IhsAdke.com

इनगुइनल हर्निया को कैसे पहचानें

संदिग्ध इंजेनल हर्निया के मामले में ऐसा करने के लिए पहली चीजों में से एक यह है कि यह पेट या कमर में एक तरल है या नहीं। पेट की मांसपेशियों के टूटने के बाद, यह प्रहार वास्तव में पेट या इसकी सामग्री हो सकता है। इनगुनल हर्नियास आमतौर पर डॉक्टरों के निदान के लिए सरल होते हैं, शल्य चिकित्सा मुख्य उपचार होने के साथ होती है हालांकि शायद ही कभी जीवन में खतरा है, एक मौका है कि अगर कुछ मेडिकल हस्तक्षेप न हो इस स्थिति के खतरों में से एक आंत का गला घोंट है, जब अंग के हिस्से को मुड़ जाता है और बाकी की आंत से इसे उगने के कारण अलग किया जाता है। अगर इलाज न किया जाए और स्थिति आपातकाल में है तो यह आंतों की रुकावट, पेट में दर्द और बुखार पैदा कर सकता है जानें कि कैसे एक इंजेनल हर्निया के लक्षणों को पहचानना, उसे कैसे इलाज करना है, इसे ठीक करना, और इसे होने से रोकना

चरणों

भाग 1
एक इंजेनल हर्निया के लक्षणों की तलाश में

एक स्क्रॉलल हर्निया चरण 1 को पहचानें चित्र
1
आईने में देखो और हर्निया के लक्षणों की जांच करें। कमर के नीचे सभी कपड़े ले लो और अपने आप को आईने में देखो, उस क्षेत्र पर दो अंगुलियों को रखकर जो आपको लगता है कि प्रभावित हो सकता है। खांसी पर बल दें और महसूस करें कि क्या जगह में एक उबाड़ उभरा होता है एक अन्य विकल्प अपनी सांस को पकड़ने और अपने पेट को अनुबंधित करना है (जैसे कि आपको बाथरूम जाना है)। यह महसूस करने के लिए अपनी उंगली का उपयोग करें कि क्या साइट सूजन है हर्नियास उन कार्यों के कारण बढ़ सकते हैं जो पेट को दबाते हैं। नोटिस अगर वहाँ भी है:
  • एक गले में उभार: संभव प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष हर्निया
  • आप निचले पेट में सूजन देखेंगे इस तरह सूजन आपके वृषण की ओर बढ़ेगी, शायद यह भी हमला करेगा
  • जांघ में एक उभाड़, कमर के नीचे: सबसे अधिक संभावना है, एक ऊर्ध्वाधर हर्निया।
  • अप्रकाशित हर्निया के कारण हो सकता है: अन्य की तुलना में बड़ी या अधिक सूजन एक वृषण।
  • जलन में जलन, दर्द या तेज दर्द: ऐसे लक्षण हर्निया की उपस्थिति का संकेत दे सकते हैं क्योंकि आंत को फँसने और निचोड़ने की संभावना है, जिससे बहुत अधिक असुविधा हो सकती है।
  • यदि सूजन का चूर्ण क्षेत्र के बाहर एक अंडाकार आकार होता है, तो यह संभवतः एक सीधा हर्निया है, न कि एन्जिनियल हर्निया।
  • एक स्क्रॉलल हर्निया चरण 2 को पहचानें चित्र
    2
    सुनिश्चित करें कि हर्निया को कम किया जा सकता है कुछ मामलों में, स्पर्श के द्वारा पेट में वापस हर्निया को फिर से शुरू करना संभव है। नीचे झुकना और गुरुत्वाकर्षण हर्निया तनाव को राहत देते हैं, धीरे धीरे स्थिति को सामान्यीकृत करते हैं। तर्जनी के माध्यम से फलाव पर हल्के दबाव डालें और सामग्री को ऊपर खींचने का प्रयास करें। ज्यादा बल का प्रयोग न करें, क्योंकि हर्निया या ओपनिंग टूट सकता है। यदि आप हर्निया को कम नहीं कर सकते, तो तत्काल डॉक्टर पर जाएं।
    • यदि आप सामग्री को वापस नहीं डालें या उल्टी की लगातार उपस्थिति नहीं है, तो अपने डॉक्टर को सूचित करें। गला घोंटना के रूप में जाना एक जटिलता हो सकती है
    • यदि आप बुखार या पेट में दर्द का अनुभव करते हैं तो तत्काल आपातकालीन कक्ष में जाएं
    • आंत का गला घोंटने और उस रक्त वाहिकाओं को सिंचाई की वजह से अंग के समुचित कार्य के लिए जरूरी पोषक तत्वों की कमी हो सकती है। धीरे-धीरे, आंतों के ऊतकों को नेक्रोटिक होता है और आंतों के कार्यों में बिगड़ा होगा। सर्जिकल हस्तक्षेप के माध्यम से ही मृत ऊतकों को हटाया जा सकता है, जिससे पचाने वाली सामग्री को पारित किया जा सकता है।
  • एक स्क्रॉलल हर्निया चरण 3 को पहचानें
    3
    एक मेडिकल परीक्षा लें व्यक्ति को प्रभावित करने वाले हर्निया के प्रकार के बावजूद, डॉक्टर के मूल्यांकन को प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। डॉक्टर मरीज से कमर के नीचे सभी कपड़ों को निकालने के लिए कहेंगे, ताकि वह और एक सहायक लंप और विषम भागों के लिए पेट और जननांग क्षेत्र की जांच कर सकें। इसके अलावा, चिकित्सक को यह जांच करने की आवश्यकता होगी कि क्या श्वसन के बिना पेट में खांसी या संक्रमित होने के बाद क्षेत्र में एक बड़ी मात्रा है - यदि पाया गया है, शायद एक हर्निया शायद मौजूद है। तर्जनी के स्पर्श के माध्यम से, चिकित्सक जांच करेगा कि क्या कमी की संभावना है।
    • डॉक्टर स्टेथोस्कोप का प्रयोग करके उत्तेजना के भीतर आंदोलन को सुन सकते हैं, आंत्र आंदोलन की तलाश में। यदि वह ऐसी आवाज नहीं सुनता, तो गला घोंट या मृत आंतों के ऊतक हो सकते हैं।
  • एक स्क्रॉलल हर्निया चरण 4 को पहचानें चित्र
    4
    इन्जिनल हर्नियास के प्रकारों को जानें ये हर्नियाज़ स्थान और कारण में भिन्न है मुख्य प्रकार हैं:
    • अप्रत्यक्ष इनगुइनल हर्निया: इस प्रकार में एक जन्मजात (जन्म) दोष होता है जो आंतों या पूरे अंग को उस स्थान से गुजरता है जहां अंडकोष जन्म से पहले उतरते हैं। ज्यादातर समय, जन्म देने से पहले यह जगह ठीक से "बंद" नहीं हुई थी, नाजुक हो गई थी।
    • डायरेक्ट इनगुनल हर्निया: सामान्यतया, यह साइट पर प्रत्यक्ष आघात के कारण होता है, जैसे तनाव का निरंतर उपयोग (भारी वस्तु उठाने पर), लगातार खांसी, शौचालय का उपयोग करते समय घुमाते या गर्भावस्था के कारण। इन कमजोर मांसपेशियों के माध्यम से आंतों, आंतों के वसा या अंग के अस्तर को, जो गले के पास हैं, लेकिन अंडकोश या अंडकोष के माध्यम से नहीं।
    • रेशेदार हर्निया: इस मामले में, हर्निया गर्भावस्था या प्रसव के दौरान पैदा होती है। आंतों की सामग्री गले में एक नाजुक भाग से गुज़रती है, जहां जांघों और पैरों के रक्त वाहिकाओं स्थित हैं।
  • भाग 2
    इनगुइनल हर्निया से इलाज और पुनर्प्राप्त करना

    एक स्क्रॉलल हर्निया चरण 5 को पहचानें चित्र
    1
    एक चिकित्सक के साथ विकल्पों की चर्चा करें हर्नियास के इलाज के लिए सर्जरी सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल और स्वीकृत विधि है हालांकि, जब रोगी लापरवाह है, तो यह संभावना है कि हालत कम हो जाएगी, यह थोड़ा इंतजार करना अच्छा होगा। किसी भी तरह से, एक पेशेवर राय लेने के लिए अपने चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करें यदि आप शल्य चिकित्सा करना पसंद करते हैं, लेकिन लक्षणों की अनुपस्थिति के कारण चिकित्सक इसकी सिफारिश नहीं करता है तो मरीज का दावा है कि वह सौंदर्य कारणों के लिए प्रक्रिया को करना चाहता है। सर्जरी पर निर्णय लेने पर, सर्जन के साथ एक नियुक्ति करें
    • सर्जरी के लिए चुनते समय, कुछ परीक्षण करना जरूरी होगा, जैसे कि रक्त की गिनती, इलेक्ट्रोलाइट स्तरों का पता लगाना - ग्लूकोज, पोटेशियम और सोडियम - और किसी हृदय संबंधी समस्याएं निर्धारित करने के लिए एक इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम। अनुरोध करने और सर्जन के लिए परिणाम भेजने के लिए अपने आत्मविश्वास के चिकित्सक पर जाएं।
  • एक स्क्रॉलल हर्निया चरण 6 को पहचानें चित्र
    2
    लैप्रोस्कोपिक सर्जरी करें इसके माध्यम से, मरीज को केवल मौखिक रूप से दर्द और असुविधा को कम करने के लिए मौखिक रूप से प्राप्त होगा - सर्जन भी पेट के साथ हवा में बढ़ेगा, ताकि ऊतकों को अलग किया जा सके और संभालना आसान हो सके। एक सर्जिकल जांच तब एक जांच के लिए कैमरे के रूप में उपयोग की जाती है, जो हर्निया की सामग्री को वापस जगह में कटौती, निकालने और सिलाई करते हैं। आखिरकार, भविष्य के हर्नियास से बचने, कमजोर पेट की दीवार को बेहतर ढंग से बचाने के लिए जांच एक सुदृढीकरण स्क्रीन पर लागू होती है जांच के छोटे चीरों को अंत में (सीवन) सोया जाएगा।
    • लैप्रोस्कोपिक सर्जरी आक्रामक नहीं है। यह प्रक्रिया के बाद एक छोटा निशान निकलता है, जिसके कारण कम खून का नुकसान होता है और थोड़ी पश्चात दर्द होता है।
    • द्विपक्षीय, पुनरावर्ती या अनुवांशिक हर्निया के मामलों में लैप्रोस्कोपिक मरम्मत का सर्वोत्तम संकेत है।
  • एक स्क्रॉलल हर्निया चरण 7 को पहचानें चित्र
    3
    खुली सर्जरी से गुजरना यदि आप खुली सर्जरी पसंद करते हैं, तो डॉक्टर साइट खोलने के लिए गले में एक चीरा बना देगा। फिर वह सामग्री को वापस पेट में मैन्युअल रूप से धक्का देगा और सपाट गुजरने की जांच करेगा। आपको शायद पेट की मांसपेशियों के आसपास सुदृढीकरण स्क्रीन के आवेदन दिया जाएगा या फिर पेट की मांसपेशियों को फिर से जोड़ने के लिए, भविष्य के हर्नियास से बचने प्रक्रिया के अंत में चीरा सुखाया जाएगा
    • जब हर्निया बहुत बड़ा है या वित्तीय स्थिति बहुत पैसा खर्च करने की अनुमति नहीं देती है, तो ओपन सर्जरी सबसे अच्छा विकल्प है।
    • लैप्रोस्कोपिक सर्जरी की तुलना में शल्यचिकित्सा की मरम्मत की सिफारिश की गई है, खासकर अगर शल्यचिकित्सा को मौके पर किया जाता है, चाहे वह रोगी का पहला संघीय हर्निया हो, चाहे वह बड़ा हो, या संभवतः संक्रमण के बारे में चिंता है या नहीं।
  • एक स्क्रॉलल हर्निया चरण 8 को पहचानें चित्र
    4
    सर्जरी के बाद आवश्यक देखभाल को अपनाना क्योंकि ऑपरेशन के कुछ हफ्तों के बाद दर्द हो सकता है, सुझाए गए खुराक पर आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित एंटी-इन्फ्लमाटरीज का उपयोग करें। इसके अलावा, एक उच्च फाइबर आहार बनाने या सर्जरी के एक दिन में दो बार मैग्नीशियम के दो चम्मच दूध का सेवन करते हैं। आंत्र आंदोलनों के लिए एक से पांच दिन लगेंगे, और फाइबर में एक आहार उच्च आंत्र आंदोलन को बढ़ा सकता है।
    • दर्द को दूर करने के लिए, लगभग 20 मिनट के लिए स्पॉट पर एक तौलिया में लिपटे एक ठंडा संक्षिप्त रखें।



  • एक स्क्रॉलल हर्निया चरण 9 को पहचानें चित्र
    5
    चोट साफ करो इस पर कुछ खून या अपवाह के नोटिस के साथ, ऑपरेशन क्षेत्र पर पट्टियों को दो दिनों तक रखें। 36 घंटे बाद, रोगी को स्नान करने की अनुमति दी जाती है। स्नान करने से पहले धुंध हटाएं और साबुन से धुलाई करते समय हल्के से दबाव डालें। समाप्त होने पर, एक तौलिया ले लो और धीरे से चीरा टैप करें, इसे सुखाने। प्रत्येक स्नान के बाद स्थान पर धुंध रखें।
    • कम से कम दो सप्ताह के लिए टब, पूल या व्हर्लपूल से बचें इस अवधि के दौरान जल में चलने वाली साइट को विसर्जित करने की सिफारिश नहीं है।
  • एक स्क्रॉलल हर्निया चरण 10 पहचानें
    6
    शारीरिक गतिविधियों का अभ्यास करते समय, इसे आसान बनाओ सर्जरी के बाद कोई मेडिकल या भौतिक प्रतिबंध नहीं है, लेकिन साइट संभवतः अभी भी संवेदनशील होगी। एक सप्ताह के लिए पेट पर दबाव डालने वाली गतिविधियों से बचने की कोशिश करें, जैसे तैराकी, दौड़ना और कसरत
    • कम से कम छह हफ्ते तक प्रतीक्षा करें या जब तक चिकित्सक 2.7 किलो से भारी कोई वस्तु नहीं उठा पाता एक नए हर्निया बिगड़ने का मौका - एक ही स्थान पर - भारी वस्तुओं को उठाने पर बढ़ जाता है
    • सर्जरी के दो सप्ताह तक चलने की सिफारिश नहीं की जाती है
    • हर्निया निकाला जाने के बाद आप यौन गतिविधि को बनाए रख सकते हैं, जब तक गतिविधि परेशानी या दर्द का कारण नहीं देती है।
    • अधिकांश रोगियों को इलाज के एक महीने बाद ठीक हो जाता है और चुपचाप काम फिर से शुरू कर सकता है।
  • एक स्क्रॉलल हर्निया चरण 11 को पहचानें चित्र
    7
    जटिलताओं के लिए देखें सर्जरी के बाद निम्न लक्षणों में से कोई भी हो तो डॉक्टर पर जाएं:
    • बुखार (कम से कम 38.3 डिग्री सेल्सियस) और सर्दी: सर्जिकल साइट पर जीवाणु संक्रमण।
    • गंध या मवाद (आमतौर पर भूरे या हरे) की उपस्थिति के साथ चीरा पर द्रव: बदबूदार और घिनौना, जीवाणु संक्रमण से उत्पन्न होते हैं।
    • संचालित साइट पर निरंतर खून बह रहा है: शल्य चिकित्सा के दौरान कभी भी सही ढंग से सिलवटित नहीं किया गया रक्त वाहिका का संभावित रद्दीकरण।
    • कठिनाई पेशाब: सूजन और सर्जरी के बाद तरल पदार्थ की उपस्थिति पाए जाते हैं सामान्य है, लेकिन दोनों के लक्षणों से अधिक मूत्राशय या मूत्रमार्ग सेक कर सकते हैं, पेशाब मुश्किल बना रही है।
    • अंडकोष में सूजन या दर्द बढ़ रहा है
  • भाग 3
    इनगुनल हर्नियास के खिलाफ रोकना

    एक स्क्रॉलल हर्निया चरण 12 को पहचानें चित्र
    1
    वजन कम करें अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त लोगों को हल्का व्यायाम करके और कैलोरी का सेवन कम करके वजन कम करने की कोशिश करनी चाहिए। अत्यधिक द्रव्यमान पेट में कमजोर जगहों को संकुचित कर सकता है और सामान्य से अधिक वजन ले सकता है। नाजुक पेट के मुद्दे पर दबाव बढ़ने से हर्निया के विकास की संभावना बढ़ जाती है।
    • ऐसी गतिविधियों करें जो पेट की दीवार पर अधिक दबाव न डालें। कुछ सबसे अच्छा मध्यम तीव्रता अभ्यास साइकिल चलाना, तैराकी, जॉगिंग, और जॉगिंग हैं
  • एक स्क्रॉलल हर्निया चरण 13 को पहचानें चित्र
    2
    अधिक फाइबर का उपभोग करें फाइबर आंत्र आंदोलन और खाली करने को बढ़ावा देते हैं। फाइबर में समृद्ध आहार भी मल-सामग्री हो जाता है और अधिक सुसंगत को रोकने के लिए, निकासी के दौरान पेट की दीवार पर बनाया तनाव को कम करने में मदद। कई फाइबर वाले खाद्य पदार्थ खाएं, जैसे गेहूं की रोटी, फलों और सब्जियां - आंत्र आंदोलन को प्रोत्साहित करने के लिए दिन के दौरान बहुत सारे पानी पीते हैं।
    • तंतुओं वाले व्यक्तियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं जो हर्नियास के लिए संचालित किए गए हैं सर्जरी ही है और विरोधी भड़काऊ दवाओं आंत्र अधिक "धीमी" कर सकते हैं, कब्ज, जो बारी में भी पेट की दीवार के बारे में अधिक दबाव डालती के लिए अग्रणी।
  • एक स्क्रॉलल हर्निया चरण 14 को पहचानें
    3
    वस्तुओं को ठीक से लिफ्ट करना सीखें सर्जरी के पहले छह हफ्तों के दौरान 2.7 किग्रा से भारी वस्तुओं को पूरी तरह से उठाने से बचें या बहुत सावधान रहें। झुकने और घुटने टेककर वस्तुओं की लिफ्ट आइटम को शरीर के करीब रखें और इसे अपने घुटनों का उपयोग करके उठाएं, कमर न हो - यह उठाने और झुकाव के दौरान पेट के कारण वजन और तनाव कम करता है
    • यदि वांछित हो, तो कमर के चारों ओर एक पोस्ट-सर्जिकल कॉम्प्रैक्टिव मेष का उपयोग करें। यह पेट की मांसपेशियों में मदद करता है, खासकर जब वस्तुओं को उठाने
  • गर्भवती चरण 17 के दौरान धूम्रपान रोकते हुए शीर्षक वाले चित्र
    4
    धूम्रपान बंद करो सिगरेट सीधे क्रोनिक खांसी से संबंधित है, जो एक हर्निया को पैदा कर सकता है और बढ़ सकता है। यदि आपके पास हर्निया का इतिहास है, तो सिगरेट जैसे किसी भी ट्यूसिस तत्व से बचने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप दर्द महसूस नहीं करते हैं, तो हर्निया की संभावना से इनकार नहीं करें इनगुनल हर्नियास दर्द रहित हो सकता है
    • वयस्कों में इनगिनल हर्निया के जोखिम कारक हैं: हर्नियास का एक बच्चा, उन्नत उम्र का इतिहास, कोकेशियान या पुरुष, पुरानी खांसी, पुरानी कब्ज, पेट की दीवार की चोट, धूम्रपान करने या परिवार के इतिहास में हर्नियास
    • अगर आप हर्निया को संचालित करने की योजना बनाते हैं, सर्जरी से पहले दिन आधी रात के बाद कुछ नहीं पीते या न खाएं यह संज्ञाहरण के दौरान फेफड़ों से पेट की सामग्री की आकांक्षा को रोकता है।
    • धूम्रपान छोड़ने का प्रयास करें, क्योंकि यह आदत खाँसी में योगदान दे सकती है। खांसी के दौरान पेट की मांसपेशियों का अनुबंध

    चेतावनी

    • यदि आपके पास हर्नियास का इतिहास है, तो ऊपर सूचीबद्ध सूचीबद्ध रोकथाम विधियों का पालन करना बहुत महत्वपूर्ण है।
    • जब आप परीक्षाओं के दौरान तेज दर्द महसूस करते हैं, तो तत्काल डॉक्टर से संपर्क करें यह रक्त वाहिकाओं के घुमाव के कारण हो सकता है जो साइटिक्स को रक्त परिसंचरण को कम करते हुए अंडकोष सिंचाई करते हैं। यदि समय के साथ इलाज नहीं किया जाता है, तो ऐसी स्थिति में एक या दोनों अंडकोष को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे उन्हें हटाया जा सकता है।
    • गठिया और आंतों की बाधा तब होती है जब इंजेन्गल हर्नियास औषधीय नहीं होते हैं। ये परिस्थितियां खतरनाक हैं और जोखिम के आधार पर एक जीवन को रख सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com