IhsAdke.com

रक्त ग्लूकोज मीटर का उपयोग कैसे करें

मधुमेह के लिए सबसे महत्वपूर्ण उपकरण एक ऐसा उपकरण है जो घर छोड़ने के बिना रक्त में चीनी की मात्रा का विश्लेषण करता है, तथाकथित ग्लूकोज मीटर या ग्लूकोज। यह पोर्टेबल मशीन रक्त शर्करा के सूचकांक को पढ़ने की अनुमति देता है, जो इंजेक्शन में आवश्यक इंसुलिन की मात्रा निर्धारित करने में मदद करता है, चाहे वह दवा ले रहा हो और जो खाद्य पदार्थ का सेवन किया जा सकता हो। घर पर इस डिवाइस को ठीक से प्राप्त करने और उपयोग करने से रोग का प्रबंधन करना आसान हो सकता है और आपके रक्त शर्करा के स्तर लगातार निगरानी कर सकते हैं

चरणों

विधि 1
दैनिक परीक्षण के लिए तैयारी

चित्र का उपयोग करें ग्लूकोमीटर चरण 1 का उपयोग करें
1
एक रक्त ग्लूकोज मीटर और टेस्ट स्ट्रिप्स खरीदें किसी भी फार्मेसी ग्लूकोज को मापने के लिए sanguínea- सबसे लैंसेट उपयोग करने के लिए, परीक्षा और एक मीटर के लिए स्ट्रिप्स परिणाम को पढ़ने के लिए, lancets (परीक्षण सुई) होते उपकरण किट प्रदान करता है।
  • कुछ स्वास्थ्य योजनाएं डॉक्टर के नुस्खे मिलने पर मीटर और पुलिस के लिए भुगतान करती हैं।
  • चित्र का प्रयोग करें ग्लूकोमीटर चरण 2 का उपयोग करें
    2
    मैनुअल और निर्देश जो कि ग्लिसेमिक मीटर के साथ आए हैं पढ़ें। अपने आप को डिवाइस के सभी कार्यों से परिचित कराएं, परीक्षा लेने के लिए कितना खून चाहिए, जहां स्ट्रिप डाली जाती है और परिणाम कहां दिखाई देगा। तस्वीरें देखें, निर्देशों को सावधानीपूर्वक पढ़ें, और अगर आपके पास कोई प्रश्न या चिंताएं हैं, तो मीटर का उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करें।
  • चित्र जिसका उपयोग ग्लूकोमीटर चरण 3 का उपयोग करें
    3
    इसे प्रयोग करने से पहले उपकरण का परीक्षण करें। अधिकांश ग्लूकोज मीटर में एक परीक्षण समारोह होता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि रीडिंग सही ढंग से किया जा रहा है। कुछ में प्रीफ़ैब्रिकेटेड टेप या एक तरल है, जो टेस्ट टेप पर रखा गया है। टेप को मशीन में डाला जाता है ताकि ग्लूकोज पढ़ने की ज़रूरत हो - मैनुअल में शामिल होना चाहिए कि परिणाम क्या दर्शाता है कि यह उपकरण ठीक से काम कर रहा है।
  • विधि 2
    रक्त ग्लूकोज मीटर लेना

    ग्लूकोमीटर चरण 4 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    1
    अपने हाथों को साफ करें और उस क्षेत्र में जहां छेद बनाया जाएगा। गर्म साबुन पानी के साथ, अपने हाथों को धो लें और उंगली क्षेत्र को पोंछ दें जो शराब के साथ कपास झाड़ू या कपास की गेंद का उपयोग करके फंस जाएगा। जैसा कि शराब तेजी से वाष्पीकरण करता है, इस क्षेत्र को साफ करने की कोई आवश्यकता नहीं है - यह केवल इसे फिर से दूषित करेगी इसे स्वाभाविक रूप से सूखा दें
    • रक्त शर्करा के अधिकतर मीटर बताते हैं कि रोगी को खून का नमूना लेने के लिए उंगली उंगली पड़ती है, लेकिन कुछ उपकरणों ने हाथों पर यह काम किया है। मैन्युअल में, अपने मीटर द्वारा उपयोग किए जाने वाले क्षेत्र को देखें - आम तौर पर उंगली ड्रिलिंग एक और सटीक परिणाम प्रदान करती है जब रक्त ग्लूकोज स्थिर होता है, तो यह अन्य स्थानों पर परीक्षण करने के लिए ठीक है, लेकिन जब ग्लूकोज के स्तर में तेजी से बदलाव की संभावना होती है, जैसे अभ्यास, खाने, हाइपोग्लाइसीमिया या बीमारी के बाद
  • चित्र का प्रयोग करें ग्लूकोमीटर चरण 5 का उपयोग करें
    2
    डिवाइस को माउंट करें मीटर में टेप डालें, इसमें सही टिप डालें अपनी उंगली को छूने के लिए उपयोग किए जाने वाले डिवाइस में लेंसेट डालें।
    • प्रत्येक रक्त ग्लूकोज मीटर टेप डालने के बाद अलग तरीके से काम करता है। आमतौर पर, इसे डिवाइस पर रखा जाता है, लेकिन कुछ मामलों में रक्त लेने और फिर उसे डालने के लिए आवश्यक है। इसलिए, यह मैनुअल पढ़ने के लिए महत्वपूर्ण है और यह जानना ज़रूरी है कि उपकरण इसका उपयोग करने से पहले कैसे काम करता है।
  • चित्र का प्रयोग करें ग्लूकोमीटर चरण 6 का प्रयोग करें
    3
    डिवाइस के लिए खून का नमूना ऑर्डर करने के लिए रुको। मीटर स्क्रीन पर, एक निर्देश (अंग्रेजी में है, तो "जगह नमूना पट्टी पर") टेप पर खून का नमूना जमा करने के लिए, वाक्यांश "टेप पर नमूना डाल" के साथ व्यक्ति के लिए पूछ रहा है, या एक ड्राइंग दिखा दिखाई देगा एक बूंद, कि रक्त है।
  • ग्लूकोमीटर चरण 7 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र



    4
    रक्त के नमूने का परीक्षण करें लेंस के साथ उंगली छड़ी - यह कम से कम या लगभग असंभव परेशानी का कारण बनता है कुछ मामलों में, एक तरफ कड़ा हुआ उंगलियों को कसने या मालिश करने के लिए आवश्यक होगा ताकि रक्त के पत्तों की एक बूंद हो। थोड़ा खून निकल जाएं और पट्टी के अंत को छूएं, सही और संकेत दिया स्थान पर
    • कुछ लोगों को उंगली के नरम हिस्से के बजाय नेल के पास उंगली के किनारे पर चिपकाकर अधिक सहज महसूस होता है। पक्ष पर कम तंत्रिका अंत हैं, जिससे कम उपद्रव हो सकता है।
    • यदि यह मुश्किल है या छेद के कारण दर्द हो रहा है, तो एक या दो घंटे के लिए गर्म पानी से हाथ धोने के लिए सबसे अच्छा हो सकता है, हाथ थोड़ी देर के लिए फांसी पर छोड़ दिया। यह खून को उंगलियों की ओर ले जाता है, लेकिन साबुन और पानी से अपने हाथ धोने से पहले आपको यह करने की आवश्यकता है फँस जाएगा कि उंगली पोंछने के लिए शराब का प्रयोग करें।
    • छोटी टेपों में एक "अवशोषण" क्रिया होती है जो उसमें खून खींचती है पुराने गेज और टेप को टेप पर जमा करने के लिए रक्त की बूंद की आवश्यकता होती है।
  • चित्र का प्रयोग करें ग्लूकोमीटर चरण 8 का प्रयोग करें
    5
    परिणामों की प्रतीक्षा करें रक्त ग्लूकोज मीटर सेकंड तक गिनती शुरू कर देगा जब तक कि परिणाम पढ़ने के लिए तैयार न हों। नए उपकरणों के बारे में पाँच सेकंड लगते हैं, जबकि पुराने लोग 10-30 सेकंड लेते हैं। प्रक्रिया पूर्ण होने पर एक बीप या ध्वनि उत्सर्जित हो जाएगी।
  • चित्र का प्रयोग करें ग्लूकोमीटर चरण 9 का प्रयोग करें
    6
    परिणाम पढ़ें वे मीटर के डिजिटल डिस्प्ले पर दिखाई देंगे, समय के आधार पर अलग-अलग, आखिरी भोजन से गुजरे समय और भोजन का सेवन। कोई "आदर्श परिणाम" नहीं है - यह प्रत्येक व्यक्ति के साथ भिन्न होता है डॉक्टर को परिणाम का विश्लेषण करना चाहिए और आपके पास एक सही ग्लूकोज रेंज तक पहुंचने चाहिए।
  • विधि 3
    निगरानी परिणाम

    ग्लूकोमीटर का चरण 10 का उपयोग करें चित्र
    1
    रक्त ग्लूकोज परीक्षण करने के लिए याद रखने के लिए एक रणनीति बनाएं आप और डॉक्टर को एक योजना बनानी चाहिए और यह निर्धारित करना चाहिए कि कितनी बार और किस समय रक्त शर्करा का परीक्षण किया जाना चाहिए। कभी-कभी यह दिन में तीन बार किए जाने की आवश्यकता होगी, लेकिन सही समय पर पढ़ना, खासकर शुरुआत में, याद रखना मुश्किल हो सकता है हालांकि, ऐसी रणनीति बनाने में जो आपको रीडिंग को न भूलने में मदद करेगा, आप जल्दी से आदी हो जाएंगे।
    • एक पत्रिका बनाएं, जिसे सुबह, दोपहर और शाम को चेक किया जाना चाहिए। शीट को रेफ्रिजरेटर के दरवाजे, बाथरूम दर्पण या घर के किसी भी भाग पर रखें, जिसे आप हमेशा दिन के दौरान देखते हैं। किया गया है जो सब कुछ जांचें
    • रचनात्मक रहें कोशिश करो, उदाहरण के लिए, अपनी पैंट की सही जेब में तीन कंकड़ जमा करें। दिन का पहला ग्लूकोज पढ़ने के बाद, बाईं पॉकेट में कंकड़ों में से एक रखें- दिन के अंत में, उन सभी को बायीं जेब में होना चाहिए। यह ग्लाइसेमिक परीक्षणों को याद करने का एक अच्छा तरीका है एक तरीका है जो आपके लिए काम करता है आविष्कार!
  • ग्लेकॉमीटर चरण 11 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    2
    परिणाम रिकॉर्ड करें कुछ ग्लूकोज मीटर परिणाम को स्मृति में संग्रहीत करते हैं, जबकि अन्य में, आपको उन्हें लिखना है। दिन, समय और प्रकार का पठन भी लिखो- क्या यह जागृत होने के तुरंत बाद किया गया (फास्ट रीडिंग) या खाने के दो घंटे बाद (बाद में पढ़ना)?
  • ग्लूकोमीटर चरण 12 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    3
    जो कुछ भी दर्ज किया गया है वह आपके डॉक्टर से लिया जाना चाहिए। रक्त शर्करा का मीटर भी आपकी मधुमेह देखभाल पेशेवर को लिया जाना चाहिए। यदि उपकरण परिणामों को स्टोर करता है, तो पहुंच आसान और प्रत्यक्ष होगा - अन्यथा, नोट्स ले लो डॉक्टर के कार्यालय में, डॉक्टर यह भी देख सकता है कि पूरे रक्त ग्लूकोज परीक्षण किट सही तरीके से काम कर रहा है, इसलिए पूरी डिवाइस ले लें।
  • चेतावनी

    • मधुमेह के लिए कभी न कभी लेंस या परीक्षण स्ट्रिप्स का पुन: उपयोग करें दोनों ही एक बार उपयोग किए जाने के लिए बने हैं

    आवश्यक सामग्री

    • ग्लूकोज मीटर
    • मधुमेह परीक्षण स्ट्रिप्स
    • Lancetes
    • शराब
    • कपास गेंदों
    • पेपर और पेंसिल (जब मीटर स्वचालित रूप से परिणाम संग्रहीत नहीं करता है)

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com