IhsAdke.com

कैसे कुत्तों में बालों के झड़ने को कम करने के लिए

वस्तुतः सभी कुत्तों "अपने बालों को" बदलते हैं जर्मन चरवाहों में सबसे अधिक (वर्ष के दौरान कई बार) हार जाते हैं, लेकिन यहां तक ​​कि जो लोग कम से कम बाल गिरते हैं (जैसे पूडल्स) इस प्रक्रिया के माध्यम से जाएंगे। मौसम और जलवायु इस पहलू में बहुत प्रभावशाली होते हैं, लेकिन कुत्ते का सामान्य स्वास्थ्य यह कारक होता है जो सबसे अधिक बालों की मात्रा को संशोधित करता है जो कि बंद हो जाते हैं। कुत्ते जो सामान्य कोट से अधिक "स्विच" (दौड़ के अनुसार) में कुछ छिपी स्वास्थ्य समस्या हो सकती है बाल पूरी तरह से गिरने को रोकना असंभव है, लेकिन जानवर को स्वस्थ रखने और अच्छी तरह से देखभाल करने के लिए, यह प्रक्रिया मालिक के लिए कम असुविधाजनक होगी।

चरणों

विधि 1
पोषण के माध्यम से बालों के झड़ने को कम करना

कुत्तों में अत्यधिक शेडिंग को कम करने वाले चित्र का शीर्षक चरण 1
1
एक उच्च गुणवत्ता वाले आहार को अपनाने के द्वारा कुत्ते को खाना पिल्लों पर बालों के झड़ने को कम करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक यह एक स्वस्थ आहार प्रदान कर रहा है। सस्ती राशन आम तौर पर खराब गुणवत्ता और मुश्किल पाचन के होते हैं, अनाज और मकई रखते हैं। इसके बजाय, मांस को मुख्य घटक के रूप में खरीद लें। सर्वोत्तम गुणवत्ता राशन थोड़ा और अधिक महंगा है, लेकिन वे कई कारणों से पालतू जानवरों के लिए हानिकारक नहीं हैं। जब वे पोषक तत्वों और मांस में समृद्ध हो जाते हैं, तो वे आसानी से पचाने और अवशोषित हो जाते हैं, बालों के नुकसान को नियंत्रित करते हैं और कुत्ते की त्वचा पर सूखने से बचाते हैं, साथ ही जानवरों के समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखते हैं। याद रखें कि बेहतर पोषण, बालों का कम नुकसान है, लेकिन यह पूरी तरह समाप्त नहीं होगा।
  • एलर्जी के साथ कुत्ते या कुछ सामग्रियों के प्रति संवेदनशीलता को उन घटकों के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं जो कोट को गिरते हैं। जानवरों के लिए सबसे उपयुक्त एक खोजने से पहले विभिन्न प्रकार के फ़ीड की कोशिश करना आवश्यक हो सकता है - सुझावों और सिफारिशों के लिए पशुचिकित्सा से संपर्क करें।
  • कुत्ते को अतिरिक्त विटामिन की खुराक न दें, जब तक कि पशुचिकित्सक द्वारा सिफारिश नहीं की जाती "हाइपरविटामिनोसिस," या अतिसंवेदनशीलता के कारण विटामिन विषाणु, कुत्ते के लिए स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं पैदा कर सकता है।
  • कुत्तों में अत्यधिक शेडिंग को कम करने वाले चित्र का शीर्षक चरण 2
    2
    फ़ीड में जैतून का तेल या सन बीज जोड़ें। एक चम्मच (5 मिलीलीटर) प्रत्येक 4.5 किग्रा (कुत्ते के वजन के सापेक्ष) एक अच्छी शुरुआत है। इन तेलों में ओमेगा -3 फैटी एसिड होते हैं, जो सूजन वाली त्वचा से लड़ने में मदद करते हैं, रूसी को कम करते हैं और बाल बनावट में सुधार करते हैं।
    • कई पालतू जानवर स्टोर ओमेगा -3 कैप्सूल या पाउडर फॉर्म के साथ खुराक भी बेचते हैं। कुत्ते के लिए पूरक के प्रशासन का सबसे अच्छा तरीका परिभाषित करने के लिए उसके लिए एक पशुचिकित्सा से परामर्श करें।
    • एक और विकल्प ओमेगा -3 का सेवन बढ़ाने के लिए है, यह सैल्मन, ट्यूना या किसी अन्य प्रकार की मछली को फैटी एसिड में समृद्ध करके देता है। एक और अच्छा विकल्प मछली की त्वचा है, लेकिन जलीय पशु कांटों को कभी भी नहीं दे क्योंकि वे तोड़ सकते हैं और कुत्ते को गला घोंट सकते हैं।
  • कुत्तों में अत्यधिक शांडिंग कम करें
    3
    समय-समय पर, कुत्ते को खाना (फ़ीड नहीं) दें कटा हुआ सेब (बिना बीजों का, जो साइनाइड का एक सा है, एक विषाक्त पदार्थ है जो शरीर में जमा हो सकता है), केले, खीरे और दुबले मांस अच्छी तरह से पकाया जाता है (कोई हड्डियां) सभी अच्छी तरह नम नम खाद्य पदार्थ हैं, जिससे जानवरों को हाइड्रेटेड रहने में मदद मिलती है इसके अलावा, वे स्वस्थ पोषक तत्व भी प्रदान करेंगे और इससे कुत्ते को कोट की चमकदार और चिकनी रहने में सहायता मिलेगी, बालों के झड़ने को कम किया जाएगा। हालांकि, यह मत भूलो कि कुत्ते के दैनिक भोजन का केवल 5-10% "मानव" भोजन का होना चाहिए - बाकी में अच्छी गुणवत्ता वाले भोजन होना चाहिए।
    • कई खाद्य पदार्थ कुत्तों को दिए जा सकते हैं और कुछ मामलों में स्वस्थ भी। हालांकि, वहाँ हैं कभी पालतू को दिया जाना चाहिए। अमेरिकन सोसाइटी फॉर द प्रीवेन ऑफ़ क्रूरिटी टू एनिमर्स (अमेरिकन सोसाइटी फॉर द प्रीवेन्शन ऑफ क्रूरिटी टू एनिमल) के पास पूरी सूची हानिकारक खाद्य पदार्थों का, जिसमें अवकादा, अंगूर, चॉकलेट, डेयरी उत्पाद, प्याज और यहां तक ​​कि कच्चे मांस शामिल हैं
  • कुत्तों में अत्यधिक शेडिंग को कम करने वाले चित्र का शीर्षक चरण 4
    4
    कुत्ते को ताजे पानी दे दो। वह हमेशा पानी से भरा कटोरा होता है, क्योंकि निर्जलीकरण जानवर की त्वचा को सूखा छोड़ सकता है, बालों के पतन में वृद्धि और कुछ रोगों को भी पैदा कर सकता है। इसलिए, कुत्ते को वह कितना (स्वच्छ और ताज़ा) पानी चाहता है, उसे मुफ्त में प्रवेश करने की अनुमति देना महत्वपूर्ण है।
    • एक अन्य विकल्प यह है कि कुत्ते को "गीले" खाद्य पदार्थों को शामिल करके अधिक पानी निगलना होगा, अर्थात् उनके पास संविधान में पानी है। आर्मीड प्रकार के कुत्ते के राशन में 10% सूखा राशन की तुलना में 78% नमी होती है, और पालतू हाइड्रेटेड रखने के लिए एक अच्छा तरीका है।
  • विधि 2
    बालों के झड़ने को कम करने के लिए कुत्ते की अच्छी देखभाल करें




    कुत्तों में अत्यधिक शेडिंग को कम करने वाले चित्र का शीर्षक चरण 5
    1
    कुत्ते का कोट ब्रश करें इससे अतिरिक्त और ढीले बाल निकाल दिए जाएंगे, अपनी त्वचा पर तेल वितरित करेंगे, स्वस्थ और चिकनी बाल छोड़ेंगे। कुत्ते के बाल के प्रकार के आधार पर, एक चिकनी ब्रश का उपयोग करें, ब्रिकल्स या रेक कंघी का उपयोग करें।
    • छोटी, चिकनी बाल (जैसे टेरियर, पग और ग्रेहाउंड नस्लों) के रूप में कुत्ते पर सबसे अच्छा काम करता है। इस प्रकार के ब्रश, कुत्तों के लिए, मानव बालों के लिए इस्तेमाल किए गए ब्रितर्स के समान हैं।
    • चिकना ब्रश की सिफारिश कुत्तों के लिए मध्यम या घुंघराले बालों के साथ की जाती है (जैसे कि गोल्डन रेट्रीइवर, कॉकर स्पैनियल और सेंट बर्नाड)। उनके पास बहुत ही अच्छे, छोटे और करीबी दांत हैं
    • जर्मन शेफर्ड, कोली और चाउ चाउ नस्लों के रूप में रेक के कंघी लंबे बाल और अंडकोट के साथ कुत्ते के लिए आदर्श होते हैं त्वचा के संपर्क में बालों की मृत परत को हटाने के लिए जानवर के कोट जैसे लंबे दांत के साथ इस प्रकार की कंघी खरीदें।
  • कुत्तों में अत्यधिक शेडिंग को कम करने वाला चित्र, चरण 6
    2
    कुत्तों के लिए कतरनी का उपयोग करें जो अतिरिक्त बाल खो देते हैं बस वसंत से पहले, जब कुत्तों को सर्दियों के कोट और "शरद ऋतु" में बदलना पड़ता है, जब सर्दियों के लिए बाल फिर से बढ़ने लगते हैं, तो क्लिपर को जानवर से गुजारें। घर के अंदर रहने वाले कुत्तों को साल में कई बार "स्वैप" कर सकते हैं।
    • जब कुत्तों के बाल बेवकूफ होते हैं, तो एक रबर की कंबल पहले से ही ढीले कोट का एक अच्छा हिस्सा निकाल देगी। गाढ़ा फर शायद उपकरणों की आवश्यकता होगी, जैसे रेक कंम्ब्स या बाल ट्रिमिंग ब्लेड
  • कुत्तों में अत्यधिक शेडिंग को कम करने वाले चित्र का शीर्षक चरण 7
    3
    स्नान नियमित रूप से लें जब पालतू स्नान अक्सर होता है, तो ढीले बाल आमतौर पर बाथटब के अंदर (या बाहर) आते हैं, फर्नीचर पर नहीं। हालांकि, यह स्नान करने के लिए अनुशंसित नहीं है, क्योंकि उसकी त्वचा शुष्क हो सकती है, जिससे बाल गिर जाते हैं कुत्ते की नहाने वाले आहार (नस्ल के अनुसार) को अनुसंधान करें या पशुचिकित्सा से पूछें
    • स्नान करने के बाद एक ड्रायर का उपयोग करने से मदद मिल सकती है यदि कुत्ते के लंबे बाल हैं कम से कम गर्मी उत्सर्जन के साथ विकल्प का उपयोग करें (या ठंडी हवा के साथ, यदि कोई हो) सबसे पहले, एक तौलिया के साथ इसे सूखा और फिर ढीली बाल निकालने के लिए ड्रायर का उपयोग करें।
  • कुत्तों में अत्यधिक शेडिंग को कम करने वाले चित्र का शीर्षक चरण 8
    4
    Fleas लड़ो. उग्र कुत्ते खरोंच बहुत अधिक है, जिससे बाल गिरते हैं यदि fleas पालतू जानवर पर हमला नहीं करते हैं, तो उनकी त्वचा इतनी चिढ़ नहीं होगी और रूसी की उपस्थिति कम होगी, बालों के पतन में भी कमी होगी।
  • युक्तियाँ

    • यदि ऊपर के सभी तरीकों और उपचारों का उपयोग करके कुत्ते के बाल भी गिरते रहें, तो पशुचिकित्सा के साथ एक नियुक्ति करें कुत्ते जो अतिरिक्त बाल खो देते हैं, वे ऐसी स्थिति से पीड़ित हो सकती हैं जो अभी तक निदान नहीं हुई हैं, जैसे कि त्वचा संबंधी एलर्जी, संक्रमण या परजीवी

    चेतावनी

    • जब आप देखते हैं कि कुत्ता अक्सर अपने पंजे या चेहरे को झुकाता है, तो उसे पशु चिकित्सक को तुरंत ले जाएं। इससे बालों के झड़ने में वृद्धि हो सकती है और अधिक गंभीर समस्या का संकेत मिलता है।
    • ऐसे कुत्तों में जो किसी भी बाल के बिना `` बीमारियां `` हैं, स्केल त्वचा, उजागर घावों या भंगुर लोगों को तुरंत विशेषज्ञों द्वारा विश्लेषण किया जाना चाहिए, क्योंकि ये लक्षण गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं को संकेत कर सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com