल चरण 38
    10
    जीवन के तीसरे हफ्ते के बाद भक्षण की रिक्ति शुरू करें जैसे नवजात पिल्ला बढ़ता है, आपका पेट बड़ा हो जाएगा और अधिक भोजन जमा करेगा। जब ऐसा होता है, तो हर 4 घंटे के बारे में पिल्ला फ़ीड।
  • पेंटर का नाम नवजात पिल्ले के लिए देखभाल चरण 39
    11
    पिल्लों को काफी गर्म रखें पिल्ला के शरीर का तापमान महसूस करने के लिए अपने हाथ का उपयोग करें एक ठंडे पिल्ला के पास ठंडे त्वचा है, और यह अनुत्तरदायी हो सकता है और बहुत अभी भी हो सकता है। एक गरम पिल्ला लाल जीभ और कान होगा यह सामान्य से भी अधिक व्यस्त हो सकता है, जिसका अर्थ है कि आप गर्मी के किसी भी स्रोत से दूर जाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।
    • नवजात शिशु के शरीर का तापमान 34 से 37 डिग्री सेल्सियस के बीच होना चाहिए। यह जीवन के दूसरे सप्ताह में लगभग 38 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ जाएगा। हालांकि, आपको थर्मामीटर के साथ पिल्लों के तापमान को मापने की आवश्यकता नहीं है। यदि आपके पास प्रश्न या चिंताएं हैं तो अपने पशुचिकित्सा से बात करें
    • यदि आप हीटिंग दीपक का उपयोग कर रहे हैं, कुत्ते को नियमित रूप से स्केल या लाल त्वचा के लिए जांचें दीपक निकालें यदि समस्या तब होती है
  • पेंटर का नाम नवजात कुत्तों के लिए देखभाल चरण 40
    12
    परिवेश का तापमान समायोजित करें नवजात puppies अपने शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में सक्षम नहीं हैं और ठंड पाने के लिए प्रवण हैं। चूंकि माँ उनके लिए नहीं है, इसलिए आपको गर्मी का एक स्रोत प्रदान करने की आवश्यकता होगी।
    • परिवेश के तापमान को समायोजित करें जब तक आप शॉर्ट्स और टी-शर्ट के साथ सहज महसूस न करें।
    • तौलिए और समाचार पत्रों के तहत एक थर्मल चटाई रखकर लिटिर बॉक्स के अंदर अतिरिक्त गर्मी प्रदान करें। एक "कम" तापमान सेट करें ताकि आप ओवरलीटिंग का खतरा न हो। जब बच्चा पैदा होता है, तो कुत्ते को दूर नहीं मिल सकता है अगर यह बहुत गर्म हो जाता है
  • विधि 6
    पिल्लों के लिए चिकित्सा उपचार प्रदान करना

    न्यासी कुत्तों की देखभाल के लिए शीर्षक शीर्षक चित्र 41
    1
    2 सप्ताह के बाद, पिल्लों को एक विवादास्पद दे। कुत्ते कीड़े और अन्य परजीवी जो स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं पैदा कर सकते हैं, ले जा सकते हैं, इसलिए यह अनुशंसा की जाती है कि जैसे ही वे काफी बूढ़े हो जाते हैं, उन्हें एक संभोग के साथ इलाज करें। नवजात पिल्लों के लिए अनुशंसित कोई वर्मीफ्यूग नहीं हैं हालांकि, फेनबेंडेजोल (पानाकुर) का प्रशासन जीवन के दूसरे सप्ताह से ही पर्याप्त है।
    • पनाकुर एक तरल संवहनी है जो धीरे-धीरे पिल्ला के मुँह में एक सिरिंज की सहायता से डाला जा सकता है, केवल एक फ़ीड के बाद। शरीर के वजन के प्रत्येक पाउंड के लिए प्रति दिन 2 एमएल पानाकुर संकेत दिया जाता है। दिन में एक बार 3 दिनों के लिए कृत्रिम श्वास कोष्ठक दे।
  • नर्सबॉय पिल्ले के लिए केयर नाम से चित्र चरण 42
    2
    एक पिस्सू उपचार लागू करने से पहले पिल्ले पूरे 6 सप्ताह का जीवन पूरा होने तक प्रतीक्षा करें। नवजात पिल्लों पर fleas के लिए उपचार कभी भी लागू नहीं होना चाहिए पिस्सू के उपचार के लिए संकेतित अधिकांश उत्पादों ने न्यूनतम वजन और उपयोग के लिए उम्र की सिफारिश की है और वर्तमान में नवजात शिशुओं के लिए उपयुक्त कोई उत्पाद नहीं है।
    • सेल्मेक्टिन (क्रांति) लागू करने से पहले कुत्तों को कम से कम 6 सप्ताह का होना चाहिए।
    • फ्प्रॉनिल लागू किया जा सकता है इससे पहले पिल्ले कम से कम 8 महीने पुरानी और 2 किलोग्राम होनी चाहिए (फ्रंटलाइन)।
  • कैरिज न्यूबॉर्न पिल्ले चरण 43
    3
    जब वे 6 सप्ताह का हो, तो पिल्लों को प्रतिरक्षित करना शुरू करें पिल्ले की मां से एक निश्चित स्तर की प्रतिरक्षा प्राप्त होती है, लेकिन उन्हें स्वस्थ रहने के लिए अतिरिक्त टीकाकरण की आवश्यकता होती है। उचित टीकाकरण अनुसूची के बारे में जानने के लिए अपने पशुचिकित्सा से बात करें
  • युक्तियाँ

    • जब तक वह अपनी आँखें खोलकर न चलने वाले पिल्ला न ले जाएं, तब भी मां आक्रामक हो सकती है!

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (35)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com