IhsAdke.com

कैसे हिप दर्द को राहत देने के लिए

हिप मानव शरीर का सबसे बड़ा संयुक्त है यह शरीर के अधिकांश वजन का समर्थन करता है और संतुलन बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है चूंकि संयुक्त और हिप क्षेत्र आंदोलन के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं, इस क्षेत्र में गठिया और बर्साइटिस विशेष रूप से दर्दनाक हो सकते हैं पुरानी कूल्हे का दर्द वृद्धावस्था के दौरान आम है, लेकिन कई व्यायाम और जीवन शैली में बदलाव होते हैं जो समस्या को हल करने के लिए उपयोग किया जा सकता है। अपने हिप दर्द को कम करने में मदद के लिए इन चरणों का पालन करें।

चरणों

भाग 1
जीवनशैली परिवर्तन करना

आसानी से हिप दर्द चरण 1 शीर्षक वाले चित्र
1
पहले सभी का निदान करें यह जानने के लिए वास्तव में महत्वपूर्ण है कि आपका दर्द क्या होता है इससे पहले कि आप कोई भी व्यायाम शुरू करें या जब आप कोई दवा लेना चाहते हैं तो चिकित्सा सलाह लें। गठिया, बर्स्साइटिस या खेल चोटों सहित, कूल्हे की गड़बड़ी हो सकती है, इसके कई कारण हैं। हमेशा अपने डॉक्टर से पूछिए कि कूल्हे के दर्द के कारण आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए।
  • पटकथा आसानी से हिप पेन चरण 2
    2
    दर्द को दूर करने के लिए दवा लें। गैर-स्टेरायडल एंटी-इन्फ्लैमेटरीज कूल्हों में दर्द (आमतौर पर जोड़ों की सूजन की वजह से) को कम करने में सबसे अच्छा है। इबुप्रोफेन, नेप्रोक्सीन और एस्पिरिन सूजन को कम करते हैं और कई घंटों तक दर्द को दूर करते हैं। विरोधी- inflammatories एंजाइमों कि रासायनिक यौगिकों कि शरीर में सूजन कारण पैदा करने के ब्लॉक।
    • यदि सामान्य दवाएं जैसे एस्पिरिन काम नहीं करती हैं, तो अपने डॉक्टर को फोन करें वह अधिक शक्तिशाली एनाल्जेसिक लिख सकता है आप नई दवाएं लेने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श कर सकते हैं (यहां तक ​​कि सामान्य एस्पिरिन)।
  • आसानी से हिप दर्द चरण 3 के शीर्षक वाले चित्र
    3
    जोड़ों पर बर्फ अपने कूल्हों के खिलाफ बर्फ दबाने से संयुक्त सूजन कम हो जाएगी। आपको प्रभावित क्षेत्र में आइस पैक 15 मिनट के लिए रखना चाहिए, दिन में कई बार।
    • यदि आपको बर्फ पैक असुविधाजनक ठंडा लगता है, तो उसमें एक तौलिया लपेटें और इसे गले में रखें।
  • सहजता हिप पेन चरण 4 के शीर्षक वाले चित्र
    4
    गर्मी के जोड़ों में यदि आपके कूल्हे पर गठिया हो। जोड़ों को गर्म करने से दर्द दूर हो सकता है गरम स्नान करने पर विचार करें, या गरम टब में भिगोएँ यदि यह उपलब्ध है। आप सीधे हिप पर सीधे थर्मल पैड खरीद सकते हैं।
    • जोड़ों को राहत देने के लिए गर्मी का उपयोग न करें यदि आपके पास बर्सिटिस है गर्मी बर्स्साइटिस से प्रभावित कूल्हों को भी और अधिक सूजन के कारण पैदा कर सकता है।
  • सहजता हिप पेन चरण 5 के शीर्षक वाले चित्र
    5
    कुछ आराम प्राप्त करें यदि आप अपनी कूल्हे को घायल कर रहे हैं, तो सबसे अच्छी बात यह है कि बस ठीक होने के लिए कूल्हे का समय दें। जो कुछ भी कूल्हे का दर्द का कारण बनता है उससे बचें इसके बजाय, एक आइस पैक, पॉपकॉर्न का कटोरा, और कुछ फिल्में देखें। आपको कम से कम 24-48 घंटे के लिए अपने कूल्हों को आराम देना चाहिए।
  • सहजता हिप पेन चरण 6 के शीर्षक वाले चित्र
    6
    उच्च प्रभाव वाली गतिविधियों से बचें यदि आप गंभीर दर्द में हैं, तो आप चलने या कूदने की तरह महसूस नहीं कर सकते हैं, लेकिन यह ध्यान रखना एक अच्छा विचार है कि ऐसी गतिविधियों से बचा जाना चाहिए। उच्च प्रभाव वाली गतिविधियों से जोड़ों में सूजन हो सकती है, जिससे दर्द में वृद्धि हो सकती है। चलने के बजाय, धीरे से चलने की कोशिश करें, क्योंकि चलने पर आपके जोड़ों पर बहुत कम प्रभाव पड़ेगा।
  • सहजता हिप पेन चरण 7 के शीर्षक वाले चित्र
    7
    वजन कम करने पर विचार करें जितना अधिक आपके शरीर का वजन होता है, उतना ही आपके दर्द की कूल्हे को सहना पड़ता है। वज़न कम करने से बोझ को हटाकर उपास्थि और जोड़ों पर जोर दिया जा सकता है। वजन कम करने के लिए जानें यहां.
  • सहजता हिप पेन चरण 8 के शीर्षक वाले चित्र
    8



    सही जूते चुनें आपको जूते खरीदने चाहिए जो आपको सबसे अधिक समर्थन दे सके। उन जूतों की तलाश करें जिनके पास बड़े कोटिंग्स हों, या हटाने योग्य तलवों को ऑर्थोपेडिक तत्वों द्वारा प्रतिस्थापित किया जा सकता है। एकमात्र अच्छे प्रभाव अवशोषण, प्रवण (पैर रोटेशन) को सीमित करना और पैर भर में दबाव वितरण करना चाहिए।
  • भाग 2
    व्यायाम और फैला

    पिक्चर शीर्षक इजाज़ हिप पेन चरण 9
    1
    अपना दिन कसरत शुरू करें रक्त का प्रवाह बनाना और जोड़ों को ढीला करना शेष दिन को कम दर्दनाक बना सकते हैं यह विशेष रूप से उपयोगी है यदि आपके पास गठिया है एक पुल व्यायाम के साथ अपने कूल्हों को सक्रिय करके अपना दिन शुरू करें
    • फर्श पर अपनी पीठ के साथ लेट जाओ और आपके पैर तुला। आपको अपने पैरों को मजबूती से फर्श पर दबा देना चाहिए, उन्हें कूल्हे के स्तर पर रखना चाहिए।
    • अपनी ऊँची एड़ी के जूते के साथ फर्श दबाने से अपनी पीठ उठाएं अपने पेट की फर्म और अपनी ऊँची एड़ी के जूते के साथ गठबंधन घुटने रखें आपके शरीर को कंधे और घुटनों से एक सीधी रेखा बनाना चाहिए। आपको इस स्थिति को तीन-पांच सेकंड के लिए रखना चाहिए, धीरे-धीरे जमीन पर अपनी पीठ को कम करना। इस प्रक्रिया को 10 बार दोहराएं।
  • सहजता हिप दर्द चरण 10 के शीर्षक वाले चित्र
    2
    पानी में व्यायाम तैरना और पानी का अभ्यास बहुत दबाव (जो सामान्यतः दौड़ में दिखाई देता है) के बिना कूल्हे को मजबूत करने के लिए महान हैं तैराकी या अपने स्थानीय जिम में एक एक्वा एरोबिक्स वर्ग में शामिल होने पर विचार करें।
  • सहजता हिप दर्द चरण 11 के शीर्षक वाले चित्र
    3
    दैनिक व्यायाम करें फिर, हमेशा अपने चिकित्सक या फिजियोथेरेपिस्ट से सलाह लें कि कूल्हे के दर्द से मुक्त रहने पर ध्यान देने के लिए व्यायाम करें।
    • आप के सामने अपने पैरों के साथ खड़े हो जाओ अपने दाहिने पैर को क्षैतिज रूप से उठाएं, आरामदायक रहने की कोशिश कर रहा है, और इसे सामान्य स्थिति में लौटाएं। विपरीत पैर के साथ ऐसा ही करें इस अभ्यास ने कूल्हे के अपहर्ताओं को आगे बढ़ाया है
  • सहजता हिप दर्द चरण 12 के शीर्षक वाले चित्र
    4
    आंतरिक जांघों की मांसपेशियों को मजबूत करना कूल्हे का समर्थन करने के लिए भीतरी जांघें बहुत महत्वपूर्ण हैं कमजोर भीतरी जांघ की मांसपेशियों को कूल्हे के स्वास्थ्यप्रद रोगों में दर्द हो सकता है।
    • अपने हाथों को अपने शरीर से दूर रखते हुए अपनी पीठ पर लेटें अपने पैरों के साथ एक बड़ी कसरत गेंद लें और उन्हें उठाएं ताकि वे जमीन पर सीधा हों।
    • 10 बार आंतरिक जांघ की मांसपेशियों का उपयोग करके गेंद को कस लें। इस प्रक्रिया को दो या तीन बार दोहराएं, जिससे 10 तंग बनें।
  • सहजता हिप पेन चरण 13 के शीर्षक वाले चित्र
    5
    बाहरी जांघ की मांसपेशियों को मजबूत करना कंधे में गठिया के चरण के दौरान मजबूत बाहरी जांघों का बहुत सहायक हो सकता है क्योंकि वे शरीर के कुछ हिस्सों का समर्थन करते हैं।
    • अपने शरीर के दर्द रहित भाग का उपयोग करके लेट जाओ यह एक चटाई या योग की सतह पर झूठ बोलने के लिए उपयोगी है ताकि आपके शरीर को कठोर सतह पर नहीं रखा जा सके।
    • अपने पैर को कूल्हे के दर्द से ग्रस्त कर लें, फर्श के ऊपर ऊंचा 14.5 सेंटीमीटर ऊपर रखें। इसे दो या तीन सेकंड के लिए हवा में पकड़कर इसे अपनी मूल स्थिति में लौटाना ताकि यह आपके दूसरे पैर पर निर्भर हो (पैर एक-दूसरे से और फ़र्श पर समानांतर होना चाहिए)।
    • 10 बार ऊपर उठाने, प्रतीक्षा करने और घटाने की इस प्रक्रिया को दोहराएं। यदि संभव हो तो, दूसरे पक्ष के साथ भी ऐसा करें, लेकिन रोकें, अगर प्रक्रिया दर्द का कारण बनती है।
  • सहजता हिप दर्द चरण 14 के शीर्षक वाले चित्र
    6
    अपने कूल्हे की मांसपेशियों को बढ़ाएं खींचने की नियमित शुरुआत से पहले एक भौतिक चिकित्सक से बात करें। खींचने से कूल्हे की मांसपेशियों को मजबूत करते समय दर्द को दूर करने में मदद मिल सकती है, भविष्य की समस्याओं से बचने में।
    • हिप रोटेशन खींचते हुए: फर्श पर अपनी पीठ पर लेटें, अपने हाथों को अपने शरीर के किनारों से चिपक कर रखो। अपने पैर को मंजिल पर रखकर जिस पैर को लंबा करना चाहते हैं, उसे मोड़ो। अपने दूसरे पैर सीधे और मंजिल पर रखें, अपने पैर की उंगलियों को इंगित करते हुए झुका हुआ पैर को शरीर से दूर और दूर करें। अपने पैर को असुविधा के बिंदु पर बल न दें यदि आप वास्तव में दर्द महसूस करना शुरू करते हैं, तो खींचें बंद करो पांच सेकंड के लिए खींचें और पैर वापस मूल स्थिति में लौटाएं, फिर से अपना पैर जमीन पर चिपक कर रखे। प्रत्येक पक्ष के साथ इस 10 से 15 बार दोहराएं।
    • हिप फ्लेक्स खींच: मंजिल पर अपनी पीठ पर झूठ। जिस पैर को आप लंबा करना चाहते हैं उसे चुनें और इसे मोड़ दें ताकि पैर जमीन पर चिपका हो। दालचीनी क्षेत्र को पकड़े हुए, बाँट लेग के आसपास अपनी बाहों को रखें फिर छाती की ओर पैर खींचो। बस अपने शरीर को नियंत्रित कर सकते हैं - अगर यह चोट लगने लगती है, तो पैर को छोड़ दें अपनी सीने से पांच सेकंड के लिए अपना पैर पकड़ो, फिर चलो दोनों पक्षों पर प्रक्रिया 10 से 15 बार दोहराएं।
    • ग्लुतिनस निचोड़: एक मजबूत सिलेंडर में एक तौलिया लपेटें दोनों तरफ झुकाव रखते हुए अपनी पीठ पर लेट लें, ताकि आपके पैर फर्श पर चिपके हो जाएं। अपने घुटनों के बीच तौलिया रखो अपने नितंबों और आंतरिक जांघों को काम करने के लिए एक-दूसरे के खिलाफ घुटनों को निचोड़ें इसे तुरंत जारी करने के लिए, तीन या पांच सेकंड के लिए दबाव दबाइए। इस 10 से 15 बार दोहराएं
  • युक्तियाँ

    • एक डॉक्टर या फिजियोथेरेपिस्ट से बात करें और पता करें कि वे दर्द को दूर करने के लिए क्या सुझा सकते हैं। दवा लेने, व्यायाम करने या खींचने से पहले आपको हमेशा पेशेवर से बात करनी चाहिए।

    चेतावनी

    • एक व्यायाम जारी न करें जो दर्द का कारण बनता है यदि उपरोक्त सूचीबद्ध कोई व्यायाम या फैलाना दर्दनाक है, तो अलग-अलग गतिविधियों का प्रयास करें
    • बर्साइटिस के साथ एक प्रभावित संयुक्त गर्मी न करें। इससे सूजन भी बदतर हो सकती है

    सूत्रों और कोटेशन



    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com