IhsAdke.com

स्वास्थ्य के लिए स्मार्टफ़ोन का उपयोग कैसे करें

आजकल, लोग हर जगह अपने स्मार्टफ़ोन में फंस जाते हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि सेल फोन पर निर्भर कई लोग मोटापे और अन्य समान स्वास्थ्य समस्याओं का योगदान करते हैं। हालांकि, आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए अपने स्मार्टफ़ोन का उपयोग करने के कई तरीके हैं - यह जानने के लिए कि उस उद्देश्य के लिए इसका उपयोग कैसे करना है आपको पहले से कहीं अधिक स्वस्थ बना सकता है

चरणों

विधि 1
अपने स्मार्टफोन को बेहतर खाने के लिए उपयोग करना

अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए अपने स्मार्ट फोन का इस्तेमाल करें चरण 1
1
अपने भोजन का सेवन हर दिन रखें स्मार्टफोन के साथ स्वास्थ्य के लिए काम करने के लिए सबसे आसान तरीकों में से एक को देख रहा है खाद्य पदार्थ है कि उन्हें लिख consome-, आप अस्वस्थ खाने की आदतों की पहचान कर सकते हैं, पोषण सेवन मात्रा जानने के लिए और खाने के लिए जिम्मेदार हो। इस तरह के MyFitnessPal और MyNetDiary के रूप में कई अनुप्रयोगों,, रिकॉर्ड करने के लिए क्या comeu- एप्लिकेशन तो कैलोरी, वसा, कार्बोहाइड्रेट, शर्करा, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों की एक पूरी संकलन बनाता सक्षम बनाते हैं।
  • कुछ प्रकार के ऐप्स भी वजन घटाने के लक्ष्य की स्थापना के लिए विकल्प प्रदान करते हैं। बस वर्तमान वजन, वांछित वजन और कितने किलो आप प्रति सप्ताह खोना चाहते हैं - इस प्रकार, आवेदन कैलोरी की मात्रा प्रदान करेगा जो प्रति दिन जला होना चाहिए।
  • एप्लिकेशन आपको एक डेटाबेस के माध्यम से जानकारी दर्ज करने की अनुमति देगा हालांकि, खाद्य पैकेजों के बार कोड को स्कैन करना और मैन्युअल रूप से पोषण संबंधी जानकारी जोड़ने के लिए भी संभव है।
  • ऐसे अनेक ऐप हैं जो एंड्रॉइड और आईओएस दोनों डिवाइसों के लिए उपलब्ध हैं।
  • अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए अपने स्मार्ट फोन का इस्तेमाल करें चरण 2
    2
    एक व्यंजनों ऐप का उपयोग करने की कोशिश करें जब आप पूरे परिवार के लिए स्वस्थ खाद्य पदार्थ तैयार करना चाहते हैं तो ये उपयोगी कार्यक्रम हो सकते हैं- यमुली उनमें से एक है, वजन घटाने के लक्ष्यों को हासिल करने के लिए हर किसी के लिए व्यंजनों की एक श्रृंखला प्रदान करती है। अनुसंधान व्यंजनों के प्रकार (उदाहरण के लिए इतालवी, एशियाई, मैक्सिकन) या मुख्य घटक द्वारा किया जाता है कुछ अनुप्रयोगों में अन्य विकल्प भी होते हैं, जैसे कि लस-मुक्त, स्वस्थ, निम्न कार्बोहाइड्रेट और पालेओलिथिक आहार।
    • खरीदारी करने के दौरान कुछ ऐप्स में किराने की सूची तैयार करने की क्षमता होती है।
    • स्वास्थ्य समस्याओं वाले व्यक्ति भी नहीं भुला दिए जाते हैं, क्योंकि मधुमेह, शाकाहारी और शाकाहारियों और कम शर्करा या कार्बोहाइड्रेट वाले अन्य लोगों के लिए स्वस्थ व्यंजनों के साथ कार्यक्रम हैं।
    • उनमें से अधिकांश को एंड्रॉइड और आईओएस दोनों के लिए निःशुल्क है
  • अपने स्वास्थ्य को सुधारने के लिए अपने स्मार्ट फोन का इस्तेमाल करें चरण 3
    3
    स्वस्थ खाद्य विकल्प खोजें खरीदारी करते समय, आपका स्मार्टफोन सर्वोत्तम मानदंडों के साथ खाद्य पदार्थ चुनने में आपकी सहायता कर सकता है - यदि आप चाहें, तो आप कम कैलोरी और वसा या कुछ विशेष सामग्री के साथ स्वस्थ व्यंजन या इसी तरह के खाद्य पदार्थों पर सुझावों के लिए इंटरनेट खोज सकते हैं।
  • अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए अपने स्मार्ट फोन का इस्तेमाल करें चरण 4
    4
    व्यंजनों के पोषण संबंधी जानकारी देखें स्मार्टफोन सिर्फ ऐप नहीं हैं- वे आपको इंटरनेट तक पहुंच भी देते हैं, जो एक स्वस्थ भोजन शैली बनाए रखने की कोशिश करते समय अत्यंत उपयोगी होता है। इंटरनेट पर, अधिकांश रेस्तरां व्यंजनों के पोषण संबंधी जानकारी के साथ मेनू पेश करते हैं, जो कैलोरी को नियंत्रित करने या स्वस्थ खाद्य पदार्थों को खाने की कोशिश में बहुत मदद करता है
    • बस रेस्तरां के नाम से और कैलोरी, वसा, चीनी, कार्बोहाइड्रेट और कोलेस्ट्रॉल के बारे में सभी को खोजने के लिए "पोषण संबंधी जानकारी" शब्द खोजें।
    • भोजन में कैलोरी और पोषक तत्वों की मात्रा का विश्लेषण करना एक "खुलासा" अनुभव हो सकता है कई व्यंजन "स्वस्थ" हैं, जैसे सलाद, अधिक मसाले और अन्य मेनू विकल्पों की तुलना में अधिक कैलोरी हैं, जो कि सीजन के कारण होता है। समान वस्तुओं को खरीदना भी संभव है, जैसे कि जिनके पास बहुत कम कैलोरी और वसा है
  • अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए अपने स्मार्ट फोन का इस्तेमाल करें चरण 5
    5
    याद दिलाने के लिए अपने आप को भेजें सभी को अतिरिक्त प्रेरणा की आवश्यकता है, और आपका स्मार्टफोन ऐसी भूमिका निभा सकता है - इसे सेट करें ताकि दैनिक सूचनाएं या स्वस्थ खाने की चेतावनी आपके पास आ जाए। ये अनुस्मारक प्रेरक हो सकते हैं, उदाहरण के लिए, अधिक फलों और सब्जियों को खाने के लिए वज़न घटाने की प्रगति या संदेश भी।
    • संदेश में निम्न हो सकते हैं, उदाहरण के लिए: "आज स्वस्थ विकल्प बनाना मतलब है कि आप बेहतर महसूस करने से एक कदम दूर हैं।"
    • एक अन्य संदेश में निम्नलिखित वाक्यांश हो सकता है: "आप कर सकते हैं! स्वस्थ और स्वादिष्ट भोजन से 1,500 कैलोरी क्या बेहतर हो सकता है? "
    • अपने लक्ष्यों की याद दिलाएं "तीन सप्ताह, 1.5 किलो खो गए! मैं बेहतर महसूस कर रहा हूँ! "
    • एक सरल संदेश, जैसे "स्वस्थ विकल्प बनाएं!" या "सहकर्मियों के साथ दोपहर के भोजन के दौरान फ्राइज़ न खाएं" और "फलों और सब्जियों के पांच सेवन करें", चाल करेंगे।
  • विधि 2
    शारीरिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए अपने स्मार्टफोन का उपयोग करना

    अपना स्वास्थ्य सुधारने के लिए अपने स्मार्ट फ़ोन का उपयोग करें चरण 6
    1
    एक व्यायाम आवेदन का प्रयोग करें। भौतिक गतिविधि के ऐप उपलब्ध होने पर जिम की आवश्यकता क्यों है? उनमें से कुछ भी आपके लिए चुनने के लिए कसरत भी करते हैं, पेट को मजबूत बनाने, हथियार, पैर और शरीर की टोनिंग के लिए व्यायाम खोजना। उन लोगों के लिए विकल्प की कोई कमी नहीं है, जो हृदय को मजबूत करना चाहते हैं या बिना मजबूत बनाने के लिए। निम्नलिखित एप्लिकेशन वर्कआउट्स बनाते हैं, जिन्हें आप अपने स्मार्टफोन पर कहीं भी वांछित कर सकते हैं: नाइके + ट्रेनिंग क्लब, 8 आइडेंट, 30 डे फ़िट फ़िट चुनौतियां और कुल स्वास्थ्य
    • इनमें से अधिकतर ऐप्स एंड्रॉइड और आईओएस दोनों के लिए निःशुल्क हैं
    • यदि आप विशिष्ट व्यायाम को शरीर के एक निश्चित हिस्से में डाउनलोड करना चाहते हैं, तो बस खोजशब्द (एबडामिन, ग्लूशन, हथियार) की खोज करें।
  • अपना स्वास्थ्य सुधारने के लिए अपने स्मार्ट फोन का इस्तेमाल करें चरण 7
    2
    अपनी गतिविधियों को ट्रैक करें फिटनेस ऐप आपके द्वारा किए गए व्यायाम और कैलोरी की मात्रा का ट्रैक रखना आसान बनाते हैं - कुछ यह भी विश्लेषण करते हैं कि आप जीपीएस, हृदय गति मापने वाले उपकरणों और अन्य उपकरणों के माध्यम से कैसे चलते हैं जैसे कि फ़िटबिट, मूव्स, एर्गस, एस हेल्थ, Google फिट और जैसे प्रोग्राम उपयोगकर्ता द्वारा दिए गए कदमों की मात्रा (पैडोमीटर) की मदद करता है, जिससे उन्हें 10,000 प्रतिदिन के लक्ष्य तक पहुंचने में मदद मिलती है अपनी दैनिक गतिविधि पर ध्यान देने के द्वारा, आप लक्ष्यों को निर्धारित कर सकते हैं, दैनिक गतिविधि को बढ़ा सकते हैं, और विश्लेषण कर सकते हैं कि किस प्रकार परिवर्तन किए जाने की आवश्यकता है।
    • कुछ अनुप्रयोग आपकी गतिविधियों के लॉगिंग और कैलोरी भी एकत्र करते हैं, जैसे कि मैटफ़ेटास्टैपल और एस हेल्थ। उपयोगकर्ता अभ्यास में दर्ज किया जा सकता है और जला कैलोरी की गणना करता है।
  • अपने स्वास्थ्य में सुधार के लिए अपने स्मार्ट फोन का इस्तेमाल करें चरण 8
    3
    व्यायाम करने के लिए एक "प्लेलिस्ट" बनाएं संगीत प्रशिक्षण के लिए एक उत्कृष्ट प्रेरणा उपकरण है - जबकि घूमना, जिम जाने या चलना, अपना स्मार्टफ़ोन, हेडफ़ोन लेना और आईट्यून्स, स्पॉटिफ़ाइज़ या 8 ट्रेक को खेलने के लिए। आप अपनी खुद की प्लेलिस्ट बना सकते हैं या शारीरिक गतिविधि के लिए दूसरों के द्वारा बनाई गई प्लेलिस्ट ब्राउज़ कर सकते हैं। पेंडोरा या आईहार्टराडियो रेडियो भी अच्छे विकल्प हैं I



  • अपना स्वास्थ्य सुधारने के लिए अपने स्मार्ट फोन का इस्तेमाल करें चरण 9
    4
    दिल की दर के लिए देखें दिल की समस्याओं के साथ व्यक्ति अपने स्मार्टफोन का उपयोग उन अनुप्रयोगों के माध्यम से उनके दिल की दर का विश्लेषण करने के लिए कर सकते हैं जो शारीरिक गतिविधि के दौरान माप को पूरा करते हैं, परिणाम को बाकी हिस्सों में सत्यापित करते हैं प्रोग्राम आपके दिल की दर प्राप्त करने के लिए अक्सर कैमरा लेंस का उपयोग करते हैं - आपको कुछ सेकंड के लिए अपनी तर्जनी को रखना चाहिए
    • अलग डिवाइस हैं - जब आपके स्मार्टफ़ोन से जुड़े होते हैं - दिल की दर की निगरानी करते हैं
    • हृदय गति को मॉनिटर करने के लिए ऐप्स देखें एंड्रॉइड और एप्पल दोनों डिवाइसों पर इस सुविधा का लाभ लेने के लिए कईों को किसी अन्य बाहरी डिवाइस की आवश्यकता नहीं है।
  • अपने स्वास्थ्य में सुधार के लिए अपने स्मार्ट फोन का इस्तेमाल करें चरण 10
    5
    फिटनेस कंगन प्राप्त करें इन डिवाइसों का उपयोग उनके दैनिक गतिविधि के बारे में अधिक डेटा और विकल्प प्राप्त करने के लिए किया जा रहा है और स्मार्टफोन से कनेक्ट किया जा सकता है। एफआईटीबीटी ब्रांड ब्रांड की एक विस्तृत श्रृंखला में उपलब्ध है, जबकि गार्मिम और अन्य निर्माता घड़ियों से हैंड्ससेट तक के उत्पाद भी पेश करते हैं। फिटनेस कलाईबंद को अपने स्मार्टफोन से जोड़कर, आप शारीरिक गतिविधि स्तर की निगरानी कर सकते हैं, व्यायाम लक्ष्यों को निर्धारित कर सकते हैं, और आपके लिए सबसे उपयुक्त व्यायाम पता कर सकते हैं
  • अपना स्वास्थ्य सुधारने के लिए अपने स्मार्ट फोन का इस्तेमाल करें चरण 11
    6
    मधुमेह की निगरानी के लिए आवेदनों की कोशिश करें जो लोग मधुमेह से पीड़ित हैं, उन कार्यक्रमों के माध्यम से बहुत मदद प्राप्त कर सकते हैं जो उनकी बीमारी का बेहतर प्रबंधन करते हैं, जैसे कि ट्रैक 3 डायबिटीज प्लानर, ग्लूकोज बडी और ऑनट्रैक मधुमेह। उनमें से बहुत से वजन, ग्लूकोज, गतिविधि स्तर और कार्बोहाइड्रेट पर नजर रखने के साथ-साथ उन दवाइयों और कार्यक्रमों की निगरानी करना भी शामिल है जिन पर उन्हें प्रशासित किया जाना चाहिए - कुछ प्रोग्राम इंसुलिन गेज के साथ भी गिना करते हैं। ये कार्यक्रम बहुत ही व्यावहारिक हैं और मधुमेह के साथ सह-अस्तित्व की सुविधा है।
    • इन ऐप्स की कीमत भिन्न होती है कुछ मुफ्त होते हैं, अन्य को $ 18 (आईओएस और एंड्रॉइड के लिए) की लागत होती है
  • अपना स्वास्थ्य सुधारने के लिए अपने स्मार्ट फोन का इस्तेमाल करें चरण 12
    7
    चिकित्सा जानकारी स्टोर करें आप चिकित्सा शर्तों, एलर्जी, दवाओं, आपातकालीन संपर्क और यहां तक ​​कि आदेश नहीं पुनर्जीवित करने के लिए संग्रहीत करने के लिए इस तरह के स्वास्थ्य, MyID और iMedAlert प्रस्ताव विकल्प के रूप में कुछ अनुप्रयोगों, में सभी आपातकालीन चिकित्सा डेटा बचा सकता है। जबकि दूसरों को आपातकालीन देखभाल के लिए सभी प्रासंगिक जानकारी के साथ फ़ोन की लॉक स्क्रीन में "आपातकाल" विकल्प छोड़ कुछ एप्लिकेशन, QR कोड रोगी के सभी चिकित्सा जानकारी पाने के लिए है कि परिचारिकाओं आपातकालीन कक्ष द्वारा स्कैन कर रहे हैं।
  • विधि 3
    समग्र स्वास्थ्य में सहायता के लिए अपने स्मार्टफोन का उपयोग करना

    अपना स्वास्थ्य सुधारने के लिए अपने स्मार्ट फोन का इस्तेमाल करें चरण 13
    1
    स्वस्थ आदतों को अपनाना स्मार्टफ़ोन का इस्तेमाल आपको अपने लिए नई स्वस्थ आदतों को अपनाने के लिए किया जा सकता है। इंडियाना विश्वविद्यालय में एक निःशुल्क ऐप है, जिसे माई स्वस्थ आदत कहा जाता है, जो उपयोगकर्ता को तीन सप्ताह के लिए चुनने और विकसित करने के लिए अच्छी आदतों की सूची प्रदान करता है। वे जैसी आदतें हैं: स्वस्थ भोजन करें, अधिक सो जाओ, अधिक पानी पीयें और अधिक शारीरिक गतिविधि करें।
    • एप्लिकेशन को प्रेरित और सकारात्मक रहने के लिए डाउनलोड करें, यह सुनिश्चित करने के साथ कि आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करेंगे स्टिक के जैसे कार्यक्रम आपको स्वयं के लिए लक्ष्य निर्धारित करने, दूसरों से समर्थन और प्रोत्साहन पाने के लिए सक्षम करते हैं ताकि आप निराश न हो और लक्ष्य तक पहुंच सकें।
  • अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए अपने स्मार्ट फोन का इस्तेमाल करें 14
    2
    अपने लिए सकारात्मक संदेश छोड़ें कोई फर्क नहीं पड़ता कारण: चाहे वह अपना वजन कम करें, स्वस्थ खाना खाएं, तनाव कम करें या अवसाद से उबर उठाएं, अपने आप को सकारात्मक संदेश भेजकर मदद कर सकते हैं। यह एक सरल पुष्टि ("मैं कर सकता हूँ!") या एक उत्साहजनक वाक्यांश ("मुस्कुराओ, एक और अच्छा दिन शुरू हो गया है") हो सकता है, लेकिन कोई संदेश मदद करेगा कैलेंडर पर एक अनुस्मारक रखें ताकि संदेश हमेशा प्रत्येक दिन एक ही समय में दिखाए जाएं, या अपने स्मार्टफोन पर एक नोट में सकारात्मक वाक्यांशों की सूची को छोड़ दें।
    • हिपिएर का उपयोग करें इस ऐप का एकमात्र उद्देश्य उपयोगकर्ता को अधिक सामग्री, खुश और उत्साहित बनाने के लिए है
  • अपना स्वास्थ्य सुधारने के लिए अपने स्मार्ट फोन का इस्तेमाल करें चरण 15
    3
    नींद की आदतों में सुधार करने की कोशिश करें हां, यहां तक ​​कि सोते समय भी, आपका स्मार्टफोन स्लीप्सकैकल (आईओएस), एंड्रॉइड (एंड्रॉइड), स्लीपबोट, नींद तकिया के रूप में सोता और कई अन्य लोगों के साथ उपयोगी हो सकता है जो आपको अच्छी रात की नींद लेते हैं। कुछ घंटों के बाद निगरानी के माध्यम से कुछ फ़ंक्शन, सोते हुए, आपके आंदोलन का विश्लेषण, चरण और नींद का इतिहास। वे उपयोगकर्ता को सबसे अधिक अनुशंसित समय पर जागृत करने में भी मदद करते हैं।
    • अन्य कार्यक्रम नींद में व्यक्ति को पकड़ने में मदद करने के लिए शांत ध्वनि, जैसे बारिश या झरना का उत्सर्जन करते हैं।
    • स्मार्टफोन और टैबलेट जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग न करें, सोते समय से दो घंटों के भीतर।
  • अपना स्वास्थ्य सुधारने के लिए अपने स्मार्ट फ़ोन का उपयोग करें चरण 16
    4
    ध्यान एप्लिकेशन को आज़माएं सभी लोग तनाव को दूर करने के लिए अतिरिक्त सहायता चाहते हैं, और स्मार्टफोन मानसिक स्वास्थ्य के साथ-साथ शारीरिक रूप से भी मदद कर सकते हैं। हेडस्पेस और शांत अनुप्रयोगों के लिए देखो - वे ध्यान अभ्यास के माध्यम से उपयोगकर्ता को आराम करने के लिए जब भी वे चाहते हैं और घर के आराम में मार्गदर्शन करते हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com