IhsAdke.com

एक नेत्र परीक्षा कैसे करें

"किसने सोचा कि इस तरह के एक छोटे से अंतरिक्ष में ब्रह्मांड की सभी छवियां हो सकती हैं? ओह, शक्तिशाली तंत्र !!

"- लियोनार्डो दा विंची

"आंख शरीर का दीपक है, इसलिए यदि तुम्हारी आंखें अच्छी होती हैं, तो तुम्हारा शरीर प्रकाश से भरा होगा, लेकिन अगर तुम्हारी आंखें बुरी हैं, तो तुम्हारा पूरा शरीर छाया होगा। तो जो प्रकाश तुम्हारे भीतर है वह अंधेरा न हो।"- यीशु


नेत्र की दृष्टि और संरचनाओं और कार्यों की जांच करने के लिए नेत्र रोग विशेषज्ञ या नेत्ररोग विशेषज्ञ द्वारा प्रदर्शन की एक श्रृंखला है। ऑप्थाल्मोलोगिक परीक्षा किसी भी आंख से संबंधित बीमारी के निदान के लिए अत्यधिक महत्व है।

चरणों

चित्र शीर्षक 765601 1
1
दृश्य तीक्ष्णता की जांच करें (ए.वी.) एवी दृष्टि की तीव्रता या स्पष्टता है, आमतौर पर 6 मीटर की दूरी पर सत्यापित है इसे एक अंश से चिह्नित किया जाता है, जिसमें अंश अंजाम की तुलना में जांच की गई आँख को देख सकता है कि दूरी को दर्शाता है, जो दूरी को संदर्भित करता है जो एक स्वस्थ सामान्य आंख देख सकता है। उदाहरण के लिए, 5/6 का एक दृश्य तीक्ष्णता है कि आंख का परीक्षण 5 मीटर दूर देखता है जो 6 मीटर पर एक सामान्य नज़र से देख सकता है निचले जितना अधिक होता है, आंख के दृश्य तीक्ष्णता का परीक्षण किया गया। एक ए वी कम 6/6 अपवर्तक त्रुटियों या एक आंतरिक नेत्र रोग के कारण हो सकता है
  • आमतौर पर, स्नेलेन की तस्वीर का इस्तेमाल दृश्य तीक्ष्णता को देखने के लिए किया जाता है प्रत्येक आंख की ए वी अलग से जांचें, आंख को कवर किया जा रहा है जिसका परीक्षण नहीं किया जा रहा है।
  • जांच करने के लिए, पहले व्यक्ति को सुधारात्मक लेंस (एवीसीसी, जहां `सीसी` `` सुधार `` का संदर्भ देता है) का उपयोग करने के लिए पूछता है, और फिर बिना सुधार के परीक्षा लेना (वीएसी, जहां ` sc "" साइन "सुधार को संदर्भित करता है) अंत में, प्रत्येक आंख को व्यक्तिगत रूप से जांचें और परिणाम रिकॉर्ड करें। डीओटी टेस्ट पास करने के लिए, विषय में प्रत्येक आँख में 6/12 की एक दृश्य तीव्रता या सुधारात्मक लेंस के बिना या सुधारात्मक लेंस के साथ या बिना दोनों आँखों में कम से कम 6/12 की द्विनेत्री तीक्ष्णता होनी चाहिए।
  • नज़दीकी दृश्य तीव्रता की जांच करें परीक्षार्थी से एक कार्ड पढ़ने के लिए कहें जो व्यास में लगभग 35 सेंटीमीटर है। परीक्षण के दौरान चमकदार रोशनी का उपयोग करें एक निकट दृष्टि तीव्रता केंद्रीय मोतियाबिंद या प्रेस्बिओपिया के कारण हो सकती है, जो 40 वर्ष की आयु से अधिकतर लोगों को प्रभावित करती है, क्योंकि लेंस क्लोज-अप छवियों पर ध्यान केंद्रित करने की क्षमता को खो देता है।
    चित्र शीर्षक 765601 1 बी 4
  • 2
    विज़ुअल फील्ड को चेक करके परिधीय दृष्टि का परीक्षण करें। सूचक आंख को प्रत्येक आंख के सामने क्षैतिज रूप से रखें और इसे पक्षों तक ले जाएं जब तक कि विषय अब इसे देखने में सक्षम नहीं है। प्रत्येक आँख के क्षैतिज मेरिडियन में उसे / उसके पास कम से कम 70 डिग्री दृष्टि होना चाहिए।
  • 3
    रंगीन दृष्टि का परीक्षण करें परीक्षार्थी कार्ड के रंगों को देखकर उन्हें पहचान लें।
  • चित्र 765601 7
    4
    एक एकाएक और दूरबीन दृष्टि के लिए जाँच करके गहराई धारणा के लिए एक स्टीरियोप्सिस टेस्ट ले लो। गहराई धारणा तीन आयामों (3 डी) में आसपास के विश्व को देखने के लिए दृश्य क्षमता है। इसके लिए कोई विशिष्ट परीक्षा नहीं है, लेकिन परीक्षार्थी से पूछना चाहिए कि क्या वह दोनों आँखों या केवल एक के साथ देख सकता है। द्विवार्षिक दृष्टि से ड्राइवर का लाइसेंस होना ज़रूरी है, चलती बॉल और कई अन्य समन्वयित गतिविधियां प्राप्त करें।
  • 5
    परीक्षा का यह भाग केवल फिजिशियनों के लिए होता है I
    • कंजाक्तिवा. बल्ब कंजाक्तिवा (ग्लोब पर) और पैपलब्रल कंजाक्तिवा (पलक के आंतरिक पहलुओं पर) की जांच करें। रक्त वाहिकाओं, स्राव, लालिमा और किसी भी विदेशी शरीर या दानेदार की उपस्थिति की जांच करें। बल्ब कंजाक्तिवा में, अंतर्निहित श्वेतपटल का रंग और किसी भी असामान्य वाष्पशीलता या उभाड़ना की जांच करें।
      चित्र शीर्षक 765601 10b2
    • कॉर्निया. सतह पर हमला करते हुए जमा या दोष, सतह के कमजोर पड़ने, बादलों या रक्त वाहिकाओं की जांच करें आंसू फिल्म की मात्रा और गुणवत्ता की जांच करें राशि की जांच के लिए निचले पलक को धीरे से नीचे खींचें। आंसू फिल्म की एक सामान्य राशि को विश्व में और कम पलक के मार्जिन के बीच 1 मिमी का मेनिस्कस छोड़ना चाहिए। वाष्पीकरण को रोकने के लिए बाह्य तेल परत की गुणवत्ता को देखने के लिए टूटने का समय भी देखें।
      चित्र शीर्षक 765601 10b3
    • पिछला कैमरा. जलीय हास्य में सफेद रक्त कोशिकाओं की उपस्थिति की जांच करें, पूर्वकाल कैमरे पर प्रकाश की एक संकीर्ण, तिरछी किरण को ध्यान में रखते हुए और पारित कोशिकाओं (जैसे कि प्रोजेक्टर के प्रकाश में धूल कणों) को देखकर। प्रकाश की किरणों की बिखरने के लिए देखो, जो पूर्वकाल कक्ष में प्रोटीन के रिसाव का प्रतिनिधित्व करता है। कोशिकाएं और फैलाव पूर्वकाल कक्ष में सूजन इंगित करता है, उदा। यूवेटाइटिस का रक्त (हायफेमा), पस (हाइपोपियन), विदेशी निकायों और पिग्मेंटेड कोशिकाओं की उपस्थिति, वर्णक फैलाव सिंड्रोम का संकेत या रेटिना की संभव टुकड़ी की जांच करें। जलीय हास्य की स्पष्टता और पिछले कैमरे की गहराई की जांच करें।
      चित्र शीर्षक 765601 10b4
    • ईरिस. आईरिस के रंग, उपस्थिति की जाँच करें कि किसी भी नसों या पश्च लेन्स सम्पुटी को आईरिस के पालन (पोस्टीरियर synechiae के रूप में जाना जाता है), सतह पर रक्त वाहिकाओं का उदय (rubeosis iridis रूप में जाना जाता है), जो मधुमेह और अन्य संवहनी रोगों में ocorren कर सकते हैं। आईरिस का रंग उसके रंगों की मात्रा और वितरण के कारण होता है। गहरे रंग की त्वचा और बालों वाले लोगों के पास गहरे रंग के इर्दियाँ भी होते हैं वर्णक की कमी के कारण, अलगाव में, परितारिका पारदर्शी है।



      चित्र शीर्षक 765601 10 बी 5
    • क्रिस्टलीय (लेंस). अस्पष्टता या धुंधलापन के लिए देखो, जो मोतियाबिंद की उपस्थिति का संकेत हो सकता है।
      चित्र शीर्षक 765601 10b6
  • चित्र शीर्षक 765601 12
    6
    पृष्ठभूमि की आँख परीक्षा लें पृष्ठभूमि को बेहतर देखने के लिए, एक एजेंट के साथ आंखों की बूंद का उपयोग करें जो आँखों को फैलता है, जैसे एरोप्रोन, और ध्यान से निम्नलिखित की जांच करें:
    • दाग: drusen के लिए खोज (धब्बेदार अध: पतन की आंख का झिल्ली Bruch- शुरुआती संकेत में छोटे पीले या सफेद समूहों) सूक्ष्म विस्फार, पिगमेंट और foveal पलटा (प्रकाश की ओर ले जाने के अवतल आकार की गति नेत्रदर्शक परिणाम "के रूप में करने का विरोध किया" फावड़ा का) प्रतिबिंब के अभाव drusen, रेटिना वर्णक प्रवास eitélio (EPR) या सूजन के कारण हो सकता है, और उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन (एएमडी) का संकेत हो सकता।
    • जहाजों: की जांच उपस्थिति, आकार, क्षीणन की उपस्थिति, और धमनिका venule की व्यास (आमतौर पर 3: 2)। उच्च रक्तचाप में, धमनियों का चौड़ा करने और धमनी को पार (CAV) (venule जो लगातार उच्च रक्तचाप से एक कड़ी धमनिकाओं को पार करता के कसना) (जो coppery या चांदी उपस्थिति का कारण बनता है) के लिए देखो।
    • ऑप्टिक तंत्रिका: स्पष्ट डिस्क मार्जिन की तलाश करें (धुंधला डिस्क मार्जिन हाई ब्लड प्रेशर पेपरिलेमे से इंगित कर सकता है), सूजन या रक्त। मोतियाबिंद की प्रगति की निगरानी के लिए इस्तेमाल डिस्क-टू-डिस्क (सीडीआर) संबंध निर्धारित करें डिस्क आंखों में अंधा जगह है, जहां ऑप्टिक तंत्रिका और रक्त वाहिकाओं रेटिना में प्रवेश करते हैं - खुदाई तंत्रिका फाइबर से रहित क्षेत्र है ग्लूकोमा ने रेटिना की तंत्रिका फाइबर परत को नष्ट कर दिया, जिससे रोग की प्रगति के साथ अधिक सीडीआर हो।
      चित्र शीर्षक 765601 12b3
    • परिधीय रेटिना: रेटिना में आँसू या कमजोर पड़ने के किसी भी लक्षण की जांच करें (जाली के रूप में जाना जाता है)।
    • विचित्र हास्य: रक्त, रंगद्रव्य या अलगाव की तलाश करें रक्त (या रक्तस्राव) प्रजननशील मधुमेह के रेटिनोपैथी (पीडीआर) में देखा जा सकता है जहां नवगठित रक्त वाहिकाओं को रिसाव करना शुरू हो जाता है। रंगद्रव्य रेटिना टुकड़ी का संकेत कर सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • आमतौर पर, आंखों की जांच करने से पहले मरीज की सामान्य शारीरिक स्थिति को ध्यान में रखना उपयोगी है। त्वचा के घावों, पीला, त्वचा की पीली, दर्द या परेशानी, और प्रकाश असहिष्णुता के सबूत देखें।
    • 20 फुट (6 मीटर) इस दूरी के लिए ए वी की परीक्षा में प्रयोग किया जाता है की दूरी, तो 6 एम का प्रतिनिधित्व करता है (बनाम अनंत केवल 0.164 diópteros है ऑप्टिकल संभावित 6 पर ध्यान केंद्रित करने के लिए आवश्यक अंतर) अनिवार्य रूप से अनंत ऑप्टिकल परिप्रेक्ष्य है मानव दृश्य दूरी
    • यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि दो आँखें सममित हों। कोई भी विषमता शायद असामान्य है। किसी भी चेहरे की विषमता या आंखों के बीच आकार, आंदोलन और उपस्थिति में अंतर देखें।
    • स्टैरीओपसिया और गहराई की धारणा, सामान्यतया द्विनेत्री युक्तियों को शामिल करती है, जिसमें दोनों आँखों से डेटा की आवश्यकता होती है, और सुझावों को मोनोक्रेट करते हैं, जिनके लिए केवल एक आँख से डेटा की आवश्यकता होती है द्विनेत्री सुझावों में स्टीरियोप्सिया, लंबन अन्वेषण द्वारा गहराई उपज शामिल है।
      • मोनोकुलर युक्तियों में आस-पास की वस्तुओं की तुलना में छोटे दृश्य वाले कोणों पर दूर की वस्तुओं के साथ आकार की दृश्य धारणा शामिल होती है। यह दो-आयामी सतहों (2 डी) के शास्त्रीय दृष्टिकोण से संबंधित है
      • तीसरे वर्ग के सुझावों के लिए दृष्टि समन्वय के लिए मोनो टिप्स और दूरबीन के सिंथेटिक एकीकरण की आवश्यकता होती है।
    • संभव है कि दृश्य तीव्रता 6/6 से बेहतर हो। उदाहरण के लिए, एक 6/3 वीए का मतलब है कि कोई व्यक्ति 6 ​​मीटर पर एक ऑब्जेक्ट को पहचान सकता है जब एक सामान्य (या औसत) व्यक्ति समान ऑब्जेक्ट को केवल 3 मी।
    • स्नैलन चित्र में 6/6 से कम दृश्य तीव्रता एक अपवर्तक त्रुटि (सामान्यतः) या आंखों की बीमारी के कारण होती है। विशिष्ट अपवर्तक त्रुटियां मिओपिया, हाइपरोपिया और एसिग्माटिसम हैं
      • निकट दृष्टि तब होता है जब आंख बहुत लंबी होती है या कॉर्निया बहुत अधिक खड़ी होती है, जिससे छवि रेटिना के सामने होती है, सुधार के लिए अवतल लेंस की आवश्यकता होती है।
      • दूरदृष्टि दोष तब होता है जब आंख बहुत कम है या कॉर्निया बहुत सपाट है, जिससे छवि रेटिना के पीछे होती है, जिसमें सुधार के लिए उत्तल लेंस की आवश्यकता होती है।
      • दृष्टिवैषम्य यह तब होता है जब कॉर्निया या लेंस (, बेलनाकार उपस्थिति सामान्य गोलाकार उपस्थिति के बजाय एक रग्बी बॉल की तरह) अन्य की तुलना में एक मध्याह्न में एक अलग अपवर्तक शक्ति है, सुधार के लिए टोरिक लेंस की जरूरत पड़ेगी।
    • पेरिस को बरकरार दृश्य क्षेत्रों के साथ देखा गया
      आम दृश्य क्षेत्र दोष नेत्री दृष्टि, द्विशंखी hemianopia, नाम रखने वाले hemianopia, ऊपरी दाएँ वृत्त का चतुर्थ भाग hemianopia (या बाएं), निचले दाहिने वृत्त का चतुर्थ भाग hemianopia (या बाएं), धब्बेदार रिलीज के साथ ही नाम रखने वाले hemianopia शामिल हैं।
      • एकाएक दृष्टि, या असमर्थता एक आँख के चार चतुर्थ भाग में से किसी को देखने के लिए केवल जबकि ऑप्टिक तंत्रिका कि आंखों के लिए दूसरी आँख के सभी चार चतुर्थ भाग, एक घाव (या दोष) का परिणाम देख सकते हैं।
      • बिटमैरोपल हेमियाप्सिया , या अक्षमता अस्थायी पक्ष (मध्य रेखा के बाहर) के दृश्य क्षेत्र के आधे से देखने के लिए है, तो दाहिनी आँख दृश्य क्षेत्र के आधे दाएं भाग नहीं देखता और बाईं आंख बाईं दृश्य क्षेत्र न दिखाई दें। ऑप्टिक chiasma, जहां तंत्रिकाओं कि अस्थायी दृश्य क्षेत्रों से सूचना प्रसारित एक दूसरे को काटना करने के लिए एक चोट से परिणाम।
      • हेमियनॉपिसिया घर का छोड़ दिया (या दाएं), या प्रत्येक आँख के दृश्य क्षेत्र के बाएं (या दाएं) तरफ देखने की अक्षमता, सही (या बाएं) ऑप्टिक ट्रैक्ट में एक घाव से परिणाम
      • ऊपरी बाएं वृत्त का चतुर्थ भाग (या दाएं) का एनोप्सिया, या प्रत्येक आँख में दृश्य क्षेत्र के ऊपरी बाएं (या दाएं) चतुर्थ भाग को देखने के लिए असमर्थता, चोट के परिणामस्वरूप सही (या बाएं) लौकिक ऑप्टिक विकिरणों
      • निचले बाएँ चतुर्भुज (या दाएं) का एनोप्सिया, या अक्षमता पार्श्विका लोब सही (या बाएं) की एक ऑप्टिकल विकिरण की चोट से हर आंख परिणामों के दृश्य क्षेत्र के निचले बाएँ वृत्त का चतुर्थ भाग को देखने के लिए (या दाएं)।
      • बाएं (या दाएं) मेक्यूलर रिहाई के साथ बेमिसाल हेमियाप्सिया, या असमर्थता सही पश्चकपाल पालि के ऑप्टिकल विकिरण के चोट से केंद्रीय क्षेत्र की रिहाई, या धब्बेदार क्षेत्र दृश्य क्षेत्र परिणामों के (या बाएं) के लिए "को छोड़कर" हर आंख के दृश्य क्षेत्र के बाईं देखने के लिए (या दाएं),, आमतौर पर मस्तिष्क के पीछे सेरेब्रल रोड़ा के कारण होता है

    चेतावनी

    • हालांकि सबसे बुनियादी नेत्र विज्ञान परीक्षा के घटकों (दृश्य तीक्ष्णता की कसौटी के रूप में) किसी के द्वारा किया जा सकता है, (जैसे कि भट्ठा दीपक के रूप में) सबसे उन्नत घटकों विशेष उपकरण है, जो द्वारा किया जाता है के प्रशिक्षण और उपयोग की आवश्यकता हो सकती पेशेवर ऑप्टिशियंस
    • इस आलेख को एक गाइड के रूप में इस्तेमाल किया जाना चाहिए, और किसी चिकित्सक की सलाह की जगह नहीं लेनी चाहिए।
    • आँख धुंधला दृष्टि से धुंधला हो जाता है और सूर्य की क्षति के कारण आंखों को छोड़ देता है फैलाव बाहर खत्म होने तक परीक्षार्थी काले चश्मा पहनने से पूछें।

    आवश्यक सामग्री

    • प्रकाश स्रोत (जैसे टॉर्च)
    • दृश्य तीक्ष्णता तालिका (उदाहरण के लिए स्नेल चार्ट)
    • स्लिट लैंप (बायोमाइक्रोस्कोप)
    • नेत्रदर्शक
    • रंग परीक्षण के लिए स्यूडो-इनोराक्रैमिक व्यंजन
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com