IhsAdke.com

डिम्बग्रंथि के दर्द को कैसे खत्म करें I

डिम्बग्रंथि दर्द असुविधाजनक और अप्रिय हो सकता है इस समस्या को इसके अलावा, यह इस तरह पैल्विक दर्द, सूजन, पेट की ऐंठन और चंचलता के रूप में अन्य लक्षण है संभव है। यह दर्द इस तरह के एक डिम्बग्रंथि पुटी या एक शर्त endometriosis कहा जाता है के रूप में ovulation या ज्यादा गंभीर समस्या, का एक लक्षण हो सकता है। आप घर पर ओव्यूलेशन के कारण दर्द का इलाज कर सकते हैं, लेकिन आपको अधिक गंभीर दर्द का इलाज करने के लिए एक डॉक्टर को देखने की आवश्यकता होगी।

चरणों

विधि 1
मासिक धर्म के दर्द का इलाज करना

स्टेप डेली पेट ऐंच (टीन्स के लिए) चरण 11
1
क्षेत्र में एक गर्म दबाव लागू करें गर्मी शरीर को दर्द सिग्नल के संचरण को धीमा करके मदद कर सकता है। यह तंग ऊतक और मांसपेशियों को आराम करने में भी मदद करता है निचले पेट पर एक पतली तौलिया पर गर्म सम्मिलित रखें और एक समय में 20 से 30 मिनट के लिए छोड़ दें।
  • यदि आपको संदेह है कि आप एक डिम्बग्रंथि पुटी उठी है, तो क्योंकि गर्मी सूजन खराब हो सकते हैं उस क्षेत्र पर एक गर्म संपीड़ित डालने से बचें। यदि आप इस स्थिति में हैं, तो आपको बहुत तेज पेट दर्द, मतली, स्तन में कोमलता और पीठ के निचले हिस्से में दर्द हो सकता है। टूटी अल्सर जीवन के लिए खतरा हैं, इसलिए चिकित्सा उपचार की तलाश करें।
  • पिक्चर शीर्षक इट हरपीज पेन विद होम रेमेडीज चरण 2
    2
    इस क्षेत्र पर एक ठंडा संक्षिप्त रखें। कुछ महिला रिपोर्ट करते हैं कि ठंडा भी डिम्बग्रंथि के दर्द से राहत देता है, हालांकि कुछ लोग पाते हैं कि गर्मी अधिक प्रभावी है। प्रभावित क्षेत्र पर इसे रखने से पहले तौलिया पर ठंडा संपीड़ित करें और उसे एक समय में 20 से 30 मिनट के लिए छोड़ दें।
    • दर्द को कम करने के लिए आपके पास हर 20 से 30 मिनट तक गर्म और ठंडे के बीच स्विच करने का विकल्प होता है। कुछ लोगों को लगता है कि गर्म और ठंडे के बीच स्विचिंग प्रभावी हो सकती है
  • रात में चरण 5 में छलनी हाथों और पैरों को छेड़ने वाला चित्र
    3
    ढीले कपड़ों पहनें डिम्बग्रंथि दर्द पेट क्षेत्र में बहुत सूजन और असुविधा पैदा कर सकता है। कपास या सनी जैसे पारगम्य सामग्रियों से बने कपड़े पर रखो। ढीले पैंट और स्वेटर पहनें, जो शरीर को कस नहीं बनाते हैं या बाधित करते हैं।
  • स्टॉप डेली पेट ऐंच (किशोर के लिए) चरण 6
    4
    ओवर-द-काउंटर दर्द दवाएं लें एक फार्मेसी में एसिटामिनोफेन या आईबुप्रोफेन प्राप्त करें और दर्द को कम करने के लिए घर ले जाएं। पैकेज में खुराक के निर्देशों का पालन करें और सुझाई गई राशि से अधिक न लें।
  • ब्स्तिः चरण 2 नामक चित्र
    5
    बनाना गहरी साँस लेने के व्यायाम. अपनी आँखें बंद करने की कोशिश करें और शांत रोशनी के साथ शांत जगह पर बैठकर बैठें। नाक की गिनती के माध्यम से चार में श्वास लें फिर फिर नाक के माध्यम से हवा को फिर से चार की गिनती जारी रखें एक और दो या चार मिनट के लिए ऐसा करते रहें
    • दीप साँस लेने में मदद करता है कि अंडाशय में दर्द के साथ तनाव और चिंता को कम करता है।
    • दर्द को दूर करने के लिए आप एक आराम योग कक्षा में इन अभ्यासों को करने की कोशिश कर सकते हैं। अभ्यास को अपने लक्षणों के आधार पर समायोजित करें उदाहरण के लिए, जब आप मासिक धर्म के होने पर व्युत्क्रम से बचने के लिए हो सकता है
  • स्टॉप डेली पेट ऐंच (किशोरों के लिए) स्टेप 18
    6
    बहुत सारे आराम करो शरीर निर्माण या चलने जैसी सशक्त गतिविधियों को न करने की कोशिश करें। भारी वस्तुएं उठाएं, लेट जाओ और आराम करें जितना आप कर सकते हैं ताकि आपका शरीर दर्द से ठीक हो जाए
    • कुछ मामलों में, हल्के व्यायाम, जैसे घूमना या खींचना, किसी भी समस्या के बिना किया जा सकता है, जब तक कि वे दर्द को बदतर नहीं करते।
  • विधि 2
    अत्यधिक या पुराने दर्द से निपटना




    विटामिन के साथ वजन कम करें
    1
    एक दर्द दवा के लिए डॉक्टर के पर्चे के लिए डॉक्टर से पूछें। अत्यधिक दर्द के मामले में, डॉक्टर उन डॉक्टरों की तुलना में एक मजबूत दवा लिख ​​सकते हैं, जिनके पास डॉक्टर के पर्चे की ज़रूरत नहीं है। खुराक की प्रतिक्रिया में पेशेवर के निर्देशों का पालन करें और सिफारिश की तुलना में अधिक कभी नहीं लेते हैं।
    • याद रखें कि नुस्खे दर्द दवाओं के कारण लत पैदा हो सकता है इस प्रकार की दवा केवल तब ही लें जब बिल्कुल आवश्यक हो।
  • एक कानूनी मेमो चरण 1 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    गर्भनिरोधक लेने के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें गर्भनिरोधक ओव्यूलेशन की घटना को रोकते हैं, जिससे डिम्बग्रंथि के दर्द को कम करने में मदद मिलती है। यह दर्दनाक अल्सर के गठन को भी रोक सकता है। इस विकल्प के साथ आगे बढ़ने से पहले संभावित दुष्प्रभावों के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें।
    • इस विकल्प का आमतौर पर सुझाव दिया जाता है कि आपके पास पुरानी अल्सर या एंडोमेट्रियोसिस है।
    • आपका चिकित्सक आपके मेडिकल इतिहास और ज़रूरतों के आधार पर विशिष्ट ब्रांडों या विशिष्ट गर्भ निरोधकों के प्रकार की सिफारिश कर सकता है। आपको सबसे उपयुक्त खोजने के लिए विभिन्न ब्रांड या विभिन्न प्रकारों की कोशिश करनी पड़ सकती है।
  • चित्र का शीर्षक डायलोज़ एंड ट्रीट ए प्रॉलाप्सेड ब्लैडर स्टेप 2
    3
    डिम्बग्रंथि सर्जरी के बारे में सोचें यदि समस्या एक विस्तारित पुटी से संबंधित है, तो आपके पास क्षेत्र में पुरानी या अत्यधिक दर्द हो सकता है। आपका डॉक्टर पुटी को निकालने के लिए शल्य चिकित्सा की सिफारिश कर सकता है, इससे कैंसर से ग्रस्त न हो या कैंसर हो।
    • आगे बढ़ने से पहले पेशेवर को सर्जरी के सभी संभावित जोखिमों को प्रस्तुत करना चाहिए।
    • सर्जरी के बाद वसूली का समय कई सप्ताह लग सकता है। गुर्दे को हटाने के तुरंत बाद दर्द गायब हो जाएगा।
  • विधि 3
    भोजन में परिवर्तन करना

    1. 1
      ऐसे खाद्य पदार्थों से बचें जिससे सूजन आ जाती है जब अंडाशय में दर्द होता है तो सूजन का कारण बनता है। सब्जियों, सब्जियों, फलियां, गेहूं, जौ, राई, डेयरी, सेब और चीनी अल्कोहल की खपत को सीमित करें।
      • इस तरह के oligosaccharides, डिसैक्राइड, मोनोसैक्राइडों और polyols किण्वनीय (या FODMAPs) के रूप में कम कार्बोहाइड्रेट सामग्री के साथ फूड्स, अधिक अन्य खाद्य पदार्थों की तुलना में सूजन पैदा कर सकता।
    2. चित्र शीर्षक एंटी इन्फ्लॉमरेटरी फूड्स का चयन करें चरण 10
      2
      मसालेदार भोजन से दूर रहें मसालेदार भोजन पेट को परेशान कर सकते हैं और अधिक सूजन पैदा कर सकते हैं। माहवारी के कारण अंडाशय में दर्द होने पर मिर्च या अन्य मसालेदार पदार्थों वाले खाद्य पदार्थों से बचें।
    3. एक बुखार चरण 9 से छुटकारा पाने वाला चित्र
      3
      हर्बल चाय है मांसपेशियों में दर्द को कम करने और आराम करने के लिए कैमोमाइल, टकसाल, रास्पबेरी या ब्लैकबेरी की एक चाय आज़माएं। माहवारी के कारण दर्द के लिए यह एक अच्छा विकल्प है।
      • गुलाब झाड़ी चाय भी एक अच्छा विकल्प है क्योंकि ऐसे मामलों में जहां विभिन्न प्रजातियां सूजन और दर्द में सहायक होती हैं।
    4. चित्र अधिक विटामिन डी चरण 1 प्राप्त करें
      4
      विटामिन की खुराक लें विटामिन डी और मछली के तेल की खुराक ने डिम्बग्रंथि के दर्द को कम करने में मदद की है, खासकर अगर यह आवर्तक है। स्वास्थ्य खाद्य भंडार या इंटरनेट पर पूरक के लिए देखो
      • सत्यापित करें कि उत्पाद विश्वसनीय आवेदकों से आते हैं, जिन्हें लेबल पर संपर्क जानकारी और परीक्षण का एक तृतीय-पक्ष सबूत दिखाना चाहिए।
      • यह देखने के लिए लेबल पर मौजूद सामग्रियों को पढ़ें कि क्या उनके पास एडिटिव्स, संरक्षक, या रंजक शामिल नहीं हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com