IhsAdke.com

बिल्ली के बच्चे फ़ीड कैसे करें

पिल्ले जीवन के पहले हफ्तों के दौरान डबल या ट्रिपल अपने वजन। स्थिर गति से बढ़ने के लिए, उन खाद्य पदार्थों की आवश्यकता होती है जिनमें प्रोटीन, विटामिन, और खनिजों की सही मात्रा होती है। यदि आपका बिल्ली का बच्चा अब भी नर्सिंग है, तो आपको दूध से ठोस खाद्य पदार्थों में संक्रमण करने में मदद करने की आवश्यकता होगी। पालतू पशुओं की दैनिक जरूरतों को पूरा करने से इसे मजबूत और स्वस्थ होना चाहिए।

चरणों

भाग 1
एक स्वस्थ भोजन चुनना

चित्र शीर्षक बिल्ली बिल्ली के बच्चे कदम 1
1
एक फार्मूला प्राप्त करें जो बिल्ली के दूध की जगह लेता है यदि आपका बिल्ली का बच्चा एक महीने से कम पुराना है जन्म के पहले कुछ हफ्तों के दौरान, बिल्ली के बच्चे अपनी मां के दूध से सभी आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त करते हैं। एक महीने का या उससे कम बिल्ली बिल्ली को पकाया या उगने में असमर्थ है। यदि आपके पालतू जानवर ने अभी तक ठोस खाद्य पदार्थों में संक्रमण नहीं किया है, तो आपको इस चरण में मदद करने के लिए एक दूध विकल्प की जरूरत होगी।
  • यदि मां की मां भी उसके घर में रहती है, तो वह सभी दूध मांगी जाती है जो बिल्ली के बच्चे की ज़रूरत होती है। हाथ में एक फार्मूला बनाने के लिए अब भी सुविधाजनक हो सकता है जब यह ठोस पदार्थों के साथ जानवरों को प्रचलित करना आवश्यक हो। आप कुछ हद तक इसकी बनावट को नरम करने के लिए ठोस भोजन के साथ विकल्प को मिला सकते हैं।
  • यदि आपका बिल्ली का बच्चा अभी भी जवान है और पहले से आपकी मां से अलग हो गया है, तो आपको इसे बोतल के साथ खिलाने की आवश्यकता होगी, जब तक कि यह ठोस भोजन खाने के लिए पर्याप्त न हो। आपके पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए प्रतिस्थापन प्राप्त करना आवश्यक है। गाय का दूध अच्छा विकल्प नहीं है
  • एक पशुचिकित्सा को कॉल करें और उत्पाद की सिफारिशों के लिए पूछें। आमतौर पर दूध पानी के साथ मिश्रित होने के लिए पाउडर में आता है। प्रसिद्ध ब्रांडों में पेटएग एमकेआर® मिल्क पाउडर और बस डायजेस्टिबल मिल्क रिस्पलर्स शामिल हैं।
  • पिक्चर शीर्षक फ़ीड किटेंस चरण 2
    2
    विशेष रूप से पिल्लों के लिए बनाई गई एक ठोस फ़ीड खरीदें यदि आपका बिल्ली का बच्चा चार महीने से अधिक पुराना है, तो यह ठोस भोजन का उपयोग करने का समय है। पिल्लों के लिए बनाई गई राशन का चयन करना महत्वपूर्ण है, न कि वयस्क बिल्लियों के लिए। क्योंकि जीवन के पहले कुछ महीनों में बिल्ली के बच्चे तेजी से बढ़ते हैं, उनके पास पोषण संबंधी विभिन्न जरूरतें होती हैं उन्हें वयस्क बिल्ली का खाना खिलाकर पिल्ला कमजोर या बीमार बना देगा
    • पिल्ले के भोजन में आम तौर पर "पिल्बी के लिए सूत्र" या "पिल्लों के बढ़ते फार्मूले" जैसे लेबल पर "वयस्क बिल्ली के भोजन से अलग करने में मदद करने के लिए"
    • द अमेरिकन सोसाइटी फॉर प्रोवेंटिंग क्रूरिटी टू एनिमल (एएसपीसीए) ने एक साल तक पहुंचने तक एक विशेष भोजन के साथ बिल्ली पिल्लों को खिलाने की सिफारिश की। इस समय, एक आम राशन का उपयोग करना शुरू करना संभव है।
  • पिक्चर शीर्षक फीड किटन्स स्टेप 3
    3
    एक उच्च गुणवत्ता वाला ब्रांड चुनें अधिकांश पशु चिकित्सक जेनेरिक ब्रांड या सुपरमार्केट के इस्तेमाल की सिफारिश नहीं करते हैं एक गुणवत्ता वाले उत्पाद को खरीदने के लिए सबसे अच्छा है जिसे अत्यधिक अनुशंसित किया गया है, क्योंकि प्रसिद्ध ब्रांडों की दक्षता आमतौर पर खोजों से पुष्टि की जाती है। यदि आपको यकीन नहीं है कि कौन से ब्रांड चुनना है, तो एक पशुचिकित्सा को कॉल करें और पूछें।
    • संयुक्त राज्य में बेचे जाने वाले इस उत्पाद के समान एक संदेश के लिए पैकेजिंग खोजें: "अमेरिकी खाद्य नियंत्रण संघ (एएएफसीओ) द्वारा स्थापित पिल्लों की जरूरतों को पूरा करता है।" उस अंक से बचें, जिसमें समान संदेश नहीं है।
    • आप एएएफसीओ द्वारा आयोजित परीक्षणों में "कुत्ते के लिए पूर्ण और संतुलित पोषण" के समान संदेश खोज सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक फ़ीड बिल्ली के बच्चे कदम 4
    4
    एक सूखी और डिब्बाबंद भोजन दोनों चुनें चूंकि बिल्ली के बच्चे और वयस्कों को चबाने में सक्षम नहीं हैं, इसलिए सूखे के अतिरिक्त उन्हें नरम भोजन की आवश्यकता होती है। दोनों डिब्बाबंद और सूखे राशन विशेष रूप से पिल्लों के लिए तैयार किए जाने चाहिए, वयस्कों के लिए नहीं। डिब्बाबंद सामानों के लिए, समय सीमा समाप्ति की तारीख को जांचना और कुचल या क्षतिग्रस्त डिब्बे खरीदने से बचें।
  • पिक्चर शीर्षक फ़ीड बिल्ली के बच्चे कदम 5
    5
    कभी-कभी "भोजन लोगों" के स्नैक्स के साथ बिल्ली का दूध खाएं स्वस्थ और मजबूत होने के लिए उन्हें वसा, फैटी एसिड, कैल्शियम, प्रोटीन और कई अन्य पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। शिशु राशन इन आवश्यकताओं को पूरा करता है, जिससे यह पशु के आहार का सबसे अधिक हिस्सा बनता है। यदि आप अतिरिक्त स्नैक्स देना चाहते हैं, तो उन्हें कुत्ते के कुल कैलोरी सेवन के 10% से अधिक का प्रतिनिधित्व करना चाहिए। पके हुए मांस, मछली या चिकन के टुकड़े अच्छे विकल्प हैं। निम्नलिखित के साथ उन्हें खिलाने से बचें:
    • कच्चे मांस, अंडे या मछली, जिसमें हानिकारक परजीवी या बैक्टीरिया शामिल हो सकते हैं
    • क्रीम या दूध, जो दस्त का कारण बन सकता है
    • प्याज, लहसुन, चॉकलेट, कॉफी, चाय, किशमिश और अंगूर, जो बिल्लियों के लिए विषाक्त हैं।
  • भाग 2
    दूध पिलाने की नियमित

    पिक्चर शीर्षक फ़ीड बिल्ली के बच्चे कदम 6
    1
    पहले चार हफ्तों के लिए बिल्ली का दूध पीने के दूध या दूध का विकल्प बनाओ। कुत्तों को छोड़ दिया नहीं गया है, केवल दूध का ही आहार तैयार किया जाना चाहिए। जब तक कि बिल्ली का बच्चा 4 सप्ताह से अधिक पुराना न हो तब तक ठोस पदार्थों को पेश न करें। यदि वह अभी भी अपनी मां के साथ है, तो वह यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक सबकुछ करेगी कि उसके बच्चे को वह दूध मिल रहा है जो उसे चाहिए। यदि माँ के आसपास नहीं है, तो आपको एक बोतल की आवश्यकता होगी। इसका उपयोग करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:
    • चार हफ्ते तक के बच्चों को हर तीन घंटे (रात सहित) खिलाया जाना चाहिए। दूध के लिए एक विकल्प और पिल्लों के लिए बनाई गई बोतल खरीदें। ये उत्पाद पशु चिकित्सा क्लिनिक और पालतू स्टोर में उपलब्ध हैं।
    • बोतल और चोंच को निर्वहन करें, उन्हें उबलते पानी में पांच मिनट के लिए छोड़ दें। उन्हें पूरी तरह से सूखा।
    • निर्माता के निर्देशों के अनुसार सूत्र को मिलाएं। स्टोव पर एक पॉट 95-100 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर गरम करें सुनिश्चित करें कि यह बहुत गर्म या बहुत ठंडा नहीं है, आपकी कलाई पर एक बूंद डाल दीजिए।
    • पिल्ला के मुंह में चोंच रखें उसे तब तक पीना चाहिए जब तक कि वह संतुष्ट न हो।
    • इस उम्र के पिल्ले अपने आप पर पेशाब या शौच नहीं कर सकते हैं। आपको अपने जननांगों को उत्तेजित करने की आवश्यकता है ऐसा करने के लिए, जानवर को एक तरफ बारी और एक ही दिशा में अपने जननांगों को रगड़ें जब तक मूत्र बाहर आना बंद नहीं हो जाता। यह प्रत्येक भोजन के कुछ मिनट बाद किया जाना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक बिल्ली बिल्ली के बच्चे कदम 7
    2
    बिल्ली का बच्चा घुटन और ठोस डालें जब वह दूध पिलाने के लिए तैयार हो जाता है, तो वह मां के निप्पल या बोतल की नोक काटने लगेंगे। ऐसा आमतौर पर होता है जब वह चार सप्ताह की उम्र के करीब होता है। इस बिंदु पर, आपके आहार में ठोस भोजन शुरू करना संभव है
    • बिल्ली के बर्तन में थोड़ी मात्रा में फ़ीड डालें यदि यह चबा करने के लिए तैयार नहीं दिखता है, तो भोजन को नरम करने के लिए सूत्र या पानी के कुछ चम्मच मिश्रणों को मिलाएं।
    • हर समय ठोस फ़ीड उपलब्ध रहें (ताजा भोजन के साथ कम से कम एक बार एक दिन बदलना) ताकि जानवरों को पास होने पर समय लगेगा
    • ठोस पदार्थों की मात्रा में वृद्धि करते हुए धीरे-धीरे दूध की मात्रा को कम कर दें। इस आदान-प्रदान की गति पिल्ला से पिल्ला तक भिन्न होती है। धीरज रखो और मॉनिटर कितना ठोस फ़ीड बिल्ली का बच्चा खाता है। यदि वह अपनी मां के साथ नहीं है, तो वह फार्मूला पेश करे जब तक कि वह बोतल से इंकार नहीं कर लेती।
    • सात सप्ताह की आयु से, अधिकांश बिल्ली के बच्चे केवल ठोस आहार के लिए तैयार होते हैं



  • पिक्चर शीर्षक फ़ीड बिल्ली के बच्चे कदम 8
    3
    सभी समय पर उपलब्ध फ़ीड छोड़ दें। बिल्ली के बच्चे पूरे दिन छोटे भागों को खाना पसंद करते हैं। भले ही भोजन के लिए समय लागू करना संभव हो, यह तब तक जरूरी नहीं है जब तक कि पशु वयस्क नहीं हो जाता। सूखा राशन के साथ एक बर्तन छोड़ दें और दूसरे को डिब्बाबंद एक के साथ छोड़ दें ताकि बिल्ली आप जो चाहें खा सकें। एक दिन में एक बार खाना नहीं खाया गया भोजन को बदलने के लिए सुनिश्चित करें।
    • हर समय उपलब्ध पानी के बर्तन को छोड़ने के लिए मत भूलना।
    • इस बिंदु पर, कभी-कभी स्नैक्स पेश करना संभव होता है, जैसे पके हुए चिकन के टुकड़े यह सुनिश्चित कर लें कि नाश्ता 10 प्रतिशत से कम पशु के कैलोरी सेवन से मेल खाता है।
  • पिक्चर शीर्षक फ़ीड बिल्ली के बच्चे कदम 9
    4
    ऊर्जा स्तर और बिल्ली के बच्चे के वजन पर नजर रखें। अगर यह ऊर्जा के बिना लगता है, बहुत अधिक वजन प्राप्त करना, या वज़न कम करना, भोजन के साथ समस्या हो सकती है यह संकेत करने के लिए ध्यान देना ज़रूरी है कि पिल्ला आवश्यक पोषण प्राप्त नहीं कर रहा है
    • यदि बिल्ली को खाना पसंद नहीं है, या शायद ही कभी इसे खा लेते हैं, तो समस्या स्वाद में हो सकती है स्वाद या ब्रांड बदलने की कोशिश करें
    • अगर बिल्ली का बच्चा खा नहीं करता है, या यदि आप पेट भरना और मोटापे से ग्रस्त हो जाते हैं, तो समस्या जानने के लिए अपने पशुचिकित्सा के साथ एक नियुक्ति करें।
  • पिक्चर शीर्षक फीड किटन्स स्टेप 10
    5
    एक वर्ष के बाद एक खिला कार्यक्रम दर्ज करें जब बिल्ली एक वर्ष का हो, तो यह वयस्क राशन के लिए तैयार है, साथ ही एक अनुसूची नियति है। दिन में दो बार भोजन की पेशकश करके, सुबह में एक बार और शाम में एक बार। दिन के दूसरे समय के दौरान, भोजन को हटा दें और केवल पानी की पेशकश करें यह बिल्ली को स्वस्थ रखेगी और इसे मोटापे से ग्रस्त होने से रोक देगा।
  • भाग 3
    सड़क पर एक बिल्ली का बच्चा खिला

    पिक्चर शीर्षक फीड किटेंस चरण 11
    1
    एक जगह किटी को बदलने से पहले दो बार सोचो। अगर आपको एक मिल जाए, तो इसे सुरक्षित रखने के लिए अपना पहला आवेग घर के अंदर ले जा सकता है जीवित रहने वाले पिल्ला के लिए सबसे अच्छा मौका मां के करीब होना है, जो उसे खिलाने और सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं। तुरंत उसे घर के अंदर ले जाने के बजाय, प्रतीक्षा करें और देखें कि क्या आपकी मां चारों ओर है
    • अगले कुछ घंटों के लिए पिल्ला पर नजर रखें कि क्या मां रिटर्न करती है। यदि आपको इसे कहीं और स्थानांतरित करने की आवश्यकता है, तो उसे एक सुरक्षित जगह पर ले जाएं, जहां से आपको यह पता नहीं चला है।
    • अगर माँ रिटर्न करती है, तो खुली हवा में उसे भोजन और शरण देने के लिए संभव है ताकि वह उसे सुरक्षित रूप से स्तनपान कर सकें। पिल्ला को छोड़ देने के बाद, आप इसे अपनाने के बारे में सोच सकते हैं। देखना कैसे एक स्ट्रीट बिल्ली को अपनाने के लिए अधिक जानकारी के लिए
    • यदि मां वापस नहीं आती है, तो आपको उसके बचाव के लिए कुछ कदम उठाने होंगे।
  • पिक्चर शीर्षक फीड किटन्स स्टेप 12
    2
    एक पशु चिकित्सक को पिल्ला ले लो यह आपको यह निर्धारित करने में मदद करेगा कि बिल्ली के बच्चे अब भी स्तनपान कर रहे हैं, साथ ही साथ उनके समग्र स्वास्थ्य चित्र की जांच करें। यह पशु लेने से पहले घर ले जाने के लिए जानवरों को लेने के लिए महत्वपूर्ण है इसे अपनाने से पहले fleas और ticks के लिए देखो
  • चित्र शीर्षक बिल्ली बिल्ली के बच्चे 13
    3
    यदि आवश्यक हो तो एक बोतल के साथ पिल्ला फ़ीड यदि पशुचिकित्सक को पता चलता है कि वह अभी भी स्तनपान करने के लिए पर्याप्त है, तो आपको एक बोतल का उपयोग करने की आवश्यकता होगी जब तक वह ठोस फ़ीड के लिए तैयार न हो जाए। आप पशु चिकित्सा क्लिनिक में या विशेष दुकान में निर्देशों, उपकरणों और दूध के लिए विकल्प प्राप्त करने में सक्षम होंगे। निम्न जानकारी को ध्यान में रखें:
    • चार सप्ताह की आयु तक के पिल्ले को हर तीन घंटे (रात सहित) खिलाया जाना चाहिए। एक बोतल का उपयोग करके सूत्र के साथ इसे फ़ीड करें।
    • इस उम्र के पिल्ले अपने आप पर पेशाब या शौच नहीं कर सकते हैं। आपको अपने जननांगों को उत्तेजित करने की आवश्यकता है ऐसा करने के लिए, जानवर को एक तरफ बारी और एक ही दिशा में अपने जननांगों को रगड़ें जब तक मूत्र बाहर आना बंद नहीं हो जाता। प्रत्येक भोजन के बाद यह कुछ मिनट बाद करें।
  • पिक्चर शीर्षक फीड किटन्स स्टेप 14
    4
    बिल्ली का बच्चा घुटन और ठोस डालें जब पिल्ला चार हफ्तों से अधिक पुराना होता है, तो यह समय ठोस पदार्थों का उपयोग करने का समय है। जानवरों को छोड़ने के दौरान सूखी और कैन्ड पिल्ले दोनों के लिए एक उच्च गुणवत्ता वाले राशन प्राप्त करना सुनिश्चित करें। सभी समय पर उपलब्ध फ़ीड छोड़ दें, जब भी आप चाहें तब फ़ीड करें, और हमेशा ताजे पानी प्रदान करें। जब तक वह एक साल का हो, तब तक उसे वयस्क राशन के साथ खिलाना न दें।
  • चेतावनी

    • बिल्ली के बच्चों को गाय का दूध न दें क्योंकि यह उनके लिए अच्छा नहीं है। इसके बजाय, उनके लिए विशेष रूप से दूध प्राप्त करें।
    • वयस्क बिल्ली के भोजन के साथ पिल्लों को खिलाओ मत

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com