IhsAdke.com

स्तनपान के दौरान गर्भनिरोधक का प्रयोग कैसे करें

इससे पहले कि आप गर्भवती होने का फैसला करें, आपने शायद इसके लिए तैयार होने से पहले गर्भनिरोधक से बचने के लिए गर्भनिरोधक के कुछ फार्म का इस्तेमाल किया। अब जब आपको अपना बच्चा था, तो आप फिर से गर्भनिरोधक का उपयोग करना शुरू कर सकते हैं। हालांकि, यदि आप स्तनपान कर रहे हैं, तो आप निश्चित गर्भनिरोधक तरीकों की सुरक्षा के बारे में चिंता कर सकते हैं और उनका उपयोग करना कब शुरू कर सकते हैं। सौभाग्य से, स्तनपान के दौरान उपयोग करने के लिए कई सुरक्षित तरीके हैं स्तनपान कराने के दौरान आपको यह पता लगाने में कुछ सरल कदम उठाए जा सकते हैं कि गर्भनिरोधक किस प्रकार का आपके लिए सबसे अच्छा है

चरणों

विधि 1
गैर-हार्मोनल गर्भनिरोधक तरीकों का प्रयोग करें यदि आप सीमाएं नहीं चाहते हैं

जब आप स्तनपान कर रहे हों तो गैर-हार्मोनल गर्भ निरोधकों का प्रयोग कब शुरू करने पर कोई सीमाएं नहीं हैं इन विधियों से बच्चे को बिल्कुल भी प्रभावित नहीं किया जाएगा।

नर्सिंग चरण 1 के दौरान जन्म नियंत्रण का उपयोग करें शीर्षक चित्र
1
अपने आप को विभिन्न गैर-हार्मोनल गर्भनिरोधक विकल्पों से परिचित कराएं जो उपलब्ध हैं। उनमें से ज्यादातर लंबे समय तक रहे हैं, जैसे डायाफ्राम और कंडोम अन्य विकल्पों में ग्रीवा कैप और योनि स्पंज शामिल हैं इन प्रकार के गर्भ निरोधक स्तनपान प्रक्रिया या आपके बच्चे के स्वास्थ्य को प्रभावित नहीं करेंगे। वे सुरक्षित हैं और आप उन्हें किसी भी समय उपयोग करना शुरू कर सकते हैं।
  • यदि आप एक डायाफ्राम का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो इस्तेमाल करने के लिए डायाफ्राम आकार सेट करने के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें। यहां तक ​​कि अगर आपने गर्भवती होने से पहले एक का उपयोग किया है, तो जन्म देने के बाद आपकी योनि का आकार या आकार बदल सकता है। डायाफ्राम का उपयोग करने के प्रयास से पहले इसे फिर से मापना सबसे अच्छा है, ताकि किसी भी आकार में परिवर्तन तुरंत किया जा सके।
  • नर्सिंग चरण 2 के दौरान जन्म नियंत्रण का उपयोग करें शीर्षक चित्र
    2
    हर महीने आपकी सबसे उपजाऊ अवधि के दौरान सेक्स से दूर रहें, जब तक कि आप फिर से गर्भ निरोधकों का उपयोग शुरू न करें।
    • सदियों से संयम का इस्तेमाल महिलाओं द्वारा किया गया है आपको सबसे अधिक उपजाऊ होने पर महीने की अवधि के दौरान यौन संबंध रखने से बचना चाहिए।
    • अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि यह एकमात्र गर्भनिरोधक विधि है जिसका आप उपयोग करना चाहते हैं, क्योंकि यह जानना मुश्किल हो सकता है कि आपकी उपजाऊ अवधि स्तनपान के दौरान कब है।
    • स्तनपान कराने के दौरान कई महिलाएं मासिक धर्म नहीं बनाएंगी यह दूध के उत्पादन की अनुमति देने के लिए होने वाले हार्मोनल परिवर्तनों के कारण होता है। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि मासिक धर्म की वापसी से पहले ओव्यूलेशन आ जाएगा, इसलिए मासिक धर्म चक्र की कमी से ओवुलेशन की कमी का संकेत नहीं मिलता है।
  • विधि 2
    पता लगाएँ कि स्तनपान के दौरान कौन से हार्मोनल गर्भनिरोधक विधियां सुरक्षित हैं

    यदि आप और आपके चिकित्सक ने निर्णय लिया है कि हार्मोनल गर्भनिरोधक आपके लिए सबसे अच्छे हैं, तो आपको यह जानने की आवश्यकता है कि आपके और आपके बच्चे के लिए कौन सी हार्मोन की गोलियां सुरक्षित हैं

    नर्सिंग चरण 3 के दौरान जन्म नियंत्रण का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    1
    गर्भ निरोधकों का उपयोग करने पर विचार करें जिसमें केवल प्रोजेस्टेरोन शामिल हैं, क्योंकि वे स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए सबसे अच्छा हैं।
    • कई प्रकार के गर्भनिरोधक होते हैं जिनमें केवल प्रोजेस्टेरोन होते हैं - मिनिपिल, हार्मोनल इंजेक्शन, आईयूडी और गर्भनिरोधक प्रत्यारोपण। निर्णय लेने से पहले कि कौन सा उपयोग करने के लिए निर्णय लेने से पहले आपको इन तरीकों में से कौन सी सर्वोत्तम विधि तय करने के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
    • इंजेक्शन, इम्प्लांट और आईयूडी आईयूडी और प्रत्यारोपण के साथ लंबे समय से स्थायी गर्भनिरोधक तरीके हैं जो पांच साल तक चले रहते हैं। लंबे समय तक चलने वाली विधि से पहले मिनी-पिलेट का उपयोग करने का प्रयास करना एक अच्छा विचार हो सकता है।



  • नर्सिंग चरण 4 के दौरान जन्म नियंत्रण का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    2
    बच्चे के जन्म के बारे में छह से आठ सप्ताह तक प्रोग्स्टीन गर्भनिरोधक का उपयोग करना शुरू करें। ज्यादातर महिलाओं को दूध उत्पादन के साथ कोई समस्या नहीं है अगर वे इस समय इसका उपयोग करना शुरू करते हैं। कुछ लोगों का मानना ​​है कि इस प्रकार की गर्भनिरोधक गैर-हार्मोनल तरीकों की तुलना में दूध की मात्रा बढ़ा सकते हैं। हालांकि, स्तनपान कराने के दौरान गर्भनिरोधक पद्धति का उपयोग करना शुरू करते समय सावधानी बरतने और फिर ध्यान देना ज़रूरी है कि जब आप इसे प्रयोग करना शुरू करते हैं तो आप कितने दूध का उत्पादन कर रहे हैं।
  • नर्सिंग चरण 5 के दौरान जन्म नियंत्रण का उपयोग करें शीर्षक चित्र
    3
    एस्ट्रोजेन का उपयोग करने वाली गर्भनिरोधक गोलियों से सावधान रहें यह साबित हुआ है कि वे उत्पादित दूध की गुणवत्ता और मात्रा को कम करते हैं। इन प्रकार के संयुक्त गर्भ निरोधकों का प्रयोग केवल प्रसव के छह महीने बाद किया जाना चाहिए यदि आप स्तनपान कर रहे हैं और जब आपका बच्चा पहले से ही ठोस खाद्य पदार्थ खाने शुरू कर चुका है संयुक्त प्रकार के गर्भ निरोधकों में योनि की अंगूठी, गोलियां, पैच और इंजेक्शन शामिल हैं।
    • यह समझना महत्वपूर्ण है कि स्तनपान कराने वाले माताओं के लिए सबसे एस्ट्रोजेन युक्त गर्भ निरोधकों की सिफारिश नहीं की जाती है। यदि आपको लगता है कि यह निश्चित रूप से आपके लिए सबसे अच्छी तरह गर्भनिरोधक है, तो आप अपने डॉक्टर के साथ स्तनपान या अन्य विकल्पों पर चर्चा नहीं कर सकते।
  • नर्सिंग चरण 6 के दौरान जन्म नियंत्रण का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    4
    सुबह-बाद की गोली का प्रयोग केवल आखिरी उपाय के रूप में करें। यह गोली आपकी आखिरी पसंद होनी चाहिए, भले ही आप स्तनपान न करें। हालांकि, यदि आप इस प्रकार की आपात स्थिति में स्वयं पाते हैं और आप स्तनपान कर रहे हैं, तो प्रोजेस्टेरोन-केवल गोली मांगना याद रखें, न कि एस्ट्रोजेन भी है
  • युक्तियाँ

    • स्तनपान कराने के दौरान आपके लिए सही प्रकार की गर्भनिरोधक का निर्णय करना, थका जा सकता है क्योंकि कई संभावित विकल्प हैं इसलिए, उपयुक्त गर्भनिरोधक निर्णय लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना महत्वपूर्ण है

    चेतावनी

    • यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि गर्भावस्था से पहले गर्भनिरोधक के प्रकार का उपयोग अब आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प नहीं हो सकता है कि आपने अपना बच्चा लिया है और स्तनपान शुरू करना शुरू कर दिया है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com