IhsAdke.com

हेपेटाइटिस बी के लक्षणों को कैसे पहचानें

हेपेटाइटिस बी एक संक्रामक यकृत रोग है, जो वायरस के कारण होता है और अक्सर यौन संपर्क के माध्यम से फैलता है। सौभाग्य से, हेपेटाइटिस बी वैक्सीन ने दुनिया भर में बीमारी फैलने का प्रसार कम कर दिया है। उसकी गंभीरता एक हल्के राज्य की असुविधा से (जो कुछ हफ्तों तक बनी रहती है) गंभीर बीमारी से होती है जो उसके पूरे जीवन के लिए होती है सामान्य, असामान्य, और मामूली लक्षणों की पहचान करने में यह आपकी मदद करेगा कि क्या आप हेपेटाइटिस बी वायरस से संक्रमित हैं या नहीं।

चरणों

भाग 1
सामान्य लक्षणों की पहचान करना

चित्र शीर्षक शमसे काबू 24
1
समझे कि सामान्य लक्षण क्या मतलब है आम तौर पर, वे रोग अलावा के साथ संक्रमण के बाद एक चार महीने के भीतर आते हैं, याद है कि इस तरह थकान या बुखार के रूप में आम में एक प्रदर्शन, होने का संकेत नहीं है आप हेपेटाइटिस बी है कि हालांकि, अगर आपको लगता है कि जो वायरस से अवगत कराया गया हो सकता है और हेपेटाइटिस बी के आम लक्षण और लक्षण दिखा रहा है, परीक्षण के लिए डॉक्टर के पास जाओ।
  • यदि आपको पिछले 24 घंटों में हेपेटाइटिस बी वायरस के संभावित जोखिम के बारे में संदेह है, तो एक निवारक उपचार संक्रमण के जोखिम को कम कर सकता है।
  • यहां तक ​​कि अगर आपको लक्षण नहीं है और लगता है कि आप वायरस के संपर्क में आए हैं, तो डॉक्टर से संपर्क करें। पुराने हेपेटाइटिस बी के साथ कई रोगियों में 20 से 30 साल तक लक्षण नहीं होते हैं।
  • चित्रा का शीर्षक सीढियों से छुटकारा पाने के चरण 2
    2
    पेट दर्द के लिए जाँच करें पेट में दर्द विभिन्न लक्षणों, कभी कभी तेज या तीव्र, रुक-रुक कर और शरीर-भावना के अंदर प्रभावित करने के रूप में आ सकता है एक जलती हुई के साथ है कि आंतों क्षेत्र, सूजन या ऐंठन है। पेट में दर्द ज्यादातर मामलों में एपिगास्टिक क्षेत्र (पेट के ऊपरी दाएं चतुर्भुज) पर हमला करता है
  • चित्रा का शीर्षक सीढ़ियों से छुटकारा पाने के चरण 3
    3
    कैसे आंत्र आंदोलनों हैं पर चर्चा करें अत्यधिक या असामान्य रंग के मल में हेपेटाइटिस बी का संकेत हो सकता है- यदि वे मिट्टी जैसी हैं और आपको दस्त से पीड़ित है तो डॉक्टर को जायें। हेपेटाइटिस बी होने की संभावना नहीं है, लेकिन अभिव्यक्तियों की जांच होनी चाहिए।
  • पटकथा चरण 4 के लिए आपका सबसे उपजाऊ दिन निर्धारित शीर्षक वाला चित्र
    4
    बुखार की जांच तकनीकी रूप से, सामान्य रूप से सामान्य तापमान (37 डिग्री सेल्सियस) से ऊपर किसी भी शरीर का तापमान माना जाता है - लेकिन यह दुर्लभ है क्योंकि डॉक्टरों का मानना ​​है कि अगर तापमान 38 डिग्री सेल्सियस से अधिक नहीं होता है तो किसी को बुखार आता है। इसे मापने के लिए थर्मामीटर का प्रयोग करें।
  • चित्र का इलाज कूल फास्ट चरण 8
    5
    ऊर्जा स्तर की निगरानी करें थकावट हेपेटाइटिस बी का एक बहुत सामान्य लक्षण है, इसमें थकावट की भावना होती है या लंबे समय तक पहनते हैं। इस लक्षण का मुकाबला करने के लिए, बस एक रात अच्छी तरह से सोएं या स्वस्थ खाने के लिए। हालांकि, हेपेटाइटिस बी वाले रोगियों को इसे सुधारने में सक्षम होने के बिना कई सप्ताह या महीनों तक थकावट का सामना करना पड़ेगा।
  • फ्लश आपका गुर्दा चरण 8
    6
    देखें कि मूत्र अंधेरा या फीका पड़ा हुआ है। यह देखते हुए कि मूत्र भी अंधेरे (चाय या कोका कोला के साथ रंग) की तरह है, डॉक्टर immediately- भले ही आप हेपेटाइटिस बी की जरूरत नहीं है, अंधेरे मूत्र इंगित करता है कि कुछ गलत है पर जाएँ।
  • भाग 2
    गंभीर और असामान्य लक्षणों की पहचान करना

    जब कोई भी आपके बारे में परवाह नहीं करता है, तो चित्र कोप शीर्षक
    1
    मानसिक विकारों से बहुत सावधान रहें हेपेटाइटिस बी का एक और अधिक गंभीर रूप मौजूद हो सकता है यदि आप मतिभ्रम का अनुभव करते हैं या लगातार भ्रमित होते हैं। जल्द से जल्द एक चिकित्सक से परामर्श करें
  • स्टेर 10 खाने के लिए एक केमो पेटी प्राप्त करें
    2
    सुनिश्चित करें कि पेट सुज गया है। आहार को बनाए रखने और बहुत अधिक वजन नहीं पाने के दौरान पेट ऊंचा उठकर ऊंचा हो सकता है - कई रोगियों को यह पता चलता है कि शिरा पेट के सूजन भाग में "तारा" बनाते हैं। जब आप पेट क्षेत्र में सूजन देखते हैं तो तुरंत आपातकालीन कमरे में जाएं।
  • एक हार्ट अटैक के बाद व्यायाम शीर्षक शीर्षक चित्र 12
    3
    मतली पर ध्यान दें हेपेटाइटिस बी कर सकते हैं यह दूषित है यदि आप (या यहां तक ​​कि उल्टी) ऊपर फेंकने की तरह महसूस - के रूप में इस रोग के लक्षण है कि सप्ताह से महीने के लिए पिछले है, तो आप देखेंगे कि यह एक साधारण फ्लू, नहीं है के रूप में मतली और अधिक के लिए रहता है एक सप्ताह से अधिक
  • पिक्चर का शीर्षक लघु अवधि के लक्ष्य चरण 8
    4



    पीलिया के लिए जाँच करें इस हालत जिगर के लाल रक्त कोशिकाओं कि पहले से ही पुराने हैं पर कार्रवाई करने में असमर्थता के कारण त्वचा का मलिनकिरण और शरीर के आँखें एक (या दोनों) पीला हो सकता है की विशेषता है। स्वस्थ शिशु जन्म के बाद कुछ सप्ताह के लिए पीलिया से पीड़ित हो सकता है, लेकिन वयस्कों में, हेपेटाइटिस बी के संभावित लक्षणों में से एक है
  • भाग 3
    माध्यमिक लक्षणों की पहचान करना

    चित्र शीर्षक में इलाज निर्जलीकरण गृह चरण 6
    1
    नोट करें कि आप निर्जलित हैं दस्त या उल्टी के कारण, रोगी निर्जलित हो सकता है - पेशाब करने में असमर्थता या निरंतर प्यास लगने से पता चलता है कि शरीर में पर्याप्त पानी नहीं है निर्जलीकरण से निपटने के लिए जितना संभव हो उतना पानी पीने की कोशिश करें।
  • चित्र शीर्षक टेस्टोस्टेरोन चरण 4 का एक शॉट दें
    2
    सूचना अगर भूख कम हो गई है पहले के रूप में भूख नहीं लगना भी हैपेटाइटिस बी का संकेत है, जो पेट के दर्द का परिणाम हो सकता है या नहीं। अपने खाने की आदतों और वजन को बारीकी से मॉनिटर करने के लिए यह देखने के लिए कि क्या आप पहले की तुलना में कम खा रहे हैं और परिणामस्वरूप, वजन कम करना
  • चित्रा शीर्षक से भावनात्मक रूप से स्वतंत्र कदम 8
    3
    जलन के लक्षणों की जांच करें। पेट की सूजन या कोमलता के कारण लगातार दर्द के कारण बहुत से लोग चिड़चिड़े होते हैं, और बहुत पहना लगता है। इसे और अधिक दोस्तों और प्रियजनों के साथ कम धैर्य के लिए आम है, स्थितियों है कि उसे अपने मित्रों और परिवार को सुनें निर्धारित करने के लिए करता है, तो यह आपके लिए हो रहा है हेपेटाइटिस बी के प्रथम लक्षण की उपस्थिति से पहले नर्वस नहीं छोड़ा में आसानी से निराश हो रही, करने के लिए चौकस किया जा रहा है व्यवहार को फेरबदल करने का निर्णय लिया गया है
  • भाग 4
    हेपेटाइटिस बी के लक्षणों को न्यूनतम करना

    चित्र शीर्षक से बचें जन्म दोष चरण 2
    1
    एक चिकित्सक के साथ निदान की पुष्टि करें जब हेपेटाइटिस बी से दूर, यह आवश्यक एक चिकित्सक से परामर्श करने के लिए, के बाद से गंभीर रूप दवाओं के साथ इलाज नहीं किया जा सकता। हालांकि, एक पेशेवर के संगत के साथ, आप बाहर से निपटने और रोग की अभिव्यक्ति को कम करने के लिए एक योजना मैप कर सकते हैं। यद्यपि सभी निम्नलिखित दवाओं के साथ काम हेपेटाइटिस बी का इलाज किया जा सकता है: entecavir, इंटरफेरॉन और लैमीवुडीन।
  • चित्र शीर्षक में इलाज निर्जलीकरण गृह चरण 7
    2
    हाइड्रेटेड रहें यह पानी का खूब पीने के लिए पानी को बदलने के लिए आवश्यक है उल्टी या भी इस के लिए अच्छी तरह से काम diarreia- रस, आइस्ड चाय और खेल पेय के लिए खो दिया है। सूप और सैंडविच अन्य उचित भोजन विकल्प हैं।
    • तरल पदार्थों का दैनिक सेवन (भोजन और सभी पेय पदार्थों में, न केवल पानी के साथ) होना चाहिए: 11 गिलास या 2.7 एल (महिला) और 15 गिलास या 3.7 एल (पुरुष)।
  • चित्र शीर्षक से आप स्वयं को विनती करते हैं` width=
    3
    धूम्रपान न करें या शराब पीने न करें। धूम्रपान और शराब पीने क्रोनिक हैपेटाइटिस बी के साथ जिगर-लोगों पर दबाव दोनों जीवन के लिए करने से बचना चाहिए बढ़ा सकते हैं। तीव्र रोग के मामलों में, धूम्रपान या पीने जब तक संक्रमण ठीक हो जाता है नहीं है।
  • एक बॉडी बिल्डर एट की तरह शीर्षक वाली तस्वीर चरण 2
    4
    एक स्वस्थ आहार बनाए रखें पौष्टिक सुबह कैफे तैयार है, लेकिन बहुत ज्यादा नहीं खाते हैं, भोजन के आधार पर साबुत अनाज और फल मोड़। बाद में, चारा, जो फल, सब्जियां, साबुत अनाज और दुबला प्रोटीन की थोड़ी मात्रा का मुख्य रूप से शामिल होने चाहिए अतिरंजना नहीं। चीनी, नमक और वसा में समृद्ध संसाधित खाद्य पदार्थों से बचें
    • आहार में अदरक को शामिल करना मतली से छुटकारा पा सकता है
  • चित्र हाइपेथायरायडिज्म चरण 8 के साथ शीर्षक
    5
    एसिटामिनोफेन का उपभोग न करें टाइलेनोल और अन्य विरोधी भड़काऊ दवाओं है कि एक सक्रिय संघटक के रूप में एसिटामिनोफेन है, जिगर की समझौता किया राज्य को बढ़ा सकता है। सबसे आम दर्द दवाओं के विकल्प का पता लगाने के लिए चिकित्सक पर जाएं
  • युक्तियाँ

    • जब आपको हेपेटाइटिस बी का संदेह होता है, तो तुरंत डॉक्टर पर जाएं
    • इस बीमारी से बचने का सबसे अच्छा तरीका हेपेटाइटिस बी वैक्सीन के माध्यम से होता है
    • विषाक्त पदार्थों, अत्यधिक शराब सेवन, कुछ बीमारियों, कुछ दवाओं और कुछ जीवाणु या वायरल संक्रमण ग्रुप बी हैपेटाइटिस के विभिन्न रूपों, लेकिन कारण हो सकता है केवल जब वहाँ हेपेटाइटिस वायरस बी के प्रदूषण होता है

    चेतावनी

    • हेपेटाइटिस बी के दो रूप हैं: पुरानी और तीव्र। इससे पूर्व, मृत्यु, अपर्याप्तता या यकृत कैंसर का कारण बन सकता है, जिससे मृत्यु हो सकती है। दुर्भाग्य से, यह हमेशा लक्षण दिखाती नहीं है, इसलिए जब आपको संदेह होता है कि वायरस फैल गया है तो डॉक्टर को देखना महत्वपूर्ण है।
    • कई व्यक्तियों में हेपेटाइटिस बी की कोई अभिव्यक्ति नहीं होती है लेकिन वे अभी भी वायरस से अन्य लोगों को प्रभावित कर सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (24)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com