IhsAdke.com

लारेंगिटिस का इलाज कैसे करें

अति प्रयोग, चिड़चिड़ापन या कुछ प्रकार के संक्रमण के कारण लारींजाइटिस गले की सूजन है गला घोंसले के भीतर सूंघने वाला मुखर रस्सियों की गहराई या बोलने में असमर्थता एक सप्ताह के भीतर बड़ी जटिलताओं के बिना अपनी गलतियों के अधिकांश मामलों का हल हो जाता है - उचित घर की देखभाल में वसूली प्रक्रिया को थोड़ा तेज कर सकते हैं दुर्लभ मामलों में, अधिक गंभीर गले के संक्रमण के कारण गठिया का कारण होता है जिसके लिए चिकित्सा ध्यान की आवश्यकता होती है।

चरणों

भाग 1
घुटन की सूजन का घर पर इलाज

ट्रीट लेरिन्जिटिस चरण 1 नामक चित्र
1
अपनी आवाज़ को आराम करो स्वर बैठना से ज्यादातर मामलों में, यह स्वर रज्जू के निरंतर उपयोग की वजह से है, खासकर यदि आप अपनी आवाज सुना जा जुटाने के लिए की जरूरत है, उन्हें भी तनाव में छोड़ने - रेस्तरां या सलाखों भरा है, संगीत शो और औद्योगिक वातावरण हैं अल्पावधि लारेंगिटिस को विकसित करने की सबसे अधिक संभावना है। हालांकि, आवाज को ओवरलोड करने की वजह से गलती का कारण तेजी से सुधार होता है, शेष एक या दो दिन को सबसे अच्छा प्रारंभिक उपचार में बदल देता है।
  • शोर स्थान में, कम बोलें या लोगों के कानों के करीब आने की कोशिश करें। चिल्लाने से बचें और अपने आप को दोहराए जाने की आवश्यकता है।
  • घबराहट या आवाज की हानि के अलावा, लिरिन्ग्टाइटिस के अन्य लक्षण हैं: शुष्क गले, गले में गले, मौके पर खुजली वाली सनसनी, शुष्क खाँसी, और बलगम निर्माण
  • ट्रीट लेरिन्जिटिस चरण 2 नामक चित्र शीर्षक
    2
    हाइड्रेटेड रहें हाइड्रेशन गले में नम के श्लेष्म झिल्ली रहता है, जिससे सूजन और असुविधा को कम करने में मदद मिलती है। कम जलन के साथ, आपको पता चल जाएगा कि खांसी कम हो जाएगी, गले को साफ करने की कम आवश्यकता के साथ, सभी कारक जो कि गठिया और गड़गड़ाहट को बढ़ा देते हैं। चमकदार पानी से बचें, क्योंकि यह गले को आगे बढ़ा सकता है और खाँसी का कारण बन सकता है।
    • प्रति दिन 236 मिलीलीटर शुद्ध पानी के साथ आठ कप पीने से शुरुआत करें, गले के श्लेष्म झिल्ली और गले में अधिक नम के रखरखाव और रख-रखाव। शीतल पेय और डेयरी पेय से बचें, क्योंकि वे गले में बलगम के उत्पादन को बढ़ा सकते हैं।
    • एक और अच्छा विकल्प पानी गर्म करने के लिए (बहुत गर्म नहीं) और थोड़ा शहद और नींबू जोड़ें। शहद गले में दर्द या जलन को शांत कर सकता है, पानी को और अधिक स्वादिष्ट बनाने के अलावा। नींबू गले के श्लेष्म को हटाने और संक्रमण से लड़ने में भी मदद करता है, क्योंकि यह एक कमजोर एंटीसेप्टिक है।
  • चित्र शीर्षक ट्रायल लेरिंजिटिस चरण 3
    3
    एंटीसेप्टिक समाधान के साथ गड़बड़ाना गले में संक्रमण भी गले के कारण हो सकता है - वायरल वाले अधिक सामान्य होते हैं, यद्यपि बैक्टीरिया और फंगस वाले (कैंडिडा) भी घड़घड़ाहट का कारण बनते हैं। जब आपको संदेह होता है कि संधिशोथ संक्रमण के कारण होता है, एंटीसेप्टिक समाधान के साथ गड़बड़ी जो विभिन्न प्रकार के सूक्ष्मजीवों के खिलाफ लड़ सकते हैं। 1/2 चम्मच एक गिलास पानी में नमक के साथ जीवाणु और रोगाणुओं के साथ-साथ बेकिंग सोडा पाउडर के खिलाफ प्रभावी है। जलन और सूजन में सुधार होने तक हर घंटे कम से कम एक मिनट के लिए गाढ़ा होता है, जिससे आवाज को अपनी ताकत बहाल हो जाती है।
    • अन्य लक्षण जो संक्रमित होने के कारण लारींजाइटिस का संकेत कर सकते हैं: हल्के और मध्यम बुखार, अस्वस्थता (थकावट) और लिम्फ नोड्स या सूजने वाली गर्दन ग्रंथियां।
    • अन्य एंटीसेप्टिक यौगिकों को पानी में मिश्रित किया जा सकता है और ये गाढ़े होते हैं: हाइड्रोजन पेरोक्साइड, कोलाइडयन चांदी, विटामिन एक्स पाउडर, सफेद सिरका और आयोडीन।
  • ट्रीट लेरिन्गिटिस चरण 4 नामक चित्र शीर्षक
    4
    लोजेंज पर चूसो बहुत सारे पानी पीने के अलावा, दवाओं के साथ चूसने वाली गोलियां लार के उत्पादन को उत्तेजित करके गले में मोहीम में श्लेष्म झिल्ली रखने का एक तरीका है। ये गोलियां, जो किसी भी फार्मेसी में पाई जाती हैं, में भी यौगिक होते हैं जो गले को सुन्न करते हैं, असुविधा को कम करते हैं और तरल पदार्थ और भोजन के घूस को सुविधाजनक बनाते हैं। मिठाई नहीं चखने की कोशिश करें, क्योंकि शर्करा और मधुर गले में श्लेष्म का उत्पादन बढ़ा सकते हैं, जिससे आप इसे अधिक से अधिक साफ कर सकते हैं।
    • गले की झिल्ली को अधिक से अधिक राहत प्रदान करने के लिए शहद, जस्ता, नीलगिरी या नींबू के साथ छर्रों का चयन करें। जस्ता एक हल्के एंटीसेप्टिक भी है
    • एक अच्छा विकल्प गले में गले के उपचार में अदरक का उपयोग करना है। गले को मॉइवरेट करने और गले में श्लेष्म श्लेष्म झिल्ली को शांत करने के लिए सूखे या मसालेदार अदरक चूसो।
    • लहसुन में एंटीसेप्टिक गुण हैं, भले ही आप खराब सांस से डरते हों मास्क और कच्चे लहसुन निगल और अपने व्यंजनों के लिए थोड़ा और लहसुन जोड़ने की कोशिश करें।
  • ट्रीट लेरिन्ग्टाइटिस चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    नम हवा में साँस लें अपने घर से हवा और कमरे को नम रखने के लिए एक ह्युमिडीफायर का उपयोग करें। यदि आपके पास कोई आर्द्रोधक नहीं है, तो आप गीले तौलिया को कहीं फेंककर या पानी के बड़े बर्तनों को तोड़कर हवा में नमी जोड़ सकते हैं।
  • ट्रीट लेरिन्ग्टाइटिस चरण 6 के शीर्षक वाले चित्र



    6
    फुसफुसाओ से बचें अपने गले को सामान्य से अधिक बल देता है। इसके बजाय, एक गहरी श्वास लें और बोलें, आराम से आवाज़ में छिलके।
  • ट्रीट लारेंगिटिस चरण 7 नामक चित्र शीर्षक
    7
    घटकों से बचें जो गले में परेशान होते हैं एंटीसेप्टिक्स के साथ अपनी आवाज़ और गड़बड़ी करते समय सावधान रहें कि गले में फेंकने वाली किसी चीज का श्वास या उपभोग न करें। धूम्रपान, बहुत अधिक शराब या गैस पीने, मीठे डेयरी उत्पादों (जैसे दूध हिलाता है) का उपभोग और सफाई उत्पादों से धुएं और धुएं का धुआं भी खराब हो सकता है।
    • गले के कैंसर के पहले लक्षणों में से एक - धूम्रपान या शराब के कारण होता है - पुरानी आवाज़ स्वर उठना इस तरह, यदि स्थिति दो या तीन हफ्तों से अधिक हो जाती है, तब भी जब आपकी आवाज़ और गड़बड़ी को आराम करते हैं, तो एक ओटोलरिनोलोजिस्ट से संपर्क करें और एक नियुक्ति करें।
    • अति प्रयोग, संक्रमण और irritations के अलावा, लैरींगाइटिस के अन्य कारण हैं: एलर्जी, क्रोनिक गैस्ट्रिक भाटा, थायरॉयड ग्रंथि, क्रोनिक साइनसाइटिस और स्वर रज्जू में सौम्य गांठ (जंतु) की वृद्धि हुई।
  • भाग 2
    चिकित्सा उपचार प्राप्त करना

    ट्रीट लारेंगिटिस चरण 8 के शीर्षक वाले चित्र
    1
    एंटीबायोटिक दवाओं के बारे में अधिक जानने के लिए एक डॉक्टर से बात करें। यदि आप उपर्युक्त घरेलू उपायों के साथ लिएंजिटिस को राहत नहीं दे सकते, तो जीपी या एक ईएनटी विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति करें। गंभीर गले में गले, श्लेष्म झिल्ली की सूजन और मवाद की शुरुआत, बुखार और बीमारी संक्रमण के सभी लक्षण हैं। हालांकि, केवल जीवाणु संक्रमण एंटीबायोटिक दवाओं के माध्यम से इलाज किया जाता है - चिकित्सक शायद गले की सामग्री एकत्र करेगा और यह निर्धारित करेगा कि क्या यह वायरल, फंगल या बैक्टीरिया है
    • बैक्टीरिया "दोष" कर रहे हैं (स्त्रेप्तोकोच्कल अक्सर लैरींगाइटिस के लिए जिम्मेदार हैं), चिकित्सक एक एंटीबायोटिक दो सप्ताह उपचार लिख सकते हैं, amoxicillin या इरिथ्रोमाइसिन का उपयोग कर। दवा लेने पर ध्यान से उसके निर्देशों का पालन करें।
    • यदि आपको दो या तीन सप्ताह से अधिक समय तक लारेंगिटिस होता है और एक धूम्रपान करने वाला है, तो आपका डॉक्टर लैरींगोस्कोपी का प्रदर्शन कर सकता है स्थान का बेहतर विश्लेषण करने के लिए एक छोटे से कैमरे के साथ एक छोटी सी ट्यूब गले में डाली जाती है।
  • चित्र शीर्षक ट्रायल लेरिंजिटिस चरण 9
    2
    कोर्टिकॉस्टिरॉइड का उपयोग करने की संभावना पर चर्चा करें कि बैक्टीरिया की वजह से नहीं कर रहा है और घर उपचार से राहत मिली नहीं है - - मजबूत लैरींगाइटिस के साथ लोगों को इस तरह के प्रेडनिसोन, प्रेडनिसोलोन या डेक्सामेथासोन रूप कोर्टिकोस्टेरोइड द्वारा सकारात्मक और कम उपचार के नकारात्मक के बारे में अपने ईएनटी से पूछना चाहिए। ड्रग्स स्टेरॉयड मजबूत और चुस्त विरोधी भड़काऊ है कि बहुत प्रभावी ढंग से सूजन, दर्द और गले में अन्य लक्षणों को कम कर सकते हैं। वे अक्सर जो, शिक्षकों, नेताओं, अभिनेताओं और गायकों के रूप में काम करने के लिए उदाहरण के लिए आवाज का उपयोग करता है किसी के लिए भी आपातकालीन उपचार में इस्तेमाल कर रहे हैं।
    • स्टेरॉयड दवाओं का नुकसान यह है कि वे प्रतिरक्षा प्रणाली, कमजोर ऊतकों के समारोह को कम करने और जल प्रतिधारण को कम करने के लिए करते हैं। इसलिए, वे कम समय के लिए खपत करने के लिए निर्धारित हैं।
    • कॉर्टिकॉस्टिरॉइड दवाएं गोलियां, इंजेक्शन, इनहेलर्स और मौखिक स्प्रे के माध्यम से दी जाती हैं, जो स्वराघात संबंधी संकटों से लड़ने में बहुत प्रभावी होती हैं।
  • ट्रीट लेरिन्ग्टाइटिस चरण 10 शीर्षक वाले चित्र
    3
    छिपी शर्तों का इलाज करें जैसा कि ऊपर चर्चा की गई है, गले को प्रभावित करने वाले विभिन्न बीमारियों के कारण कर्षण का कारण होता है gastroesophageal भाटा रोग (GERD) आम तौर पर, लैरींगाइटिस की ओर जाता है के बाद से पेट में अम्ल घेघा पहुँच परेशान और गले और गला ignites। इस तरह, एंटीसिड्स और प्रोटॉन पंप अवरोधक दवाओं के साथ जीईआरडी का इलाज भी अंततः स्वराघात सूजन में सुधार होगा। इसी दृष्टिकोण जैसे बढ़ी हुई थायरॉयड ग्रंथि, एलर्जी, क्रोनिक साइनसाइटिस, ब्रोंकाइटिस, सौम्य गांठ स्वर रज्जू और गले के कैंसर के रूप में अन्य शर्तों कि लैरींगाइटिस करने के लिए नेतृत्व, में इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
    • आदत को रोकने के बाद दीर्घकालिक धूम्रपान के कारण गंभीर घुटकीलाभ (घबराहट) अपने आप से दूर हो सकते हैं। हालांकि, मुखर रस्सियों को फिर से स्वस्थ बनने के लिए महीनों या सालों की आवश्यकता होगी।
    • यदि बच्चे की गलतियाँ गलतियां (डिप्थीरिया) के कारण होती हैं, तो उचित उपचार के लिए तुरंत डॉक्टर पर जाएं। इस बीमारी से हवा के मार्गों को संकुचित किया जाता है, जिससे श्वास में कठिनाई हो सकती है और खांसी जो भौंकने वाले कुत्ते की तरह बहुत ज्यादा है। दुर्लभ परिस्थितियों में, यह बच्चे के जीवन के लिए खतरनाक हो सकता है
  • युक्तियाँ

    • जब गले में गले और गले में दर्द होने के अलावा खाँसी होती है, तो कुछ दिनों के लिए दो बार दैनिक से ज्यादा काउच खांसी के सिरप लेने की संभावना का मूल्यांकन करें। खाँसी को दूर करने से गले और मुखर रस्सियों की वजह से तनाव कम हो जाएगा।
    • लोकप्रिय विश्वास के विपरीत, फुसफुसा मुखर chords पर तनाव कम नहीं करता है असल में, गले की सूजन से उबरने के दौरान आदर्श बात नहीं है - अगर कोई अन्य विकल्प नहीं है, तो फुसफुसाए के बजाय चुपचाप बोलें, क्योंकि गले कम परेशान हो जाएगा।
    • सूखी जगहों से बचें सूखी जगहें गले के लिए खराब हैं, क्योंकि इसमें नमी की आवश्यकता है एक अच्छा विकल्प शाम में कमरे में एक humidifier को प्लग करना है।

    चेतावनी

    • यदि आपके बच्चे को साँस लेने, सामान्य से अधिक लार, निगल लेने या श्वास लेने में कठिनाई हो रही है, या 39 डिग्री सेल्सियस से अधिक बुखार है, तो तत्काल चिकित्सा की जानकारी लें। इस तरह के संकेतों से खांसी का संकेत हो सकता है, और गंभीर लक्षणों को चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होती है।
    • यदि आपको श्वास लेने में परेशानी होती है, खून का खांसी हो रहा है, या यदि आपके पास गंभीर कठिनाई हो रही है, तो तत्काल चिकित्सा की जानकारी लें।
    • अगर आप कुछ ही हफ्तों से ज्यादा के लिए अपनी आवाज खो देते हैं, तो एक डॉक्टर पर जाएं, विशेषकर जब गंभीर गले में खराश और रक्तस्राव से पीड़ित हो। वे गंभीर संक्रमण या गले के कैंसर का संकेत कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com