IhsAdke.com

स्टूल रंग के लिए अपने स्वास्थ्य की जांच कैसे करें

स्टूल का रंग कई स्वास्थ्य उपचार समस्याओं का संकेत कर सकता है। दस्तों को समय-समय पर अजीब रंगों में अंतर करने के लिए जानें यह आपको शुरुआती रोगों को हल करने में मदद कर सकता है, और डॉक्टर के पास जाने के लिए साहस लेने के अलावा।

चरणों

भाग 1
सीखना प्रत्येक रंग क्या मतलब हो सकता है

छवि शीर्षक शीर्षक से पीओपी या स्टूल रंगों की जांच करें आपका स्वास्थ्य चरण 1
1
निरीक्षण करें कि मल लाल या काला है। इन रंगों की मौजूदगी पाचन तंत्र में एक बीमारी का संकेत दे सकती है, अधिकतर विशेष रूप से आंत में या रक्त में मौजूद रक्तस्राव।
  • छोटी आंत से रक्त स्राव आमतौर पर मेलेना या काले, पेस्टी मल पैदा करता है। जठरांत्र संबंधी मार्ग (जैसे बवासीर से रक्तस्राव) के निचले हिस्से से रक्तस्राव, आमतौर पर एक चमकदार लाल रक्त में होता है
  • आहार और कुछ दवाएं इन रंगों के साथ मल भी कर सकती हैं - अगर आप चिंतित हैं, तो डॉक्टर के पास एक नियुक्ति करें
  • छिपे या स्टूल रंगों की जांच करें
    2
    ध्यान दें कि यदि आपके मल का रंग स्पष्ट, सफेद या भूरा है पित्त मस्तिष्क के रंग को प्रभावित करती है और अगर यह विचलित हो जाता है, तो इसका अर्थ पित्त की अनुपस्थिति हो सकता है। यह, बदले में, अधिक गंभीर बीमारियों के कारण एक पित्त नली में एक संभावित रुकावट को इंगित करता है। अगर आप ध्यान दें कि आपके मल बहुत स्पष्ट हैं, तो तत्काल चिकित्सा सलाह लें
    • सफेद मल आमतौर पर स्टेयटोरिया (वसा उत्सर्जन) के परिणाम होते हैं, एक सामान्य लक्षण जब अग्न्याशय के साथ समस्याएं होती हैं
  • छवि शीर्षक शीर्षक से पीओपी या स्टूल रंगों की जांच करें आपका स्वास्थ्य चरण 3
    3
    स्वस्थ मल का सामान्य रंग भूरा है। बेशक, भूरा, पीले और हरे रंग के बीच कई भिन्नताएं और टन हैं जो स्वस्थ भी हैं, लेकिन आदर्श रूप से यह भूरा है, दूध चॉकलेट के समान एक स्वर में।
    • पाचन प्रक्रिया जो इस रंग के मल को छोड़ती है वह लंबी और जटिल है - संक्षेप में, भूरे रंग के रंग में हीमोग्लोबिन के टूटने के कारण होता है, जिगर में बिलीरूबिन का निर्माण होता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से पीओपी या स्टूल रंगों के द्वारा आपका स्वास्थ्य जांचें चरण 4
    4
    कुछ खाद्य पदार्थ मल के रंग को बदलते हैं रंजक, सब्जियां, बीट्स और गाजर ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं जो रंग भरने वाले प्रभाव को प्रभावित करते हैं और यह सामान्य है। उदाहरण के लिए, पालक या गोभी खाने से आपके जिओप्रीन को हरा हो सकता है, जबकि बीट लाल को छोड़ सकता है। याद करने की कोशिश करें कि क्या आप अपने मल के रंग की वजह से डरने से पहले इन खाद्य पदार्थों में से किसी भी खा लिया है।
    • वास्तव में, लाल मल शायद ही कभी संकेत करते हैं कि पेट में एक गंभीर समस्या है। हालांकि लाल ज्वलंत है, यह अधिक सरल बीमारियों के कारण हो सकता है जैसे कि बवासीर
  • छिपे या स्टूल रंगों से अपना स्वास्थ्य जांचें शीर्षक चरण 4
    5
    वसा में उच्च खाद्य पदार्थ मल को पीला छोड़ सकते हैं। यदि आप देखते हैं कि आपके गोलीबारी पीले रंग का है, तो यह पाचन तंत्र द्वारा वसा के अवशोषण में विफलता का संकेत दे सकता है। कई कारकों के कारण यह होता है, और अगर मल दो दिनों के बाद पीले रहते हैं, तो डॉक्टर को देखने के लिए सबसे अच्छा है।
    • मालादी या चिकना पीले दस्त से असहिष्णुता या लस एलर्जी का संकेत हो सकता है, और केवल डॉक्टर इस परिकल्पना की पुष्टि या शासन की पुष्टि कर सकते हैं।
  • छिपे या स्टूल रंगों के द्वारा अपना स्वास्थ्य चेक करें शीर्षक चरण 6
    6
    आप जो दवाएं ले रहे हैं उसके बारे में सोचें विटामिन की खुराक, मेडिसिनल नुस्खे के तहत बेची जाने वाली एंटिडायराहाल उपचार और दवाएं स्टूल का रंग भी बदल सकती हैं। ये परिवर्तन सामान्य हैं यदि इन दवाइयों के इस्तेमाल से जुड़ा है, तो इसे लेने से पहले किसी भी दवा के पैकेज पुस्तिका को पढ़ने के लिए महत्वपूर्ण है, यह जानने के लिए कि उसके दुष्प्रभाव क्या हैं।
    • लौह की खुराक स्टूल हरा या काले छोड़ सकती है, जबकि विस्मुट सबसिलिसाइलेट (पेप्टो-बिस्मॉल के एंटीडिअरायल सिद्धांत) इसे काला कर सकता है।
  • पोप या स्टूल रंगों द्वारा अपना स्वास्थ्य जांचें चरण 7
    7
    ध्यान रखें कि नवजात शिशुओं में काले, पाउडर जैसी मल हो सकते हैं जो स्वास्थ्य समस्या का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं। डिलीवरी के पहले दिन में डायपर के लिए काले रंग की गोली मारना सामान्य है, यह चार दिनों के भीतर गुजरना होगा - इस तरह की अवधि पूरी तरह से सभी मेकोनियम से छुटकारा पाती है। इस चरण के बाद, उनके पास एक हरे रंग का टोन होगा और स्थिरता पास्ता होना चाहिए।
    • यह स्थिरता शिशुओं के बीच आम है, जो स्तनपान कर रहे हैं और रंग पीले से हरे रंग से लेकर होना चाहिए।
    • शिशुओं को खिलाया गया है जो स्तनपान में स्तनपान के मुकाबले बेहोश है और यह भी सामान्य है।
  • भाग 2
    जब एक चिकित्सक को देखना चाहिए

    छिपकर या स्टूल रंगों से अपना स्वास्थ्य जांचें शीर्षक चरण 8
    1



    यदि आपके मल लाल या काले रंग के होते हैं, तो चिकित्सा सहायता लें ये रंग आहार और दवाओं में होने वाले बदलावों के कारण हो सकते हैं, लेकिन यह भी संकेत दे सकता है कि आंत्र पथ के माध्यम से रक्त का एक नुकसान है। अगर आपको गोली चलानेवाले में रक्त मिलता है या यदि निकासी के दौरान रक्त प्रवाह होता है, तो जितनी जल्दी हो सके चिकित्सा सलाह लें।
    • यदि आपने विरोधी दस्तों का उपचार किया है, लाल रंग से भोजन खाएं या एक अलग उपचार शुरू किया है, तो इस परिकल्पना से इनकार करने के लिए परामर्श करें कि यह रंग गंभीर बीमारी के कारण होता है
  • छिपे या स्टूल रंगों के द्वारा अपना स्वास्थ्य जांचें शीर्षक चरण 9
    2
    मल के रंग के लिए एक गंभीर बीमारी का अर्थ यह आम नहीं है ज्यादातर समय, रंग अंतर का मतलब एक इलाज बीमारी या आहार में परिवर्तन हो सकता है। यह परिवर्तन ईआर की यात्रा की आवश्यकता होने की संभावना नहीं है, इसलिए निराशा न करें।
    • स्वस्थ मल के रंग में एक कट्टरपंथी अंतर को देखते हुए, अपने आहार को ध्यान में रखें, अपने आहार में हाल के परिवर्तनों के बारे में सोचें और कुछ उपायों के दुष्प्रभावों पर विचार करें।
  • छिपे या स्टूल रंगों के द्वारा अपना स्वास्थ्य जांचें शीर्षक स्टेप 10
    3
    अगर आप चिंतित हैं तो डॉक्टर को जाएं कोई फर्क नहीं पड़ता कि कारण, यदि आप अपनी मल के बारे में चिंतित हैं और अपने पाचन में परिवर्तन करते हैं, तो एक विशेषज्ञ को खोजें वह अधिक सही ढंग से पहचान कर सकता है कि आपका मामला चिंता का विषय है या सामान्य है
    • कुछ लोग आंत्र आंदोलनों और दस्तों के बारे में बात करने के लिए शर्मिंदा हो सकते हैं, लेकिन उनके साथ बात करना महत्वपूर्ण है और इसके बारे में राय लेनी चाहिए। रोकथाम इलाज से बेहतर है, हमारे दादा दादी ने पहले ही कहा था।
  • पीओपी या स्टूल रंगों से अपना स्वास्थ्य जांचें चरण 11
    4
    अपने मल के रंग को बदलने के साथ जुड़े अन्य लक्षणों के बारे में सोचें उदाहरण के लिए, यदि यह पेट दर्द या दस्त से संबंधित है, तो इसका कारण आहार में एक साधारण परिवर्तन से अधिक हो सकता है। यदि अन्य लक्षण एक ही समय में होते हैं तो चिकित्सा सलाह लें।
    • उदाहरण के लिए, एक काले या लाल डायरिया, एक गंभीर समस्या का संकेत हो सकता है जिसे तुरंत संबोधित किया जाना चाहिए
  • भाग 3
    एक स्वस्थ पाचन होने

    पीओपी या स्टूल कलर्स के चरण 12 से अपना स्वास्थ्य चेक करें
    1
    हाइड्रेटेड रहें भरपूर पानी पीने से पाचन प्रक्रिया की सुविधा होती है क्योंकि यह मल को नरम करती है और कब्ज जैसी समस्याओं को रोकती है। इसके अलावा, यह शरीर को कुछ पोषक तत्वों को भोजन से अधिक कुशलतापूर्वक अवशोषित करने की अनुमति देता है।
    • हमेशा पानी की एक बोतल काम है, और जब यह खत्म हो जाए, तो इसे फिर से भरें आदर्श एक या दो लीटर पानी या अन्य तरल पदार्थ के बीच दैनिक पीने के लिए है
  • छवि शीर्षक शीर्षक से पीओपी या स्टूल रंगों के माध्यम से अपना स्वास्थ्य जांचें चरण 13
    2
    एक संतुलित आहार लें आहार न केवल भोजन से बना है, बल्कि यह भी कि कितनी बार और आप किस गति से खाते हैं एक अच्छा पाचन बनाने के लिए, जल्दबाजी के बिना धीरे-धीरे खाना जरूरी है, ताकि पेट को अपमान न करें। पूरे दिन छोटे भोजन करें, एक बार में एक विशाल भोजन व्यंजन न खाएं।
    • बेशक, आपके द्वारा चुने जाने वाले भोजन में फर्क पड़ता है जिन लोगों के पास अधिक फाइबर हैं, जैसे कि फलों और सब्जियां चुनें और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ और अल्कोहल को सीमित करने का प्रयास करें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से पीओपी या स्टूल रंगों की जांच करें आपका स्वास्थ्य चरण 14
    3
    शारीरिक गतिविधि का अभ्यास करें अच्छे स्वास्थ्य के लिए एक व्यायाम दिनचर्या आवश्यक है पाचन तंत्र के मामले में, कसरत पेट की मांसपेशियों को मजबूत करती है और पूरे पाचन प्रक्रिया को ट्रिगर कर सकती है। सप्ताह में तीन बार हल्का चलना या जॉग लें
    • आप व्यायाम नियमित रूप से शामिल कर सकते हैं उदाहरण के लिए, लिफ्ट लेने के बजाय, सीढ़ियों का उपयोग करें और इमारत में सबसे दूर की जगह में कार को पार्क करें।
    • हर सप्ताह कम से कम 30 मिनट की मध्यम तीव्रता व्यायाम अभ्यास करें, या 150 मिनट की व्यायाम करें।
  • पीओपी या स्टूल रंगों से अपना स्वास्थ्य जांचें चरण 15
    4
    तनाव पर नजर रखें यह पूरी तरह से शरीर को अस्थिर कर सकता है और आपकी पूरी पाचन प्रक्रिया को धीमा कर सकता है, जिससे कब्ज, दस्त, पेट में दर्द और भूख की कमी हो सकती है। जब आप तनावग्रस्त होते हैं, जैसे रोज़ का ध्यान रखना और तनाव में योगदान देने वाले कारकों को खत्म करने के लिए छूट की तकनीक का उपयोग करें
  • चेतावनी

    • अगर आप अपने मल के रंग के बारे में चिंतित हैं तो अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता के साथ एक नियुक्ति के लिए कॉल करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com