IhsAdke.com

योनि कैंडिडिअसिस का इलाज कैसे करें

योनि कैंडिडिआसिस, जिसे वुल्वोवॉजिना कैंडिडिआसिस या योनि फंगल संक्रमण भी कहा जाता है, कंडिडा नामक एक कवक के कारण होता है। यद्यपि Candida सामान्य रूप से आपकी योनि में पाया जाता है, यह अधिक हो सकता है और योनि में अन्य जीवाणुओं और जीवों को डूबता है, जिससे योनि कैंडिडिआसिस हो जाता है। योनि कैंडिडिआसिस के विकास के लिए 20 और 40 की उम्र के बीच महिलाएं अधिक संवेदी होती हैं, और लगभग 50% महिलाओं को अपने जीवनकाल में कम से कम एक प्रकरण का अनुभव होगा। यदि आपको संदेह है कि आपको यह समस्या है, तो आपको डॉक्टर से बात करने और होम उपचार और मेहनती देखभाल के बाद चिकित्सा उपचार प्राप्त करना होगा।

चरणों

भाग 1
चिकित्सा उपचार प्राप्त करना

टेट वॅजिनियल थ्रश चरण 1 नामक चित्र शीर्षक
1
डॉक्टर को अपने जननांग क्षेत्र की जांच करें। आपको योनि कैंडिडिआसिस का एक आधिकारिक निदान होना चाहिए, भले ही आप घरेलू उपचार का उपयोग करने की योजना बना रहे हों। डॉक्टर साइट की जांच करेंगे और संभवत: एक सच्ची परीक्षा का प्रदर्शन करेंगे और किसी भी योनि स्राव का एक नमूना लेगा, जिसे माइक्रोस्कोप के तहत जांच की जाएगी। डॉक्टर भी आप के लक्षणों के बारे में पूछ सकते हैं और पूछ सकते हैं, जिसमें शामिल हैं:
  • एक असामान्य योनि स्राव एक स्लरी जो कॉटेज पनीर की तरह दिख सकती है, जिसमें सफेद गड्ढे होते हैं जिनके गंध नहीं होते हैं
  • जननांग क्षेत्र के आसपास सूजन
  • जननांग क्षेत्र में दर्द, खुजली या उत्तेजना।
  • डॉक्टर भी पूछ सकते हैं कि क्या आपको सेक्स के दौरान दर्द या परेशानी महसूस होती है या जब आप पेशाब करते हैं।
  • टेट वॅजिनियल थ्रश चरण 2 नामक चित्र शीर्षक
    2
    मौखिक या योनि एंटिफंगल के लिए एक नुस्खा लें डॉक्टर इस तरह के फ्लुकोनाज़ोल या itraconazole, या ऐंटिफंगल दवाएं, इस तरह के miconazole या clotrimazole के रूप में है कि आप योनि में सीधे लागू के रूप में मौखिक ऐंटिफंगल दवाएं लिख सकते हैं। ये दवाएं केवल विशेष रूप से योनि कैंडिडिआसिस पर काम करती हैं।
    • उपचार के पहले कुछ दिनों के दौरान आपको जननांग क्षेत्र में अधिक तीव्र जल और प्रुरुतिव का अनुभव हो सकता है, लेकिन लक्षण सात से 14 दिनों के भीतर गायब हो जाना चाहिए। इन दवाओं के बारे में 80% से 90% की एक "इलाज दर" है
  • टेट वांगील थ्रस चरण 3 नामक चित्र शीर्षक
    3
    यदि आपके पास कभी भी योनि कैंडिडिआसिस होता है तो नुस्खे मुक्त दवा खरीदें यदि आप कभी भी एक योनि खमीर संक्रमण से पहले और डॉक्टर की पुष्टि करता है कि आप समस्या है, तो आप मुफ्त पर्चे ऐंटिफंगल दवाओं, जो पर्चे दवाओं में पाया ऐंटिफंगल एजेंटों की एक कम एकाग्रता बना सकते हैं।
    • सबसे अधिक दवाओं के निस्तारण में एक से सात दिन की खुराक होती है। एक एकल खुराक लें क्योंकि यह आमतौर पर कभी-कभी योनि कैंडिडिआसिस के लिए सबसे प्रभावी होता है। यदि आपने संक्रमण को दोहराया है, तो लंबी-खुराक की दवाएं का उपयोग करें ओवर-द-काउंटर दवाएं मत लें यदि आपको लगता है कि आपके पास कोई अन्य संक्रमण है
    • कुछ रोगियों का एक दिन के उपचार में अधिक जलने का अनुभव होता है। यदि यह मामला है, तो आपको अधिक उपचार में से एक पर स्विच करना चाहिए।
    • यदि आपको योनि के बाहर बहुत जलन या जलन होती है, तो लक्षणों से छुटकारा पाने में मदद करने के लिए क्षेत्र में (लेकिन योनि के अंदर नहीं) हिप्पोग्लो की मरहम मुक्त रूप से लागू करें।
    • ओवर-द-काउंटर दवाओं की भी सिफारिश की जाती है यदि आपके लक्षण अपेक्षाकृत हल्के होते हैं, तो आपको बुखार या पैल्विक दर्द नहीं होता है और आप गर्भवती नहीं हैं अगर आपको लगता है कि आप गर्भवती हो सकते हैं या गर्भवती हो सकते हैं और योनि कैंडिडिआसिस विकसित कर सकते हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से बात करने की आवश्यकता है।
  • भाग 2
    अपुष्ट होम उपचार का अनुभव

    1. 1
      किसी भी घरेलू उपचार की कोशिश करने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें यद्यपि आप चिकित्सक की यात्रा से बचने का प्रयास कर सकते हैं, यह महत्वपूर्ण है कि आप किसी भी घरेलू उपचार की कोशिश करने से पहले कम से कम एक स्वास्थ्य पेशेवर को बुलाएं। हालांकि इनमें से कुछ विधियों के पीछे बहुत सारे वास्तविक साक्ष्य हो सकते हैं, उनके पास कोई सबूत नहीं है कि वे काम करते हैं, और स्थिति को भी बदतर बना सकते हैं, इससे भी अधिक जलन या संक्रमण हो सकता है।
    2. टेट वांगील थ्रस चरण 5 नामक चित्र शीर्षक
      2
      दही खाओ दही हानिरहित बैक्टीरिया है कि "बाहर फ्लश" कर सकते हैं कैंडिडिआसिस के बैक्टीरिया से योनि फिर से आबाद है, हालांकि यह कई वैज्ञानिक अध्ययन द्वारा समर्थित नहीं है कर सकते हैं।
      • योनि में दही पेश नहीं करें यह एक पुराना उपचार है और अच्छे से अधिक नुकसान पहुंचा सकता है, क्योंकि दही में शर्करा अन्य संक्रमणों की तरह अधिक समस्याएं पैदा कर सकता है।
    3. टेट वॅजिनियल थ्रश चरण 6 नामक चित्र
      3
      प्रोबायोटिक पूरक लो। प्रोबायोटिक कैप्सूल सबसे सुपरमार्केट और फार्मेसियों में पाए जा सकते हैं। लैक्टोबैसिलस Bifidobacterium longum- rhamnosus- infantis- Bifidobacterium लैक्टोबैसिलस reuteri लैक्टोबैसिलस acidophilus- HA-188 युक्त एक निशान है। याद रखें कि यह चिकित्सकीय रूप से ज्ञात नहीं है कि प्रोबायोटिक्स योनि कैंडिडिआसिस को रोकने में मदद कर सकते हैं।
    4. टेट वॅजिनियल थ्रश चरण 8 नामक चित्र शीर्षक
      4
      योनि संक्रमण के लिए ओवर-द-काउंटर क्रीम और जैल का उपयोग करें कैंडिडिआसिस का इलाज करने के लिए आप इन क्रीम और जैल का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि उनमें एंटिफंगल एजेंट होते हैं। अपने स्थानीय फार्मेसी में मोनिस्टैट और गाइन-लॉट्रिन जैसे सामान्य ब्रांडों की तलाश करें लेबल के निर्देशों के अनुसार उन्हें प्रयोग करें।
      • यदि आपके पुनरावर्तक संक्रमण हैं, तो सात दिनों के लिए उत्पादों का उपयोग करें यदि आपको कभी-कभी संक्रमण हो तो एक एकल खुराक के उपचार का उपयोग करें
    5. टेट वॅगनियल थ्रश चरण 4 नामक चित्र शीर्षक
      5



      शॉवर की कोशिश करो. यद्यपि स्वच्छ शावर सामान्यतः महिलाओं के लिए अनुशंसित नहीं होता है और इसका उपयोग करने के लिए कोई सबूत नहीं है, जब आपके योनि कैंडिडिआसिस होने पर इसे होम उपचार पद्धति के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। यह कोशिश करने से पहले अपने चिकित्सक के साथ चर्चा करें आप निम्न पदार्थों के साथ बौछार कर सकते हैं:
      • शुद्ध सेब साइडर सिरका: यह योनि के अम्लीय पीएच को बहाल कर सकता है और यह एक जीवाणुरोधी एजेंट भी है। चार दिन के लिए दिन में दो बार स्नान करें, फिर जब तक आपके लक्षण दूर न जाए जाएं।
      • हाइड्रोजन पेरोक्साइड पतला करें: 3% हाइड्रोजन पेरोक्साइड को गर्म आसुत जल के बराबर मात्रा में मिलाएं और इस मिश्रण के साथ योनि में स्नान करें। डिस्टिल्ड वॉटर का उपयोग करें ताकि यह बाँझ और बैक्टीरिया से मुक्त हो। इस मिश्रण के साथ दो बार शाम को चार दिन तक दोहराएं और फिर जब तक आपके योनि लक्षण गायब न हो जाएं।
      • चाय का पेड़ आवश्यक तेल: आसुत पानी के 235 मिलीलीटर में चाय के पेड़ के तेल की दो से तीन बूंदें डाल दें। इस मिश्रण को एक सप्ताह के लिए दिन में दो बार शाम करें, फिर हर दिन जब तक आपके योनि कैंडिडिआसिस के सभी लक्षण गायब न हो जाएंगे। चाय के पेड़ के तेल को निगलना मत
    6. टेट वॅजिनियल थ्रश चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
      6
      लहसुन का उपयोग करें कुछ लोगों का मानना ​​है कि योनि में खुली लहसुन का एक संपूर्ण दाँत डालना योनि कैंडिडिआसिस का इलाज कर सकता है। लहसुन को एक ताजा लौंग को हर चार घंटे सात दिनों तक या जब तक आपके लक्षण गायब न हो जाएं।
      • फिर, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि इस तरह का उपयोग करने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है और योनि में कुछ विदेशी डालने से अच्छे से ज्यादा नुकसान हो सकता है।
      • आप मुंह से लहसुन का उपभोग भी कर सकते हैं, या तो अपने आप या भोजन में

    भाग 3
    योनि क्षेत्र की देखभाल

    टेट वॅजिनियल थ्रश चरण 10 नामक चित्र
    1
    जननांग क्षेत्र को साफ और सूखा रखें योनि कैंडिडिआसिस से उबरने के बाद, आपको जननांग क्षेत्र को साफ और सूखा रखने पर ध्यान देना चाहिए। योनि को हल्के साबुन और पानी या साबुन से धो लें धुलाई के बाद ध्यान से सूखा या बाहर सूखी।
    • बाथरूम जाने के बाद सफाई करते समय, नरम सफेद टॉयलेट पेपर का उपयोग करें और हमेशा सामने से वापस पोंछे।
  • टेट वॅगनियल थ्रश चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    सूती अंडरवियर पहनें और मोज़े या पैंटहोज पहनने से बचें। सांस कपड़े, जैसे कि कपास, यह सुनिश्चित करें कि योनि सांस लेने में सक्षम हो और दिन के दौरान पसीने के कारण चिढ़ न हो।
    • जब आपका अंडरवियर धोता है, तो आपको सुगंध के बिना हल्के साबुन का उपयोग करना चाहिए। फैब्रिक सॉफ्टनर्स या सूखने वाली शीट्स का उपयोग करने से बचें, क्योंकि ये रसायनों में शामिल हो सकते हैं जो योनि को परेशान कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक वेटिला थ्रश चरण 12
    3
    योनि स्प्रे, पाउडर, इत्र या सुगंध से बचें ये पदार्थ योनि को परेशान कर सकते हैं और योनि कैंडिडिआसिस के उपचार में देरी कर सकते हैं।
    • आपको स्नान के तेल, तालक पाउडर या पाउडर का उपयोग करके फोम स्नान का उपयोग करना भी टालना चाहिए। पाउडर से बचें जिसमें मकई स्टार्च होते हैं, क्योंकि यह सूक्ष्म जीवों के लिए भोजन प्रदान करता है
  • टेट वॅजिनियल थ्रश चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    स्वच्छ, गैर-शोषक आंतरिक टैम्पोन का उपयोग करें आंतरिक अवशोषक योनि में जलन पैदा कर सकता है और उपचार की प्रक्रिया को धीमा कर सकता है, इसलिए जब आप ठीक हो रहे हैं तब इसे से बचने के लिए सबसे अच्छा है।
  • टेट वॅजिनियल थ्रश स्टेप 14 नामक चित्र शीर्षक
    5
    जब आप सेक्स करते हैं तो कंडोम का प्रयोग करें हालांकि योनि कैंडिडिआसिस यौन संपर्क के माध्यम से संचरित नहीं किया जा सकता है, फिर भी आपको अन्य बीमारियों या संक्रमण के फैलने से रोकने के लिए सेक्स करते वक्त कंडोम का उपयोग करना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • आप घरेलू उपचार के साथ-साथ चिकित्सा उपचार का उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि वे मौखिक दवाओं में हस्तक्षेप नहीं करेंगे।
    • उपचार के दौरान संभोग से संयम आवश्यक नहीं है, लेकिन इससे संक्रमण के दर्द और जलन को कम करने में मदद मिल सकती है।
    • यदि आप केवल घरेलू उपचार का उपयोग करते हैं और सात से 14 दिनों के लक्षणों में कोई सुधार नहीं होता है, तो आपको बुखार, पेट में दर्द या दर्द होने पर यौन संबंध होते हैं या पेशाब होने पर आपको तुरंत अपने डॉक्टर से बात करनी पड़ती है

    चेतावनी

    • योनि कैंडिडिआसिस विकास के उच्च जोखिम में महिलाओं, गर्भवती महिलाओं, महिलाओं को जो OCPs ले, व्यापक स्पेक्ट्रम एंटीबायोटिक दवाओं के लिए जोखिम और उन का उपयोग कर कुछ गर्भनिरोधक उपकरणों (स्पंज (एचआईवी दवाओं आदि के कारण) मधुमेह के साथ महिलाओं, प्रतिरक्षा में अक्षम शामिल डायफ्राम, आईयूडी)।
    • यदि आपके पास आवर्ती कैंडिडिआसिस संक्रमण है, तो आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए। प्रत्येक संक्रमण के उपचार के बजाय संक्रमण को रोकने के लिए उपचार को अक्सर संशोधित किया जाता है जैसा कि ऐसा होता है

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com