IhsAdke.com

कैसे एक अल्सर परेशान से बचें

पेप्टिक अल्सर पेट की परत के क्षरण या छोटी आंत के पहले भाग के कारण घाव है। यदि आपको पेप्टिक अल्सर का निदान किया जाता है, तो आपका डॉक्टर दर्द को कम करने के लिए एंटासिड्स, एसिड ब्लॉकर, या एंटीबायोटिक दवाओं का सुझाव दे सकता है एक चिकित्सा उपचार योजना का अनुसरण करने के अलावा, भविष्य में संकटों से बचने के लिए आप कई चीजें कर सकते हैं अल्सर को परेशान करने से बचने के लिए, निम्न युक्तियों का उपयोग करें

चरणों

छवि का शीर्षक, एक अल्सर कदम 1 से बचें
1
पता लगाएँ कि कौन सा विरोधी भड़काऊ दवाएं सुरक्षित हैं एसिटिनोफेन की सिफारिश एस्प्रिन, नेप्रोक्सीन, इबुप्रोफेन और गैर-स्टेरायडल एंटी-इन्फ्लोमैट्री ड्रग्स (एनएसएआईडीएस) के वर्ग में अन्य दवाओं के स्थान पर की जाती है। हालांकि, यदि आपको एस्पिरिन या किसी प्रकार के एनएसएडी को दैनिक आधार पर लेने की आवश्यकता है, तो प्रोस्टाग्लैंडीन एनालॉग, जैसे पेप्टो बिस्मॉल, को निर्धारित किया जा सकता है। एक प्रोटॉन पंप अवरोधक पेट की अम्लता को कम करने में भी मदद कर सकता है।
  • चित्र बनाओ स्टारबक्स कॉफी चरण 2 बनाएं
    2
    मादक पेय पदार्थों की खपत कम करें और कैफीन युक्त अध्ययन बताते हैं कि अल्कोहल और कैफीन आंत के पेट और अस्तर को परेशान करते हैं, जो रक्तस्राव और सूजन पैदा कर सकते हैं। ये पेय पेट में एसिड का स्तर तेजी से बढ़ सकता है, जिससे अतिरिक्त दर्द और ईर्ष्या हो सकती है।
  • एक अल्सर चरण 3 के साथ कोप नामक चित्र
    3
    धूम्रपान करना बंद करो और धूम्रपान से बचें। सिगरेट के धुएं में रसायन पेट के अस्तर को कमजोर कर सकता है, मौजूदा अल्सर को परेशान कर सकता है या फिर नए घावों का विकास भी हो सकता है। सिगरेट का धुएं पेट की अम्लता में वृद्धि का कारण बनता है, जो अल्सर को परेशान कर सकता है



  • पटकथा का वजन कम करना वज़न करें चरण 3 बुलेट 4
    4
    स्मार्ट खाना पसंद करें पेप्टिक अल्सर वाले मरीजों को लाल मांस, तली हुई या फैटी खाद्य पदार्थ और परिष्कृत उत्पादों जैसे कि आटा या चीनी में समृद्ध आहार से बचना चाहिए। इन खाद्य पदार्थों से समृद्ध आहार से पेट की वृद्धि और बढ़ती हुई अम्लता बढ़ सकती है। साबुत अनाज और फाइबर में समृद्ध पदार्थों में समृद्ध आहार, डेयरी उत्पादों की सीमित खपत के साथ गैस्ट्रिक एसिड के उत्पादन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।
  • एक टूना एग सैंडविच चरण 4 बनाओ चित्र बनाएं
    5
    एक नियमित कार्यक्रम के बाद अपना भोजन खाएं पेप्टिक अल्सर वाले मरीजों को अलग-अलग मात्रा में छिटपुट भोजन खाने की सलाह नहीं दी जाती है। इससे पेट के एसिड के सामान्य उत्पादन में गड़बड़ी पैदा हो सकती है, और अल्सर को परेशान कर सकता है। छोटे भोजन बनाने और नियमित अंतराल पर 5-6 बार खाने से पेट में एसिड का स्तर बढ़ सकता है।
  • चित्रित करें भारी मासिक धर्म में कमी के चरण 4
    6
    सभी निर्धारित दवाएं लें यदि आपका चिकित्सक पुष्टि करता है कि आपकी स्थिति हेलिकोबैक्टर पाइलोरी (एच। पाइलोरी) के कारण हुई थी, तो बैक्टीरिया को समाप्त करने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं की आवश्यकता होगी। मेयो क्लिनिक के अनुसार, 70% से 90% अल्सर इस जीवाणु की उपस्थिति से संबंधित हैं। एच। पाइलोरी बढ़ती हुई जलन का कारण बनती है, खासकर भोजन और रात के बाद।
  • शीर्षक से चित्रित किया गया है, जो भारी मासिक धर्म में कमी लाता है
    7
    तनाव कम करें हालांकि तनाव और चिकित्सा समुदाय में अल्सर दर्द के बीच एक कम संबंध है, कुछ लोग हैं जो इस हालत से ग्रस्त लगता है कि जब वहाँ भावनात्मक तनाव की वृद्धि हुई है इसलिए अल्सर की जलन है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com