IhsAdke.com

बॉक्स के सतह क्षेत्र को कैसे खोजें

बॉक्स के सतह क्षेत्र को ढूँढना बहुत आसान है, जब तक आप पक्ष की लंबाई जानते हैं। यदि आप अभी एक त्वरित सूत्र की तलाश कर रहे हैं, तो यह होगा: 2 * (x * y + y * z + x * z) हालांकि, अगर आपको कुछ और निर्देशों की आवश्यकता है, तो अधिक विस्तृत निर्देशों के लिए इस लेख को पढ़ना जारी रखें।

चरणों

एक बॉक्स के पृष्ठफल का पता लगाएं, शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
बॉक्स के आयाम प्राप्त करें यदि बॉक्स एक भौतिक वस्तु है, तो इसे मापें यदि यह गणित की समस्या का हिस्सा है, तो दिए गए मानों को लिखिए और देखें कि क्या वे माप की एक ही इकाई में हैं (अन्यथा, आपको सभी को परिवर्तित करना होगा) एक बॉक्स तीन orthogonal माप द्वारा वर्णित है: चौड़ाई, ऊंचाई और गहराई
  • एक बॉक्स के पृष्ठफल का पता लगाएं शीर्षक पृष्ठ
    2



    बॉक्स को देखें बॉक्स में छह तरफ और तीन आयाम हैं। विपरीत दिशा में एक ही क्षेत्र होगा। प्रत्येक सतह का एक क्षेत्रफल उसके पक्ष की लंबाई के गुण (गुणा) के लिए आनुपातिक होता है (केवल इसलिए कि पक्ष चौकोर हैं- यदि बॉक्स चौकोर नहीं है तो सावधान रहें)। फिर, यदि एक्स, वाई और जेड के आयाम हैं, तो क्षेत्र XY (शीर्ष), XY (नीचे), YZ (सामने), वाईज़ (पीठ), एक्सज़ (बाएं) और एक्सज़ (दाएं) हैं।
  • चित्र 55 पीपीएक्स शीर्षक
    3
    सभी पक्षों पर क्षेत्रों को जोड़ें: क्षेत्र = (2 * XY + 2 * YZ + 2 * ZY)
  • युक्तियाँ

    • यदि आप एक वास्तविक बॉक्स को मापते हैं, तो आपको सभी पक्षों को एक-एक करके मापने की ज़रूरत नहीं है यदि समान आकार के दृश्य पक्ष हैं, तो उनमें से केवल एक को मापें और औसत के रूप में मान का उपयोग करें।

    आवश्यक सामग्री

    • एक बॉक्स और इसे मापने का एक तरीका
    • किसी मौजूदा या काल्पनिक बॉक्स का माप
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com