IhsAdke.com

कैसे ईर्ष्या से छुटकारा

ईर्ष्या एक अत्यंत आम और अप्रिय स्थिति है, हालांकि इसके कारण हमेशा स्पष्ट नहीं होते हैं कुछ लोगों के लिए, इस शर्त को कुछ प्रकार के भोजन या खाने की आदतों को जिम्मेदार ठहराया जा सकता है - दूसरों के लिए, यह तंग कपड़े, अधिक वजन या धूम्रपान से जुड़ा हो सकता है ईर्ष्या से राहत पाने के कई अलग-अलग तरीके हैं, जैसे खाने की आदतों में परिवर्तन करना, एक नया सोते समय की स्थिति लेना और कुछ दवाएं (पर्चे या नॉन-पर्स्क्रिप्शन) का उपयोग करने की कोशिश करना। ईर्ष्या को राहत देने के तरीके जानने के लिए पढ़ते रहें

चरणों

विधि 1
खाने की आदतों को बदलना

चित्र छेड़छाड़ हार्टबर्न चरण 1
1
उन खाद्य पदार्थों पर ध्यान दें जिनके कारण आपको ईर्ष्या मिलती है। हालाँकि हालत के लिए ज़िम्मेदार कुछ सामान्य खाद्य पदार्थ हैं, लेकिन प्रत्येक व्यक्ति के पास एक अलग ट्रिगर है। उन खाद्य पदार्थों का रिकॉर्ड रखें जिनसे ईर्ष्या हो जाती है और उनसे बचने का प्रयास करें या कम से कम सीमा खपत करें
  • नाराज़गी के लिए जिम्मेदार खाद्य पदार्थों की निगरानी में मदद करने के लिए एक भोजन पत्रिका रखने की कोशिश करें
  • कुछ खाद्य पदार्थों में दिल का दर्द पैदा होता है: पेपरमिंट, कैफीन, सोडा, चॉकलेट, साइट्रस फलों और रस, टमाटर, प्याज और उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थ।
  • रिटेंशन इटरबर्न स्टेप 2 नामक चित्र
    2
    बिस्तर से कम से कम तीन घंटे पहले खाना बंद करो सोना समय से कम से कम तीन घंटे पहले दिन के आखिरी भोजन को बनाने की योजना बनाएं, क्योंकि आपके शरीर को भोजन खाने के लिए लगभग दो घंटे की आवश्यकता होती है। जब आप एक पूर्ण पेट के साथ झूठ बोलते हैं, तो आपके आस-पास होने की संभावना अधिक हो सकती है।
  • चित्र छेड़छाड़ हार्टबर्न चरण 3
    3
    धीरे से खाओ एक अध्ययन में पाया गया कि बहुत तेजी से खाने से ईर्ष्या के जोखिम में वृद्धि हो सकती है। बहुत तेजी से खाने वाले लोग गैस्ट्रोओफेजील रिफ्लक्स से पीड़ित होने की अधिक संभावना रखते हैं, जिसे गर्ड भी कहते हैं तो, ईर्ष्या के इस संभावित कारण से बचने के लिए धीरे-धीरे खाएं।
    • इस कदम में आपकी मदद करने के लिए भोजन चबाने के दौरान कटलरी को छोड़ दें।
  • चित्र छेड़ो दिल की धड़कन चरण 4
    4
    भोजन के बीच एक स्किम दूध का एक गिलास पीना। दूध में कैल्शियम एसिड के खिलाफ एक अस्थायी रक्षक के रूप में कार्य करता है, जिससे जलने से राहत देने में मदद मिलती है। ध्यान रखें कि यह प्रक्रिया एक अस्थायी प्रभाव उत्पन्न करती है, इसलिए आपको ईर्ष्या से बचने के लिए अन्य विधियों का उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • रिटेंशन इटारबर्न चरण 5 नामक चित्र
    5
    भोजन के बाद चीनी रहित गम चबाना चबाने वाली गम मुंह में लार का उत्पादन उत्तेजित करता है, जिससे आप पेट के एसिड के प्रभाव से स्वयं को बचा सकते हैं। जब ऐसा होता है, तो आप अधिक लार को निगल लेते हैं, एसिड वापस पेट में डालते हैं। हर खाने के 30 मिनट के बाद एक गलती के लिए चबाने वाली गम आपको ईर्ष्या के लक्षणों को दूर करने में मदद करता है।
  • पिक्चर शीर्षक रिस्टव इटर्टन चरण 6
    6
    भोजन के बाद हर्बल चाय लें कुछ अध्ययनों से पता चला है कि कैमोमाइल और नद्यपान चाय भोजन के बाद खाए जाने पर असंतोष के लक्षणों से लड़ने में प्रभावी हैं। दोनों कैमोमाइल और नद्यपान विरोधी भड़काऊ गुण हैं, और संभवत: इस कारण से वे कुछ लोगों में असंतोष को दूर करने में सहायता करते हैं। दोनों चाय लेने की कोशिश करें और देखें कि उनमें से कोई भी आपके लिए काम करता है या नहीं।
    • अदरक भी असंतोष का लड़ना प्रभाव पड़ता है। उबलते पानी में ताजा अदरक के कुछ स्लाइस जोड़कर अदरक की एक चाय तैयार करें। चाय पीने से पहले पानी को कवर करें और 30 मिनट की जलसेवा करें। अच्छे परिणाम के लिए, खाने से पहले 20 मिनट पहले अदरक की चाय पीते हैं।
    • पता है कि नद्यपान का उपयोग बहुत अधिक समय तक नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि इसमें एक रसायन शामिल है जो ऊतकों और उच्च रक्तचाप की सूजन का कारण बनता है। किसी भी हर्बल दवा लेने से पहले एक चिकित्सक से परामर्श करें
  • विधि 2
    अन्य आदतों को बदलना

    पिक्चर शीर्षक रिस्टव इटर्टन चरण 7
    1
    धूम्रपान बंद करो सिगरेट के धूम्रपान न केवल कैंसर और कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनता है, लेकिन यह भी असंतोष का कारण बनता है धूम्रपान ईर्ष्या और गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स (जीईआरडी) से संबंधित है। कुछ अध्ययनों ने यह साबित किया है कि सिगरेट के निचले एनोफेजल स्फीनरेटर को कमजोर होता है, मांसपेशियों जो पेट की सामग्री को घुटकी तक पहुंचने से रोकता है। एक कमजोर निचले एनोफैजल स्फीनरेटर पेट की एसिड को बचने और अन्नप्रणाली को नुकसान पहुंचाने की अनुमति देने की अधिक संभावना है। यदि आप धूम्रपान छोड़ना चाहते हैं, तो अपने क्षेत्र में धूम्रपान विरोधी कार्यक्रमों के बारे में एक चिकित्सक से परामर्श करें।
  • चित्र छुटकारा दिलवाली चरण 8
    2
    वजन कम करें. यह माना जाता है कि अधिक वजन से असंतोष का योगदान होता है, क्योंकि पेट में अधिक वसा पेट पर दबाव बनाता है, जो उसके सामग्री को घुटकी में वापस ला सकता है। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि अधिक वजन होने के कारण असंतोष को राहत देने में मदद करने के लिए कठोर वजन घटाने की आवश्यकता नहीं है। यहां तक ​​कि एक छोटा वजन घटाने (आपके शरीर के वजन का 5-10%) आपको इस हालत को कम करने में मदद कर सकता है।
  • रिटेंशन इटरबर्न चरण 9 शीर्षक वाला चित्र



    3
    व्यापक कपड़े पहनें पेट की सामग्री को ले जाकर पेट पर लगाए गए दबाव के कारण तंग पैंट और बेल्ट पहनना ईर्ष्या में योगदान दे सकता है। आरामदायक पैंट पहनें और बहुत बेल्ट पहनने से बचें। तुम्हारा ऊपर एक नंबर के साथ कपड़े चुनें या रबर बैंड है अगर आप नाराज़गी के अधिक गंभीर मामलों से पीड़ित हैं।
  • छद्म छाती 10 कदम से शीर्षक चित्र
    4
    जिस स्थिति में आप रात में सोते हैं उसे बदलें। यदि आप रात में ईर्ष्या से पीड़ित हैं, तो दो स्थितियां हैं जो इसे टालने में सबसे प्रभावी लगती हैं: बाईं तरफ सो जाओ और अपने ऊपरी शरीर के ऊपर सो जाओ। एक या दोनों पदों की कोशिश करें और देखें कि उनमें से कोई भी आपकी समस्या को कम कर सकता है।
    • शरीर एड्स पाचन के बाईं ओर सो रही है इस तरह सोने की कोशिश करें अगर दूसरी स्थिति मदद न करे।
    • उच्च ऊपरी भाग के साथ सोते हुए अन्न अम्लीय में जाने वाले पेट के एसिड की संभावना कम हो जाती है। अपने शरीर के पूरे ऊपरी भाग को ऊपर उठाने के लिए एक विरोधी भाटा तकिया का उपयोग करने की कोशिश करें। एक नियमित तकिया केवल आपके सिर को उठाएगा
  • छद्म छुटकारा दिलाने वाला चित्र 11
    5
    दैनिक आराम करो पेट में अधिक एसिड उत्पन्न करने के कारण पेट में नाराज़गी के लक्षणों में योगदान कर सकते हैं। विशेष रूप से भोजन के बाद दैनिक आराम करने की तकनीक का अभ्यास करना, इसे राहत देने में सहायता कर सकता है ध्यान, योग, मालिश, ऐरोमाथेरेपी, गहरी साँस लेने या अन्य तकनीक का प्रयोग करें ताकि आपको हर रोज अधिक आराम मिले।
  • विधि 3
    नुस्खे और ओवर-द-काउंटर दवाइयों का उपयोग करना

    रिटेंशन इटारबर्न स्टेप 12 नामक चित्र
    1
    पानी के साथ बेकिंग सोडा के एक चम्मच का मिश्रण लें। पेट भोजन को पचाने के लिए पेट हाइड्रोक्लोरिक एसिड पैदा करता है यह एक बहुत मजबूत और संक्षारक एसिड होता है, और छाती में जलाता है। आप इसे पानी से बेकिंग सोडा जैसे बेस ले कर बेअसर कर सकते हैं। अन्य ओवर-द-काउंटर एंटासिड्स की तुलना में, यह घर उपाय बहुत अच्छा नहीं लगता है। हालांकि, यह पेट में तरल के पीएच को कम करेगा और जलने से राहत में मदद करेगा।
    • यदि आप कम सोडियम आहार पर हैं तो इस पद्धति का उपयोग न करें क्योंकि सोडियम बाइकार्बोनेट इस पदार्थ में बहुत समृद्ध है।
  • रिटेंशन इटारबर्न चरण 14 नामक चित्र
    2
    Iberogast लेने पर विचार करें Iberogast नाराज़गी के लिए एक प्राकृतिक उपाय है जिसका प्रभाव कुछ अध्ययनों से सिद्ध हुआ है। इसकी सामग्री में निम्नलिखित जड़ी-बूटियां हैं: एंजिनिका, कैरव, लौंग सरसों के पौधे, जर्मन कैमोमाइल, प्रमुख चेलिडोनो, नींबू बाम, नद्यपान, दूध थीस्ल और पेपरमिंट। यह अज्ञात है कि क्या सामग्री कुछ लोगों के लिए Iberogast काम करती है, लेकिन यह साबित हो गया है कि यह उपाय नाराज़गी, पेट दर्द, ऐंठन और मतली के खिलाफ प्रभावी है।
  • पिक्चर शीर्षक रिस्टव इटर्टन चरण 15
    3
    कभी-कभी असंतोष को दूर करने के लिए एक ओवर-द-काउंटर एंटैसिड का प्रयोग करें। अगर आप कभी-कभी परेशान होते हैं, तो अल्का-सेल्त्ज़र, ट्यूम्स, मैग्नीशियम मिल्क, मालोक्स, रोलाइड्स या पेप्टो-बिस्मॉल जैसे एक अति-काउंटर एंटीसिड आपको बेहतर महसूस करने की आवश्यकता हो सकती है। ऐसा होने पर दिल का दौरा लड़ने के लिए इन दवाओं में से एक को हाथ में रखें। किसी भी दवा लेने से पहले पैकेज पुस्तिका में दिए गए निर्देशों को पढ़ें और उनका पालन करें।
  • चित्र छुटकारा दिलवाली कदम 16
    4
    आवर्ती नाराज़गी से मुक्त करने के लिए ओवर-द-काउंटर एसिड रिड्यूसर का उपयोग करें। अगर आपको हर हफ्ते दो या अधिक बार ईर्ष्या से पीड़ित होता है, तो एक एसिड रेड्यूसर, जैसे कि एच 2 एंटीहिस्टामाइन या प्रोटॉन पंप अवरोधक (पीपीआई), आपकी मदद कर सकते हैं। पेक्सिड, ज़ांटेक, प्रिलोसेक और नेक्सियम जैसे उपचार सभी काउंटर पर हैं। उनका उपयोग 14 निरंतर दिनों तक किया जा सकता है किसी भी दवा लेने से पहले पैकेज पुस्तिका में दिए गए निर्देशों को पढ़ें और उनका पालन करें।
    • यदि आपको अपनी दवाइयों को दो हफ्ते से अधिक समय तक दैनिक आधार पर लेने की आवश्यकता हो, तो डॉक्टर के पर्चे एसिड रेड्यूसर के बारे में सलाह लें।
  • एक थायराइड रोगी के चरण 4 के रूप में छापा मेथबोलिज्म का शीर्षक चित्र
    5
    डॉक्टर के पर्चे के बारे में एक चिकित्सक से परामर्श करें। अगर जीवनशैली में बदलाव आपके ईर्ष्या की समस्याओं का समाधान नहीं करता है या यदि यह आपके दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों में हस्तक्षेप करता है, तो डॉक्टर के साथ दवा के लिए एक नुस्खे से बात करें। आपका चिकित्सक इस हालत से लड़ने में आपकी मदद करने के लिए एक अम्लीय अवरोधक, जैसे एच 2 एंटीहिस्टामाइन या प्रोटॉन पंप अवरोधक (पीपीआई) लिख सकता है।
    • ध्यान रखें कि अगर दवाएं लक्षणों से छुटकारा पाने में मदद करती हैं, तो संभवतः आपके चिकित्सक ईर्ष्या को नियंत्रित करने के लिए अपनी जीवन शैली में अन्य बदलावों की सिफारिश करेंगे।
  • युक्तियाँ

    • हर दिन एक सेब या केला खाने की कोशिश करें इन फलों में प्राकृतिक एंटीसिड्स होते हैं जो समय के साथ ईर्ष्या से राहत में मदद कर सकते हैं।
    • सेब साइडर सिरका की कोशिश करो कुछ लोग हर भोजन से पहले एक गिलास पानी में सेब साइडर सिरका के एक बड़ा चमचा का मिश्रण लेकर ईर्ष्या से राहत देते हैं।
    • एस्पिरिन लेने की कोशिश करें

    चेतावनी

    • जब ईर्ष्या के लक्षण गंभीर हो जाते हैं, तो आप रात को जागते हैं या सप्ताह में कम से कम दो बार होते हैं, आप में गैस्ट्रोएस्फोजेल रिफ्लेक्स हो सकता है। यदि अनचेक छोड़ दिया जाता है, तो इस बीमारी से एनोफेजियल कैंसर हो सकता है।
    • अगर आपको सीने में दर्द होता है और दिल का दौरा पड़ने के बिना विश्वास होता है, तो तत्काल चिकित्सा देखिए।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com