IhsAdke.com

एक खरोंच हॉर्न का इलाज कैसे करें

एक खरोंच कॉर्निया या कॉर्निया घर्षण एक विस्तारित अवधि के लिए लेंस के उपयोग सहित कई कारण,, टूटे या chipped लेंस, मारा जा रहा है या आंखों में poked, एक विदेशी वस्तु (जैसे रेत या एक बरौनी के रूप में) है आंख में फंस रहे हैं या कर सकते हैं साइट कॉर्निया पर एक तरल बूंद दो कार्य करता है: यह, इस तरह के श्वेतपटल, आँसू और पलक के रूप में आंख के अन्य भागों की रक्षा और शरीर से विदेशी कणों को दूर करने में मदद करता है और यह भी प्रकाश आंख में प्रवेश को नियंत्रित करने में मदद करता है, इस प्रकार फोकस में मदद करता है खरोंच कॉर्निया के लक्षण फाड़, दर्द और लालिमा, पलक में ऐंठन, प्रकाश संवेदनशीलता, धुंधला दृष्टि या एक लग रहा है कि कुछ आंखों में है शामिल हैं। सौभाग्य से, कई कदम उठाए गए हैं जिससे आप अपने खरोंच कॉर्निया को पुनर्प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
विदेशी वस्तुओं को निकालना

चित्र शीर्षक से एक खरोंच Cornea चरण 1 चंगा
1
निमिष की कोशिश करो कभी-कभी कॉर्निया पर खरोंचें पलकों के नीचे फंसे हुई छोटी वस्तुओं के कारण होती हैं, जैसे गंदगी, धूल, रेत या एक बरौनी। इससे पहले कि आप खरोंच का इलाज करना शुरू करें, आपको विदेशी ऑब्जेक्ट को निकालना होगा। ऐसा करने के लिए, एक पंक्ति में कई बार पलक का प्रयास करें आंख को बंद करना और खोलना आँसू ग्रंथियों को अधिक आँसू पैदा करने और बाहरी शरीर को आँख से धोने के लिए उत्तेजित कर सकता है।
  • अपने दाहिने हाथ से, नीचे की ओर प्रभावित आंख के ऊपरी पलक को बढ़ाएं निचली पलक की आंखें विदेशी वस्तु को निकाल सकते हैं।
  • अपनी उंगलियों, संदंश, या अन्य वस्तुओं का उपयोग कर किसी भी अटक आइटम को हटाने का प्रयास न करें क्योंकि वे आंखों की चोट को खराब कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से एक खरोंच Cornea चरण 2 चंगा
    2
    आंख को कुल्ला। यदि निमिष वस्तु को निकाला नहीं जाता है, तो अंग को पानी या खारा समाधान से छीलने की कोशिश करें। खारा या बाँझ समाधान का उपयोग करना सबसे अच्छा है नल का पानी का उपयोग न करें आँख धोने के समाधान के लिए आदर्श गुणों में 7 की एक तटस्थ पीएच और 15.5 और 37.7 डिग्री सेल्सियस के बीच का तापमान शामिल है। हालांकि यह एक आम सुझाव है, मत करो एक कप का उपयोग अंग के समाधान का प्रशासन। यदि कोई विदेशी वस्तु भी है, तो आंखों में पानी डालने के लिए एक कप का उपयोग करके वस्तु भी अधिक फंस सकती है। धोने के लिए इन सिफारिशों का पालन करें:
    • हल्के से परेशान रसायनों के लिए, पांच मिनट के लिए कुल्ला।
    • मध्यम से गंभीर परेशानियों के लिए, कम से कम 20 मिनट के लिए कुल्ला।
    • अम्ल जैसे गैर-मर्मज्ञ संक्षारक के लिए, 20 मिनट के लिए कुल्ला।
    • संक्षारक गढ़ने के लिए, कुर्सियां, कम से कम 60 मिनट के लिए कुल्ला।
    • अन्य संकेत मिले हैं कि एक जहरीला समाधान अपनी आंखों में प्रवेश किया, मतली या उल्टी, सिर दर्द या चक्कर आना, डबल या बिगड़ा दृष्टि, चेतना, पित्ती या बुखार के नुकसान सहित पर ध्यान दें। यदि आप इन लक्षणों में से कोई भी ध्यान देते हैं, तो तुरंत चिकित्सा सलाह लें
  • चित्र शीर्षक से एक खरोंच Cornea चरण 3 चंगा
    3
    आई ड्रॉप का उपयोग करें अटक वस्तुओं को हटाने का एक अन्य तरीका यह है कि उसे धोने के लिए सूखी आंखों में चिकनाई आंखों की बूंद लगाने का प्रयोग किया जाए। इन उत्पादों को फार्मेसियों में पर्चे के बिना खरीदा जा सकता है। आप उन्हें स्वयं का प्रबंधन कर सकते हैं या आपकी मदद करने के लिए किसी और से पूछ सकते हैं। आंखों का उपयोग करने की सही विधि नीचे भाग 3 में वर्णित की जाएगी।
    • आर्टिफिशियल आंसुओं को आँखों को चिकना करना और सतह को नम के साथ रखने के लिए किया जाता है। वे ओवर-द-काउंटर दवाइयों के रूप में उपलब्ध हैं और विभिन्न ब्रांडों द्वारा उत्पादित किए जाते हैं। कुछ लोगों को परिरक्षकों को आंख की सतह पर समाधान रखने में मदद करते हैं। हालांकि, ये तत्व आपकी आंखों को परेशान कर सकते हैं यदि उत्पाद को प्रतिदिन चार बार से ज्यादा प्रयोग किया जाता है। अगर आपको अधिक बार कृत्रिम आंसूओं का उपयोग करने की आवश्यकता हो, तो उन लोगों की तलाश करें जिनके पास संरक्षक नहीं हैं।
    • Hydroxypropyl मिथाइल सेलुलोज और carboxymethylcellulose दो कृत्रिम आँसू में सबसे आम स्नेहक हैं, और कई काउंटर समाधान से अधिक में पाया जा सकता।
    • परीक्षण और त्रुटि पद्धति आमतौर पर केवल आपकी आंखों के लिए कृत्रिम आँसू का सर्वश्रेष्ठ ब्रांड ढूंढने में सक्षम है। कुछ मामलों में, कुछ उत्पादों के संयोजन की आवश्यकता हो सकती है पुरानी सूखी आंखों के मामले में, जब तक कोई लक्षण नहीं होते तब तक आँसू का उपयोग किया जाना चाहिए। वे केवल अतिरिक्त देखभाल प्रदान कर सकते हैं और प्राकृतिक आँसू को बदल नहीं सकते हैं
  • चित्र शीर्षक से एक खरोंच Cornea चरण 4 चंगा
    4
    चिकित्सा सलाह लें यदि स्क्रैचिंग बेहतर होने के बजाय खराब हो जाता है। विदेशी वस्तु को हटा दिए जाने के बाद, कुछ दिनों के बाद एक खरोंच कॉर्निया स्वयं ठीक हो जाना चाहिए। हालांकि, अधिक गंभीर या संक्रमित घावों को ठीक करने के लिए एंटीबायोटिक ड्रॉप की आवश्यकता होगी चिकित्सा सलाह लें अगर:
    • आप पाते हैं कि अजीब वस्तु अभी भी आपकी आंखों में है-
    • आपके पास निम्न लक्षणों का एक संयोजन है: धुंधला दृष्टि, लालिमा, दर्द, फाड़, प्रकाश को अत्यधिक संवेदनशीलता,
    • आप मानते हैं कि आपके कॉर्निया पर एक कॉर्नियल अल्सर या खुले घाव है, आमतौर पर संक्रमण के कारण होता है-
    • आंखों से पीले, हरे या खूनी मवाद से बाहर निकलते हैं-
    • आप प्रकाश की चमक देख सकते हैं या छोटे काले ऑब्जेक्ट या फ्लोटिंग छाया-
    • आपके पास बुखार है
  • भाग 2
    आंख को ठीक करना

    चित्र शीर्षक से एक खरोंच Cornea चरण 5 चंगा
    1
    निदान प्राप्त करें यदि आपको संदेह है कि आपने कॉर्निया को घायल किया है, तो नेत्र चिकित्सक के साथ नियुक्ति करना सबसे अच्छा है वह आंखों की आंखों की आंखों की जांच करने के लिए एक आंख के कांच का प्रयोग करेगा। डॉक्टर फ्लूसेसेन डाई के साथ विशेष आंखों के साथ घायल अंग का भी परीक्षण कर सकते हैं, जिससे आँसू पीले हो जाते हैं इससे प्रकाश में घर्षण को और अधिक दिखाई देने में मदद मिलेगी।
    • निदान के लिए, एक सामयिक संवेदनाहारी को आंखों में जोड़ दिया जाएगा, और फिर आपके निचले पलक को हल्के ढंग से खींच लिया जाएगा। फ्लोरेससेन की एक पट्टी अंग के संपर्क में रखी जाती है और, जैसा कि आप पलक करते हैं, डाई फैल जाएगी। सामान्य प्रकाश के तहत पीले रंग के क्षेत्रों में कॉर्नियल क्षति दर्शाती है। तब चिकित्सक घर्षण साइटों को उजागर करने के लिए और कारण निर्धारित करने के लिए विशेष कोबाल्ट नीले प्रकाश का उपयोग करेगा।
    • कई ऊर्ध्वाधर खरोंच एक विदेशी शरीर को इंगित कर सकते हैं, जबकि शाखाओं के साथ स्पॉट हर्पस केराटाइटिस का संकेत है। इसके अतिरिक्त, कई जगह चोट लगने से संकेत मिलता है कि कारण आपके संपर्क लेंस में है
    • इस रंग से आपकी दृष्टि प्रभावित होगी, और आप कुछ मिनटों के लिए एक पिघला धुंध देखेंगे। इस समय के दौरान आपके नाक से बाहर आने वाले रंग का एक डिस्चार्ज भी हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक से एक खरोंच Cornea चरण 6 चंगा
    2
    दर्द से छुटकारा पाने के लिए एक मौखिक दर्द निवारक लें। अपने खरोंच कॉर्निया दर्द पैदा कर रहा है, यह एक अच्छा, जैसे कि वे एसिटामिनोफेन (टाइलेनोल) होते हैं के रूप में काउंटर दर्द निवारक के ऊपर एक लेने के लिए, विचार है।
    • दर्द से निपटना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह शरीर को तनाव का कारण रखता है, इसे जल्दी और प्रभावी ढंग से ठीक करने की अनुमति नहीं देता है
    • हमेशा पैकेज पर दिए निर्देशों के अनुसार दर्दनाशक दवाएं लेना और कभी भी सिफारिश की गई खुराक से अधिक नहीं है।
  • चित्र शीर्षक से एक खरोंच Cornea चरण 7 चंगा
    3
    आंख पैच पहनने से बचें उन्हें कॉर्निया पर खरोंच को ठीक करने में मदद के लिए इस्तेमाल किया गया था, लेकिन हाल ही में चिकित्सा अध्ययनों से पता चला है कि ऐपिस वास्तव में दर्द और देरी वसूली में वृद्धि कर सकते हैं। यह गौण आंख को झपकी नहीं देता क्योंकि यह सामान्य रूप से करता है, पलकें को संपीड़ित करता है और दर्द पैदा करता है। यह उपचार की प्रक्रिया में देरी से आंसू और संक्रमण की संभावना बढ़ जाती है।
    • ऐपिस अभी भी ऑक्सीजन को कम कर देता है जिससे कॉर्निया निर्भर है।
  • चित्र शीर्षक से एक खरोंच Cornea चरण 8 चंगा
    4
    ऐपिस के विकल्प के बारे में पूछें आजकल, इस सहायक के बजाय, डॉक्टर एक गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ बूंदों को एक डिस्पोजेबल सॉफ्ट कॉन्टैक्ट लेंस के साथ संयोजित करेगा। कॉर्निया की संवेदनशीलता कम करने के लिए आंखों की बूंदों को बनाया गया था लेंस को आंख की रक्षा के लिए एक पट्टी के रूप में उपयोग किया जाता है, वसूली प्रक्रिया को तेज करने और दर्द कम करने के लिए इस उपचार, ऐपिस से अलग, आप दोनों आँखों से देखने के लिए, इस समय सूजन को कम करने की अनुमति देता है। सबसे अधिक निर्धारित आंखों की बूंदें और मलहम में गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाएं और एंटीबायोटिक शामिल हैं
    • सामयिक गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाएं: डाइक्लोफेनाक (रिटर्न) के 0.1% समाधान का प्रयास करें आंखों में एक दिन में चार बार ड्रॉप करें। आप काटेरोलाक ट्रामेमेथेमिन (एवरुलर) के 0.5% समाधान का भी अनुभव कर सकते हैं। दिन में चार बार एक बूंद का उपयोग करें। बूंदों का संचालन करने के लिए भाग 3 देखें और हमेशा निर्देशों का पालन करें और पैकेज पर दिए गए खुराक का पालन करें।
    • सामयिक एंटीबायोटिक दवाओं: बैक्टीरासीन का उपयोग एक 1-सेमी टेप में दो से चार बार किया जाता है। एक 1% क्लोरैम्पिनिक मरहम भी निर्धारित किया जाता है, दो तीन घंटे में दो बूंदें। एक अन्य विकल्प सीप्रोफ्लॉक्सासिन का 0.3% समाधान है, जिसका खुराक उपचार के दौरान भिन्न होता है। पहले दिन, दो बूंदों को हर 15 मिनट छह घंटे तक दिए जाते हैं, और फिर बाकी दिन के लिए हर 30 मिनट में दो बूंद होते हैं। दूसरे दिन, प्रति घंटा दो बूंद लागू होते हैं। तीसरे दिन से 14 तक, दो बूंदों को हर चार घंटे दिए जाते हैं हमेशा अपने डॉक्टर द्वारा वर्णित निर्देशों और खुराक का पालन करें
  • चित्र शीर्षक से एक खरोंच Cornea चरण 9 चंगा
    5
    आँख मेकअप पहनें मत आंखों, छाया या आलिलर जैसे उत्पादों का उपयोग करना, घायल आँख को परेशान कर सकता है और वसूली के समय को बढ़ा सकता है। इसलिए, खरोंच ठीक हो जाने तक इस प्रकार के मेकअप का उपयोग करने से बचने के लिए सबसे अच्छा है।
  • चित्र शीर्षक से एक खरोंच Cornea चरण 10 चंगा
    6
    धूप का चश्मा पहनें आँखों को प्रकाश में संवेदनशीलता से बचाने के लिए खरोंच कॉर्निया को पुनर्प्राप्त करते समय इस सहायक का उपयोग करना एक अच्छा विचार है कभी-कभी एक खरोंच कॉर्निया इस तरह की संवेदनशीलता का कारण बनता है आप यूवी-संरक्षित काले चश्मे पहने हुए अपनी आंखों को प्रकाश से बचा सकते हैं, भले ही आप घर के अंदर हों।
    • यदि आप पलकों में प्रकाश या ऐंठन के लिए बेहद संवेदनशील हैं, तो आपके नेत्ररोग विशेषज्ञ अपने आदमियों को फैलाने के लिए आंखों की बूंदें दे सकते हैं। वे दर्द कम करने और आँखों की मांसपेशियों को आराम करने में मदद करेंगे। इन उत्पादों को प्रबंधित करने के तरीके के लिए भाग 3 देखें
  • चित्र शीर्षक है एक खरोंच Cornea चरण 11 चंगा
    7



    संपर्क लेंस न पहनें लेंस से बचें जब तक कि आपके डॉक्टर का कहना है कि यह सुरक्षित है। यदि आप उन्हें अक्सर प्रयोग करते हैं, तो यह सिफारिश की जाती है कि आप चोट के बाद कम से कम एक हफ्ते तक उनसे बचें, जब तक आपके कॉर्निया पूरी तरह से ठीक नहीं हो जाते।
    • यह विशेष रूप से ऐसा करना महत्वपूर्ण है, यदि पहली जगह में खरोंच लेंस के कारण होता है
    • जब आप घायल कॉर्निया पर एंटीबायोटिक उपचार ले रहे हैं तो लेंस न पहनें। लेंस को वापस करने से पहले इन दवाइयों की आखिरी खुराक के 24 घंटे बाद रुको।
  • भाग 3
    आंखों की बूंदों का उपयोग करना

    चित्र शीर्षक से एक खरोंच Cornea चरण 12 चंगा
    1
    अपने हाथों को धो लें आँख छोड़ने से पहले जीवाणुरोधी साबुन का उपयोग करने पर उन पर अच्छी सफाई करें यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप जख्मी आंखों में बैक्टीरिया शुरू करने से बचें, या इससे संक्रमण हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक से एक खरोंच Cornea चरण 13 चंगा
    2
    आंखों की बोतल खोलें फिर आंख के संपर्क में आने से किसी भी गंदगी या अवशिष्ट को रोकने के लिए पहली बूंद को हटाने के लिए applicator के शीर्ष पर।
  • चित्र शीर्षक से एक खरोंच Cornea चरण 14 चंगा
    3
    अपने सिर को वापस झुकाएं और चोट की आँख के नीचे एक रूमाल पकड़ो। टिशू अंग से बचने के अतिरिक्त द्रव को अवशोषित करेगा। गुरुत्वाकर्षण को अपना काम करने की अनुमति देने के लिए अपने सिर को झुकाव करना सबसे अच्छा है और इससे बाहर निकलने के बजाय उत्पाद को आंखों में लाने में मदद करें
    • जब तक आपके सिर को पीछे नहीं छोड़ दिया जाता है, आप खड़े, बैठे या झूठ बोलने वाले आँखों को लागू कर सकते हैं
  • चित्र शीर्षक से हरा एक खरोंच Cornea चरण 15
    4
    पिंग आंख ड्रॉप ज़ोरदार आंखों के निचले पलक को नीचे खींचने के लिए अपरिवर्तनीय हाथ सूचक देखें और उपयोग करें। निचले पलक पर बूंदों को दे दो।
    • नेत्र ड्रॉपर या डॉक्टर के पैकेट के निर्देशों का पालन करके यह पता लगाने के लिए कि आंखों पर कितनी बूँदें लागू होंगी। सिफारिश की मात्रा से अधिक न हो।
    • यदि आपको एक से अधिक बूंद डालनी है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए उन दोनों के बीच कुछ मिनट प्रतीक्षा करें कि पहले एक को अवशोषित किया गया, दूसरा नहीं धोया गया
    • आवेदक की नोक, आंखों या पलकें के साथ सीधे संपर्क में नहीं आना चाहिए, क्योंकि यह इशारा आंख में विदेशी जीवाणुओं को पेश कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक से एक खरोंच Cornea चरण 16 चंगा
    5
    नेत्र बंद करें ड्रॉप गिरने के बाद, आंख धीरे धीरे बंद करें और इसे 30 सेकंड तक छोड़ दें। आप दोनों आँखें दो मिनट के लिए भी बंद कर सकते हैं ताकि समाधान पलक पर फैला हो और रिसाव न करें।
    • बस आंख को कसकर नहीं दबाएं क्योंकि यह दवा बाहर निकल सकती है और अंग को चोट पहुंचा सकती है।
  • चित्र शीर्षक से एक खरोंच Cornea चरण 17 चंगा
    6
    आँख के आसपास सूखी नरम ऊतक का उपयोग करना, अतिरिक्त समाधान हटाने के लिए मौके पर टैप करें।
  • भाग 4
    कोर्नियल स्क्रैच से बचें

    चित्र शीर्षक से एक खरोंच Cornea चरण 18 चंगा
    1
    कुछ गतिविधियों के दौरान सुरक्षा चश्मे पहनें दुर्भाग्य से, एक बार आप कॉर्निया को एक बार खरोंच कर देते हैं, तो आप इसे फिर से घायल होने की अधिक संभावना रखते हैं इसलिए, विदेशी वस्तुओं और चोटों से आँखों की रक्षा के लिए कुछ एहतियाती उपायों को लेना महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, अध्ययनों से पता चला है कि चश्मे पहनने से काम के दौरान नेत्र चोटों के जोखिम को 90% से अधिक तक कम कर सकते हैं। इन उपसाधनों का उपयोग करें, या कम से कम नियमित चश्मा, निम्नलिखित गतिविधियों के दौरान:
    • सॉफ्टबॉल, पेंटबॉल, लैक्रोस, हॉकी और रैकेटबॉल जैसे खेल खेलना-
    • रसायनों, विद्युत उपकरण या किसी भी चीज के साथ काम करना जो आंखों में पड़ सकता है-
    • घास ट्रिमिंग और मातम खींच-
    • परिवर्तनीय, मोटरसाइकिल या साइकिल की सवारी।
  • चित्र शीर्षक से एक खरोंच Cornea चरण 1 चंगा
    2
    लंबे समय तक संपर्क लेंस से बचें लंबे समय तक लेंस का इस्तेमाल आपकी आंखों को सूखा सकता है, जिससे उन्हें चोट लगने की संभावना अधिक हो जाती है। इसलिए, आपको नेत्र चिकित्सक द्वारा सुझाए गए समय के लिए केवल लेंस का उपयोग करना चाहिए।
    • अपने आप को योजना बनाने की कोशिश करें ताकि आपको लेंस पूरे दिन पहनना न पड़े। उदाहरण के लिए, यदि आप सुबह चलते हैं और जानते हैं कि आप रात में एक बाइक की सवारी करना चाहते हैं, इन गतिविधियों के बीच समय के दौरान चश्मे पहनें और कंप्यूटर पर काम करते समय। अपने साथ चश्मे लेने का प्रयास करें और जब भी उपयुक्त हो तो उनसे स्विच करें।
  • चित्र शीर्षक से एक खरोंच Cornea चरण 20 चंगा
    3
    अपनी आँखें लूब्रिकेट करने के लिए कृत्रिम आँसू का उपयोग करें खरोंच ठीक हो जाने के बाद भी आंखों को गीला करने के लिए इस तरह के उत्पाद को लागू करें। यह आँख न केवल आंखों को चिकनाई करता है बल्कि कॉर्निया को खरोंच कर देने से पहले आंखों के झड़ने जैसी विदेशी वस्तुओं को धोने में भी मदद करता है
  • युक्तियाँ

    • पता है कि प्रकाश खरोंच आम है और आम तौर पर एक से दो दिनों के भीतर चंगा।

    चेतावनी

    • गहरा खरोंच के लिए पेशेवर उपचार की आवश्यकता होगी और आपके कॉर्निया पर निशान निकल सकते हैं, जो आपकी दृष्टि को हमेशा के लिए प्रभावित करेगा। इन मामलों में, एक प्रत्यारोपण आवश्यक हो सकता है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (26)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com