IhsAdke.com

गर्भवती बनी की देखभाल कैसे करें

यदि आपके पास गर्भवती खरगोश है, तो आपको गर्भावस्था के दौरान, उसके दौरान और उसके बाद देखभाल करने की आवश्यकता होगी। यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि उसके स्वास्थ्य और उसके युवा दोनों के सुरक्षित वितरण को सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक सभी चीज़ों के बारे में पता होना चाहिए।

चरणों

एक गर्भवती खरगोश चरण 1 के देखभाल का शीर्षक
1
सुनिश्चित करें कि आपका खरगोश गर्भवती है बड़े खरगोशों के माध्यम से 4 महीने से यौन परिपक्व होते हैं, जबकि विशाल-आकार के जानवरों को 6 से 9 महीनों के बीच तैयार होता है। यदि आपकी खरगोश परिपक्वता के इस चरण में है और आपको संदेह करने का कारण है कि यह संभ्रमित है, तो निम्न प्रकार की गर्भावस्था का निर्धारण करें। संभोग के 10 और 14 दिनों के बीच एक गर्भावस्था का पता लगाया जा सकता है, जिसमें 12 दिन आदर्श हैं। उस समय के भीतर, भ्रूण तेजी से बढ़ेगा, एक अंगूर के आकार की तरह लगने वाला स्पर्श बन जाएगा। जब यह महसूस करने की कोशिश करते रहें, तो दया करो! ध्यान रखें कि खरगोशों में एक गलत गर्भधारण आम है तो भले ही आप सभी संकेत मिल जाए, यह भी आपके पशुचिकित्सा के साथ-साथ जांचना सबसे अच्छा हो सकता है। यहाँ कुछ अन्य संकेत हैं कि आपकी खरगोश गर्भवती है:
  • तीसरे हफ्ते तक, आपका खरगोश बढ़ता हुआ पेट का आकार दिखा सकता है आप असतत आंदोलनों को देख सकते हैं।
  • वह मूड के झूलने लगती है और आसानी से परेशान हो जाती है। वह भी गोद में नहीं रहना चाहती है या न ही उसे सहलाया जा सकता है। आपका खरगोश आप पर गुर्राना शुरू कर सकता है, या अलग तरीके से कार्य कर सकता है। वह बढ़ती पिल्लों के असुविधा से निपटने के लिए उसकी तरफ अधिक आराम करना शुरू कर सकती है, जो उसके पेट की गुहा को मोटा करती है।
  • जब गर्भावस्था के बारे में दो या तीन शेष दिन होते हैं, तो वह एक घोंसला बनाना शुरू कर देगी, जिसमें उसके अपने बाल फाड़ होते हैं।
  • ध्यान दें कि इन लक्षणों में से कोई भी अकेले गर्भावस्था के निदान के लिए पर्याप्त नहीं है हार्मोनल उतार-चढ़ाव के कारण द्विघात अक्सर झूठे गर्भधारण होते हैं वे वज़न भी हासिल कर सकते हैं और अन्य कारणों से उनके बर्तनों में खुदाई कर सकते हैं। और इसके विपरीत, कई गर्भवती खरगोश अपनी स्थिति का कोई संकेत नहीं दिखाते हैं, जब तक वे जन्म देने के लिए तैयार नहीं होते हैं।
  • एक गर्भवती खरगोश चरण 2 के देखभाल के नाम पर चित्र
    2
    अपने खरगोश की गर्भावस्था को 31 से 33 दिनों तक रहने की अपेक्षा करें। यह संभव है कि एक छोटे कूड़े (4 पिल्लों या उससे कम) के साथ एक खरगोश एक गर्भावस्था 4 पिल्लों पर एक कूड़े के साथ एक खरगोश से कुछ अधिक समय है। सबसे बड़ी चिंता यह है कि जब गर्भावस्था शुरू होती है (एक पशुचिकित्सा से मदद आवश्यक हो सकती है), क्योंकि डिलीवरी 32 दिनों के बाद नहीं हो सकती, एक तथ्य जिसके लिए पशु चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता है अगर 32 वें तक कोई डिलीवरी नहीं है, तो यह संभावना है कि पिल्ले दिन 34 तक मर जाते हैं।
  • एक गर्भवती खरगोश चरण 3 के देखभाल का शीर्षक
    3
    गर्भावस्था के दौरान अपने खरगोश के लिए पूर्ण और उचित पोषण प्रदान करें। पोषण की कमी के साथ एक खरगोश को गर्भपात हो सकता है या भ्रूण को पुनः प्राप्त कर सकता है। जैसे वह अधिक वजन लेती है, उसे खाने की आदतों में अतिरिक्त पोषण की आवश्यकता होगी ताजा और बहुतायत से पानी के अलावा इसे उच्च गुणवत्ता वाले भोजन दें
    • आहार में धीमी गति से परिवर्तन करें (खरगोश धीरे-धीरे आहार में परिवर्तन होना चाहिए), जैसे गाजर, अजवाइन, ककड़ी, सलाद, खरगोश, घास, टमाटर और अजमोद के लिए सेम के रूप में खाद्य पदार्थों को जोड़ने। घास के बजाय आल्फाल्फा पर आधारित भोजन की स्थापना की जानी चाहिए, साथ ही सामान्य से अधिक अनाज की पेशकश की जानी चाहिए। हर समय स्वच्छ पानी की पहुंच सुनिश्चित करें।
    • वह गर्भवती है, उसके शरीर और अधिक मांग हो जाएगा एक सलाद में उपरोक्त सब्जियां मिलाएं और पानी की कटोरी के बगल में काम करें।
    • जन्म देने से पहले दो दिन पहले, खाना कम करें, लेकिन पानी नहीं। तो आपकी खरगोश में स्तन समस्याओं और किटोसिस जैसी चिकित्सा समस्याओं के चलते कम होने की संभावना नहीं होगी। अपेक्षित डिलीवरी से दो दिन पहले 50% से कम अपने आहार को कम करें।
    • जब यह खत्म हो जाएगा, इसे अपने सामान्य आहार में वापस करें और इसे जन्म देने के बाद एक या दो सप्ताह के भीतर ठीक हो जाना चाहिए।
  • एक गर्भवती खरगोश चरण 4 के देखभाल के नाम पर चित्र
    4
    अपने खरगोश के लिए एक इनक्यूबेटर दे दो यह वह जगह है जहां उसे खरगोश जन्म देगी और उसके जवानों की देखभाल करेगी। इनक्यूबेटर आवश्यक है क्योंकि सातवें दिन तक अपने स्वयं के तापमान को नियंत्रित करने की क्षमता के बिना पिल्ले अंधा, अंधे और बहरे पैदा करते हैं। इनक्यूबेटर पालतू स्टोर में खरीदे जा सकते हैं, और खरगोश की तुलना में कम से कम 10 सेमी की चौड़ाई होनी चाहिए। गर्भधारण के 26 दिनों के बाद इनक्यूबेटर खरगोश को दिया जाना चाहिए।
    • आपका खरगोश अपने घुटनों पर अपने शरीर (छाल, पेट और जांघों) के बाल खींच कर देगा। आप कागज और तिनके आपूर्ति करके मदद कर सकते हैं
    • यदि आप इनक्यूबेटर खुद का निर्माण करने का निर्णय लेते हैं, तो नए और साफ लकड़ी का प्रयोग करें, जैसे ताज़ा ख़रीदी हुई प्लाईवुड या चिपबोर्ड।
  • एक गर्भवती खरगोश कदम 5 के देखभाल के नाम पर चित्र
    5
    एक खरगोश में गर्भावस्था के साथ जुड़े संभावित समस्याओं से अवगत रहें। रोकथाम इलाज से हमेशा बेहतर होता है, और यदि आप जानते हैं कि क्या उम्मीद है, तो आप बेहतर समस्याओं को रोकेंगे निम्नलिखित समस्याएं एक गर्भवती खरगोश को प्रभावित कर सकती हैं:
    • मस्तिष्कशोथ - यह खरपतवार के पेट में स्थित स्तन ग्रंथियों की सूजन है। जब यह जन्म देने वाला है, तो इसके स्तन ग्रंथि युवाओं को खिलाने के लिए दूध से भर जाएंगे। मस्तिष्क की सूजन तब होती है जब बैक्टीरिया दुग्ध नलिकाओं में प्रवेश करती है और स्तन ग्रंथि के लिए यात्रा करती है। इस गरीब का गठन ग्रंथि के कारण हो सकता (वितरण से पहले ग्रंथियों जांच करने के लिए अपने पशु चिकित्सक से पूछें), या क्योंकि खरगोश एक छोटे से स्वच्छ वातावरण में है (यकीन है कि अपने बिस्तर, अपने घोंसले, अपने घर, आदि बनाने स्वच्छ और गैर अपघर्षक) वास्तविक त्रासदी इस तथ्य में है कि संक्रमित ग्रंथि का समय समय पर इलाज नहीं किया जाता है, संक्रमित दूध को पिल्लों तक पहुंचा सकता है, जिससे उन्हें मृत्यु तक ले जाया जा सकता है। सूजन या लालिमा के लक्षणों के लिए प्रतिदिन खरगोश की जांच करें, संभावित स्तनदाह के संकेतक यदि स्तन ग्रंथियां नीली हैं तो संक्रमण गंभीर है अन्य लक्षणों में खाने या पीने, लगातार बुखार और स्पष्ट उदासीनता से इनकार शामिल है। सीधे डॉक्टर को ले लें क्योंकि एंटीबायोटिक उपचार की आवश्यकता तुरंत होगी।
    • Toxemia - यह एक खरगोश में हो सकता है जिसे गर्भावस्था (या गलत गर्भावस्था) के दौरान पर्याप्त पोषण प्राप्त नहीं हुआ है। यही कारण है कि यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि उसे आहार है जो गर्भावस्था के उन्नत चरणों में उच्च ऊर्जा उत्पन्न करता है, जो उसे तेज या मोटापे से नहीं पीते हैं। यह दोनों देर से गर्भावस्था और प्रसूति दोनों में हो सकता है, और डच, पोलिश और अंग्रेजी खरगोश की दौड़ में मुख्य रूप से होता है। लक्षणों में स्पष्ट उदासी, कमजोरी, समन्वय की कमी, और दौरे शामिल हैं यदि उपचार रहित छोड़ दिया जाता है, तो खरगोश घंटे में मर सकता है। तो इसे चतुर्थ ड्रिप और डेक्सट्रोज के साथ इलाज शुरू करने के लिए तुरंत डॉक्टर पर ले लो।
    • पिल्ले को मार डालो - कुछ खरगोशों को अपने पिल्लों को मारकर खाएंगे। इसके कारण भिन्न है और क्षतिपूर्ति होने की संभावना कम होती है: यह सुनिश्चित करें कि घोंसला हमेशा गर्म और साफ है, चूजों जो भोजन और अन्य घरेलू पशुओं (विशेष रूप से कुत्तों) ही घोंसले से बाहर नहीं रख खरगोश की चिंता को कम कर सकते हैं हटा दें। अब खरगोश का उपयोग प्रजनन के लिए नहीं होगा यदि वह दो पिल्लों को एक पंक्ति में मारता है



  • एक गर्भवती खरगोश कदम 6 के देखभाल के नाम से चित्र
    6
    पता है कि बच्चे के जन्म में क्या उम्मीद है। आप अपने खरगोश गर्भावधि की अच्छी जानकारी होनी चाहिए, तो पहले से ही, या तो अपने पशु चिकित्सक से परामर्श के लिए प्रजनन खरगोशों के समय से जानते हैं और जन्म के लिए कतार में एक तारीख प्राप्त की। जब आपकी खरगोश जन्म दे रही है, तब के लिए कुछ चीजें देखने में शामिल हैं:
    • बच्चे के जन्म आमतौर पर सुबह होता है
    • खरगोशों में अधिकतर जन्म तेजी से होते हैं, चाहे कोई भी पहली बार प्रकट हो, सिर या पैरों में कोई बात नहीं। हालांकि, कुछ प्रसव एक या दो दिन तक रह सकते हैं जब तक सभी पिल्ले पैदा न होते हों।
    • जटिल प्रसव खरगोशों में आम नहीं हैं, इसलिए आपको मदद करने की आवश्यकता नहीं होनी चाहिए। सुनिश्चित करें कि क्षेत्र में कुछ भी है कि उसे, तंत्रिका बना सकता से शांत, नि: शुल्क है शोर, अन्य घरेलू पशुओं, असामान्य रोशनी, बहुत ज्यादा गर्मी या सर्दी, आदि के रूप जो कुछ भी उसे उत्तेजित या भयभीत बनाता है उसे चोट या उसे जवान खा सकता है
  • एक गर्भवती खरगोश चरण 7 के देखभाल के नाम पर चित्र
    7
    जब सभी पिल्ले पैदा होते हैं, तो जांच लें कि सबकुछ ठीक है। देखें कि क्या आप स्वस्थ, श्वास और अपने स्तनों का दूध पी रहे हैं एक कूड़े एक दर्जन पिल्ले तक भरोसा कर सकते हैं जब वे पैदा होते हैं, मां उन्हें स्तनपान करेंगे, लेकिन लगातार नहीं उसे प्रचुर मात्रा में ताजा पानी दें, जो एक नर्सिंग बनी के लिए महत्वपूर्ण है।
    • नवजात शिशुओं को ठंडा होना अच्छा हो सकता है, लेकिन माता और उसके बच्चों को परेशान मत करना यह उन्हें तनाव और उन्हें डरा कर सकते हैं।
    • दो घंटे तक प्रतीक्षा करें, फिर खरगोश को अपने पसंदीदा भोजन की पेशकश करें, इसलिए आप पिल्लों की जांच करते समय व्यस्त रखें। मृतकों को निकालें, क्योंकि वे स्वस्थ लोगों को सड़ांध और संक्रमित कर सकते हैं। जब आप पूरा कर लें, उन्हें घोंसले सामग्री के साथ वापस कवर करें और उन्हें व्यवस्थित करें
    • यदि आपको लगता है कि टीट्स (8 से 10 टीट्स) की तुलना में अधिक पिल्लों हैं, तो उन्हें एक छोटे खरगोश के साथ दूसरे खरगोश से खिलाया जा सकता है। बस उन्हें नए बनी के फर के साथ कवर करने के लिए सुनिश्चित करें ताकि वे स्वीकार किए जाते हैं, और स्थानांतरण की सफलता की संभावना को बढ़ाने के लिए बड़े और मजबूत लोगों को स्थानांतरित करने का प्रयास करें। दुर्भाग्य से, हाथ में पिल्लों की देखभाल करने से उच्च मृत्यु दर बढ़ जाती है
    • खरगोशों ने केवल एक बार या दो बार एक दिन स्तनपान किया, प्रत्येक चिकी के बारे में तीन मिनट के लिए दूध पिलाने।
  • एक गर्भवती खरगोश चरण 8 के देखभाल के नाम पर चित्र
    8
    दोनों पिल्लों और मां की देखभाल करें कुत्तों की उम्र 4 से 5 सप्ताह तक चली जाएगी, जो उन्हें धीमा कर देगा क्योंकि खरगोश में दूध उत्पादन घटता है। खरगोश की सामान्य स्वास्थ्य पर नजर रखें और जिस तरह से यह युवाओं के साथ बातचीत करता है अगर कोई आक्रामक व्यवहार होता है, तो इसके साथ जरूरी हो या अपने पशुचिकित्सा को बुलाएं। नए पिल्लों के साथ ध्यान में रखने के लिए कुछ चीजें:
    • विचित्र पेट वाले पिल्ले पर्याप्त दूध नहीं प्राप्त कर रहे हैं - एक पूर्ण पेट उचित आहार का संकेत है।
    • नवजात प्राणियों को न छूएं क्योंकि उन्हें मानव गंध मिलेगी और मां उन्हें डर या अस्वीकृति से भस्म कर देगी। यह इंट्यूबेटर में एक इंसान द्वारा छेड़छाड़ करने वाले पिल्ला के लिए बहुत तनावपूर्ण है एक बार जब आप एक पिल्ला को संभालना चाहिए, जब यह घोंसले से गिरता है, क्योंकि मां इसे वापस करने की कोशिश नहीं करेगा अपने गंध स्थानांतरित कर रहा है को रोकने और पिल्ला की माँ का एक छोटा इनक्यूबेटर में वापस डाल करने के लिए डाल करने के लिए डिस्पोजेबल दस्ताने का प्रयोग करें।
    • जब आप अपनी आंखों को खोलते हैं, तो 10 दिन पुरानी, ​​आंखों या संक्रमणों के लिए उन्हें जांचना
    • 8 महीने की उम्र तक, अपने बच्चों को अनाज को खरगोशों को खिलाए रखें।
    • 7 सप्ताह की उम्र तक माता के साथ पिल्ले छोड़ दें। इस बिंदु पर, यदि कूड़े बड़ी होती हैं, तो आप बड़ी जोड़ी या तीनों को निकाल सकते हैं और उन्हें अपने पिंजरे में डाल सकते हैं। इससे नाबालिगों को एक सप्ताह के लिए स्तनपान करने का मौका मिलेगा और वज़न द्वारा दूसरों तक पहुंच जाएगा।
    • सभी पिल्ले को आठवें हफ्ते से मां से हटा दिया जाना चाहिए, क्योंकि वह आक्रामक हो सकती है और उन्हें हिलाएं। यह पिल्चर को नए पर्यावरण का पता लगाने का मौका भी देगा।
  • एक गर्भवती खरगोश चरण 9 की देखभाल का शीर्षक
    9
    पिल्लों के लिए उपयुक्त घर खोजें चाहे वह पैदा करना जानबूझकर किया जाए या नहीं, आपके बच्चों के खरगोशों के लिए एक अच्छा घर खोजना महत्वपूर्ण है यदि गर्भावस्था आकस्मिक था, वाक्यांश "खरगोश की तरह प्रजनन" भविष्य में एक और रोकने के लिए सभी कदम उठाने अच्छे कारण के बिना एक क्लिच नहीं है और वहाँ पहले से ही दुनिया में खरगोश की बहुतायत है, ताकि मानव परिवर्धन द्वारा सहायता प्राप्त करने में मदद नहीं करते। महिलाओं और पुरुषों neutering भविष्य में गर्भधारण "आश्चर्य" को रोकने के लिए नसबंदी, कि अगर मामला था पर विचार करें। तो प्लेबैक प्रदर्शन उद्देश्यों के लिए है, पालतू जानवर के रूप में, यह सबसे अच्छा पहले कूड़े के जन्म के बाद 35-42 दिनों के इंतजार के लिए, यह ठीक नहीं है और अपने वर्तमान पिल्लों की देखभाल करने के लिए समय देने के लिए है।
    • सावधान रहें! खरगोश जन्म देने के बाद 72 घंटों से एक नया प्रजनन हो सकता है! इसका मतलब है कि जन्म के समय से पुरुषों को दूर रखने के लिए देखभाल की जानी चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • अधिकांश जन्म रात में देर हो जाते हैं या सुबह सुबह होते हैं। वे 2 दिन तक रह सकते हैं। प्रसव में समस्याएं खरगोशों में दुर्लभ हैं
    • कूड़े उठाने में बहुत कुछ शामिल है, खासकर यदि आपने हाथ से उनकी देखभाल करने के लिए चुना है भोजन से निपटने के लिए, सभी समस्याओं के बारे में जागरूक होने के लिए एक संपूर्ण शोध करें।
    • जब समय निकट है, तो खरगोश को परेशान मत करो। जन्म देने के लिए उसे शांतिपूर्ण माहौल की आवश्यकता होगी।
    • खरगोश गर्भवती है, विशेष रूप से पुरुषों, जब अन्य खरगोश निकालें।
    • जब आपके खरगोशों ने पिछले जन्म दिया था, तो उस समय का समय था, ताकि नए जन्मों से आश्चर्यचकित न हों।
    • आम तौर पर एक माँ एक तंग जगह में अपने घोंसले बना लेती है, जो कि कुछ बड़ी चीज़ों के पीछे होती है, जैसे कि एक चट्टान,
    • शिकारियों के लिए सतर्क रहें अवांछित शिकारियों को रोकने के लिए अपने बगीचे के आसपास अतिरिक्त तार या बाड़ लगाएं।
    • महिला से पुरुष अलग करें
    • एक आम कूड़े में 7 से 8 पिल्ले हैं, लेकिन 1 से 22 तक हो सकती हैं

    चेतावनी

    • जब तक सभी पिल्ले सुरक्षित रूप से पैदा नहीं होते हैं और खरगोश के जन्म के समय से ठीक हो गया है तब तक कोई भी परीक्षा न लें।
    • यदि आपकी खरगोश की चिकित्सा समस्या है, तो जल्दी से अपने पशुचिकित्सा से संपर्क करें
    • खरगोश के भोजन में अचानक बदलाव खतरनाक होता है क्योंकि वे अपने आंतों के वातावरण में परिवर्तन करते हैं, और आंतों के वनस्पतियों में तेजी से बदलाव करते हैं, जो भोजन के पाचन में सहायता करते हैं, वे विषाक्त हो सकते हैं।
    • किसी भी जानवर के प्रजनन लिया जाना चाहिए गंभीरता से प्रजनन और उनके वंश के लिए एक जानवर की देखभाल करने के लिए एक विशाल जिम्मेदारी है। जब तक कि आप वास्तव में नहीं जानते कि आप क्या कर रहे हैं और दुनिया में और खरगोशों को लाने में मदद करने के अच्छे कारण हैं, तब तक खरगोशों को ढंका मत करो। खरगोश पूरी तरह से मानवीय हस्तक्षेप, और मानव हस्तक्षेप के बिना पुन: पेश अक्सर उनके वंश को कमजोर, और प्रजनन खरगोश के लिए एक बोझ बनाने में सक्षम हैं।

    आवश्यक सामग्री

    • अण्डे सेने की मशीन
    • उचित भोजन
    • बहुतायत में ताजा पानी
    • ध्यान
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com