IhsAdke.com

गर्भनिरोधक और अगले दिन गोली का उपयोग कैसे करें

गर्भनिरोधक अंडे की रिहाई को रोकने और गर्भाशय ग्रीवा के माध्यम से प्रवेश करने से शुक्राणु को रोकने से गर्भावस्था को रोकने के लिए हार्मोन का उपयोग करते हैं। वे अंडे को गर्भाशय के नलिकाओं से नीचे जाने से रोकते हैं और गर्भाशय को अनुत्तरदायी बनाते हैं। अगले दिन गोलियां भी हार्मोन का प्रयोग करती हैं और गर्भावस्था को रोकने के लिए एक ही तरीके से काम करती हैं, लेकिन आप गर्भ निरोधकों का उपयोग नहीं करते हैं या यदि आपकी गर्भनिरोधक विधि विफल हो जाती हैं तो सेक्स करने के बाद इसका उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

चरणों

विधि 1
गर्भनिरोधक

गोलियां के बाद जन्म नियंत्रण गोलियां और सुबह का उपयोग शीर्षक चित्र
1
जब भी आप चाहें तब शुरू करें, लेकिन मासिक धर्म शुरू होने के बाद ज्यादातर महिलाएं शुरू करना शुरू कर देती हैं, इसलिए वे अपने सामान्य माहवारी चक्रों के विघटन को कम कर सकते हैं। जब भी आप गोली लेने शुरू करते हैं, तब तक आपकी अगली अवधि तक गर्भ नियंत्रण के अन्य तरीके का उपयोग करें। आप शुरू कर सकते हैं:
  • अपनी अवधि के पहले दिन पर
  • रविवार को उसके मासिक धर्म की शुरुआत के बाद इससे यह सुनिश्चित होगा कि सप्ताह के अंत में होने के बजाय, भविष्य में मासिक धर्म हमेशा सप्ताह के दौरान पाए जाते हैं
  • अपनी अवधि के पांचवें दिन
  • गोलियों के बाद जन्म नियंत्रण की गोलियाँ और सुबह का प्रयोग करें शीर्षक चरण 2
    2
    प्रत्येक दिन एक ही समय में गोली ले लो। आप इसे सुबह या रात में ले जा सकते हैं, लेकिन ज्यादातर महिलाओं को पता है कि वे रात में बेहतर याद कर सकते हैं क्योंकि उनके सोने का दिनचर्या सुबह की रोज़मरियों की तरह भिन्न नहीं है। यदि आप हर दिन एक ही समय में गोली नहीं लेते हैं, तो रिसाव के दाग दिखाई दे सकते हैं।
  • पिलर्स के बाद जन्म नियंत्रण की गोलियाँ और सुबह का प्रयोग करें चित्र 3
    3
    याद रखें कि आप पहले महीने के दौरान गर्भावस्था के लक्षण अनुभव कर सकते हैं, जब आपका शरीर हार्मोन को समायोजित करता है जन्म नियंत्रण की गोलियां भी मासिक धर्म को रोक सकती हैं, इसलिए यदि ऐसा होता है तो आतंक न करें। एक घर की गर्भावस्था का परीक्षण करें, अगर वह आपको आश्वस्त करेगा।
  • गोलियां के बाद जन्म नियंत्रण गोलियां और सुबह का प्रयोग शीर्षक चित्र 4
    4
    यदि आप मासिक धर्म को रोकने के लिए डिज़ाइन की गई गोलियां ले रहे हैं, तो बाधाओं से खून बह रहा है या विघटन से खून बह रहा है। आपके शरीर को नए एजेंडे में इस्तेमाल करने के लिए कुछ समय लगता है।
  • गोलियां के बाद जन्म नियंत्रण गोलियां और सुबह का प्रयोग करें शीर्षक चरण 5
    5
    यदि आपके पूर्व-मासिक सिंड्रोम के लक्षणों से परेशान किया जा रहा है, तो एक अलग ब्रांड के उपयोग के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।
  • गोलियों के बाद जन्म नियंत्रण गोलियां और सुबह का प्रयोग शीर्षक चित्र 6
    6
    आप भूल गए किसी भी गोलियों को पकड़ो, 2 गोलियां 3 दिनों तक ले जा रही हैं। यदि आप 3 से अधिक गोलियां भूल जाते हैं, तो आप एक और गर्भनिरोधक विधि पर विचार करना चाह सकते हैं। भले ही आप कितने गोलियां भूल जाएं, अपनी अगली अवधि तक गर्भ नियंत्रण के अन्य तरीके का उपयोग करें।
  • गोलियां के बाद जन्म नियंत्रण की गोलियाँ और सुबह का प्रयोग शीर्षक चित्र 7
    7



    यदि आप बीमार हैं और उल्टी या दस्त होने पर, गर्भनिरोधक की एक अन्य विधि का उपयोग करें क्योंकि गोली आपके पाचन तंत्र में लंबे समय तक प्रभावी नहीं रह सकती है। एंटीबायोटिक्स गोलियों की प्रभावकारिता कम नहीं करते हैं, लेकिन तपेदिक की कमी के लिए दवाएं।
  • गोलियों के बाद जन्म नियंत्रण गोलियां और सुबह का प्रयोग शीर्षक चित्र 8
    8
    यदि आपके पीलिया, पेट में दर्द, सीने में दर्द, पैर के दर्द, गंभीर सिरदर्द या आंख की समस्याएं हैं तो गोलियां लेना बंद करो। यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो समस्याओं के लिए विशेष रूप से सतर्क रहें यदि आप धूम्रपान छोड़ने पर शायद यह सबसे अच्छा है
  • विधि 2
    अगले दिन गोली

    पिलिल के बाद जन्म नियंत्रण की गोलियां और सुबह का प्रयोग करें चित्र 9
    1
    याद रखें कि सुबह-बाद की गोली गर्भपात को प्रेरित नहीं करती है यह गर्भावस्था और साथ ही जन्म नियंत्रण की गोलियां रोकता है।
  • गोलियां के बाद जन्म नियंत्रण की गोलियां और सुबह का उपयोग शीर्षक चित्र 10
    2
    फ़ार्मेसी काउंटर पर गोलियों के बाद सुबह-सुबह पैक करें या इसे अपने डॉक्टर या सार्वजनिक अस्पताल के साथ खरीदें आप असुरक्षित यौन संबंध रखने के 5 दिन तक की सुबह-बाद की गोली लेकर शुरू कर सकते हैं, लेकिन जितनी जल्दी आप शुरू करते हैं उतना ही बेहतर काम करेंगे।
  • पिलर्स के साथ जन्म नियंत्रण की गोलियां और सुबह का प्रयोग करें चित्र 11
    3
    गोलियां 1 या 2 की खुराक में लें, जो भी आप चाहें। नलसाज होने से बचने के लिए उन्हें एक पूर्ण पेट पर ले जाना सबसे अच्छा है सुबह-बाद की गोली लेने से पहले आप एक विरोधी मतली दवा ले सकते हैं यदि आप जानते हैं कि आप मतभेद होंगे।
  • पिलिल के बाद गर्भनिरोधक गोलियां और सुबह का प्रयोग करें चित्र 12
    4
    अपने अगले मासिक धर्म की अपेक्षा जल्दी आने के लिए और असामान्य हो
  • गोलियां के बाद जन्म नियंत्रण की गोलियां और सुबह का प्रयोग करें शीर्षक 13
    5
    घर की गर्भावस्था का परीक्षण करें यदि आपकी अवधि नहीं आती है।
  • युक्तियाँ

    • गर्भनिरोधक गोलियों के कुछ ब्रांड सुबह के बाद-गोलियों के बाद भी इस्तेमाल किया जा सकता है। पता लगाने के लिए आपके नुस्खा या अपने ब्रांड निर्माता की वेबसाइट के साथ आने वाले पैकेज सम्मिलित की जांच करें
    • हमेशा किसी भी स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता को बताएं जो आप को मानते हैं कि आप गर्भनिरोधक गोलियां ले रहे हैं या सुबह-बाद गोली लेते हैं। इसमें स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता शामिल हैं जिन्हें आप नहीं जानते हैं कि आपको पता होना चाहिए, जैसे आपके दंत चिकित्सक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com