IhsAdke.com

कास्त्रो के बाद अपने कुत्ते की देखभाल कैसे करें

अपनी कुतिया को फेंकने के लिए सामाजिक जिम्मेदारी की बात है। गर्भाशय को निकालने का मतलब यह अब गर्भाशय संक्रमण (पीयोमेट्रा) को संक्रमित नहीं कर सकता है और यदि दूसरी गर्मी से पहले किया जाता है, तो भविष्य में स्तन कैंसर के विकास की संभावना कम हो जाती है। किसी भी तरह से, शल्य चिकित्सा के लिए किसी भी जानवर का अधीन होना एक तनावपूर्ण अनुभव हो सकता है। सर्जरी के बाद अपने कुत्ते की देखभाल के बाद पश्चात जटिलताओं को कम किया जा सकता है और पशु के लिए वसूली को और अधिक आरामदायक बना सकता है।

चरणों

विधि 1
सर्जरी के बाद कुत्ते को घर ला रहा है

चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए एक कुत्ते के बाद चरण 1
1
परिवहन व्यवस्थित करें अकेले चलने से पहले अपने कुत्ते को घर नहीं भेजा जाएगा हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि उसे घर चलना चाहिए। एक छोटे जानवर के लिए, आपको इसे बड़े-बड़े कुत्तों में ले जाना चाहिए, कुछ प्रकार के परिवहन को व्यवस्थित करना महत्वपूर्ण है
  • यदि आपके कुत्ते को अभी भी थोड़े से सूक्ष्म पदार्थों से बदल दिया जाता है या अकेले आराम से नहीं चल सकता है, तो पशुचिकित्सक उसे रात भर अस्पताल में रखने का फैसला कर सकता है।
  • चित्र के लिए देखभाल के लिए एक कुत्ते के बाद शीर्षक चरण 2
    2
    एक मित्र को क्लिनिक में जाने के लिए कहें अकेले सभी पशुचिकित्सा के निर्देशों को याद करने के लिए यह थोड़ा मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि आप अपने कुत्ते की समीक्षा करने के लिए उत्सुक हैं। ध्यान देने के लिए आपके मित्र कान की एक अतिरिक्त जोड़ी होगी
    • इसके अलावा, आपका मित्र दरवाजे खोल सकता है और आपको कार के अंदर कुत्ते को रखने में मदद करता है।
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए एक कुत्ते के बाद चरण 3
    3
    अपने सभी प्रश्नों को लिखें ताकि आप उन्हें क्लिनिक में ठीक कर सकें। अधिकांश पालतू पशु चिकित्सकों को विस्तृत (लिखित और मौखिक) निर्देश दिए जाएंगे कि आपके पालतू घर कब हो जाएंगे। इस के बावजूद, पोस्ट ऑपरेटिव देखभाल के बारे में आपके पास कोई भी प्रश्न लिखना महत्वपूर्ण है।
    • अपने सभी संदेहों को लिखना और उन्हें एक-एक करके ले जाना, पशु चिकित्सक के साथ आप अपनी कुतिया का ख्याल रखने के लिए और अधिक तैयार महसूस करेंगे।
  • विधि 2
    शल्य चिकित्सा के तुरंत बाद की देखभाल

    चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए एक कुत्ते के बाद चरण 4
    1
    जानवर को शांत और शांत वातावरण में रखें घर पर एक बार, कुतिया को कुछ शांति और चुप की आवश्यकता होगी ताकि वह आराम कर सकें और ठीक हो सकें। उदाहरण के लिए, जब आप एक पार्टी की योजना बनाते हैं, तो एक दिन के लिए शल्यचिकित्सा को चिह्नित न करें, क्योंकि शोर और लोग आपके बाकी कुत्ते को परेशान कर सकते हैं
    • इसके अलावा, अपनी कुतिया को पूरा करने के लिए आगंतुकों से बचें। यद्यपि वह उन्हें देखकर मजा आएगा, अजनबियों की उपस्थिति से वह पशु खड़े होकर खेलना चाहती है, वास्तव में, उसे विश्राम करना चाहिए।
  • स्टेपिंग चरण 5 के बाद देखभाल के लिए एक कुत्ते का शीर्षक चित्र
    2
    सर्जरी के बाद 24 घंटे की अवधि के लिए घर पर रहें ज्यादातर लोग सोचते हैं कि उन्हें पालतू से दिन के लिए घर पर रहने की ज़रूरत है, लेकिन यह आवश्यक नहीं है हालांकि, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वह 24 घंटे कुत्ते के करीब होने की सलाह दी जाती है कि वह खा रही है, सचेत करती है, उसकी जरूरतों को पूरा करती है और ज्यादा दर्द नहीं महसूस करती है।
    • यदि पहले 24 घंटों में कुछ होता है जो आपका ध्यान कैच करता है, तो तुरंत अपने पशुचिकित्सा को बुलाओ
    • यदि आप पालतू जानवरों के साथ घर पर नहीं रह सकते, तो उस व्यक्ति को भर्ती करने पर विचार करें जिस पर आप भरोसा करते हैं कि वह उसका ध्यान रखे और उस लेख में निहित जानकारी को पास करें।
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए एक कुत्ते के बाद चरण 6
    3
    सर्जरी के बाद, एक हल्का आहार के साथ पशु फ़ीड। दोपहर के दौरान, जब संज्ञाहरण के प्रभाव को खोना शुरू होता है, तो आप इसे खिलाने के लिए शुरू कर सकते हैं। हालांकि, परंपरागत हिस्से के बजाए एक हल्के भोजन की पेशकश करें। एनेस्थेसिया कुत्ते को बीमार महसूस कर सकता है और एक पूर्ण भोजन उसे उल्टी कर सकता है।
    • कुछ अच्छे विकल्प चावल या पास्ता के छोटे हिस्से हैं, चिकन स्तन, खरगोश, कॉड या टर्की के साथ।
    • वैकल्पिक रूप से, आप मतभेद के साथ पीड़ित जानवरों के लिए विशेष रूप से उत्पादित खाद्य पदार्थ खरीद सकते हैं कुछ ब्रांड जो इस प्रकार की फ़ीड प्रदान करते हैं, हिल्स आईडी और पुरीना एन हैं।
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए एक कुत्ते के बाद चरण 7
    4
    वसूली के पहले दिन के बाद, कुत्ता सामान्य आहार पर वापस आ सकता है। इसके अलावा, एक जानवर के लिए शल्य चिकित्सा के बाद शौच करने के बिना दो से तीन दिन खर्च करना सामान्य है।
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए एक कुत्ते के बाद चरण 8
    5
    सर्जरी के बाद पहले कुछ दिनों के दौरान, अधिकतम 4 घंटे के लिए अकेले अपने पालतू छोड़ दें। इस प्रकार, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि पालतू ठीक है और इसमें सोए और आराम करने के लिए पर्याप्त समय होगा।
    • एक कुत्ते को मदद करने के लिए अनुभाग को पढ़ें, जो कि दर्द के लिए है, यह जानने के लिए कि किस लक्षणों की तलाश है।
  • चित्र के लिए देखभाल के लिए एक कुत्ते के बाद शीर्षक चरण 9
    6
    4 या 5 दिनों के बाद, आप कम लापरवाह पाने के लिए शुरू कर सकते हैं अगर इस बिंदु पर कोई गुंजाइश नहीं हुई है, तो आपकी कुतिया को घर पर चुपचाप अकेला छोड़ दिया जा सकता है पांचवें दिन से, आपको जो करना है वह सब ठीक करने के लिए घाव को ठीक करने के लिए इंतजार करना पड़ता है और पतन या टूटने के लिए होता है, जो सर्जरी के 10 से 14 दिन बाद होता है।
  • विधि 3
    घाव को मारने से आपके पालतू जानवर को रोकना

    चित्रण शीर्षक के लिए देखभाल के लिए एक कुत्ते के बाद चरण 10
    1
    24 घंटे के लिए पट्टियाँ रखें। कुछ क्लीनिक चीरा को कवर करने वाले पिमापुर (एक चिपकने वाली पट्टी) के साथ पशु घर भेजते हैं। इस संरक्षण को 24 घंटों के लिए रखने से यह सुनिश्चित होता है कि घाव पर छाल का एक प्रकार होता है, जो इसे संक्रमण और बैक्टीरिया से बचाता है।
    • कुछ क्लीनिक अब पिमपोरे का उपयोग नहीं करते, क्योंकि इसे हटाने से पशु की त्वचा को परेशान किया जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए एक कुत्ते के बाद चरण 11
    2
    घाव को मारने से अपने कुत्ते को रोकने के लिए एक प्लास्टिक शनी खरीदें। कभी उसे या किसी अन्य जानवर को चीरा चाटना न दें, क्योंकि यह केवल संक्रमण की संभावना को बढ़ाता है और टाँके को तोड़ता है। ऐसा होने से रोकने के लिए, शंकु के कई मॉडल हैं जिन्हें आप चुन सकते हैं, जो आकार और आकार में बहुत भिन्न होते हैं, हालांकि अधिकांश प्लास्टिक से बनते हैं
    • एक शंकु चुनें जो आपके कुत्ते को फिट बैठता है शंकु के सबसे पतले हिस्सा जानवर की गर्दन से जोड़ता है और एक कॉलर द्वारा जगह में आयोजित किया जाता है। सबसे बड़ा भाग कुत्ते के थूथन से 5 सेमी से 7.5 सेमी होना चाहिए, यह सुनिश्चित करना कि शंकु के बीच में और घाव है।
    • वैकल्पिक रूप से, आप एक inflatable पट्टा खरीद सकते हैं, जो जानवर को अपने सिर को बदलने से रोकता है। यह बचाव के लिए इस्तेमाल किए गए उन जीवन बूलों जैसा दिखता है और जानवरों की गर्दन के व्यास में फिट होना चाहिए।
  • चित्र के लिए देखभाल के लिए एक कुत्ते के बाद शीर्षक चरण 12
    3
    यदि आपके पास अन्य जानवर हैं, तो अपनी कुतिया पर एक पुरानी शर्ट डालें क्योंकि वे पीड़ादायक चाटना चाहते हैं एक शर्ट खोजें जो कि पूरे शरीर को कवर करने और 10-14 दिनों तक पहनने के लिए पर्याप्त है। सूती कपड़े अच्छी तरह से काम करते हैं, क्योंकि वे कुतिया की त्वचा को साँस देते हैं।
    • जानवर के सिर पर शर्ट और आस्तीन नीचे दो सामने पंजे पास। ऊतक को खींचो ताकि यह घाव के क्षेत्र को कवर कर सके और कुत्ते को आराम से चलने के लिए गाँठ करे। यदि शर्ट पर्याप्त है, तो आप हिंद पैरों को पार करने के लिए नीचे में दो छेद कर सकते हैं।
    • यदि शर्ट बहुत गंदा हो जाता है, तो इसे एक नए के साथ बदलें
  • विधि 4
    घाव की देखभाल

    चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए एक कुत्ते के बाद चरण 13
    1
    सुबह और दोपहर घाव की जांच करें चीरा को देखो, लेकिन इसे छूना मत। एक चिकित्सा घाव शुष्क और बहने वाले तरल पदार्थों से मुक्त होना चाहिए। चिकित्सा प्रक्रिया के हिस्से के रूप में, कुछ हिस्सों में थोड़ा तेज हो सकता है, जो उन्हें एक-दूसरे के खिलाफ धक्का देने में मदद करता है।



  • चित्र के लिए देखभाल के लिए एक कुत्ते के बाद शीर्षक चरण 14
    2
    संक्रमण के लक्षणों के लिए देखो घाव में हमेशा गरम, सूजन वाले क्षेत्रों या लीक से अवगत रहें। पशु चिकित्सक से तुरंत संपर्क करें यदि किसी भी खून या मवाद चीरा क्षेत्र में दिखाई देता है ज्यादातर मामलों में, रक्त छोटे रक्त वाहिकाओं की त्वचा के घने परतों में रिसाव से दिखाई देता है-शायद ही कभी गंभीर आंतरिक रक्तस्राव। किसी भी तरह, अपने पशु चिकित्सक को यह सुनिश्चित करने के लिए कॉल करें कि यह गंभीर नहीं है
    • इसी तरह, मवाद आमतौर पर एक सतही संक्रमण का संकेत है या त्वचा के ठीक नीचे - पेट के अंदर शायद ही कभी एक गंभीर संक्रमण होता है हालांकि, आपके कुत्ते को संक्रमण कम करने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं की आवश्यकता हो सकती है, इसलिए यह वसूली प्रक्रिया को बाधित नहीं करेगा।
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए एक कुत्ते के बाद चरण 15
    3
    केवल घाव को मिटा दें यदि यह गंदी है। जब तक आपके पशुचिकित्सा द्वारा निर्देशित नहीं किया जाता है, चीरा को छूने न दें। हालांकि, अगर आपका कुत्ता सड़क पर गंदी हो जाता है, उदाहरण के लिए, क्षेत्र को धीरे से साफ करने के लिए यह एक अच्छा विचार है इस मामले में, निम्नानुसार आगे बढ़ें:
    • नमक के 5 मिलीलीटर नमक के साथ खारा समाधान बनाएं, 0.5 लीटर पानी के साथ मिश्रित करें, जिसे उबला हुआ और त्वचा के लिए एक सुरक्षित तापमान पर ठंडा किया जाता है। कुछ कपास गेंदों को समाधान में डुबकी और धीरे से चीरे को छूने के लिए गंदगी को हटा दें।
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए एक कुत्ते के बाद चरण 16
    4
    सुनिश्चित करें कि पशु बिस्तर साफ है यदि घाव को उजागर किया गया और हवा में उजागर किया गया, तो यह महत्वपूर्ण है कि पशु एक साफ, सूखी जगह में सोता है ताकि यह दूषित न हो।
  • विधि 5
    कुतिया को आराम करने में मदद करना

    चित्र के लिए देखभाल के लिए एक कुत्ते के बाद शीर्षक चरण 17
    1
    समझे कि बाकी क्यों महत्वपूर्ण है मुख्य कारण यह है कि यह चीरा, रक्तचाप के निर्माण, या ड्रेसिंग को खिसकाने से बचाता है। आदर्श दुनिया में, आराम केवल इसका मतलब है: बाकी सीढ़ियों पर चढ़ाई के बिना कुछ समय बिताने के लिए खर्च करें, कूद बिना और बिना चलना।
  • स्टेप 18 स्पैइंग के बाद देखभाल के लिए एक कुत्ते का शीर्षक चित्र
    2
    अपने कुत्ते को व्यायाम न करें, वह है, चलाने के लिए कुछ भी नहीं है या कोई खेलकूद का खेल। इसका मतलब सीढ़ियों से ऊपर और नीचे तक नहीं और फर्नीचर को ऊपर और नीचे कूदना है सीढ़ियों पर चढ़ने से जानवर को रोकने के लिए एक छोटा सा बाड़ उधार लेना एक अच्छा विचार है
    • यदि आपके पास बड़ी कुतिया है और आप के साथ सोएं, तो उसे अपने बिस्तर पर चढ़ने के लिए सीढ़ियों पर चढ़ने न दें। यदि आप जानवरों के स्वास्थ्य के बारे में चिंतित हैं, तो नीचे के सोफे पर सो जाओ।
  • चित्र के लिए देखभाल के लिए एक कुत्ते के बाद शीर्षक चरण 19
    3
    जानवर को पट्टा पर रखें जब इसकी आवश्यकताएं पूरी करने की आवश्यकता होती है। इसे स्वतंत्र रूप से भटकने के बिना इसे यार्ड में या सड़क पर ले जाएं इस तरह, आप उसे चोट लगी है या कुछ के बाद चलने से रोकते हैं।
  • पेंटिंग स्टेप 20 स्पैइंग के बाद एक कुत्ते का शीर्षक
    4
    कारों में आने और निकालने के लिए जानवरों की सहायता करें उसे केवल अंदर और बाहर कूदने न दें। यदि आवश्यक हो, तो किसी मित्र से पूछें कि वह पशु को उठाने में आपकी मदद करे और उसे हर बार क्लिनिक में ले जाना चाहिए
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए एक कुत्ते के बाद चरण 21
    5
    जानवरों को उसके साथ चलते समय पट्टा पर रखें। यदि आपकी कुतिया बहुत ऊर्जावान है और आप लगातार ऊपर और नीचे चलना चाहते हैं, तो अपने पशुचिकित्सा से परामर्श करें कि क्या उसे छोटी पैरों के लिए ले जाना संभव है सवारी के दौरान इसे हमेशा पट्टा पर रखें याद रखें
    • सर्जरी के तीन से चार दिनों के बाद, आप पहले से ही चलने के लिए जानवर लेने पर विचार कर सकते हैं अधिकतम पांच मिनट और एक स्तर के मैदान पर अवधि रखने की कोशिश करें।
  • चित्र के लिए देखभाल के लिए एक कुत्ते के बाद चरण 22
    6
    बहुत आक्रामक चुटकुले से बचें यदि आपके घर में अन्य कुत्तों के पास इस प्रकार के मजाक का आनंद होता है, तो उन्हें निरंतर पर्यवेक्षण पर रखें ताकि उन्हें ठीक होने वाली कुतिया पर उछाल से रोका जा सके। लड़कों से लड़ने से बचें या कोई गेम जो कि पशु आंदोलन की बहुत आवश्यकता है
    • अगर आपको लगता है कि आप अन्य कुत्तों को नियंत्रण में नहीं रख सकते हैं, तो एक मित्र को उन चीजों की देखभाल करने के लिए कहने पर विचार करें, जब तक कि सामान न हटा दिए गए हों
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए एक कुत्ते के बाद चरण 23
    7
    डॉक्टर से बात करें अगर आपका कुत्ता अति सक्रिय है यदि आपका जानवर बहुत ऊर्जावान है और शांति से और नाजुक रूप से कुछ भी नहीं कर सकता, तो यह महत्वपूर्ण है कि पशुचिकित्सक को यह पता है वे इसे शांत करने के लिए हल्के शामक लिख सकते हैं
  • विधि 6
    कुतिया की मदद से दर्द ठीक होता है

    स्टेप 24 स्पैइंग के बाद देखभाल के लिए एक कुत्ते का शीर्षक चित्र
    1
    पशुचिकित्सा द्वारा सुझाए गए दर्दनिवारक को दें किसी अन्य सर्जिकल प्रक्रिया के साथ, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि रोगी दर्द का सामना नहीं कर रहा है। अधिकांश क्लीनिक दर्दनाशक दवाओं (एक opioid और गैर स्टेरॉयड) सर्जरी के दिन पर, एक और एनाल्जेसिक के साथ संयुक्त घर पर मौखिक रूप से प्रशासित किया जाना है का एक संयोजन का उपयोग करें।
    • समझें कि कुछ जानवर अधिक संवेदनशील होते हैं और फलस्वरूप दूसरों की तुलना में अधिक दर्द महसूस होता है आमतौर पर दर्द को राहत देने के लिए औसत समय चार से पांच दिनों का होता है, लेकिन आपकी कुतिया का एक अलग अनुभव हो सकता है
    • पशुचिकित्सा से परामर्श के बिना कभी भी ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक का उपयोग न करें,
  • स्टेपिंग स्टेप 25 के लिए देखभाल के लिए एक कुत्ते के नाम पर चित्र
    2
    संकेत है कि जानवर दर्द में है। कुत्ते अलग-अलग तरीकों से प्रतिक्रिया करते हैं: कुछ लोग शिकायत कर सकते हैं और लगातार रो सकते हैं, जबकि दूसरों को अलग और छिपा सकते हैं असुविधा के कुछ सामान्य लक्षण निम्नानुसार हैं:
    • बेचैनी: दोनों ओर से चलना, अभी भी बैठने में असमर्थ और उठो और तुरंत उठो। ये सभी कारक असुविधा के लक्षण हो सकते हैं।
    • स्थान: शिकायत और रोना कुछ मामलों में, दर्द में होने के बजाय, यह केवल ध्यान पाने का प्रयास हो सकता है बड़ी सावधानी से तुरंत जवाब देते हैं और यदि आपके पालतू महसूस करते हैं कि रोने के लिए पुरस्कृत नहीं किया जाएगा attention-, लेकिन अभी भी शिकायत जारी रखने के लिए नहीं की कोशिश करें, यह दर्द में होने की संभावना है।
    • शारीरिक आसन: दर्द के साथ एक जानवर आमतौर पर इसे एक दुखी दिखने, कान के नीचे, एक दर्दनाक अभिव्यक्ति और एक सर्वनाश व्यवहार के साथ पारदर्शी छोड़ देता है। इसके अलावा, शरीर आमतौर पर तुला होता है और कुत्ता अपनी पसंद की स्थिति में झूठ नहीं कर सकता है।
    • व्यवहार: कुछ जानवर अपने व्यवहार को बदलते हैं जब वे दर्द महसूस कर रहे हैं। वे आक्रामक और मूडी बन सकते हैं दूसरों को खुद को अलग कर सकते हैं, जैसे कि कुछ से छिपाने की कोशिश कर रहे हैं
    • बिना भोजन या पेय के रहें: कुछ कुत्तों (विशेष रूप से लैब्राडोर) हमेशा भूखे रहते हैं, लेकिन ऐसे नस्लों हैं जो उनकी भूख को कम कर सकती हैं यदि वे असहज हैं।
  • चित्र के लिए देखभाल के लिए एक कुत्ते के बाद शीर्षक चरण 26
    3
    अपने डॉक्टर से संपर्क करें यदि वह मानता है कि आपके कुत्ते को बहुत दर्द महसूस हो रहा है यदि आपको लगता है कि दर्द निवारक दवाइयां काम नहीं कर रही हैं, तो अपने पशुचिकित्सा से संपर्क करें ऐसे अन्य दर्दनाशक दवाइयां हैं जिन्हें एक साथ इस्तेमाल किया जा सकता है, जैसे कि tramadol, जो जानवरों द्वारा अनुभव किए जाने वाले दर्द को कम करने में मदद करेगा।
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए एक कुत्ते के बाद चरण 27
    4
    अगर आपको गंभीर लक्षण दिखाई देने लगे तो अपने पशुचिकित्सा को बुलाएं अधिकांश क्लीनिक ऑपरेशन के तीन से 10 दिनों के बाद एक दूसरे परामर्श का आयोजन करेगा। हालांकि, अगर आप पहले अपने पालतू जानवर के स्वास्थ्य के बारे में चिंतित हैं, तो तुरंत पशुचिकित्सा से संपर्क करें देखे जाने वाले कुछ संकेत हैं:
    • 48 घंटों के बाद खाना या पीओ मत: आपका जानवर पहले से खा रहा हो और अगर वह लगातार भोजन और पानी से इनकार करता है तो दर्द महसूस हो सकता है किसी भी समय इंतजार न करें और अपने पशुचिकित्सा से संपर्क करें
    • घाव लीक: एक स्वस्थ, चिकित्सा घाव हमेशा सूखी होना चाहिए। यदि क्षेत्र में रक्त या मवाद है, तो एक पशुचिकित्सा देखें
    • Malaise या दस्त: कुछ मामलों में, जानवरों में उल्लेखित कारणों में इस्तेमाल किए गए सौंदर्यशास्त्र हालांकि, अगर आपके कुत्ते ने हाल ही में सर्जरी कर ली है और नतीजे हैं, तो उसे एक पशुचिकित्सा के कार्यालय में ले जाएं।
    • कमजोरी, उदासीनता या सूजन पेट: अपने पालतू कमजोर हो गया लगता है, तो, अपनी ऊर्जा उबरने नहीं है, तो अपनी उपस्थिति बदल गया है या यदि आपके पेट में सूजन है, एक पशु चिकित्सक को तुरंत परामर्श करें।
  • युक्तियाँ

    • एक ऊर्जावान कुतिया या जो आराम करना पसंद नहीं करता है उसे दीवार के खिलाफ उसके शरीर को रगड़ने और टांके को हटाने की कोशिश कर सकती है। यह व्यवहार सूजन की संभावना को बढ़ाता है, जो सिवनी के उपचार और स्वस्थ हटाने को बाधित कर सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com