IhsAdke.com

कैसे अंडाशय cyst में दर्द को राहत देने के लिए

कई तरह से आप अंडाशय में पुटी के दर्द को दूर करने के लिए उपयोग कर सकते हैं जब समस्या निदान की पुष्टि की जाती है, तो आप ओवर-द-काउंटर दर्द निवारकों या मजबूत विविधताएं लेने की कोशिश कर सकते हैं जिन्हें खरीदा जा सकता है। आप दो से तीन माहवारी चक्रों के बाद सिस्ट हटाने की सर्जरी का निराकरण करने के बारे में भी विचार कर सकते हैं, क्योंकि इससे दर्द दूर हो सकता है। गर्भनिरोधक गोलियां अधिक कोशिकाओं के गठन को रोकने के लिए एक तरीका माना जा सकता है। हालांकि, वे आपके पास पहले से मौजूद किसी भी पुटी का इलाज नहीं कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
दर्द दवा का उपयोग करना

छवि ऊतक पीठ दर्द चरण 2 का इलाज करें
1
दर्द से छुटकारा पाने के लिए गैर-स्टेरायडल एंटी-इन्फ्लैमेट्रिक दवा (एनएसएडी) लें। दर्द प्रबंधन के लिए सबसे पारंपरिक उपचार NSAIDs है उन्हें किसी फार्मेसी में पर्चे के बिना बनाया जा सकता है आप मजबूत दवाएं भी ले सकते हैं, आपको चिकित्सक से नुस्खे लेने की ज़रूरत है अगर कमजोर संस्करण दर्द से छुटकारा पाने के लिए पर्याप्त नहीं है।
  • एक NSAID दवा का एक उदाहरण है इबुप्रोफेन (एडविल या मॉट्रिन)। विशिष्ट खुराक 400-600 मिलीग्राम हर चार से छह घंटे की आवश्यकता होती है। पैकेज सम्मिलित में वर्णित खुराक के निर्देशों का पालन करें।
  • एक और विकल्प है नापोरोक्सन (एलेव) यह नुस्खे या एक मजबूत संस्करण की आवश्यकता के बिना उपलब्ध है जिसे खरीदा जा सकता है अगर आपके पास डॉक्टर की प्रिस्क्रिप्शन है
  • चित्र एक नर्स एनेस्थेटिस्ट चरण 7 बनें
    2
    गंभीर दर्द के लिए एक मादक दर्द निवारक पर विचार करें। कुछ गंभीर मामलों में, एक मादक एनाल्जेसिक की आवश्यकता होती है। डिम्बग्रंथि पुटी दर्द के उपचार में प्रयुक्त पहली पंक्ति वाली मादक अफ़ीम है, एक अफ़ीम
    • दर्द निवारण की बात आती है तो नारकोटिक्स अंतिम विकल्प होते हैं संयुक्त राज्य अमेरिका में नशीली दवाओं के दुरुपयोग या दुरुपयोग की राष्ट्रीय महामारी के बारे में सोचकर, आपातकालीन दवाएं केवल एक आपातकालीन स्थिति में या यथासंभव कम समय के लिए ली जानी चाहिए।
    • इसके अलावा, अगर आप पिछले पदार्थों और अवैध ड्रग्स या डॉक्टर के पर्चे की लत के दुरुपयोग का इतिहास है, दवा का उपयोग करने का निर्णय क्षति या पतन का खतरा खिलाफ वजन होना चाहिए।
    • अंडाशय में गले में दर्द के लिए मोर्फ़िन को अक्सर अंतःशिरा खुराक के माध्यम से और अस्पताल सेटिंग में पेश किया जाता है।
    • यह दवा की ताकत सुनिश्चित करने के लिए होता है क्योंकि दर्द आमतौर पर बहुत ही गंभीर होता है जिससे आपातकालीन यात्रा हो जाती है।
    • प्रारंभ में, मॉर्फिन की एक छोटी मात्रा में नसों को नियंत्रित किया जाता है- दर्द को नियंत्रित होने तक खुराक धीरे-धीरे बढ़ जाती है।
    • यह दवा अस्पताल के वातावरण में एक बहुत ही सुरक्षित विकल्प है। किसी भी प्रतिकूल प्रतिक्रिया की स्थिति में इसे आसानी से नलोक्सोन के साथ उलट किया जा सकता है।
  • सर्वश्रेष्ठ अवशोषक मैग्नीशियम सप्लीमेंट्स चरण 7 का शीर्षक चित्र
    3
    पुष्टि करें कि एक डिम्बग्रंथि पुटी आपके दर्द का स्रोत है यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं। आप पेट या पैल्विक दर्द महसूस कर रहे हैं, यह डॉक्टर से परामर्श और एक शारीरिक परीक्षा, एक अल्ट्रासाउंड और किसी भी अन्य परीक्षण की पुष्टि करने के अपने दर्द का स्रोत वास्तव में एक डिम्बग्रंथि पुटी है की जरूरत प्रदर्शन करने के लिए महत्वपूर्ण है। कई अन्य स्थितियों में डिम्बग्रंथि पुटी के समान दर्द हो सकता है, इसलिए यह सुनिश्चित करने के लिए चिकित्सक के लिए महत्वपूर्ण है कि एक पुटी वास्तव में दर्द का कारण है।
    • डॉक्टर एक श्रोणि अल्ट्रासाउंड, जिसमें एक छड़ी के लिए इसी तरह एक डिवाइस योनि में डाला जाता है और एक वीडियो स्क्रीन पर अंडाशय की एक छवि बनाने के लिए उच्च आवृत्ति की ध्वनि तरंगों का उपयोग करता है प्रदर्शन कर सकते हैं। यह इमेजिंग डॉक्टर को एक पुटी की उपस्थिति की पुष्टि करने, स्थान की पहचान करने और यह निर्धारित कर सकता है कि यह ठोस है, द्रव से भरा या मिश्रित है।
  • भाग 2
    सर्जरी का चयन

    चित्र शीर्षक के साथ डील विदग्ध चरण 13
    1
    शल्यचिकित्सा के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें यदि दर्द लगातार है डिम्बग्रंथि पुटी का तीव्र दर्द (अल्पावधि) के लिए, लक्षणों के समाधान के बाद तक एक दवा राहत प्राप्त करने के लिए पर्याप्त हो सकती है। दर्द दो से तीन मासिक धर्म चक्र के लिए बनी रहती है, अगर यह बड़ा है, एक कार्यात्मक पुटी तरह नहीं दिखता है या बढ़ रहा है, तो आप शायद सर्जरी पुटी निकलवाने के लिए आगे बढ़ने के लिए सलाह दी जाएगी।
    • डिम्बग्रंथि अल्सर के कई सौम्य हैं।
    • दो विकल्प हैं: या तो पुटीय अंडाशय से हटाया जा सकता है या पूरे अंडाशय को हटाया जा सकता है। सर्जरी की मात्रा अंडाशय में उपस्थित अल्सर की संख्या पर निर्भर करती है, साथ ही रोगी की उम्र और प्रजनन संबंधी विचारों पर भी निर्भर करती है। (सर्जरी आमतौर पर रजोनिवृत्ति के बाद अधिक व्यापक है।)
    • सौभाग्य से, यदि पूरे अंडाशय को शल्यचिकित्सा से हटाने की जरूरत है, तो दूसरी तरफ अंडाशय अभी भी है, इसलिए महिला अपनी प्रजनन क्षमता को नहीं खोती है
  • चित्र के साथ मरो डायग्निटी चरण 18
    2
    डिम्बग्रंथि पुटी निकालें यदि कोई शक है कि यह कैंसरजनक हो सकता है। यह निर्णय लेने में एक अन्य महत्वपूर्ण कारक है कि सर्जरी आवश्यक है या नहीं, क्योंकि डिम्बग्रंथि पुटी के इलाज के लिए इसका मूल्यांकन करना है कि यह कैंसरजन्य है या नहीं। यदि कैंसर के विकास का खतरा है, तो आपका डॉक्टर आपको सलाह देगा कि सर्जरी को ऐसा होने से रोकने के लिए किया जाता है।
    • जब कैंसर होने की संभावना के कारण एक पुटी को हटा दिया जाता है, तो दोनों अंडाशय के अलावा फेलोपियन ट्यूब और गर्भाशय को हटाने की सलाह दी जाती है।
    • जाहिर है, इसमें प्रजनन संबंधी निहितार्थ हैं, जिन्हें चिकित्सक के साथ चर्चा करने की जरूरत है, क्योंकि इन सभी हटाए गए संरचनाओं के कारण आप बिना किसी बाधा को छोड़ देंगे।
  • उर्जा फास्ट चरण 17 प्राप्त करें
    3
    यदि गले तुरंत चिंतित नहीं होते हैं तो "सतर्क प्रतीक्षा" की कोशिश करें यदि वह अभी भी लगातार दर्द या कैंसर के जोखिम के लक्षण नहीं दिखा रहा है, तो डॉक्टर शायद आपको सलाह देने के लिए इंतजार करेंगे। इसमें चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता के बिना हल करने के लिए इंतजार करते हुए अंडाशय में पुटी के दर्द को दूर करने के लिए दवाओं का उपयोग करना शामिल है। हालांकि, आपको आवधिक अल्ट्रासाउंड के साथ पूरी तरह से अनुवर्ती कार्रवाई करने के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए। यह सुनिश्चित करेगा कि अल्सर खराब नहीं होता है।
    • यदि अल्सर समय के साथ सुधार नहीं करता है, तो सर्जरी की सलाह दी जा सकती है।
  • भाग 3
    जन्म नियंत्रण गोलियां लेना




    चित्र शीर्षक गर्भावस्था चरण 4 रोकें
    1
    नए सिस्टों के गठन को रोकने के लिए जन्म नियंत्रण की गोलियां ले लो। यद्यपि गर्भनिरोधक गोलियां अंडाशय में वर्तमान में मौजूद अल्सर की वजह से दर्द को नियंत्रित करने में मदद नहीं कर सकती है, लेकिन गोलियां नई कोशिकाओं के गठन को रोकने के लिए काम कर सकती हैं। इस प्रकार, डॉक्टर हार्मोनल गर्भनिरोधक गोलियों का उपयोग शुरू करने के लिए इस समस्या के साथ रोगियों को सलाह देते हैं कि समस्या को और भी खराब होने से रोकने के लिए एक विधि के रूप में
    • आप डॉक्टर के जन्म नियंत्रण गोलियों से एक डॉक्टर के पर्चे प्राप्त कर सकते हैं।
    • उन्हें तीन सप्ताह के लिए एक बार ले जाया जाता है, इसके बाद एक सप्ताह का विराम होता है ताकि मासिक धर्म नीचे जा सके। यह चक्र मासिक रूप से दोहराया जाता है।
    • जन्म नियंत्रण की गोलियों में हार्मोन हार्मोन की जगह लेते हैं जो सामान्य रूप से आपकी अंडाशय द्वारा उत्पादित होते हैं।
    • तब अंडाशय अस्थायी रूप से "बंद" हार्मोन के उत्पादन को बंद कर देते हैं, जबकि आप गोली ले रहे हैं, नए सिस्टों के किसी भी गठन के जोखिम को कम करते हैं।
  • चित्र शीर्षक जीएफआर चरण 14 बढ़ाएं
    2
    पता लगाएँ कि आपके पास कोई मेडिकल स्थिति नहीं है जो आपको गर्भनिरोधक गोलियां लेने से रोकती है। यदि आपके पास स्तन कैंसर, गर्भाशय के कैंसर या अन्य कैंसर हैं जो एस्ट्रोजेन द्वारा "ईंधन" है, तो आपको गर्भनिरोधक गोलियां नहीं लेनी चाहिए। अगर आप धूम्रपान करते हैं और आप 35 वर्ष से अधिक उम्र के होते हैं, तो आपको सलाह दी जाएगी कि खून के थक्कों को विकसित होने का खतरा बढ़ने के कारण गोलियां न ले जाएं। इसके अलावा, अगर आप (जैसे खून बह रहा का एक विरासत विकार के रूप में) अन्य खून बह रहा विकारों है, तो आप नहीं की गोली क्योंकि रक्त के थक्के के जोखिम के ले जाना चाहिए।
    • चिकित्सक यह निर्धारित करने के लिए आपके चिकित्सकीय इतिहास की जांच करेगा कि क्या गर्भनिरोधक गोलियां लेना सुरक्षित है या नहीं।
    • ज्यादातर लोगों के लिए, यह हार्मोन लेने के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है
  • चित्र शीर्षक रखें फोकसेशन चरण 13
    3
    प्रोफिलैक्टिक माप के रूप में जन्म नियंत्रण के साथ जारी रखें। जन्म नियंत्रण की गोलियां लेना भविष्य में नए सिस्ट के विकास की संभावना को कम करेगा। इसके अलावा, वे डिम्बग्रंथि के कैंसर के विकास की संभावनाओं को कम कर सकते हैं। वास्तव में, अब आप गर्भनिरोधक गोलियां लेते हैं, अधिक जोखिम कम होता है
  • भाग 4
    दर्द को दूर करने के लिए प्राकृतिक रणनीतियों का अनुभव

    पिक्चर शीर्षक से असामान्य दर्द के साथ डील शीर्षक 5
    1
    अपने विरोधी भड़काऊ गुणों के कारण अदरक या केसर खाएं हमेशा ibuprofen (एडिविल और मॉट्रिन) जैसे चिकित्सा विरोधी इन्फ्लैमेटरीज लेने का विकल्प चुनने के बजाय, कम गंभीर दर्द के लिए एक अन्य विकल्प अपने भोजन के लिए प्राकृतिक विरोधी भड़काऊ सामग्रियों को जोड़ना है। कुछ उदाहरणों में अदरक और केसर शामिल हैं दोनों अवयवों को मसाले के रूप में भोजन के रूप में जोड़ा जा सकता है और आप उन दर्दनाक सूजन को कम करने के लिए उन्हें अपने व्यंजनों का हिस्सा बना सकते हैं जो अंडाशय में अल्सर के साथ जुड़ा हो सकता है।
  • चित्रा का शीर्षक सीढियों से छुटकारा पाने के चरण 2
    2
    गर्मी का उपयोग करें उदर और पैल्विक क्षेत्र (दर्द के स्रोत पर) को गर्मी लगाने से मांसपेशियों को आराम करने और दर्द से राहत मिल सकती है। दर्द को दूर करने के लिए, एक समय में एक गर्म पानी की बोतल या एक 15 मिनट के लिए हीटिंग पैड का उपयोग करने की कोशिश करें।
    • आप क्षेत्र में गर्मी लगाने के एक साधन के रूप में भी गर्म स्नान के लिए विकल्प चुन सकते हैं।
    • एक एप्सम नमक स्नान भी बेहतर है, क्योंकि लवण में मैग्नीशियम मांसपेशियों में छूट के साथ मदद करता है, और दर्द कम करने में भी मदद करता है।
  • चित्रा का चित्रण किसी को चरण 13 में हिप्पनोट करना
    3
    एक्यूपंक्चरवादी या कृत्रिम निद्रावस्था में लाने वाले के साथ परामर्श करें हालांकि एक्यूपंक्चर और सम्मोहन आमतौर पर पश्चिमी परंपरागत चिकित्सकों द्वारा अनुशंसित नहीं होते हैं, कुछ लोग दर्द प्रबंधन के लिए उपयोगी होते हैं। एक्यूपंक्चर चिकित्सकों ने शरीर के माध्यम से ऊर्जा के प्रवाह को सही करने के लिए सुई के साथ काम किया है, जिससे कि (या घटती हुई) दर्द को समाप्त करने का अंतिम लक्ष्य मिल सके। Hypnotists दर्द के अपने दिमाग की धारणा को कम काम करते हैं
  • स्काक रस्ताफरीयन अंग्रेजी चरण 12 शीर्षक वाला चित्र
    4
    दर्द से विचलित होने की कोशिश करें एक गतिविधि का पता लगाएं जो आप कर सकते हैं जो आपको गले के दर्द से विचलित कर देगा। एक अच्छी किताब पढ़ना, निर्देशित चित्रण का उपयोग करना, वीडियो गेम चलाने, शिल्प करना या कुछ भी ऐसा करने से जो दर्द से अपना मन ले जाता है, वह मदद कर सकता है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com