IhsAdke.com

कैसे जानो यदि आपके पास विषाक्त शॉक सिंड्रोम है

1 9 70 के दशक में विषाक्त शॉक सिंड्रोम (एससीटी) सबसे पहले पहचाना गया था और निम्न दशक में एक अच्छी तरह से प्रचारित स्वास्थ्य समस्या बन गई थी। यह मुख्य रूप से उन महिलाओं के साथ संबद्ध रहा है जो अतिरिक्त-शोषक टैम्पोन का उपयोग करते हैं, लेकिन पुरुषों और बच्चों सहित किसी को भी इस समस्या को हो सकता है। योनि, कटौती और खरोंच, नाक के खून बहने और यहां तक ​​कि चिकन पोको में महिला गर्भ निरोधकों को स्टेफ बैक्टीरिया और स्ट्रेप्टोकोसी को रक्तप्रवाह में विषाक्त पदार्थों को मुक्त करने की अनुमति मिल सकती है। सिंड्रोम को पहचानना मुश्किल हो सकता है क्योंकि इसके लक्षण इन्फ्लूएंजा जैसे अन्य रोगों की नकल करते हैं, लेकिन तेजी से निदान और उपचार पूरी वसूली और गंभीर (और, दुर्लभ अवसरों पर, घातक) जटिलताओं के बीच का अंतर हो सकता है। यह देखने के लिए कि आपके पास सिंड्रोम है और अगर आपको तत्काल उपचार की आवश्यकता है, तो अपने जोखिम कारक और लक्षणों का मूल्यांकन करें।

चरणों

विधि 1
लक्षणों को पहचानना

यदि आप विषाक्त शॉक सिंड्रोम कदम 1 पता है कि शीर्षक चित्र
1
देखें कि आपके फ्लू के लक्षण हैं विषाक्त शॉक सिंड्रोम के अधिकांश मामलों में लक्षण उत्पन्न होते हैं जो आसानी से फ्लू या अन्य बीमारियों के साथ भ्रमित हो सकते हैं अपने शरीर पर ध्यान दें कि बीमारी के महत्वपूर्ण संकेतों को पारित न करें।
  • एससीटी बुखार (आमतौर पर 39 डिग्री सेल्सियस ऊपर), गंभीर मांसपेशियों में दर्द, सिरदर्द, उल्टी और दस्त, साथ ही अन्य फ्लू के लक्षणों का कारण बन सकता है। फ्लू होने की आपकी संभावना के खिलाफ बीमारी के विकास के जोखिम का आकलन करें (उदाहरण के लिए, यदि आपके पास शस्त्रक्रिया जारी होने वाले स्राव या एक महिला जो टैम्पोन का इस्तेमाल कर रही है, जिसके परिणामस्वरूप एक घाव है) यदि एससीटी के साथ होने की संभावना सुगम है, तो अन्य लक्षणों पर नज़र रखें।
  • चित्र शीर्षक से पता चला है कि आपको विषाक्त शॉक सिंड्रोम चरण 2 है
    2
    एससीटी के दृश्य संकेतों को देखो, जैसे कि हाथों, पैरों या अन्य स्थानों पर त्वचा की चकत्ते इस बीमारी का एक स्पष्ट संकेत एक धूप की कालिमा जैसी दाने है जो हाथों के हाथों या पैरों के तलवों पर दिखाई देता है। लेकिन एससीटी के हर मामले में यह लक्षण शामिल नहीं है, और यह शरीर पर कहीं भी हो सकता है।
    • एससीटी वाले लोग आंखों, मुँह, गले और योनि में या उसके आसपास महत्वपूर्ण लालिमा देख सकते हैं। अगर आपके पास एक खुले घाव है, तो संक्रमण के लक्षण देखने के लिए, जैसे लाली, सूजन, कोमलता, या निर्वहन
  • यदि आप विषाक्त शॉक सिंड्रोम कदम 3 पता है कि शीर्षक चित्र
    3
    अन्य गंभीर लक्षणों को पहचानें ये आम तौर पर संक्रमण के दो से तीन दिन बाद दिखाई देते हैं और हल्के लगते हैं। हालाँकि, वे समस्या को जल्दी से आगे बढ़ेंगे क्योंकि समस्या बिगड़ती है, इसलिए उनके लिए एक नज़र रखें क्योंकि अगर आपको कुछ भी संदेह है कि आप एससीटी के साथ हैं
    • रक्तचाप में तेजी से गिरावट की जांच करें, आमतौर पर चक्कर आना या बेहोशी-भ्रम, भटकाव या आक्षेप-या गुर्दे या अन्य अंगों की विफलता के लक्षण जैसे कि किसी जगह में गंभीर दर्द या खराबी के संकेत के साथ।
  • विधि 2
    पुष्टि और इलाज एससीटी

    चित्र शीर्षक से पता चला है कि आपके पास विषाक्त शॉक सिंड्रोम चरण 4 है
    1
    अगर आपको एससीटी पर संदेह है तो चिकित्सा सहायता लें जब जल्दी पता लगाया जाता है, तो यह रोग उपचार योग्य है। SCT का पता नहीं है, तथापि, तेजी से बदल सकते हैं, लंबे समय तक अस्पताल में भर्ती होने में और दुर्लभ मामलों, अपरिवर्तनीय अंग विफलता, अंगविच्छेद जैसी शल्यक्रियाओं और यहां तक ​​कि मौत में परिणाम।
    • अपना ख्याल रखना यदि आपके पास एससीटी या संभावित लक्षण और जोखिम वाले कारकों (जैसे नाक या आंतरिक आंतरिक निरोधकों का लंबे समय तक उपयोग) के लक्षण हैं, तो तुरंत चिकित्सा सलाह लें
    • तुरंत आप उपयोग कर रहे टैम्पोन को हटा दें, जब तक कि अन्यथा मेडिकल सलाह लेने का निर्देश नहीं दिया जाए
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास विषाक्त शॉक सिंड्रोम चरण 5 है
    2



    एक पर्याप्त लेकिन आमतौर पर सफल उपचार के लिए तैयार हो जाओ यद्यपि एससीटी को हमेशा सफलतापूर्वक इलाज किया जा सकता है यदि यह पता चला है, तो यह असामान्य नहीं है कि रोगी को कई दिनों तक अस्पताल में भर्ती कराया जाए, कभी-कभी आईसीयू में। ज्यादातर मामलों में, प्रारंभिक उपचार में एक या एक से अधिक एंटीबायोटिक दवाओं का इस्तेमाल होता है।
    • आपके मामले के विशेष पहलुओं के आधार पर लक्षणों का भी उपचार किया जाएगा। इन उपचारों में ऑक्सीजन की आपूर्ति, अंतःस्राव तरल पदार्थ, दर्दनाशक दवाओं या अन्य दवाओं और कभी-कभी डायलिसिस की आपूर्ति शामिल हो सकती है।
  • चित्र शीर्षक से पता चला है कि आपके पास विषाक्त शॉक सिंड्रोम चरण 6 है
    3
    पुनरावृत्ति को रोकने के लिए विशेष देखभाल करें दुर्भाग्य से, जिनके पास कभी भी सीसीटी है, भविष्य में एक ही बीमारी होने का 30% अधिक मौका है। इस प्रकार, आपको कुछ जीवनशैली में परिवर्तन करने की आवश्यकता होगी और गंभीर रीनिफेक्शन से बचने के लिए अपने लक्षणों पर नज़र रखना होगा।
    • उदाहरण के लिए, आंतरिक शोषक का उपयोग करना बंद करो - बाहरी लोगों को पसंद करें इसके अलावा गर्भनिरोधक के अन्य तरीके ढूंढें जो डायफ्रैम जैसे उपकरणों को शामिल नहीं करते हैं।
  • विधि 3
    एससीटी के जोखिम को सीमित करना

    चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास विषाक्त शॉक सिंड्रोम चरण 7 है
    1
    इनडोर पैड का प्रयोग सावधानी से करें जब यह पहली बार पहचाना गया था, जहरीले शॉक सिंड्रोम लगभग विशेष रूप से उन महिलाओं में दिखाई देते थे जो मासिक धर्म में थे और अतिरिक्त शोषक टैम्पोन का इस्तेमाल करते थे। उत्पाद परिवर्तन और जागरूकता में वृद्धि ने आंतरिक अवशोषण के उपयोग से संबंधित बीमारी की घटना को बहुत कम कर दिया है, लेकिन वे अब भी सभी मामलों के आधे हिस्से के लिए खाते हैं।
    • एससीटी स्टेफ बैक्टीरिया (सबसे आम) या स्ट्रेप्टोकोकी के कारण होता है जो खून में विषाक्त पदार्थों को जारी करता है और (बहुत कम प्रतिशत लोगों में) गंभीर दुष्प्रभावों के साथ एक बड़ी प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया का कारण होता है हालांकि, यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि लंबे समय तक अतिरिक्त शोषक अवशोषण का उपयोग रोग के लिए सबसे बड़ा जोखिम कारक है। कुछ सिद्धांतों का कहना है कि लंबे समय तक उपयोग के समय बैक्टीरिया के विकास के लिए आदर्श स्थिति बनाता है, जबकि अन्य लोगों का मानना ​​है कि समय के साथ शोषक सूख जाता है और जब हटाया जाता है तो मामूली कटौती और घावों का कारण बनता है
    • जो भी कारण, समस्या के खिलाफ आपकी सबसे अच्छी सुरक्षा एक महिला के रूप में होती है: जब भी संभव हो तो भीतर के लोगों के बजाय बाहरी शोषक का उपयोग करें - संभव के रूप में कुछ आंतरिक शोषक के रूप में उपयोग करें और उन्हें नियमित रूप से बदलें (हर चार से आठ घंटे) - सूखा और ताजे स्थान में जो बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा नहीं देता (मत करो उन्हें बाथरूम में रखें, उदाहरण के लिए) - और शोषक को संभालने से पहले और बाद में हाथों को धोना।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास विषाक्त शॉक सिंड्रोम चरण 8 है
    2
    कुछ प्रकार के महिलाओं के गर्भ निरोधकों का उपयोग करने के लिए सिफारिशों का पालन करें यद्यपि वे आंतरिक शोषक से एससीसी के बहुत कम मामलों का कारण होते हैं, स्पंज और डायाफ्राम प्रकार की योनि में महिला गर्भ निरोधकों को सावधानी के साथ प्रयोग किया जाना चाहिए। अवशोषण के मामले में, जिस समय के दौरान उपकरण डाला जाता है वह एससीटी के विकास की संभावना में मुख्य कारक है।
    • असल में, इन उपकरणों को केवल 24 घंटे से अधिक के लिए आवश्यक समय के लिए और कभी भी डाला न रखें। उन जगहों पर उन्हें स्टोर करें जो गर्म और नम (और बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देने) को नहीं मिला और उन्हें संभालने से पहले और बाद में अपने हाथ धोएं।
  • चित्र शीर्षक से पता चला है कि आपके पास विषाक्त शॉक सिंड्रोम चरण 9 है
    3
    किसी भी व्यक्ति को प्रभावित कर सकते हैं जो एससीटी के अन्य संभावित कारणों के लिए देखो महिलाओं, विशेष रूप से युवा महिलाओं, रोग की विशाल बहुमत बना सकती हैं, लेकिन सिंड्रोम पुरुषों और महिलाओं को प्रभावित कर सकता है, युवा और बूढ़े यदि बैक्टीरिया शरीर में प्रवेश करते हैं, विषाक्त पदार्थों को छोड़ दिया जाता है और प्रतिरक्षा प्रणाली अतिरंजित रूप से प्रतिक्रिया करता है, कोई भी एससीटी का गंभीर मामला विकसित कर सकता है
    • यह रोग भी हो सकता है जब बैक्टीरिया खुले घावों, प्रसव के बाद, चेचक के मामले के लिए दर्ज करें या जब कुछ का उपयोग कर एक लंबे समय के लिए नाक रक्तस्राव को रोकने के।
    • इसलिए, घावों को साफ करें और ड्रेसिंग को नियमित रूप से बदल दें - नियमित रूप से नाक से रक्तस्राव के लिए टैम्पोन को बदल दें या इन रक्तस्रावों को कम करने या धुंधला करने के अन्य तरीकों की तलाश करें - और निम्नलिखित स्वास्थ्य और स्वच्छता सिफारिशों पर ध्यान दें।
    • युवा लोग एससीटी के लिए अधिक संवेदनापूर्ण होते हैं, और यह सबसे अच्छा वर्तमान सिद्धांत है कि यह समझाने की बात है कि बड़े लोगों ने बेहतर प्रतिरक्षा विकसित की है यदि आप किशोर या युवा वयस्क हैं तो एससीटी के साथ होने की संभावना पर अधिक ध्यान दें।
  • युक्तियाँ

    • संयुक्त राज्य अमेरिका में, 1 9 80 के दशक में आंतरिक शोषक के उपयोग से जुड़े सीसीटी के 814 मामलों की पुष्टि हुई, और 1 99 8 में केवल तीन ही। लेकिन यद्यपि रोग नियंत्रण और रोकथाम के लिए अमेरिका के केंद्र अब तक का पालन नहीं करते हैं, अवशोषण के उपयोग से संबंधित मामलों लापरवाही के कारण फिर से वृद्धि हुई है इस बीमारी का इलाज छोटे मामलों से न करें। इसकी घटना दुर्लभ है और इसका आमतौर पर इलाज किया जा सकता है, लेकिन यह घातक भी हो सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com