IhsAdke.com

गर्भवती होने की संभावनाओं को कैसे बढ़ाएं

गर्भवती हो रही एक तनावपूर्ण प्रक्रिया हो सकती है औसतन, 35 साल से कम उम्र की महिलाओं को गर्भ धारण करने में छह महीने तक लग सकते हैं जबकि पुरानी महिलाओं को एक वर्ष तक लग सकता है। अच्छी खबर यह है कि कई चीजें हैं जो पुरुष और महिला दोनों सफलता की संभावना बढ़ाने के लिए कर सकते हैं। यदि आप अभी शुरुआत कर रहे हैं, तो अपने मासिक धर्म चक्र को बारीकी से देखने के लिए पता करें कि आप सबसे उपजाऊ अवधि के दौरान कब जा रहे हैं। इसके अलावा, अपनी जीवन शैली को अनुकूलित करें, आहार में परिवर्तन करें और धूम्रपान और पीने जैसी हानिकारक आदतों को काट लें। अंत में, थोड़ा ध्यान और समय के साथ, आप अंततः गर्भवती होने की संभावना को बढ़ा सकते हैं

चरणों

भाग 1
ओवुलेशन की प्रक्रिया के साथ

एक स्वच्छ और शुष्क अवधि चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
1
कुछ माह के लिए अपने मासिक धर्म चक्र पर एक करीबी नजर रखें। हर महीने, अंडाशय अंडे को फैलियोपियान ट्यूबों से गुजरता है। यह ओव्यूलेशन की प्रक्रिया है - और अंडाशय ही इसके पहले के दिनों में होता है। डिंब एक शुक्राणु द्वारा निषेचित है और गर्भाशय की दीवार के लिए जोड़ता है। जैसे-जैसे मासिक धर्म चक्र के मध्य में यह प्रक्रिया होती है, इस चक्र के प्राकृतिक प्रवाह को मापने से आपको यह पता चलने में सहायता मिल सकती है कि आप कब उपजाऊ होंगे।
  • प्रत्येक माह मासिक धर्म चक्र की आरंभ तिथि को चिह्नित करें यह चक्र पहले दिन से शुरू होता है कि अगले माहवारी से पहले पुरुषों के नीचे जाने और दिन समाप्त हो जाता है। समय भिन्न होता है, लेकिन आम तौर पर 21 और 35 दिनों के बीच रहता है।
  • सामान्य तौर पर, मासिक धर्म चक्र के 14 वें दिन लगभग ovulation होता है। आप उस दिन के पहले सप्ताह में और अधिक लगातार यौन संबंध रखने की कोशिश कर सकते हैं क्योंकि शरीर शायद इस समय ऑउवरेट करने की तैयारी कर रहा है और सफलता की संभावना अधिक होगी।
  • मासिक धर्म चक्र और उपजाऊ दिनों का बेहतर अर्थ प्राप्त करने के लिए आप एक आभासी कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं। आम तौर पर, पिछले चक्रों की शुरुआत की तारीखों को सूचित करने के लिए पर्याप्त है। कैलकुलेटर आपको निम्नलिखित महीनों के सबसे उपजाऊ दिनों का अनुमान देता है।
  • यदि आप देखते हैं कि चक्र अवधि में बहुत भिन्न होता है या कि आप कुछ महीनों में भी माहवारी नहीं करते, तो गर्भ धारण करने से पहले एक डॉक्टर से परामर्श करें। कुछ स्वास्थ्य समस्याओं जैसे पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम, चक्र को प्रभावित कर सकती हैं - और रोगी को गर्भधारण करने में मदद की आवश्यकता हो सकती है।
  • छवि का शीर्षक है कि आपका पहला पीरियड आ रहा है चरण 4
    2
    देखें कि योनि स्राव में कोई परिवर्तन है या नहीं। दुर्भाग्यवश, जब आप ऑक्लेट जा रहे हैं, तो यह तय करना एक सटीक विज्ञान नहीं है। हालांकि 14 वां दिन एक निश्चित औसत है, कई कारक हार्मोन के स्तर को प्रभावित कर सकते हैं और इस तरह ovulation। योनि द्वारा जारी श्लेष्म की मात्रा पर ध्यान दें। ओवुलेशन से पहले, कई महिलाएं इस क्षेत्र में परिवर्तन से गुज़रती हैं।
    • यदि आप हर बार जब आप बाथरूम में जाते हैं, तो अपनी योनि को साफ करते हैं, डिस्चार्ज की मात्रा और उपस्थिति में बदलाव का पता लगाने की कोशिश करें। योनि इस बलगम में से कुछ समय का उत्पादन करता है - आमतौर पर, यह पारदर्शी या सफेद होता है मासिक धर्म चक्र पर नजर रखने के अलावा, हर दिन प्राकृतिक स्राव पर ध्यान देना शुरू करें
    • जब ओव्यूलेशन की तारीख आती है, तो स्राव पारदर्शी और फिसलन लगता है। आप बलगम की एक बड़ी मात्रा का उत्पादन भी शुरू कर सकते हैं, जो कि अंडे का सफेद कच्चा दिखता है ओव्यूलेशन के बाद - जो कि महीने में सफलता की संभावना कम करता है - ओव्यूलेशन धुंधला हो जाता है और अधिक चिपचिपा होता है।
  • पिक्चर का शीर्षक आसानी ग्लेन्डुलर बुखार के लक्षण चरण 14
    3
    अपने बेसल तापमान को मापें यह शरीर के तापमान का तापमान है, जब यह बाकी है एक विशेष थर्मामीटर का उपयोग करें, किसी भी दवा की दुकान से खरीदा अंडाशय के दौरान, बेसल तापमान कुछ डिग्री से बढ़ता है।
    • उठने या जॉगिंग से पहले हर सुबह जब आप जागते हैं तो अपना बेसल तापमान मापें। रात्रिस्तंभ पर नोटपैड छोड़ दें या किसी तालिका में मानों को संक्षेप में लिखने के लिए मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग करें और एक पैटर्न की तलाश शुरू करें। चार्ट डेटा कुछ दिनों के लिए नाटकीय रूप से बढ़ सकता है। यह इस समय के दौरान होता है कि आप संभवत: ओगुलेट करेंगे।
    • समय के साथ, आप एक पैटर्न को नोटिस करना शुरू कर सकते हैं। उदाहरण के लिए: आप देख सकते हैं कि चक्र के 16 वें और 17 वें दिनों में बेसल तापमान बढ़ता है। गर्भ धारण करने का सबसे अच्छा समय 14 वीं या 15 तारीख को इस वृद्धि से पहले के दिनों में है।
  • पिक्चर का शीर्षक आपका ओवुलेशन चरण 7
    4
    एक फार्मेसी ओव्यूलेशन टेस्ट ले लो। कुछ हार्मोन का स्तर बढ़ता है जब आप अंडाकार होते हैं। आप एक फार्मेसी टेस्ट खरीद सकते हैं। यह मूत्र में हार्मोन का पता लगाता है और इस प्रकार उस अवधि की पहचान करता है जिसमें आप सबसे ज्यादा ओवुलेट करेंगे। कुछ लोग इस स्तर पर वृद्धि का पता लगाते हैं जो ओवुलेशन से ठीक पहले होता है। कुछ ऐसी चीजें खरीदने के लिए जो उस चक्र में बताते हैं कि आपको गर्भवती होने की अधिक संभावना है
    • ब्रांड के अनुसार परीक्षण का उपयोग करने की विधि भिन्न होती है। कुछ मामलों में, आपको गन्ने पर पेशाब करना पड़ता है (जैसे गर्भावस्था परीक्षण) - दूसरों में, आपको मुंह के अंदर से लार का नमूना जमा करना होगा। यह नमूना एक संकेत पैदा करता है जो इंगित करता है कि आप ovulating हैं या नहीं।
  • चित्र जिसका शीर्षक चिकित्सा पेट में ऐंठन चरण 1
    5
    ओवुलेशन के अन्य भौतिक लक्षणों पर नज़र रखें जैसा कि कहा गया है, ओव्यूलेशन एक सटीक विज्ञान नहीं है कभी-कभी आपको संकेतों की पहचान करने के लिए शरीर पर ध्यान देने की आवश्यकता होती है योनि स्राव में परिवर्तन के अलावा, निम्नलिखित खतरनाक वस्तुओं में से कुछ पर नज़र रखें:
    • त्वचा पर स्पॉट का उदय
    • छोटी ऐंठन
    • स्तनों में संवेदनशीलता
    • पेट में सूजन
    • कामेच्छा में वृद्धि
    • स्वाद, दृष्टि और गंध जैसे कुछ इंद्रियों की तीव्रता
  • भाग 2
    अनुकूल जीवन शैली

    गर्भावस्था के चरण 7 के दौरान चित्रण नियंत्रण नियंत्रण
    1
    स्वस्थ आहार को अपनाना कोई विशेष आहार नहीं है जो उर्वरता बढ़ता है, लेकिन यदि आप सही भोजन चुनते हैं तो आपको गर्भवती होने की अधिक संभावना होगी। दुबला प्रोटीन, सब्जियों और फलियां, स्वस्थ वसा और साबुत अनाज वाले उत्पादों का उपभोग करें।
    • शुरुआत करने वालों के लिए अधिक फल, सब्जियां और सब्जियां खाएं, ताकि आपके स्वास्थ्य की बेहतर देखभाल पूरी हो सके। बेबी गाजर, जामुन, सेब और नारंगी के साथ नाश्ता करें और हर भोजन से पहले सलाद खाने की कोशिश करें। साथ ही शतावरी या ग्रील्ड ब्रोकोली जैसे प्राकृतिक संगतों के लिए विकल्प चुन सकते हैं।
    • स्टार्च के बिना अनाज खाएं इंटीग्रल संस्करणों द्वारा रोटी, पास्ता और सामान्य चावल बदलें प्रोटीन के संदर्भ में, मछली और चिकन जैसे दुबला विकल्प चुनें। आप डेयरी उत्पादों जैसे पनीर और कम वसा वाले दूध भी ले सकते हैं।
    • चीनी की खपत कम करें कोई संतुलित आहार में बहुत ही मीठा उत्पादों शामिल नहीं हैं यह आपकी खासी आदत से पूरी तरह से कटौती करने का एक अच्छा विचार हो सकता है - हालांकि, यदि आपके पास मिठाई के लिए कमजोर है, तो कम से कम राशि को कम करें सिर्फ एक हफ्ते में मिठाई खाने के लिए और छोटे अनाज सलाखों जैसे विकल्प पसंद करते हैं अंत में, सामान्य रेफ्रिजरेंट को आहार के साथ बदलें।
  • गर्भकालीन मधुमेह चरण 1 के साथ सुरक्षित रूप से वजन हासिल करने वाला शीर्षक चित्र
    2
    एक स्वस्थ वजन तक पहुंचें जो आदर्श वजन से ऊपर या उससे नीचे हैं, उन महिलाओं को गर्भधारण में अधिक कठिनाई हो सकती है स्वस्थ मतलब भार वाले, बदले में - जब बीएमआई 18.5 और 24.9 के बीच है - अधिक संभावना है। बीएमआई की गणना करने के लिए, एक ऊंचाई और वजन चार्ट, एक आभासी कैलकुलेटर, या एक चिकित्सक से परामर्श करें। यदि वह स्वीकार्य स्तर (ऊपर औसत के बीच) में नहीं है, तो आपको कुछ पाउंड हासिल करना होगा या खोना होगा।
    • अधिक वजन या कम वजन वाले महिलाओं को गर्भवती होने में अधिक कठिनाई होती है और गर्भावस्था के दौरान जटिलताओं का अनुभव हो सकता है। यदि आपका बीएमआई 18.5 या 24.9 से नीचे है, तो चिकित्सक से सलाह लें कि वह क्या करें यह हानि या बड़े पैमाने पर लाभ की प्रक्रिया को मार्गदर्शन कर सकता है। अंत में, यह सबसे अच्छा है जब आप गर्भवती बनना चाहते हैं, तो आप नियमित रूप से किसी पेशेवर तरीके से परामर्श करें।
    • सामान्यतया, वजन हासिल करने, कैलोरी का सेवन बढ़ाने और व्यायाम कम करने के लिए (और यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो इसके विपरीत करें)। अगर आप गर्भवती होने के लिए मध्य युग में हैं, प्रति दिन 1,800 और 2,400 कैलोरी के बीच खपत करना शुरू करें। उन्हें मैन्युअल रूप से गणना करें या इंटरनेट को बेहतर तरीके से ढूंढें। इसके अलावा, आप प्रत्येक दिन की गणना के लिए मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग भी कर सकते हैं।
    • वज़न और वजन कम करना समय लेने वाली प्रक्रियाएं हैं इसे स्वस्थ तरीके से करने के लिए, प्रति सप्ताह 500 ग्राम या 1 किलोग्राम से अधिक लाभ या खोने की कोशिश न करें। यह मान कम लगता है, लेकिन यदि आप भोजन और व्यायाम की देखभाल करते हैं, तो आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे। इसके लिए प्रति दिन लगभग 500 कैलोरी काटा जा सकता है।
  • आपका सेक्स लाइफ चरण 2 में सुधारित शीर्षक वाला चित्र
    3
    नियमित रूप से सेक्स करें गर्भ धारण करने के लिए, बहुत सारे सेक्स करना महत्वपूर्ण है यदि आप एक हफ्ते में एक या दो बार बकवास करते हैं, तो यह मासिक धर्म चक्र के उपजाऊ बिंदु और गर्भवती होने के साथ समाप्त हो जाएगा। जब आप ओव्यूलेशन से पहले दिनों में बकवास करते हैं तो आपके मौके बहुत अधिक हो जाते हैं।
    • यदि आप और आपके साथी के पास तंग रुचियां हैं, तो सेक्स के लिए समय अलग करना मुश्किल हो सकता है। उदाहरण के लिए, हर दिन काम पर एक लंबा दिन के बाद सेक्स करने का मूड नहीं होता है। यदि आपको ऐसा लगता है, तो समय में प्रारंभिक प्रारंभ करना प्रारंभ करें। इलेक्ट्रॉनिक्स बंद करें, प्रतीक्षा कक्ष में रहें और खेलने के लिए रोमांटिक गाने रखें या मोमबत्तियां लाइट करें।
    • सेक्स को अपनी सर्वोच्च प्राथमिकता बनाएं कई जोड़ों के इतने ज़्यादा ज़िम्मेदारियाँ हैं कि वे यौन संबंध खत्म करते हैं। "प्रोग्रामिंग" रोमांटिक नहीं लगती है, लेकिन यह अंतरंगता के मुद्दे के साथ बहुत मदद करता है दो की खुशी के लिए एक दिन या अधिक एक दिन अलग करने की कोशिश करें।
  • डू योग चरण 21 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    तनाव के स्तर को कम करें. अभी भी कोई ठोस सबूत नहीं है कि तनाव से प्रजनन क्षमता प्रभावित होती है, लेकिन कुछ अध्ययनों से संकेत मिलता है कि दैनिक आधार पर तनाव का निम्न स्तर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। चाहे गर्भावस्था में तनाव के सटीक प्रभाव के बावजूद, जब आप गर्भ धारण करने का निर्णय लेते हैं तो इसे कम करने की कोशिश करना अच्छा है - या आप अच्छी तरह से भोजन या व्यायाम करने में सक्षम नहीं होंगे। इसके अतिरिक्त, लोग उस समय शराब और कम कामेच्छा का उपभोग करने की अधिक संभावना रखते हैं। यह सब स्वास्थ्य और प्रजनन क्षमता को प्रभावित करता है
    • अभ्यास अभ्यास जैसे योग, गहरी साँस, मस्तिष्क और ध्यान। ये गतिविधियां व्यक्ति को वर्तमान पर ध्यान केंद्रित करने और चिंता के लक्षणों से बचने में सहायता करती हैं। आप किसी स्थानीय जिम या स्टूडियो में योग पाठ्यक्रम में ध्यान या नामांकन कर सकते हैं। यदि आप चाहें, तो घर पर काम करने के लिए इंटरनेट पर वीडियोटेप ढूंढें
    • अपना ध्यान रखना भी तनाव को कम कर सकता है प्रत्येक दिन कम से कम 20 मिनट की शारीरिक व्यायाम करने की कोशिश करें, जैसे घूमना या चलना। तीन संतुलित भोजन और दो हल्के नाश्ते खाएं ताकि आपको भूख न लगे और अंत में रात भर आठ घंटे सोए।
    • यदि आप तनाव को विनियमित नहीं कर सकते हैं, तो आपको एक चिंता विकार हो सकती है जो समस्या में योगदान देता है। इस मामले में, एक चिकित्सक से परामर्श करें। यदि आवश्यक हो, तो विवरण के लिए अपने स्वास्थ्य योजना से संपर्क करें या अपने चिकित्सक को रेफरल के लिए पूछें।
  • भाग 3
    शुक्राणु उत्पादन बढ़ाना (पुरुषों के लिए)

    चित्र शीर्षक अपने शुक्राणु गणना चरण 2 बढ़ाएँ
    1
    शांत रहो यदि आप शुक्राणु की एक स्थिर और स्वस्थ मात्रा का उत्पादन करते हैं तो आपको अपने साथी को गर्भवती होने की अधिक संभावना होगी। कुछ अध्ययनों से संकेत मिलता है कि अंडकोश की थैली क्षेत्र में उच्च तापमान इस उत्पादन को प्रभावित कर सकते हैं। इसलिए, अपने जीभ को ताज़ा छोड़ने और सफलता की संभावनाओं को बेहतर बनाने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें।
    • सौना और गर्म टब से बचें और अपनी गोद में गर्म इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स (जैसे लैपटॉप जैसे) का समर्थन न करने की कोशिश करें, जो कि राशि को भी प्रभावित कर सकती है
    • गले में वायु प्रवाह को बढ़ाने के लिए ढीले-ढाले अंडरवियर पहनें। आप बैठने का समय भी कम कर सकते हैं, जो अंडकोश की थैली को भी गरम करता है।
  • पेटी वसा रहित व्यायाम या डायटिंग चरण 13
    2
    फलों, सब्जियों और सब्जियों से समृद्ध आहार को अपनाना। महिलाओं की तरह, पुरुष अधिक उपजाऊ होते हैं जब वे स्वस्थ, प्राकृतिक खाने की आदतों को अपनाते हैं फलों, सब्जियों और सब्जियों में मिली एंटीऑक्सिडेंट मदद कर सकते हैं। पूरे दिन इन उत्पादों के बहुत सारे खाएं। इसके अलावा, खाने से पहले खाने के सलाद और जड़ी-बूटियों के साथ संगत बनाना। अंत में, मिठाई को एक हफ्ते में कई बार फलों से बदलें।



  • पियोमेट्रिक व्यायाम चरण 2 के शीर्षक वाले चित्र
    3
    अभ्यास अभ्यास मध्यम शारीरिक गतिविधि का अभ्यास शुक्राणु की मात्रा में योगदान कर सकते हैं अपने दैनिक दिनचर्या में चलता है, दौड़ या बाइक को शामिल करें उदाहरण के लिए, आप चलने या ड्राइविंग के बजाय साइकिल चलाना सकते हैं। इसके अलावा, हर रात कुत्ते को चलना ये सभी उपाय काम में आ सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक अपने शुक्राणु गणना चरण 8
    4
    अपने आप को विषाक्त पदार्थों से न खोलें कीटनाशकों और घरेलू उत्पादों में पाए जाने वाले विषाक्त पदार्थ शुक्राणु उत्पादन को प्रभावित कर सकते हैं। यदि आप कुछ विषाक्त पदार्थों जैसे कि निर्माण जैसे क्षेत्रों में काम करते हैं, तो निवारक उपाय करें। हमेशा रसायनों के साथ सीधे संपर्क से बचने के लिए सुरक्षात्मक कपड़े और उपकरण पहनें।
  • चित्र शीर्षक अपने शुक्राणु गणना चरण 17
    5
    एक शुक्राणु बनाओ यदि आप और आपका साथी गर्भवती होने में असमर्थ हैं, तो परीक्षा लेने के लिए एक चिकित्सकीय विशेषज्ञ से परामर्श करें। आवश्यक परीक्षणों के लिए आपको पेशेवरों के लिए एक वीर्य का नमूना प्रस्तुत करना होगा यदि वे मिलिलिटर प्रति 15 मिलियन शुक्राणुओं से कम का पता लगाते हैं, तो यह इसलिए है क्योंकि राशि कम है
    • निराशा न करें यदि परीक्षण के परिणाम कम हैं हार्मोन चिकित्सा और सर्जिकल विकल्प जैसे कई चिकित्सा उपचार हैं जो समस्या को ठीक कर सकते हैं। आप केवल एक चिकित्सक से परामर्श करने के लिए पता कर सकते हैं कि आपके मामले के लिए चिकित्सा विकल्प और वर्तमान स्वास्थ्य स्थिति जैसे विवरण के अनुसार आदर्श विकल्प हैं।
  • भाग 4
    चिकित्सा ध्यान मांगना

    चित्र वाली महिलाओं के यौन रोग के साथ डील शीर्षक चरण 2
    1
    कुछ परिस्थितियों में गर्भ धारण करने का प्रयास करने से पहले एक चिकित्सक से परामर्श करें स्वास्थ्य बीमा प्रदाताओं के मुकाबले बिना एक वर्ष से भी कम समय में अधिकांश जोड़े गर्भवती हो सकते हैं हालांकि, कुछ मामलों में, शुरुआत में ही कार्यालय जाना सबसे अच्छा है।
    • महिला प्रजनन दर वास्तव में 35 वर्ष की आयु से थोड़ा कम हो जाती है। इसके अलावा, एक गर्भपात या अन्य जटिलताओं वाले एक महिला का खतरा बढ़ जाता है। यदि आप इस आयु सीमा से अधिक हैं, तो अपॉइंटमेंट करें। डॉक्टर एक बुनियादी परीक्षा देंगे और कुछ विशेष जोखिमों और चुनौतियों के बारे में बात करेंगे जिन्हें आप सामना करेंगे, साथ ही साथ डिजाइनिंग पर सुझाव भी देंगे।
    • यदि आपके पास कोई भी स्वास्थ्य समस्या है जो प्रजननशीलता को रोकती है, जैसे पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि सिंड्रोम, तो तुरंत नियुक्ति की जांच करें। आपका डॉक्टर आपको गर्भवती रूप से सुरक्षित रूप से कैसे प्राप्त करने के सुझाव दे सकता है इसके अलावा, अगर आपको संदेह है कि आपके पास प्रजनन समस्या है तो भी अपने चिकित्सक से सलाह लें उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक असंगत माहवारी चक्र है, तो कुछ परीक्षणों के लिए पूछें।
    • निराशा मत करो यदि आपको लगता है कि आपके पास प्रजनन समस्या है उनमें से कई दवाओं या शल्य-चिकित्सा के साथ इलाज योग्य हैं यह क्या है पर निर्भर करता है, डॉक्टर भी एक विशेषज्ञ नियुक्त कर सकते हैं कई दंपतियों इन समस्याओं से निपटने में सक्षम हैं और स्वस्थ शिशु हैं
  • हॉर्स में हॉफर्स में पूरे रक्त संक्रमण के बारे में तस्वीर 7
    2
    यदि आपके पास कोई एसटीडी है तो पता लगाने के लिए परीक्षण करें यदि अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, यौन संचरित रोग लिंग की परवाह किए बिना प्रजनन को प्रभावित कर सकते हैं। यदि आप और आपके साथी ने अभी तक सही परीक्षण नहीं किए हैं, तो गर्भ धारण करने की कोशिश करने से पहले स्वास्थ्य क्लिनिक पर जाएं। अधिकांश एसटीडी इलाज कर सकते हैं और यह जानना सबसे अच्छा है कि आप बच्चे होने का प्रयास करने से पहले स्वस्थ हैं।
  • चित्र महिलाओं के यौन रोग के साथ डील शीर्षक चरण 5
    3
    गर्भवती होने से पहले विस्तृत योजना बनाएं यदि आप 30 से अधिक हैं, तो नहीं आप की जरूरत है जब तक आप एक वर्ष से अधिक समय तक गर्भवती होने की कोशिश नहीं कर रहे हों तब तक एक डॉक्टर से परामर्श करें- हालांकि, बहुत से जोड़ पहले से पेशेवर से परामर्श करना पसंद करते हैं इस प्रकार की पूर्व नियोजन के साथ, डॉक्टर आपके समग्र स्वास्थ्य का आकलन कर सकते हैं और सलाह और सुझाव दे सकते हैं कि कैसे सबसे अच्छा आगे बढ़ें
    • यहां तक ​​कि एक सामान्य चिकित्सक भी इस योजना के साथ आपकी मदद कर सकता है, लेकिन शायद वह मामले के लिए एक स्त्री रोग विशेषज्ञ या प्रसूति-निर्धारण की नियुक्ति नहीं करता। परामर्श के दौरान, आप एक बुनियादी शारीरिक परीक्षा से गुजरेंगे और उन्हें दिन-प्रतिदिन की आदतों और स्वास्थ्य इतिहास के बारे में कुछ सवालों का जवाब देना होगा।
    • आपका डॉक्टर आपको यह भी बता सकता है कि आप गर्भवती होने की संभावना को बढ़ाने के लिए जीवनशैली में क्या बदलाव कर सकते हैं, जैसे खाने की आदतों या अभ्यास में कुछ बदलावों का सुझाव देना।
    • अगर आप या आपके साथी की स्वास्थ्य समस्याएं हैं तो योजना भी आसान हो सकती है
  • चित्र शीर्षक वाली महिला यौन रोग के साथ डील चरण 18
    4
    आपके द्वारा ली गई दवाओं पर ध्यान दें उनमें से कुछ प्रजनन क्षमता कम कर सकते हैं यहां तक ​​कि विटामिन की खुराक एक तरह से हार्मोन को प्रभावित करती है, गर्भाधान होने की संभावना कम करती है। उन सभी के लिए पैकेज और पैकेज सम्मिलन पढ़ें, जिनपर आप अधिकतर उपयोग करते हैं, जिसमें ओवर-द-काउंटर गोलियाँ शामिल हैं यदि आप कुछ संदिग्ध नोटिस करते हैं, तो ब्रांड या प्रकार की दवाएं बदल दें
    • यदि आप कोई दवा लेते हैं तो गर्भ धारण करने से पहले एक स्वास्थ्य सेवा पेशेवर से परामर्श करें गर्भधारण के बाद भी ओवर-द-काउंटर दवाएं गर्भाधान में हस्तक्षेप कर सकती हैं या जटिलताओं का कारण बन सकती हैं।
  • भाग 5
    हानिकारक आदतों को कम करना

    चित्र शीर्षक से बचें धूम्रपान चरण 2
    1
    धूम्रपान बंद करो. तम्बाकू दोनों लिंगों के लोगों की प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकते हैं यदि एक गर्भवती महिला धूम्रपान करती है - यहां तक ​​कि निष्क्रिय भी - यह बच्चे के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है - अगर कोई व्यक्ति धूम्रपान करता है, तो यह शुक्राणु के उत्पादन को नुकसान पहुंचा सकता है। यदि आपके पास इस लत है, तो गर्भवती होने की कोशिश करने से पहले रोकें
    • अपने चिकित्सक से पूछें कि आप को रोकने के लिए क्या कर सकते हैं तम्बाकू एक नशे की लत पदार्थ है और मदद के बिना इसे काटने के लिए मुश्किल है। तो चिकित्सक आपको एक योजना तैयार करने और निकोटीन गम जैसी उत्पादों की सिफारिश करने में मदद कर सकता है, जो भी सहायक होते हैं।
    • धूम्रपान छोड़ने की कोशिश में मदद लें यह प्रक्रिया बहुत मुश्किल है और आपको बहुत समर्थन की आवश्यकता होगी। मित्रों और रिश्तेदारों से अपने फैसले का समर्थन करने के लिए पूछें और यह भी पता लगाने की कोशिश करें कि क्या स्थानीय अस्पताल में सहायता समूह हैं। अगर आपको कुछ भी व्यक्ति में नहीं मिल रहा है, तो इंटरनेट खोजें
  • पिक्चर अल्कोहल चरण 6 नामक चित्र
    2
    शराब पीना मत। शराब भी उर्वरता कम कर देता है और गर्भवती महिलाओं में भ्रूण के विकास को बाधित कर सकता है। जब आप गर्भवती होना चाहते हैं, तो पदार्थ के साथ सभी उत्पादों से बचने के लिए सबसे अच्छा होना चाहिए।
    • जो भी अक्सर पीते हैं उन्हें परेशानी हो सकती है उदाहरण के लिए, आप काम के बाद शुक्रवार को रात के खाने पर एक गिलास शराब पीने या दोस्तों के साथ पीने के आदी हो सकते हैं। इन मामलों में, गर्भ धारण करने की कोशिश करने से पहले राशि कम करने के लिए एक महीने अलग करें।
    • कई सामाजिक कार्यक्रमों में पेय शामिल होते हैं और गैर-पीने वालों के लिए मुश्किल हो सकता है यदि आप दूसरों को बताने के लिए तैयार नहीं हैं कि आप क्यों रोक रहे हैं, तो कुछ पी लो जैसे दिखते हैं मादक, एक पारदर्शी कटोरे में चमकदार पानी की तरह, सवालों को छिपाने और बचने के लिए।
  • पिरिमनोपॉज चरण 10 के साथ डील शीर्षक चित्र
    3
    योनि स्नेहक के साथ सावधान रहें ये स्नेहक सेक्स की असुविधा को कम करने में मदद करते हैं जब एक महिला की योनि बहुत सूखी हो जाती है - हालांकि, बहुत से ओवर-द-काउंटर उत्पाद उर्वरता कम कर सकते हैं। जब आप गर्भवती बनना चाहते हैं, तो उनके उपयोग को कम करने या समाप्त करने की कोशिश करें
    • आप कैनोला तेल या खनिज तेल के साथ ओवर-द-काउंटर ल्यूब्रिकेंट का आदान-प्रदान कर सकते हैं। इसके अलावा, आप अपने चिकित्सक से ऐसे उत्पाद की अनुशंसा भी कर सकते हैं जो प्रजनन क्षमता को कम नहीं करता है।
    • लिंग से पहले प्रारंभिक अवस्था योनि को अधिक स्वाभाविक रूप से चिकनाई छोड़ने में मदद कर सकता है। "अधिक" खेलने का प्रयास करें या आपसी हस्तमैथुन जैसी चीजें करें या अपने साथी के साथ पोर्नोग्राफ़ी भी देखें।
  • चित्र शीर्षक व्यायाम जब आप एक ठंडा चरण 15 है
    4
    व्यायाम के साथ सावधान रहें मध्यम स्तर पर कसरत करते समय प्रजनन क्षमता बढ़ सकती है, बहुत ज़ोरदार गतिविधियों से हार्मोन को प्रभावित करने और प्रजनन क्षमता में कमी आ सकती है। प्रति सप्ताह पांच घंटे से अधिक एरोबिक व्यायाम करने की कोशिश न करें।
  • युक्तियाँ

    • महिलाओं को केवल प्रजनन योग्यता प्राप्त करने की आवश्यकता है अगर वे एक वर्ष के भीतर गर्भवती नहीं हो सकते। 35 से अधिक लोगों के लिए, यह अधिकतम अवधि छह महीने है। इसके अलावा, जो महिलाएं परागित नहीं करती हैं या जो पुरानी स्वास्थ्य समस्याएं हैं, उन्हें 12 महीनों से कम समय में डॉक्टर देखना चाहिए।
    • निराश मत हो आप गर्भ धारण करने के लिए महीने ले सकते हैं। सकारात्मक व्यवहार दिखाने की कोशिश करें और प्रजनन क्षमता को बढ़ावा देने के लिए एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखें।
    • यद्यपि बहुत कम सबूत हैं कि कुछ यौन स्थितियां प्रजनन क्षमता को प्रभावित करती हैं, कुछ अलग करती है और बिस्तर में नई चीजों के साथ प्रयोग करने से सेक्स को और अधिक रोचक बना सकता है यह आपको और आपके साथी को प्रोत्साहित करेगा और इससे गर्भधारण की संभावना बढ़ जाएगी।
    • गर्भ धारण करने की कोशिश करने से पहले जन्म के पूर्व विटामिन ले लो इसके अलावा गर्भ धारण करने से पहले - फोलिक एसिड की कोशिश भी करें - बच्चे के विकृति या विकास संबंधी समस्याओं के जोखिम को कम करने के लिए
    • गर्भ धारण करने की कोशिश करते समय महिलाओं को कैफीन का सेवन प्रति दिन अधिकतम 200 मिलीग्राम तक सीमित करना चाहिए। यह उर्वरता को प्रभावित नहीं कर सकता है, लेकिन पदार्थ के उच्च सेवन से गर्भपात का खतरा बढ़ जाता है। तो जो लोग सोचते हैं कि वे ना ही परेशान हैं वे इस समस्या को खत्म कर सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएं ...
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com