IhsAdke.com

स्कारलेट बुखार को पहचानने और उसका इलाज करने का तरीका

लाल बुखार को अक्सर अतीत की बीमारी माना जाता है संयुक्त राज्य अमेरिका में, 18 वीं शताब्दी के अंत तक मध्य में बड़ी संख्या में बच्चों को मार दिया गया था। वर्तमान में, पृथक मामलों में अभी भी संयुक्त राज्य अमेरिका में पाए जाते हैं, लेकिन मृत्यु दर काफी कम है। उदाहरण के लिए, 1 9 80 से 1 99 8 के बीच, शून्य से तीन मौतें हुईं। हालांकि, हाल के वर्षों में, ब्रिटेन और एशिया के नागरिकों के बीच मामले बढ़ गए हैं। लाल रंग की बुखार को पहचानने और उसका इलाज करने में सक्षम होना अभी भी उपयोगी है।

चरणों

विधि 1
लक्षणों की पहचान करना

स्कार्लेट बुखार चरण 1 को पहचानें और उसका इलाज करें
1
चकत्ते के लिए सतर्क रहें जब आपके बच्चे को वर्षा या ड्रेसिंग करते हैं, तो त्वचा पर किसी भी अनियमितता और लाल धब्बे से अवगत रहें। लाल रंग के बुखार की चकत्ते चमकदार लाल और स्पर्श करने के लिए किसी न किसी तरह, बालू की तरह। बच्चे को सात दिन बाद तक बीमार होने के दो दिनों के बाद दाने लग सकते हैं।
  • दाने पहले चेहरे पर प्रकट हो सकता है, फिर शरीर के अन्य हिस्सों में फैलता है, पहले हथियार, फिर पैर। आप पहले त्वचा पर स्पॉट देख सकते हैं और फिर बाँध सकते हैं। यह छाती या गर्दन पर भी शुरू कर सकता है।
  • दांत एक सनबर्न जैसा दिखता है लाल दिखने वाले विषाक्त पदार्थों के कारण होता है जो कुछ जीवाणुओं के साथ होते हैं।
  • यदि आप प्रभावित क्षेत्र पर दबाव डालते हैं, तो त्वचा सफेद हो जाएगी, जो आपको यह बता सकने में मदद कर सकती है कि यह लाल रंग का बुखार है।
  • दाने के बाद, आपके बच्चे की त्वचा छील शुरू हो जाएगी।
  • स्कार्लेट बुखार चरण 2 को पहचानें और उसका इलाज करें
    2
    लाल क्रीज की तलाश करें, जिसे पेस्टिया लाइनों के रूप में जाना जाता है त्वचा के सिलवटों की जांच करके, आपके बच्चे को लाल रंग का बुखार है, यह जानने का एक विशिष्ट तरीका है गर्दन, अंडरमर्स, जीरो क्षेत्र के साथ-साथ कोहनी और घुटनों की जांच करें। यदि आपको लाल रेखा दिखाई देती है जो दागों से अधिक गहराई होती है, तो डॉक्टर को फोन करने का समय आ गया है।
    • वे नाजुक केशिकाओं के टूटने के कारण हैं
  • स्कार्लेट बुखार चरण 3 को पहचानें और उसका इलाज करें
    3
    गले में खराश और बुखार की जांच गला बेहद लाल हो जाता है और चिढ़ जाता है, अक्सर सूजन ग्रंथियों के साथ। बच्चा शायद दर्द की शिकायत करेगा और संभवतया एक शांत प्रभाव के लिए केवल आइसक्रीम और पॉप्सिकल्स खाएगा। गले सफेद या पीले रंग के स्पॉट भी दिखा सकते हैं। बच्चे का बुखार 38.3 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक हो सकता है।
  • स्कार्लेट बुखार चरण 4 को पहचानें और उसका इलाज करें
    4
    ध्यान रखें कि अन्य फ्लू जैसी लक्षण दिखाई दे सकते हैं। आपके बच्चे के सिर दर्द भी हो सकते हैं। वह शरीर में सामान्य दर्द होने की रिपोर्ट कर सकता है। इसके अलावा, पेट में पेट में ऐंठन हो सकती है, उल्टी महसूस हो सकती है और संभवतः उल्टी हो सकती है। यदि इन लक्षणों में से कोई भी दाने के साथ होती है, तो यह लाल बुखार हो सकता है
  • विधि 2
    लाल रंग का बुखार का इलाज करना

    स्कार्लेट बुखार चरण 5 को पहचानें और उसका इलाज करें
    1
    अपने बच्चे को एक विश्वसनीय डॉक्टर के पास ले जाइए। जैसे ही आप उपरोक्त सूचीबद्ध कई लक्षणों को देखते हैं, नियुक्ति को तुरंत बनाएं डॉक्टर के कार्यालय में जबकि बहुत सारे सवाल पूछें। डॉक्टर व्यस्त हो सकते हैं और गलती से छोटे विवरणों की उपेक्षा कर सकते हैं।
  • स्कार्लेट बुखार चरण 6 को पहचानें और उसका इलाज करें
    2



    निर्धारित दवा का प्रबंधन ज्यादातर मामलों में, आपके बच्चे को बैक्टीरिया को मारने के लिए एंटीबायोटिक लेना होगा जो लाल रंग का बुखार पैदा करता है। पेनिसिलिन को अक्सर निर्धारित किया जाता है, जैसे कि अमोक्सिलिलिन। यदि आपका बच्चा इन आम एंटीबायोटिक दवाओं से एलर्जी है, मैक्लोलिइड या क्लिंडामाइसीन दवाएं अच्छे विकल्प हैं डॉक्टर बता सकते हैं कि कौन सा बच्चे के लिए सबसे अच्छा काम करेगा
  • स्कार्लेट बुखार चरण 7 को पहचानें और उसका इलाज करें
    3
    निर्देशों का पालन करें सभी दवाइयां उनके उपयोग के बारे में विस्तृत जानकारी के साथ आती हैं। किसी भी कदम या किसी भी चेतावनी को अनदेखा न करें
    • निर्देशों को सावधानीपूर्वक पढ़ें, विशेष रूप से चेतावनी अनुभाग। आपको यह जानने की जरूरत है कि आपका बच्चा दवा से एलर्जी है या नहीं। आपको यह भी जानने की जरूरत है कि आपका बच्चा जो भी दवा ले रहा है, उसके साथ मिलाकर इसे खराब कर सकता है।
    • पता है कि आपके बच्चे को एंटीबायोटिक्स कितनी देर तक लेना चाहिए। यदि निर्देश आपको दस दिनों तक दवा का संचालन करने के लिए कहते हैं, तो ऐसा करें। अगर कोई शिकायत करता है तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता! नशीली दवाओं के इस्तेमाल को रोकना लाल रंग की बुखार से बेहतर नहीं होगा।
    • उचित खुराक दें आवश्यक से अधिक या कम न दें उदाहरण के लिए, रोग से छुटकारा पाने की आशा में अपने बच्चे को एक गोल के बजाय दो गोलियां न दें आप अपने बच्चे को डॉक्टर के कार्यालय में वापस जाने की जरूरत नहीं करना चाहेंगे।
  • विधि 3
    रोग के प्रसार को रोकना

    स्कार्लेट बुखार चरण 8 को पहचानें और उसका इलाज करें
    1
    जो लोग अपनी नाक उड़ाने और खांसी उड़ा रहे हैं उससे बचें जीवाणु जो समूह स्ट्रेक्टोकोकस (लाल रंग के बुखार का कारण बनता है) नाक और मुंह से आता है। स्कारलेट बुखार छींकने और खांसी की बूंदों में बैक्टीरिया के माध्यम से फैलता है। किसी को भी आप कीटाणुओं के साथ दूषित न करें!
  • स्टेरेट बुखार चरण 9 को पहचानें और उसका इलाज करें
    2
    संक्रमित बच्चे के साथ बर्तन, कप या व्यंजन साझा न करें अपने भोजन काटने के लिए यह तेज़ हो सकता है, लेकिन अपने उपयोग के लिए एक अलग चाकू पैक कर सकते हैं। बीमार बच्चे रोगाणु आसानी से आप को संक्रमित कर सकते हैं। यदि आप बीमार हो जाते हैं तो आपके बीमार बच्चे का कोई भी उपयोग नहीं होगा
  • स्कार्लेट बुखार चरण 10 को पहचानें और उसका इलाज करें
    3
    अपने बच्चे को रोगाणुओं से दूर छोड़ दें अगर घर में अन्य बच्चे हैं जो संक्रमित नहीं हैं, तो उन्हें बीमार बच्चे से संपर्क करने या उसी क्षेत्र में खेलने की अनुमति न दें। अपने बच्चे को घर, डेकेयर या स्कूल से दूर रखें। आप नहीं चाहते कि अन्य बच्चे बच्चे के लाल रंग का बुखार ले जाएं।
  • स्कार्लेट बुखार चरण 11 को पहचानें और उसका इलाज करें
    4
    अपने हाथों को धो लें साबुन के साथ आपको पहले से यह नियमित रूप से करना चाहिए, इसलिए यह पालन करने के लिए सबसे आसान सलाह है अपने हाथों को उन रोगाणुओं से छुटकारा दें जो आप मुँह, आंख या नाक में फैल सकते हैं। नियमित रूप से धोएं और विशेष रूप से खाने और पीने से पहले।
  • युक्तियाँ

    • मान लें कि आपके बच्चे के पास केवल एक ठंड है। उन लक्षणों की जांच करें जो इसे दिखाती हैं और सक्रिय हो जाते हैं
    • अपने बच्चे के कमरे में एक ठंडा धुंध हामिडिफायर रखने से गले को सूखी और अधिक गले से होने से रोकने में मदद मिलेगी।
    • सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा अच्छी तरह से विश्राम किया गया है। वह कुछ दिनों तक एंटीबायोटिक दवाइयां लेने के बाद ठीक हो सकता है, लेकिन बच्चे को अभी भी ठीक होने की आवश्यकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com