IhsAdke.com

डायट और लाइफस्टाइल में परिवर्तन के साथ अंतराल हर्निया को कैसे नियंत्रित किया जाए

एक अंतराल हर्निया तब होता है जब पेट के प्रोजेक्ट के ऊपरी हिस्से को घेघा में डायाफ्राम के उद्घाटन (या अंतराल) के माध्यम से होता है ज्यादातर मामलों में कोई लक्षण नहीं होते हैं लेकिन समस्या आंशिक रूप से पचाने वाले खाद्य और पेट में एसिड को फेफड़ों में घुटकी के माध्यम से लौटने के कारण हो सकती है, जिससे बहुत अधिक ईर्ष्या और अपच होता है। आम तौर पर हिटाल हर्निया के लक्षणों को आहार समायोजन और जीवन शैली में बदलावों से नियंत्रित किया जा सकता है - केवल मामूली मामलों में सर्जरी की आवश्यकता होती है

चरणों

भाग 1
खाने की आदतों को बदलना

आहार और जीवनशैली समायोजन द्वारा हिटाल कंट्रोल हेर्निया शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
ऐसे खाद्य पदार्थों से बचें जो नाराज़गी पैदा करते हैं कई खाद्य पदार्थ ईर्ष्या (पेट की सामग्री की लौकिक में वापस लौट सकते हैं) क्योंकि वे बहुत अम्लीय, मिठाई, मसालेदार या गासी हैं सहिष्णुता और संवेदनशीलता प्रत्येक व्यक्ति के लिए अलग होती है, लेकिन यदि आप हिटाल हर्निया हैं तो टमाटर, प्याज, खट्टे फल और चॉकलेट पर आधारित मसालेदार भोजन से बचना चाहिए।
  • फ्राइड और वसायुक्त खाद्य पदार्थ भी घुटकी में नाराज़गी और जलन को ट्रिगर कर सकते हैं, और घुटकी और पेट के बीच वाल्व (निचले एनोफेजल स्फीनरेटर) को कमजोर कर सकते हैं।
  • नाराज़गी के अलावा, hiatal हर्निया के अन्य आम लक्षण पेट में दर्द, सूजन, अक्सर burping, निगलने में कठिनाई, गले में खराश, सूजन, थकान और कभी कभी उल्टी की भावना है।
  • गंभीर ईर्ष्या भी खराब सांस का कारण बन सकती है, लेकिन कैंडी या गोलियों (विशेष रूप से टकसालों) पर चूसने से बचें क्योंकि वे ईर्ष्या से भी बदतर बना सकते हैं।
  • डायट्री और लाइफस्टाइल एडजस्टमेंट्स के चरण 2 में हिटाल हर्निया कंट्रोल शीर्षक वाला चित्र
    2
    भोजन पर बड़े हिस्से न खाएं आपके द्वारा उपभोग किए जाने वाले खाद्य पदार्थों के अतिरिक्त, डिश का आकार भी हिटाल हर्निया के लक्षणों को ट्रिगर कर सकता है। इसलिए, पेट भरने से बचने और एनोफेजल स्फीनर को दबाने से बचने के लिए एक भोजन और दूसरे दिन (जैसे कि वे बड़े स्नैक थे) के बीच कम समय अंतराल के साथ छोटे भाग खाते हैं। बहुत से लोग आमतौर पर आवश्यक पोषक तत्वों और कैलोरी की आवश्यक मात्रा से बहुत अधिक उपभोग करते हैं, इसलिए भाग घटते हुए संभवतः आवश्यक पोषक तत्वों का सेवन कम नहीं करेंगे।
    • एक दिन में तीन बड़े भोजन बनाने के बजाय, एक और दूसरे के बीच लगभग साढ़े घंटे के अंतर के साथ पांच छोटे (और लाइटर) भोजन करें
    • अन्य लोगों को अपने घर में भी अपना डिश न लगाएं। अपनी प्लेट को भरने के लिए बाध्य करने में आपकी मदद करें
    • अगर आपको बहुत भूख लगी है तो एक छोटे से हिस्से को खाने के लिए पहले प्रयास करें धीरे-से खाओ और सिर्फ खाने के लिए (एक और छोटी सेवारत) खाएं, अगर आप भूखे हैं
  • डायट्री और लाइफस्टाइल एडजस्टमेंट के चरण 2 में हिटाल हर्निया कंट्रोल शीर्षक वाला चित्र
    3
    चबा करने के लिए और समय लें खाना ठीक से चबाना महत्वपूर्ण है क्योंकि इस तरह से आप "प्री-पाचन" करते हैं और मुंह में पहले से ही कुछ पोषक तत्वों को अवशोषित करते हैं, और अधिक लार का उत्पादन उत्तेजित करते हैं। लार क्षारीय है (एसिड खाद्य पदार्थों के अतिरिक्त बेअसर करने के लिए) और कोटिंग और घेघा, जो असंतोष और अन्य ख़ाली जगह हर्निया के साथ जुड़े लक्षणों को कम कर देता के अस्तर चिकनी में मदद करता है।
    • कटलरी में भोजन के छोटे से गोदाम लें और निगलने से कम से कम 20 से 30 सेकंड के लिए चबाएं।
    • छोटे हिस्सों के घूस को प्रोत्साहित करने के लिए खाद्य पदार्थों को छोटे टुकड़ों में काटें। तो वे भी तेजी से शांत।
    • यदि आपका मुंह भोजन से पहले हमेशा सूख जाता है, तो नींबू के एक टुकड़े पर चूसना (फारसी चूने और नारंगी भी काम करते हैं) लार ग्रंथियों में लार के उत्पादन को उत्तेजित करने के लिए।
  • डायटेटरी एंड लाइफस्टाइल एडजस्टमेंट्स के चरण 4 में हिटाल हर्निया कंट्रोल शीर्षक वाला चित्र
    4
    सोने से पहले खाने से बचें प्रकार और भोजन की मात्रा को चुनने के अलावा, हिटाल हर्निया के लक्षणों को नियंत्रित करने के लिए रात का भोजन भी महत्वपूर्ण है। अधिक विशेष रूप से, भोजन को पचाने के लिए पेट को पर्याप्त समय देने और छोटी आंतों में सामग्री को छोड़ने के लिए आपको सोने से पहले कम से कम दो से तीन घंटे खाने के लिए भोजन करना चाहिए (या दिन का अंतिम भोजन करें)।
    • पूरे पेट के बिस्तर पर जाकर क्षैतिज स्थिति में रहने से एनोफेजल स्फेनेक्टर के माध्यम से वापस एसिफेगस में पेट की एसिड के भाटा के पारित होने की सुविधा मिलती है, जिससे ईर्ष्या हो जाती है।
    • ब्रेड, पास्ता, सलाद, और पके हुए सब्जियों की तुलना में भारी भोजन (लाल मांस की तरह) को पचा जाता है
    • हमेशा बैठकर और कुछ भी खाने के तुरंत बाद झूठ बोलने से बचें यदि पाचन बहुत ज्यादा उनींदे का कारण बनता है तो सोने के लिए जाने के बजाए एक प्रकाश चलें
  • भाग 2
    पीने को रोकना

    डायटेटरी एंड लाइफस्टाइल एडजस्टमेंट द्वारा हिटाल हर्निया कंट्रोल शीर्षक वाले चित्र चरण 5
    1
    अल्कोहल को खत्म करना मादक पेय पदार्थ अलग-अलग तरीकों से हिताल हर्निया को परेशान कर सकते हैं। मादक पेय, विशेष रूप से रेड वाइन और बीयर बहुत अम्लीय होते हैं और आम तौर पर से बचने की ज़रूरत होती है (रात में और भी ज्यादा) यदि आपका ईर्ष्या का इतिहास है इसके अलावा, अल्कोहल (इथेनॉल) घुटकी, दबानेवाला यंत्र और पेट के ऊतकों के लिए हानिकारक है और भाटा और अन्य लक्षणों को उत्तेजित कर सकता है।
    • सभी मादक पेय पदार्थों में हिटाल हर्निया को परेशान करने की क्षमता होती है, लेकिन कम अम्लीय लोगों में आमतौर पर छोटी मात्रा में चीनी होते हैं, जैसे वोदका या सफेद शराब।
    • अत्यधिक शराब का सेवन गंभीर उल्टी के जोखिम को भी बढ़ाता है, जो हर्निया को खराब कर सकता है।
  • डायट्री और लाइफस्टाइल एडजस्टमेंट्स के चरण 6 में हिटाल हर्निया कंट्रोल शीर्षक वाला चित्र



    2
    कैफीन की खपत कम करें कैफीन एक उत्तेजक है जो कई तरीकों से शरीर को प्रभावित करता है, उनमें से ज्यादातर नकारात्मक हैं अधिक विशेष रूप से, कैफीन पेट को परेशान कर सकता है और चिकनी मांसपेशियों के ऊतकों (एन्फॉग्ज को अस्तर) में आराम कर सकता है, इसलिए हिटाल हर्निया से पीड़ित लोगों को आहार से पदार्थ को कम करना या समाप्त करना चाहिए यदि वे लक्षणों को नियंत्रित करना चाहते हैं।
    • कैफीन कॉफी, काले और हरी चाय, शीतल पेय (मुख्य रूप से कोला), ऊर्जा पेय और चॉकलेट में पाया जाता है
    • कैफीन युक्त कई पेय पदार्थ भी काफी अम्लीय हैं, जो हिटाल हर्निया वाले लोगों को "डबल डोस" नुकसान का प्रतिनिधित्व करते हैं। कम से कम कॉफी और शीतल पेय से बचें
  • डायटेटरी एंड लाइफस्टाइल एडजस्टमेंट्स के चरण 7 में हिटाल हर्निया कंट्रोल शीर्षक वाला चित्र
    3
    भोजन के दौरान तरल पदार्थ पीओ मत हालांकि बहुत से लोग मानते हैं कि तरल पदार्थ (जैसे पानी, दूध या सोडा) को पेट में भोजन करने में मदद मिलती है, जो वास्तव में एक अच्छा विचार नहीं है। भोजन के दौरान अतिरिक्त पानी या तरल पदार्थ, पेट और छोटी आंतों में लार और पाचन एंजाइमों के कारण पतला होने के कारण उन्हें कम प्रभावी बनाते हैं। इसके अलावा, पेट में तरल पदार्थ के अतिरिक्त मात्रा में अनाज में सामग्री की भाटा को प्रोत्साहित कर सकते हैं, जिससे ईर्ष्या हो सकती है।
    • जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, चबाने का भोजन अच्छी तरह से बहुत अधिक लालि पैदा करता है, जो पाचन में मदद करता है और उस व्यक्ति को अधिक आराम से निगलने में सहायता करता है
    • अपने भोजन में पानी (या दूध) के कुछ घूंटों से अधिक नहीं पीते हैं खाने से पहले पानी पी लो अगर तुम प्यास हो
    • पेय पदार्थों को पीने से एरोफैगिया हो सकती है, जो भोजन के दौरान हवा में निगलती है। एयरोफैजिआ अंतराल हर्निया को बढ़ा सकता है और डैचिंग और अपच पैदा कर सकता है।
  • भाग 3
    जीवन शैली को समायोजित करना

    डायट्री और लाइफस्टाइल समायोजन के चरण 8 के चित्र में हिटाल हर्निया कंट्रोल शीर्षक है
    1
    यदि आप बहुत मोटी हैं तो वज़न कम करें हिटाल हर्निया वाले लोगों के लिए सबसे सामान्य जीवनशैली में परिवर्तन की सिफारिशों में से एक वजन कम है, अगर व्यक्ति अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त है अधिक वजन वाले लोगों के कारण कारकों के संयोजन के कारण हिटाल हर्निया होने की अधिक संभावना होती है, जिनमें निम्न शामिल हैं: अति खामियां और बड़े हिस्से, पुरानी ईर्ष्या, कैफीन की अत्यधिक खपत, शराब, फैटी खाद्य पदार्थ और तला हुआ भोजन, जो नुकसान और अन्नप्रणाली और एनोफेजल स्फिंन्फर को उत्तेजित करता है
    • कम वजन का अर्थ पेट और छाती वाले क्षेत्रों में कम दबाव होता है, जहां पेट और अन्नप्रणाली स्थित हैं।
    • वजन कम करने का सबसे सुरक्षित और सबसे प्रभावशाली तरीका है अपने दैनिक कैलोरी की मात्रा में कमी और नियमित रूप से व्यायाम - कम से कम 30 मिनट एक दिन।
    • प्रतिदिन केवल 500 प्रतिदिन का उन्मूलन होने पर लगभग 2 किलो वसा का मासिक नुकसान हो सकता है, भले ही आप ज्यादा व्यायाम न करें।
  • डायटरी और लाइफस्टाइल एडजस्टमेंट द्वारा हिटाल हर्निया कंट्रोल द्वारा शीर्षक वाली तस्वीर 9
    2
    धूम्रपान बंद करो शराब के मामले में के रूप में, विभिन्न विषाक्त सिगरेट के धुएं में मौजूद रसायनों पेट और घुटकी के लिए हानिकारक हैं और दबानेवाला यंत्र नुकसान हो सकता है, यह पूरी तरह से बंद करने में असमर्थ होने के लिए कारण। इस प्रकार, यह अनुशंसा की जाती है कि हिटाल हर्निया वाले लोग यथाशीघ्र धूम्रपान छोड़ दें। Esophageal कैंसर भी धूम्रपान करने वालों के बीच अधिक आम है और एक हिटाल हर्निया (कम से कम पहले) के लक्षणों के समान हो सकते हैं।
    • धूम्रपान से वायुमार्ग को भी नुकसान पहुंचाता है और पुरानी खांसी का खतरा बढ़ जाता है। खांसी का प्रयास डायाफ्राम की मांसलता को कमजोर कर सकता है और हिटाल हर्निया के गठन में योगदान देता है।
    • धूम्रपान करने वालों के विशाल बहुमत भी पीते हैं और आमतौर पर खराब खा जाते हैं, जो समस्या से पीड़ित लोगों के लिए "ट्रिपल ड्रीम" हो सकता है।
    • निकोटीन पैच का उपयोग करने के अलावा, किसी भी व्यक्ति को धूम्रपान छोड़ने में मदद करने में सम्मोहन बहुत सहायक हो सकता है
  • आहार और जीवनशैली समायोजन द्वारा हिटाल कंट्रोल हेर्निया नामित चित्र चरण 10
    3
    सोते समय अपना सिर उठाएं खाने के बाद नींद या नींद लेना बिल्कुल पुरानी ईर्ष्या से पीड़ित लोगों के लिए अनुशंसित नहीं है, लेकिन जैसे ही आप सभी पाचन कर चुके हैं, अपनी पीठ पर झूठ बोलने पर अपना सिर बढ़ाएं। पेट की सामग्रियों को घुटकी में वापस आने के लिए बिस्तर पर या सोफे पर झूठ होने पर इसे लगभग 6 इंच या थोड़ी अधिक लिफ्ट करें।
    • जब आप बिस्तर पर या सोफे पर होते हैं, तो एक और तकिया की सहायता से अपने सिर का समर्थन करें, लेकिन सावधान रहें कि कर्क गर्दन या सिरदर्द न हों।
    • गद्दे खरीदने के विचार पर विचार करें जिसकी स्थिति समायोजन है और 15 सेमी से 20 सेमी की ढलान के साथ सिर की ऊंचाई बढ़ाएं।
    • आप कुशन की सहायता से अपने पक्ष में झूठ बोलते हुए भी अपने धड़ को बढ़ा सकते हैं, लेकिन यह रवैया पीठ दर्द के जोखिम को भी बढ़ा सकता है।
  • आहार और लाइफस्टाइल एडजस्टमेंट द्वारा हिटाल कंट्रोल हेर्निया नामित चित्र चरण 11
    4
    एक हाड वैद्य के लिए देखो यद्यपि ये पेशेवर आमतौर पर रीढ़ और परिधीय जोड़ों के उपचार पर ध्यान केंद्रित करते हैं, उनमें से कुछ भी ऊतक ऊतकों जैसे कि हि्याल हर्निया के उपचार में विशेष हैं। यह विचार है कि पेट को अपने हाथों से दबाव डालने के लिए डायाफ्राम के नीचे सामान्य स्थिति में वापस जाना, जैसा कि एक गहरा मालिश में है प्रक्रिया महान राहत प्रदान कर सकती है, हालांकि यह आमतौर पर केवल अस्थायी (घंटे या दिन) है।
    • अन्य पेशेवरों, जो अंतराल हर्नियास के नियंत्रण के लिए नरम ऊतक हेरफेर करते हैं, मैथिअर्स, फिजियोथेपैप्टिस्ट, निसर्गोपचार और ओस्टियोपैथस हैं।
    • परंपरागत चिकित्सा के अनुसार, कोई भी प्रमाण नहीं है कि इस तरह के नरम ऊतक मेहनति हिताल हर्निया के इलाज के रूप में काम करती है, क्योंकि अभी तक कोई शोध नहीं किया गया है।
  • युक्तियाँ

    • छाती या पेट (पेट) के चारों ओर तंग कपड़े पहनें, यदि आप हिताल हर्निया से पीड़ित हैं। टुकड़े पेट पर मुश्किल दबाते हैं और कुछ हद तक पाचन को रोक सकते हैं।
    • अक्सर झुकने या टिपिंग से बचें, खासकर खाने या पीने के बाद।
    • hiatal hernias आमतौर पर एक परीक्षा में खोज कर रहे हैं इस तरह के एक बेरियम निगल, एंडोस्कोपी और esophageal manometry (बेरियम इसके विपरीत सेवन के साथ) के रूप में पुरानी नाराज़गी या सीने में दर्द, के कारण की पहचान करने के लिए।
    • डॉक्टर इस तरह के ओटीसी antacids के रूप में दवाओं लिख सकते हैं (एल्यूमीनियम हाइड्रोक्साइड, मैग्नीशियम हाइड्रॉक्साइड, Dimethicone, famotidine और कैल्शियम कार्बोनेट), एंटीथिस्टेमाइंस, एच 2, इस तरह के सिमेटिडाइन, famotidine, nizatidine और ranitidine, या प्रोटॉन पंप के अवरोधकों के रूप में, जैसे कि लैनस्पराज़ोल और ओपेराज़ोल
    • सर्जरी आमतौर पर केवल hiatal hernias है कि "इस कदम" (ऊपर और नीचे, अंदर और छाती क्षेत्र के बाहर) और जो जीवन शैली या नशीली दवाओं के क्षेत्र में परिवर्तन का जवाब नहीं है के मामले में सिफारिश की है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com