IhsAdke.com

आईयूडी कैसे निकालें

आप किसी भी समय अपने इन्ट्राबायटरिन डिवाइस (आईयूडी) को निकाल सकते हैं। प्रक्रिया अपेक्षाकृत सरल है, बहुत कम या कोई दर्द नहीं होती है और इसका कुछ दुष्प्रभाव होता है। आईयूडी को निकालने का सबसे अच्छा समय और तरीका जानने के लिए समझने के लिए क्या करें और अपने चिकित्सक से बात करें।

चरणों

भाग 1
आईयूडी हटाने के लिए तैयारी

एक आईयूडी निकाले गए कदम 1
1
हटाने के कारण पर विचार करें आईयूडी को निकालने की आपको कितनी आवश्यकता हो सकती है या इसकी आवश्यकता के कई कारण हैं। आप ऐसा कर सकते हैं क्योंकि आप गर्भवती हो जाना चाहते हैं, जन्म नियंत्रण की दूसरी पद्धति का प्रयोग करना चाहते हैं, या यदि आपने रजोनिवृत्ति के माध्यम से जाना शुरू कर दिया है। यदि आपको समाप्ति की तारीख समाप्त हो गई है, यदि यह असफल हो गया है और आप गर्भवती हो गए हैं, अगर आपने यौन संचारित बीमारी का अनुबंध किया है या किसी शल्यचिकित्सा की प्रक्रिया को हटाने की आवश्यकता है जिसे हटाने की आवश्यकता है
  • दुर्लभ अवसरों पर, असामान्य खून बह रहा, अत्यधिक दर्द, या मासिक धर्म की भारी या लंबी अवधि जैसी प्रतिक्रियाओं के कारण आईयूडी को हटाने के लिए आवश्यक हो सकता है।
  • हार्मोनल आईयूडी की वैधता की अवधि पांच वर्ष है। कॉपर मॉडल को शरीर में दस साल तक छोड़ दिया जा सकता है।
  • एक आईयूडी निकाले गए चरण 2 के नाम से प्राप्त चित्र
    2
    एक क्वेरी शेड्यूल करें हटाने का कारण जानने के बाद, अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें और एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें। आईयूडी को निकालने से पहले उसे देखना चाहते हैं, उस व्यवसायी को सूचित करें।
    • आप आगे बढ़ने और हटाने की प्रक्रिया का समय निर्धारित कर सकते हैं।
  • एक आईयूडी निकाले गए चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने चिकित्सक से बात करें आपको पहले अपने डॉक्टर से हटाने पर विचार करना चाहिए, या तो व्यक्ति में या फोन पर कृपया हटाने के कारण बताएं यदि किसी कारण से कारण निराधार है, तो डॉक्टर आपको इस बारे में सूचित कर सकते हैं और डिवाइस को बनाए रखने के बारे में आपके पास कोई भी आरक्षित चर्चा कर सकते हैं।
    • पेशेवर के साथ ईमानदार होना सबसे अच्छा है ताकि वह आपको सबसे अच्छा निर्णय लेने में मदद कर सके।
  • एक आईयूडी निकाले गए चरण 4 में शीर्षक वाला चित्र
    4
    जन्म नियंत्रण के अन्य रूपों का उपयोग करें। यदि आप आईयूडी को गर्भनिरोधक की एक और विधि से हटाने के लिए निकाल रहे हैं, क्योंकि आपको सर्जरी की जरूरत है या एसटीडी की वजह से, आपको हटाने से पहले एक सप्ताह पहले जन्म नियंत्रण का उपयोग करना चाहिए। आप हटाने से पहले सप्ताह में असुरक्षित यौन संबंध प्रदर्शन करते हैं, तो आप अभी भी गर्भवती हो सकता है। यह इसलिए है क्योंकि शुक्राणु आपके शरीर के अंदर पांच दिनों के लिए जीवित रह सकते हैं।
    • यदि आपको जन्म नियंत्रण के किसी भी वैकल्पिक रूप तक पहुंच नहीं है तो आप निकालने से पहले सप्ताह में सेक्स से भी दूर रह सकते हैं।
  • भाग 2
    आईयूडी हटाने

    एक आईयूडी निकाले गए कदम चरण 5 में शीर्षक वाला चित्र



    1
    प्रक्रिया से पहले एक परीक्षा लें कार्यालय में जाने पर, चिकित्सक को आईयूडी के स्थान की जांच करनी चाहिए। यह आपकी उंगलियों को योनि नहर में डालने और दूसरी तरफ अपने पेट पर या एक सच्चाई का उपयोग करके रखता है। वह यह देखने के लिए इस क्षेत्र को ढंक कर देगा कि आईयूडी अभी भी उसके गर्दन के शीर्ष पर है या नहीं।
    • वह एक हिस्टोरस्कोप, एक हल्की पतली ट्यूब, और टिप पर एक कैमरा का उपयोग कर सकते हैं।
    • इस परीक्षा में किसी भी अत्यधिक संवेदनशीलता या शारीरिक परिवर्तन की जांच होनी चाहिए जो आईयूडी को हटाने से रोक सकते हैं।
    • दुर्लभ मामलों में, यदि चिकित्सक आसानी से आईयूडी तार नहीं मिल सकता है एक अल्ट्रासाउंड या एक्स-रे की जरूरत हो सकती। इन परीक्षणों के लिए सुनिश्चित करें कि डिवाइस पेट या श्रोणि में नहीं ले जाया गया है उपयोग किया जाता है।
  • एक आईयूडी निकाले चरण 6
    2
    आईयूडी निकालें इसके लिए, चिकित्सक को एक सब्ज़ूमिल डालना चाहिए, योनि को चौड़ा करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला उपकरण और ग्रीवा के अवलोकन के लिए सुविधा है। अब जब आईयूडी को स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है, तो चिकित्सक अपने डोरियों को समझने के लिए चिमटी लगाएगा, जिसे निकाला जाएगा और डिवाइस बाहर आ जाएगा।
    • आईयूडी की बाहों के बाहर निकलते हैं, इसलिए जब आप छोड़ देते हैं तो वे आपको चोट नहीं पहुंचेगी
  • एक आईयूडी निकाले गए चरण 7 में चित्रित किया गया चित्र
    3
    मुश्किल हटाने के साथ डील करें यह संभव है कि आईयूडी स्थानांतरित हो गया है, यह स्ट्रिंग एक जटिल स्थिति में है या यह गर्भाशय ग्रीवा में एम्बेडेड है। यदि डॉक्टर सफलता के बिना इसे हटाने की कोशिश करता है, तो वह एक ग्रीवा ब्रश का उपयोग कर सकता है, एक छोटा ब्रश जो मस्कारा आवेदक जैसा दिखता है। ब्रश डाला जाता है, मुड़ और खींच लिया, मनोरंजक हथियारों से मुकर या आईयूडी जुड़ा हुआ है और उपकरण निकालने से।
    • यदि यह भी काम नहीं करता है, तो आपका चिकित्सक एक पतली धातु हुक का उपयोग कर सकता है आईयूडी के विस्थापन के आधार पर इस विधि को कई प्रयासों की आवश्यकता हो सकती है। पेशेवर हुक डालें और इसे खींचें आईयूडी बाहर आने तक कई बार प्रक्रिया को दोहराने के लिए आवश्यक हो सकता है।
    • सर्जरी एक आखिरी उपाय है जो आवश्यक हो सकती है अगर आईयूडी को किसी अन्य विधि से हटाया नहीं जा सकता। कभी-कभी हिस्टीरोस्कोप का प्रयोग IUD को खोजने के लिए किया जाता है। यह आमतौर पर कार्यालय में किया जाता है
  • एक आईयूडी निकाले गए कदम 8
    4
    सामान्य दुष्प्रभावों को पहचानें आईयूडी हटाने का एकमात्र आम प्रभाव ऐंठन और न्यूनतम खून बह रहा है। इन प्रभावों को थोड़ा सा चलना चाहिए और एक साथ बंद करना चाहिए
    • दुर्लभ मामलों में, अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्याओं के कारण आपको अधिक गंभीर प्रतिक्रियाएं आ सकती हैं। अपने डॉक्टर को तुरंत फोन करें यदि आपके पास गंभीर ऐंठन, पेट में दर्द या कोमलता, अस्पष्ट बुखार, ठंड लगना, या योनि स्राव है।
  • एक आईयूडी निकाले गए चरण 9 में चित्रित किया गया चित्र
    5
    एक और आईयूडी लगाइए अगर वांछित यदि आप डिवाइस की जगह कर रहे हैं, क्योंकि समाप्ति की तारीख समाप्त हो गई है, तो आप तुरंत एक नया प्रवेश कर सकते हैं। प्रक्रिया से पहले अपने चिकित्सक से बात करें ताकि वह स्थापना की योजना बना सके। आपको हल्के असुविधा या खून बह रहा हो सकता है
    • आईयूडी गर्भनिरोधक कौशल में कोई रुकावट नहीं होगी यदि पुनर्निवेश तत्काल है।
  • चेतावनी

    • न करें आईयूडी को अपने दम पर निकालने का प्रयास करें आपको चोट लगी है और संक्रमण का कारण बन सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com