IhsAdke.com

घर पर आपकी दृष्टि कैसे मापें

आपने अपनी नियुक्तियों के दौरान देखा हो सकता है कि नेत्र रोग विशेषज्ञ ने जो पहला परीक्षण किया है, वह आपको स्नेनल चार्ट को पढ़ने के लिए कहता है, प्रत्येक पंक्ति से छोटे अक्षरों के साथ। परीक्षण आपके दृश्य तीव्रता को मापना है, जिससे डॉक्टर को यह पता चल सके कि अपवर्तक परीक्षा में कितनी त्रुटि की उम्मीद है। यदि आप 20/20 लाइन नहीं पढ़ सकते हैं, तो आपका डॉक्टर संभवत: आपको किसी दुर्घटना के साथ फिर से प्रयास करने के लिए कहेंगे। इस प्रकार, यह निर्धारित कर सकता है कि सुधार लेंस आपके दृश्य तीव्रता को बढ़ाने के लिए पर्याप्त हैं या नहीं इस अनुच्छेद में, आप सीखेंगे कि एक सरल गणना के साथ अपने स्नेहन की तीव्रता को कैसे मापें और बिना स्नेनल टेबल की आवश्यकता के भी।

  • यह परीक्षा पेशेवर द्वारा की गई परीक्षा को प्रतिस्थापित नहीं करती है और केवल पाठक को दृश्य तीक्ष्णता की अवधारणा के बारे में एक विचार देने के लिए कार्य करता है। परिणाम कारकों के कारण सटीक नहीं हो सकते हैं जो आमतौर पर व्यावसायिक सेटिंग में नियंत्रित होते हैं।
  • याद रखें कि दृश्य तीक्ष्णता आपके दृष्टिकोण को प्रभावित करने वाले कारकों में से एक है। एक पेशेवर द्वारा की गई पूरी आंख की परीक्षा में कई अन्य परीक्षण शामिल हैं। एक 20/20 दृष्टि जरूरी नहीं कि सही है, और न ही इसका अर्थ यह है कि आपकी आंखें स्वस्थ हैं

चरणों

चित्र शीर्षक मेजर आपका विजन होम होम चरण 1
1
ए 4 पेपर, एक शासक, एक मापने वाली टेप, एक काला पायलट कलम और पारदर्शी टेप ले लीजिए।
  • चित्र शीर्षक मेजर आपका विजन ऑन होम चरण 2
    2
    शीर्ष कोनों में से किसी एक से चादर पर अंक चिन्हांकित करने के लिए शासक और पायलट पेन का उपयोग करें। हमेशा एक ही पक्ष का पालन करें जब तक आपके पास 10 अंक 2 मिमी अंतराल न हो। एक ही पृष्ठ के दूसरी तरफ विपरीत प्रक्रिया को दोहराएं, जो विपरीत शीर्ष कोने से शुरू होता है। ऐसा इसलिए है कि आप पूरी तरह से समानांतर क्षैतिज लाइनों को एक तरफ से दूसरे शीट में ले जा सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक मेजर आपका विजन ऑन होम चरण 3
    3
    शीट पर शासक को रखकर और संबंधित अंक जोड़कर क्षैतिज रेखाएं खींचें। पायलट कलम का उपयोग करना, पहले और दूसरी पंक्तियों के बीच की जगह को भरें, ताकि क्षेत्र पूरी तरह काला हो। तीसरे और चौथे, पांचवें और छठे और इतने पर के बीच के रिक्त स्थान के साथ ऐसा करो, जब तक आप अंतिम पंक्ति तक नहीं पहुंच जाते। अब 2 मिमी से एक दूसरे से अलग होने वाली 2 मिमी काली क्षैतिज लाइन के साथ एक शीट होनी चाहिए।
  • चित्र शीर्षक में माज़र आपका विजन होम होम चरण 4
    4
    एक दीवार पर कागज़ की शीट को गोंद करें, ताकि ईमानदार हो, ताकि काले और सफेद क्षेत्र के बीच आपकी आंखों के समान ऊंचाई पर हो, उनके बीच की जगह की ओर। ध्यान रखें कि कागज की शीट सीधे होती है और कमरा अच्छी तरह से जलाया जाता है।
  • चित्र शीर्षक मेजर आपका विज़न ऑन होम चरण 5
    5



    पायलट कलम को बचाएं और शासक को लें। उस स्थिति में बने रहें जब आप दीवार में शीट फिसल गए थे। अपनी बाईं आंख को कवर करें और धीरे धीरे पीछे की ओर चलें, आपकी सही आंख को पत्ते के केंद्र पर केंद्रित रखने के लिए आप देखेंगे कि यह सफेद के काले भाग को अलग करने के लिए कठिन होगा जब तक कि वह एक बिंदु तक नहीं पहुंच जाएगा जहां शीट पूरी तरह से ग्रे दिखाई देगी, जैसे कि कोई लाइन नहीं थी बंद करो और आगे कुछ कदम उठाओ जब तक आप चादर से प्रकाश और अंधेरे क्षेत्रों को अलग नहीं कर सकते। फर्श पर शासक को रखकर, सीधे अपने पैरों के सामने और दीवार के समानांतर करके अपनी स्थिति को चिह्नित करें।
  • चित्र शीर्षक मेजर आपका विज़न ऑन होम चरण 6
    6
    टेप के उपाय का उपयोग करना, दीवार से शासक के लिए दूरी को मापें। जितना संभव हो उतना सटीक होना, दीवार और शासक के लिए टेप के माप को सीधा छोड़ दें। इस अनुच्छेद में, हम मापा दूरी का प्रतिनिधित्व करने के लिए हमारे गणना में "डी" अक्षर का उपयोग करेंगे।
  • चित्र शीर्षक मेजर आपका विजन ऑन होम चरण 7
    7
    अब गणित का मजा हिस्सा आता है: 138 / डी को विभाजित करें और अपने सही आंख के लिए मानक 20 / xx दृश्य तीक्ष्णता मॉडल के परिणाम के रूप में परिणाम का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, यदि "डी" 3.45 मीटर के बराबर है, तो भागफल 40 होगा। इसलिए, आपकी सही आंख की दृश्य तीव्रता 20/40 होगी। निचले अपने "डी", अधिक से अधिक भिन्न और आपके दृश्य तीव्रता, और इसके विपरीत। तीक्ष्णता 20/20 6.9 मीटर की दूरी के अनुरूप है
  • चित्र शीर्षक मेजर आपका विजन होम पर चरण 8
    8
    बाईं ओर की तीव्रता को मापने के लिए दाहिनी आंख को कवर करने वाले पिछले तीन चरणों को दोहराएं। आप अपने द्विनेत्री दृश्य तीक्ष्णता को मापने के लिए, दोनों आँखें खुली के साथ, एक तिहाई चरणों को दोहरा सकते हैं
  • चित्र शीर्षक मेजर आपका विजन होम होम में चरण 9
    9
    अब जब आपने अपने दृश्य तीव्रता की गणना की है, तो परीक्षण के पीछे तर्क की जांच करें। वास्तव में जो उपाय वास्तव में उपाय करता है वह अंतरिक्ष में दो बिंदुओं के बीच की सबसे छोटी कोणीय दूरी है जिसे नग्न आंखों से माना जा सकता है (यानी, जब आप एक के बजाय दो बिंदु देख सकते हैं)। "न्यूनतम रिज़ॉल्यूशन कोण या एमएआर" कहा जाता है, इस कोण को सामान्य आंख के लिए 1 मिनट की चाप के रूप में मानकीकृत किया जाता है, जो कि डिग्री का 1/60 है। इस प्रकार, अगर एक मिनट के चक्कर के दृश्य मिनट में दृश्यमान तीक्ष्णता एक बिंदु पर 2 मिमी से दो अंक अलग हो जाती है, तो वह {(2/2) / [तन (0.5 / 60)] = 6900 से आगे नहीं बढ़ सकता है मिमी = 6.9 मीटर की दीवार से अलग करने के लिए अनुभव। अगर मार्च 2 चक्कर (20/40 की दृश्य तीव्रता) के दो मिनट या दो बिंदुओं के बीच की जगह गुना होना चाहिए, या 6.9 मीटर की दूरी 2 से विभाजित की जानी चाहिए ताकि व्यक्ति देख सके। यह दृश्य तीव्रता की गणना कैसे की जाती है।
  • युक्तियाँ

    • सामग्री की तैयारी करते समय सावधानी बरतें और मापन लेने से निश्चित रूप से अधिक सटीक परिणाम मिलेंगे अच्छी रोशनी भी मदद करता है

    चेतावनी

    • देखें कि क्या पथ पीछे चलना शुरू करने से पहले स्पष्ट है, या किसी को आप पर नज़र रखने के लिए कहें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com